उत्तर प्रदेश शौचालय सूची में नाम कैसे देखें – शहरी व ग्रामीण शौचालय लिस्ट UP – शौचालय सूची UP

By | 5th September 2020

उत्तर प्रदेश शौचालय सूची में नाम कैसे देखें | शहरी व ग्रामीण शौचालय लिस्ट UP | शौचालय लिस्ट उत्तर प्रदेश | ग्रामीण शौचालय लिस्ट | शहरी शौचालय लिस्ट | शौचालय सूची नाम | यूपी शौचालय सूची | प्रधानमंत्री शौचालय योजना उत्तर प्रदेश | sauchalay list up 2020 gramin | sochalay list 2020 rajasthan | gramin sochalay yojana check name list 2021 | up sauchalay list 2020 | gramin sochalay list | pradhan mantri sochalay yojana list | toilet list up

शौचालय योजना

उत्तर प्रदेश शौचालय सूची में नाम कैसे देखें: जैसा क‍ि आपको है कि मोदी सरकार आये द‍िन गरीब लोगों के ल‍िए कोई ना कोई योजना चलाती रहती हैं। ऐसे में ही प्रधानमंत्री जी ने शौचालय योजना को भी चलाया हैं। इस योजना में लगभग बारह हजार रूपये की सहायता की जाती हैं। अगर आपने भी आवेदन कर दिया है तो आपको आपको हम बतायेगें कि 12 हजार रूपये वाली सूची कैसे देखें। प्रधानमंत्री शौचालय योजना उन लोगों के लिए चलाई गई योजना है जिन लोगों के घर में शौचालय/Toilet नहीं है।

आपने देखा होगा कि ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर शौचालय की कमी है तो सरकार गांवों में भी सर्वे करती है और यह देखती है कि शौचालय की कमी कहां-कहां है। सर्वे करने के बाद उन सभी का नाम लिख लेती है और पोर्टल पर डाल देती है। जिन लोगों का नाम पोर्टल पर या स्वच्छ भारत अभियान की साइट पर डाला जाता है और उनका फार्म जब पास हो जाता है तो उन लोगों को सरकार शौचालय बनाने के लिए 12,000/- (बारह हजार रूपये) उनके बैंक खाते में डाल देती है ताकि वो अपना खुद का शौचालय बना सके।

अब हम आपको बतायेगें कि उत्तर प्रदेश शौचालय की सूची/लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। उत्तर प्रदेश शौचालय की सूची में अपना नाम कैसे देखें। आप शौचालय की सूची/लिस्ट अपने फोन से और अपने कम्प्यूटर से देख सकते हो।

उत्तर प्रदेश शौचालय सूची नाम

उत्तर प्रदेश शौचालय की सूची/लिस्ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको विभाग साइट पर जाना होगा। विभाग की साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद आप विभाग की साइट यानि कि Swachh Bharat Mission – Gramin साइट पर आ जाओगे। यहां पर आने के बाद आपको नीचे तीन ऑप्शन दिखाई देगें। 1. All State, All District, All Block

उत्तर प्रदेश शौचालय सूची में नाम कैसे देखें
उत्तर प्रदेश शौचालय सूची में नाम कैसे देखें | शहरी व ग्रामीण शौचालय लिस्ट UP | शौचालय सूची UP

उत्तर प्रदेश शौचालय सूची में नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले All State पर क्लिक उत्तर प्रदेश सलेक्ट करना है। उसके बाद आपको अपना जिला जिस भी जिले में आप रहते हो वो सलेक्ट करना है। उसके बाद आपको अपना ब्लॉक यानि तहसील चुननी है और लास्ट वाले बटन View Report पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक नई सूची यानि की नई विन्डो ओपन हो जायेगी। उसमें आपको अपने जिले के सभी नाम दिखाई देगें।

उत्तर प्रदेश शौचालय सूची में नाम कैसे देखें
उत्तर प्रदेश शौचालय सूची

UP Shochalaya List

यही है शौचालय की सूची/शौचालय लिस्ट आपको इसमें कुछ ऑप्शन दिखाई देगें। आपकी तहसील में जितने भी गांव है आपको सभी गांवों की लिस्ट दिखाई देगी। अब आपको अपने गांव के सामने यह पता लगेगा कि कितने लोगों को आपके गांव में शौचालय का रूपया मिला है। यानि कितने लोगों ने फार्म भरा है, कितने लोगों को सरकार ने शौचालय आवंटित किया है, कितने लोगों का फार्म पास हुआ है, कितने लोगाें का फार्म रिजेक्ट हुआ है। कौन-कौन लोग BPL में आते है आदि।

अब आपको अपने गांव के सामने सन दिखाई देगें जैसे 2014, 2015, 2016, 2017 आपको उसके नीचे आपको नीले कलर में अक्षर दिखाई देगें आपको उस पर क्लिक करना है। उसमें आपको यह भी पता लग जायेगा कि गांव में कितने लोगों को शौचालय दिया गया है। क्लिक करने के बाद आपके सामने शौचालय सूची/शौचालय लिस्ट आ जायेगी।

उत्तर प्रदेश शौचालय सूची में नाम कैसे देखें

अब आपके सामने पूरी शौचालय की सूची आ जायेगी बस आपको इस शौचालय की सूची में अपना ढूंढना है और अगर आपका नाम इस सूची में आता है तो समझो आपको उतर प्रदेश शौचालय योजना में जोड दिया गया है और जो उत्तर प्रदेश शौचालय योजना का रूपया है यानि 12,000/- बारह हजार वो आपके बैंक खाते में डाल दिये जायेगें।

तो दोस्तो इस तरीके आप उत्तर प्रदेश शौचालय की सूची/शौचालय की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हो। अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेन्ट भी कर सकते हो।

ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए सम्‍बन्धित व‍िभाग की साइट पर जायें।

शौचालय सूची, शौचालय लिस्ट में नाम यहां से देखें – www.sbm.gov.in

अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की साइट पर जाये – https://swachhbharatmission.gov.in/

3 thoughts on “उत्तर प्रदेश शौचालय सूची में नाम कैसे देखें – शहरी व ग्रामीण शौचालय लिस्ट UP – शौचालय सूची UP

  1. Jadwiga Wakin

    Hi there very nice web site!! Guy .. Excellent .. Amazing .. I’ll bookmark your website and take the feeds also…I’m glad to find numerous useful info here within the submit, we need develop extra strategies in this regard, thanks for sharing.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *