UP Free Smartphone Yojana – यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना

UP Free Smartphone Yojana, यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना, up mobile tablet yojana list, mobile yojana, मोबाइल योजना, free mobile yojana 2022, free mobile scheme for students, free mobile phone scheme, student smartphone yojana, smartphone for students, tablet yojana kab milega, tablet yojana list 2022 uttar pradesh, स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन फॉर्म, smartphone yojana online formup smartphone yojana

यूपी टेबलेट स्मार्टफोन योजना

UP Free Smartphone Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी यूपी के रहने वाले छात्र/छात्राओं के एक बहुत ही जबरदस्त योजना शुरू की हैं जिसका नाम हैं यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना। इस योजना में यूपी में पढ़ने वाले युवाओं को सरकार फ्री में स्मार्टफोन बाटेगी। इस स्कीम में लगभग 1 करोड़ युवाओं को यूपी सरकार टेबलेट या स्मार्ट फोन देगी। इसी के साथ ही सरकार ने इस स्कीम में लगभग 3000 करोड़ का भी बजट निर्धारित कर दिया हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा, आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए पूरी जानकारी आपको मिल पायेगी।

UP Free Smartphone Yojana

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना की शुरूआत 19 अगस्त 2021 को की गई थी। UP Free Smartphone Yojana के माध्यम से सरकार यूपी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को लगभग 1 करोड़ स्मार्टफोन/टेबलेट बांटने का लक्ष्य रखा हैं। इस स्कीम के लिए सरकार ने लगभग 3000 करोड़ रूपये का बजट भी तैय कर दिया हैं। जो भी विद्यार्थी ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टैक्निकल और डिप्लोमा कर रहे हैं उन्हें इस योजना में शामिल किया जायेगा।

Scheme Highlight

योजना का नाम
यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना (UP Free Smartphone Tablet Yojana)
किसके द्वारा चालू की गई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
कब चालू की गई
19 अगस्त 2021
कौनसे राज्य में
उत्तर प्रदेश
लाभार्थी
यूपी ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, टेक्निकल और डिप्लोमा के विद्यार्थी
कितने लोगों को मिलेगा
लगभग 1 करोड़ विद्यार्थियों को
साइट
upcmo.up.nic.in, up.gov.in
UP Free Smartphone Yojana

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य पढ़ने वाले होनहार विद्यार्थियों को स्मार्टफोन देना हैं। इस स्कीम के तहत अब यूपी राज्य के बच्चों को परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए प्रदेश के बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इससे युवाओं की पढ़ाई में बढावा मिलेगा यानि अब सभी बच्चें मन लगाकर पढ़ाई करेगें और अच्छे नम्बरों से उत्तीर्ण भी होगें। राज्य के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पढ़ाई के साथ जोड़ने में भी मदद मिलेगी।

आजकल सभी अभिभावक प्राईवेट स्कूलों की तरफ जा रहे हैं। हर कोई अपने बच्चें को प्राईवेट स्कूल में ही पढ़ाना चाहता हैं। सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या कम होती जा रही हैं। ऐसे में सरकार का उद्देश्य हैं कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाया जायें। आज की सरकारी स्कूल भी प्राईवेट स्कूलों से कम नहीं हैं। वो सभी सुविधा अब सरकारी स्कूलों में भी सरकार देने की कोशिश कर रही हैं जो प्राईवेट स्कूलों में दी जाती हैं। इस स्कीम को माध्यम से जिन बच्चों ने सरकारी स्कूलों से अपनी पढ़ाई कम्पलीट की हैं उन्हें बढ़ावा देना हैं और प्रोत्साहन देना हैं।

UP Free Tablet/Smartphone Yojana Eligibility (यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना की पात्रता)

सभी योजनाओं की तरह इस स्कीम में भी सरकार ने कुछ पात्रता रखी हैं और अगर आपको इस स्कीम का लाभ लेना हैं तो आपको इन पात्रताओं को पूरा करना होगा।

  • लाभार्थी उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इस स्कीम का लाभ लेने वाला सरकारी स्कूल में पढ़ा हुआ होना चाहिए।
  • आपके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • किसी भी कक्षा में आप फेल नहीं हुये होने चाहिए।
  • सभी कक्षाओं में आपको अच्छे नम्बरों के साथ पास होना जरूरी हैं।
  • स्मार्टफोन/टेबलेट डीजी शक्ति वेबसाइट के माध्यम से किया जायेगा।
  • स्मार्टफोन टेबलेट योजना का लाभ मेरिट के आधार पर दिया जायेगा।

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना हेतु दस्तावेज

UP Free Smartphone Yojana का लाभ लेने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी जो कि हमने आपको नीचे बतायें हुये हैं।

  • विद्यार्थी के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • सरकारी स्कूल का आईडी कार्ड होना चाहिए।
  • मूल निवास प्रमाण-पत्र
  • अभिभावक का मोबाइल नम्बर।
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

Uttar Pradesh Tablet Smartphone Yojana का लाभ किसे दिया जायेगा?

जिन विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में अपनी पढ़ाई पूरी की हैं उन सभी विद्यार्थियों को इस स्कीम का लाभ मिल सकता हैं। 12वीं कक्षा उर्त्तीण करने के बाद जो बच्चें अब बीए, बीएससी, बीकॉम (ग्रेजुएट) कर रहें हैं उन सभी को इस योजना से जोड़ा जायेगा। इसी के साथ जो बच्चें एम ए (पोस्ट ग्रेजुएशन), टैक्निकल और डिप्लोमा कर रहे हैं उन सभी छात्रों को UP Free Smartphone Yojana का मिलेगा।

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना का आवेदन कैसे करें

अगर आपको भी इस योजना का लाभ लेना हैं तो सबसे पहले आपको चीफ मिनिस्टर की ऑफिशियल साइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जायेगा। अब आपको यहां यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना अप्लाई ऑनलाइन करने का लिंक दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद अब आपके सामने आवेदन फार्म ओपन हो जायेगा। यहां आपको फार्म दी गई सभी जानकारियां भरनी होगी और लॉस्ट में आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा।

आवेदन फार्म भरने के बाद UP Free Smartphone Yojana के तहत पात्र विद्यार्थियों की लिस्ट/सूची जारी की जायेगी। जो भी पात्र विद्यार्थी होगा जिसे स्मार्टफोन योजना का लाभ मिलेगा उसका नाम से लिस्ट में आ जायेगा और सरकार टेबलेट/स्मार्टफोन का वितरण करेगी। स्मार्टफोन का वितरण कुछ चरणों में भी हो सकता हैं क्योंकि आंकड़ा 1 करोड़ विद्यार्थियों का हैं।

UP Free Smartphone Yojana Update

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 25 दिसंबर 2021 को फ्री स्मार्टफोन योजना के पहले चरण शुभारम्भ कर दिया हैं। हमारे भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर उत्तर प्रदेश सरकार ने लगभग 60 हजार युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किये। इन स्मार्टफोन में कुछ फेमस मोबाइल जैसे सैमसंग, लावा और एसर कम्पनियों के स्मार्टफोन दिये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना उत्तर प्रदेश – यूपी सरकार दे रही हैं 25 लाख रूपये का लोन
श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश
बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश
विधवा पेंशन लिस्‍ट उत्तर प्रदेश
विकलांग पेंशन लिस्ट उत्तर प्रदेश
वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्‍ट उत्तर प्रदेश
श्रमिक कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश
यूपी वोटर लिस्ट डाउनलोड
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना उत्तर प्रदेश – लड़की को मिलेगें 51000 रूपये
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट यूपी

Leave a comment