UP Bijli Sakhi Yojana Online Registration 2022 – यूपी बिजली सखी योजना आवेदन

UP Bijli Sakhi Yojana Online Registration 2022 – यूपी बिजली सखी योजना आवेदन – Uttar Pradesh Bijli Sakhi Portal Registration Online – बिजली सखी का मानदेय कितना है – बिजली सखी क्या है – बिजली सखी का वेतन

प्यारे दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं को रोजगार देने के लिए एक ऐसी योजना को चालू किया हैं जिसके तहत महिलाएं आसानी से 10 हजार रूपये महिने तक कमा सकती हैं। इस स्कीम का नाम हैं यूपी बिजली सखी योजना (Uttar Pradesh Bijli Sakhi Scheme) इस स्कीम के तहत ग्रामीण इलाके में रहने वाली महिलाओं को घर-घर जाकर बिजली का बिल जमा करना होता हैं जिससे उनके प्रत्येक बिल पर कमीशन दिया जाता हैं और यह कमीशन इतना होता हैं कि इससे महिलाऐं आराम से 9-10 हजार रूपये महिना कमा सकती हैं। तो आइये अब जानते हैं इस स्कीम के तहत आवेदन कैसे करना हैं, इसकी क्या पात्रता हैं और इसमें दस्तावेज कौनसे लगेगें।

महिला सामर्थ्‍य योजना उत्तर प्रदेश

Highlights of UP Bijli Sakhi Yojana

योजना का नामबिजली सखी योजना उत्तर प्रदेश
लाभार्थीग्रामीण महिलाऐं
लाभमहिलाओं को रोजगार मिलेगा
उद्देश्यमहिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना
ऑफिशियल साइटhttps://up.gov.in/, https://uppcl.mpower.in/
UP Bijli Sakhi Yojana Online Registration

UP Bijli Sakhi Yojana Online

जैसा कि दोस्तों आपको पता हैं कि सरकार समय-समय पर आज नागरिक के लिए सरकारी योजनाऐं चलाती आ रही हैं ऐसे में अब यूपी में रहने वाली ग्रामीण महिलाओं के लिए भी सरकार ने नई योजना शुरू की हैं जिसका नाम हैं उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना। इससे पहले भी सरकार द्वारा यूपी बीसी सखी योजना को चालू किया गया था और अब उसी स्कीम से मिलती जुलती यह स्कीम शुरू की हैं। इस स्कीम के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाऐं जुड़ कर हिस्सा ले सकती हैं। इससे इन महिलाओं को रोजगार मिल जायेगा और रोजगार के साथ-साथ उन्हें कुछ आमदनी भी हो पायेगी जिससे वो अपने घर का खर्चा और बच्चों का खर्चा चला सकती हैं।

इस स्कीम के तहत महिलाओं पहले बिजली सखी बनना होगा उसके बाद इन्हें एक एप्प के माध्यम से बिजली बिल जमा करने की सुविधा दी जायेगी जिससे महिलाऐं घर-घर जाकर आम लोगों के बिजली के बिल जमा कर पायेगी और इससे उस महिला को सरकार द्वारा कमीशन दिया जायेगा जिससे महिला को रोजगार मिलेगा। आपको को पता ही होगा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर कम होते हैं शहरी क्षेत्रों के मामले में तो सरकार हर प्रयास कर रही हैं ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लाेग भी विकसित हो सके।

मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना

यूपी बिजली सखी योजना का उद्देश्य

जैसा कि नाम से ही पता लग रहा हैं कि UP Bijli Sakhi Scheme से महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना हैं, इससे महिलाऐं आत्मनिर्भर बन पायेगी और जो महिला कुछ नया करना चाहती हैं वो इस स्कीम के तहत कर पायेगी। क्योंकि दोस्तों बहुत सी महिलाऐं रोजगार करना चाहती हैं लेकिन उन्हें अवसर नहीं दिया जाता हैं इससे इन महिलाओं के रोजगार की टेंशन खत्म होगी और यह कुछ रूपया कमा कर आत्म सम्मान के साथ जी पायेगी।

उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना के तहत जो महिलाऐं ग्रामीण क्षेत्रों में रहती हैं और वह स्वयं सहायता समूह की सदस्य हैं तो ऐसी महिलाऐं डोर टू डोर जाकर लोगों के बिजली के बिल जमा करेगी और जो भी बिल जमा किया जायेगा उसमें प्रत्येक बिल में महिला को कमीशन भी दिया जायेगा जिससे महिला 8-10 हजार रूपये महिने के कमा पायेगी।

यूपी बिजली सखी योजना के लिए पात्रता

  • महिला उत्तर प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • महिला के पास स्मार्टफोन होना चाहिए और उसे चलाना भी आना चाहिए।
  • स्वयं सहायता समूह की महिला होनी चाहिए।

Benefits of UP Bijli Sakhi Yojana

यूपी बिजली सखी योजना के तहत महिलाओं को घर-घर जाकर बिजली का बिल जमा करना हैं।

  • महिला को प्रत्येक बिल जमा करने पर लगभग 20 रूपये तक का कमीशन दिया जायेगा।
  • इसके साथ ही अगर महिला 2000 हजार रूपये से ज्यादा का बिल जमा स्वयं की आईडी से करती हैं तो उसे 1 प्रतिशत का कमीशन दिया जाता हैं।
  • इसका सबसे बड़ा लाभ हैं महिला को रोजगार मिल रहा हैं।
  • इस स्कीम से जुड़कर महिला 8-10 हजार रूपये कमा सकती हैं।

Documents of UP Bijli Sakhi Yojana

  • महिला का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण प9
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्मार्ट फोन

Bijli Sakhi Scheme Uttar Pradesh Update

इस योजना के तहत गॉंवों में रहने वाली महिलाओं को बिजली के बिल जमा करने का काम दिया जा रहा हैं। जिसमें स्वयं सहायता समूह की लगभग 15310 सदस्य महिलाओं को चुना गया हैं जिसमें से लगभग 5395 महिला एक्टिव भी हैं। इन महिलाओं के द्वारा अभी तक लगभग 625 करोड़ रू का बिजली का बिल जमा किया गया हैं।

जनधन खाता कैसे खुलवाएं

महत्वपूर्ण बातें

  • इस योजना के तहत जिन महिलाओं को चयन हुआ हैं उन्हें बिजली बिल जमा करने वाली Apps पर ट्रेनिंग दी जायेगी।
  • इस स्कीम के माध्यम से अब ग्रामीण लोगों को इधर उधर भटकना नहीं होगा उनका घर बैठे ही बिजली का बिल जमा हो पायेगा।
  • अब लोगों को लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होगी।
  • सबसे बड़ा फायदा महिलाओं को रोजगार मिल रहा हैं।
  • रोजगार पाने के बाद महिला भी परिवार की जिम्मेवारी ले पायेगी।

UP Bijli Sakhi Yojana Online Registration (आवेदन)

प्यारी बहनों उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा बिजली सखी योजना उत्तर प्रदेश की घोषणा की गई हैं इसमें सरकार के द्वारा बिजली बिल जमा करने की एप जारी की जायेगी जिससे आप बिल जमा कर पायेगी। लेकिन इसकी कोई ऑफिशियल साइट भी नहीं बनी हैं और नही इसका आवेदन करने की का कोई ऑप्शन हैं तो जैसे ही अगली अपडेट आयेगी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बता देगें।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना उत्तर प्रदेश – लड़की को मिलेगें 51000 रूपये

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *