Vidhwa Pension Yojana List UP 2022 – विधवा पेंशन लिस्‍ट उत्तर प्रदेश

Vidhwa Pension List UP 2022 – यूपी विधवा पेंशन लिस्ट कैसे देखें – Widow Pension List UP 2022 – Pension List UP 2022-23, उप विधवा पेंशन लिस्ट में नाम कैसे देखें – उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन लिस्ट – निराश्रित महिला पेंशन योजना लिस्ट यूपी – विधवा पेंशन लिस्ट उत्तर प्रदेश – विडो पेंशन लिस्ट उपविधवाओं के लिए सरकारी योजना

जैसा कि आपको पता हैं कि हमारी सरकार देश के सभी लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं लाती रहती हैं चाहे वह महिला या पुरूष हो, गरीब हो, विकलांग/दिव्यांग, बूढ़े व बच्चें हो सभी के लिए उनकी पात्रता के हिसाब से कई प्रकार की स्कीम चलाती हैं तो ऐसे में ही सरकार ने निराश्रित महिला यानि विधवा महिलाओं के लिए भी एक प्रकार की पेंशन योजना चलाई हुई हैं जिसके तहत विधवा/निराश्रित महिलाओं को सरकार 500 रूपये महिने के देती हैं वो भी सीधे महिला के बैंक खातें में। यह रूपये आपको हर तीन महिने में दिये जाते हैं यानि साल में आपको 4 बार रूपये दिये जाते हैं यानि कुल मिलाकर 6000 रूपये सीधे आपके खाते में दिये जाते हैं।

अब यह रूपये आये हैं या नहीं इसे देखने के लिए आपको लिस्ट में अपना नाम देखना होता हैं तो आज के इस आर्टिकल में आपको यूपी विधवा पेंशन लिस्ट (UP Vidhwa Pension List) में अपना नाम कैसे देखें इसकी पूरी जानकारी दी जा रही हैं बस आपको हमारे द्वारा बताये गये स्टेपों को फोलों करना होगा और आप बड़ी ही आसानी से पेंशन सूची देख सकते हों।

Highlights of UP Vidhwa Pension Yojana

योजना का नामउत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension List UP)
लाभार्थी यूपी में रहने वाली विधवा/निराश्रित महिलाएं
लाभ500 रूपये महिने
राज्यउत्तर प्रदेश (UP)
ऑफिशियल साइटhttps://sspy-up.gov.in/

Vidhwa Pension Yojana Uttar Pradesh

जिन महिलाओं ने अपने पति को खो दिया यानि जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो चुकी हैं उनके लिए सरकार ने पेंशन योजना चालू की हुई हैं जिसका नाम हैं यूपी विधवा पेंशन योजना (UP Vidhwa Pension Yojana/Vidhwa Pension List UP) क्यों ऐसी महिलाओं पर अपने घर को चलाने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं और अपने बच्चों का लालन-पालन करने में भी बड़ी समस्या आती हैं तो ऐसे में सरकार द्वारा एक छोटी सी मदद के रूप में विधवा/निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन स्कीम चलाई गई हैं जिसमें महिलाओं को कुछ रूपये दिये जाते हैं जिससे वो महिला अपनी छोटी-मोटी जरूरत पूरी कर सके।

Vidhwa Pension List UP 2022-23

विधवा पेंशन योजना के तहत महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 500 रूपये महिने पेंशन के रूप दिये जाते हैं। सरकार का एक ही उद्देश्य है कि निराश्रित महिलायें किसी के उपर आश्रित ना हो अपने छोटे-मोटे खर्चे के लिए। सभी राज्‍यों की सरकारें समय-समय पर पेंशन में भी संशोधित करती रहती हैं। विधवा पेंशन योजना में भी लाभ लेने के लिए परिवार की आय तय की गई हैं।

Vidhwa Pension Yojana का लाभ कैसे ले

निराश्रित/विधवा महिलाओं को पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए फार्म भरना होता है जो कि आप अपने नजदीकी किसी भी सायबर कैफ या CSC सेन्टर या फिर किसी भी जन लोक मित्र केन्द्र पर जाकर अपना फार्म भरवा सकती हैं। फार्म भरते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाना होता है जैसे पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, उम्र का कागज आदि। फार्म भरने के बाद आपका सर्वे किया जाता है उसके बाद सरकार द्वारा आपको 500 रूपये पेंशन के रूप में आपके बैंक खाते में डाल दिये जाते हैं। पेंशन का लाभ आपको साल में दो बार दिया जाता है यानि आपको दो किस्त दी जाती है पूरे एक साल में या फिर आप ऐसे भी कह सकते हो कि छमाही किस्त दी जाती हैं।

जिन निराश्रित महिलाओं को पेंशन दी जाती है सरकार द्वारा उनकी सूची/लिस्ट भी तैयार की जाती हैं। अब हम आपको विधवा पेंशन योजना की सूची या लिस्ट कैसे देखते है वो बता रहे हैं।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना में कितने पैसे मिलते हैं

देश के सभी राज्यों में सरकार ने विधवा महिलाओं के लिए पेंशन योजना को लागू किया हुआ हैं चाहे वो केन्द्र सरकार हो या फिर राज्य सरकार जिसमें हर राज्य अपने हिसाब लाभार्थी को लाभ प्रदान करता हैं यानि हर राज्य में पेंशन योजना में अलग-अलग लाभ दिया जाता हैं। कहीं पर 500 रूपये महिने दिये जाते हैं तो कहीं पर 700 रूपये महिने दिये जाते हैं। अब उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना की बात करे तो यूपी में निराश्रित महिलाओं को उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा 500 रूपये प्रतिमाह दिये जाते हैं जो कि महिला के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं। यह 500 रूपये की राशि महिला को क्वाटर्र के हिसाब से यानि तिमाही के रूप में दिये जाते हैं।

सीधे शब्दों में बात करें तो एक साल में चार बार पेंशन दी जाती हैं यानि हर तीन-तीन महिने के अन्तराल में महिला के खाते में पैसे दिये जाते हैं।

Vidhwa Pension List UP

विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश की सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने ऑफिशियल साइट ओपन हो जायेगी। यहां आपको नीचे की तरफ जाना होगा जैसा कि हमने नीचे इेमेज में भी बताया हुआ हैं। यहां आपको जिस वर्ष की पेंशन लिस्‍ट देखनी हैं उस पर क्लिक कर दे।

Vidhwa Pension List UP

वर्ष पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश के सभी जिले आ जायेगें। अब आपको अपना जिला यानि जिस भी जिले District में आप रहते हो वो लेना हैं। हम उदाहरण के लिये आपको आगरा पर क्लिक करके बता रहे हैं।

Vidhwa Pension List UP
Widow Pension Scheme U.P.

जिले पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके विकास खण्ड यानि आपके तहसील पंचायत समिति आ जायेगी। आपका जो भी विकासखण्ड लगता है उस पर क्लिक करना हैं।

Vidhwa Pension List UP

Vidhwa Pension List UP
विधवा पेंशन योजना विकास खण्डवार उत्तर प्रदेश

अब आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत आ जायेगी। आपको ग्राम पंचायत पर क्लिक करना हैं।

Vidhwa Pension List UP
विधवा पेंशन गांम पंचायत वार सारांश

अब आपके समने आपका गांव/ग्राम आ जायेगा और राइट साइड आपको यानि गॉव के सामने ही आपको कुल पेंशनरों की संख्या भी दिखाई देगी। जैसे 15 बस इस पर आपको क्लिक करना हैं।

Vidhwa Pension List UP

अब आपके सामने पेंशन योजना की पूरी लिस्ट/सूची आ जायेगी। जैसे आपका नाम, पति का नाम, रजिस्टर संख्या, आपकी आयु, कैटेगरी, मोबाइल नम्बर, लाभार्थी का पता, कुल धनराशि का विवरण, बैंक का नाम, खाता संख्या, पेमेंट की स्थिति आदि। विधवा योजना उत्तर प्रदेश की लिस्ट में अगर आपका नाम है तो जाहिर हैं आपको समय-समय पर प्रत्येक किस्त का भुगतान किया जा रहा हैं। हमने आपको पेंशन योजना की सूची में अपना नाम कैसे देखते है यह बता दिया हैं और अन्तिम फैसला सम्बन्धित विभाग का ही होगा।

विधवा/निराश्रित महिला पेंशन योजना अप्‍लाई ऑनलाइन – How to Apply Widow Pension Scheme in UP

दोस्‍तों हमने अभी तक आपको बताया कि निराश्रित महिला पेंशन योजना की लिस्‍ट कैसे देखें। तो चलो अब बात कर लेते हैं कि Widhwa Pension Scheme का आवेदन कैसे करना हैं। आवेदन आप ऑनलाइन भी कर सकते हों या फिर आप सम्‍बन्धित विभाग में भी सम्‍पर्क कर सकते हों। तो चलिए अब हम आपको ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में बता दे। विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल साइट पर जाना होगा, हमने आपको नीचे फोटो में भी दिखाया हैं।

  • साइट पर जाने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा।
  • अब यहां कुछ ऑप्‍शन दिखाई देगें।
  • अब आपको ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करना हैं।
Vidhwa Pension List UP
vidhwa pension yojana apply online

ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करने के बाद अब आपके एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपके सामने एक आवेदन प्रारूप आयेगा। इस आवेदन को आपको ठीक तरीके से भरना। याद रहे आवेदन फार्म में कोई गलती ना हो अगर आपको आवेदन यानि पेंशन का फार्म भरने में किसी भी तरीके की समस्‍या आ रही हैं तो आप नाम भरे। आप आवेदन भरने के लिए किसी भी जन सेवा केन्‍द्र या सायबर कैफे पर भी जा सकते हैं।

Vidhwa Pension List UP

जब आप पूरा फार्म सभी जानकारियां भर लेते हो तो आपको लॉस्‍ट में Submit का ऑप्‍शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दे। अब आपका विधवा पेंशन योजना का फार्म पूर भर चुका हैं। इसके बाद आपके मोबाइल या फिर ईमेल आईडी पर रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर आ जायेगें जो कि आपको पेंशन का स्‍टेटस देखने में भी सहायता करेगें।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि पेंशन योजना का स्‍टेटस कैसे देखें।

निराश्रित महिला/विधवा पेंशन योजना का स्‍टेटस कैसे देखें

ऑनलाइन फार्म भरने के बाद आपको स्‍टेटस देखने की भी जरूरत होती है क्‍योंकि ऐसा भी हो सकता हैं कि आवेदन फार्म में कोई त्रुटि यानि कमी रह गई हो जैसे मोबाइल नम्‍बर, नाम, पिता का नाम या फिर अन्‍य प्रकार की समस्‍या हो गई हैं तो आप स्‍टेटस के साथ-साथ यानि स्‍टेटस वाले ऑप्‍शन के जरिये ही अपडेड भी कर सकते हों। विधवा पेंशन योजना का स्‍टेटस देखने के लिए आपको निराश्रित पेंशन योजना की ऑफिशियल साइट पर ही जाना होगा।

  • साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • अब आपके साइट ओपन हो जायेगी।
  • यहां आपको आवेदन लॉगिन का ऑप्‍शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
Vidhwa Pension List UP
Pension yojana status

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जहां आपको कुछ ऑप्‍शन दिखाई देगें।

  • सबसे उपर वाले ऑप्‍शन में आपको कैटेगरी यानि Widow Pension सलेक्‍ट करना होगा।
  • उसके नीचे आपको रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर डालने हैं रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर आपको आवेदन फार्म ऑनलाइन करते समय मिला होगा।
  • उसके नीचे आपको मोबाइल नम्‍बर डालना हैं और याद रहे कि मोबाइल नम्‍बर वो ही डाले जो आपने आवेदन फार्म अप्‍लाई करते समय डाला था।
  • नीचे Send OTP वाले ऑप्‍शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आ गया होगा उस OTP (One Time Password) को इसके सामने वाले खाली काॅलम में डाल दे।
  • उसके नीचे आपको एक और खाली कॉलम मिलेगा उसमें आपको कैप्‍चा कोड़ डाल देना हैं कैप्‍चा कोड़ आपको Send OTP वाले ऑप्‍शन के नीचे ही दिख जायेगा।
  • अब आपको Log in वाले बटन पर क्लिक कर देना हैं।

तो इस प्रकार आप विधवा पेंशन योजना का स्‍टेटस भी आसानी से देख सकते हों। अब बात आती हैं यदि आप रजिस्‍ट्रेशन या मोबाइल नम्‍बर भूल गये हैं तो क्‍या करना होगा।

रजिस्‍ट्रेशन संख्‍या, मोबाइल नम्‍बर, बैंक खाता संख्‍या भूल गये हैं तो क्‍या करें

यह सभी भूलने की स्थिति में आपको वापस ऑफिशियल साइट पर ही जाना होगा जिसका लिंक हमने उपर ही दे दिया था। यानि आपको वापस लॉगिन वाले बटन पर क्लिक करना हैं जैसा कि आपको स्‍टेटस चैक करते समय करा था। अब आपके सामने लॉगिन वाला ऑप्‍शन आ जायेगा।

  • लॉगिन के बगल में आपको कुछ ऑप्‍शन मिल जायेगें।
  • यदि आवेदक अपना रजिस्‍ट्रेशन संख्‍या भूल गये हो तो
  • यदि आवेदक अपना मोबाइल नम्‍बर भूल गये हो तो
  • आवेदक अपना बैंक खाता संख्‍या भूल गये हो तो
  • पहले से रजिस्‍टर्ड आवेदक अपना मोबाइल नम्‍बर अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह ऑप्‍शन आपके सामने आयेगें अब जो भी अपको करना हैं उस पर क्लिक कर देना हैं। क्लिक करने के बाद आपसे कुछ जानकारियां पूछी जायेगी बस आपको सही तरीके से उन्‍हें भर देनी हैं और आपकी समस्‍या सोल हो जायेगी।

तो इस प्रकार आप अपनी जानकारियों को भी कवर कर सकते हों।

यह भी पढ़े

FAQ’s यूपी विधवा पेंशन योजना से जुड़े कुछ सवाल

Q-1. उत्तर प्रदेश में विधवा पेंशन योजना के तहत कितने रूपये का लाभ सरकार द्वारा दिया जाता हैं?
उत्तर प्रदेश में सरकार विधवा पेंशन योजना के तहत 500 रूपये हर महिने के हिसाब से लाभ देती हैं जिसमें आपको हर तीन महिने में आपके खातें में पेंशन की राशि दी जाती हैं।

Q-2. UP Widow Pension क्यों दी जाती हैं?
महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने और घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार महिलाओं को पेंशन देती हैं।

Q 3. उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना आवेदक यदि अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल गये तो कैसे प्राप्त करें?
यदि आवेदक/लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर भूल गया हैं तो इसके लिए आपको विधवा पेंशन योजना की ऑफिशियल साइट पर जाना हैं। साइट पर जाने के बाद आपको Application Forget Pre Registration Id/Registration ID का ऑप्शन मिलेगा यहां आपको अपना बैंक अकाउन्ट नम्बर डालना हैं और फिर मोबाइल नम्बर व कैप्चा कोड़ डालकर Submit कर दे आपके मोबाइल नम्बर पर आपका रजिस्ट्रेशन नम्बर आ जायेगा।

3 thoughts on “Vidhwa Pension Yojana List UP 2022 – विधवा पेंशन लिस्‍ट उत्तर प्रदेश”

  1. Sar my name Rihanna marhoom pati Ikram Meri vidhwa pension bani hai per 8 mahine se a Mere pension Nahin Ai hai iska kya reason hai kripya Meri sahayata Karen bahut Meherbani Hogi dhanyvad

Leave a Comment

Your email address will not be published.