सुमन योजना 2019 – सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना – Surakshit Matratva Aashvasan Suman Yojana 2019

By | 12th October 2019

सुमन योजना 2019, गर्भवती महिला योजना, शिशु योजना, मातृत्व आसवासन सुमन योजना, सुरक्षित मातृत्व योजना, mahila yojana, suman yojana 2019, central govt. scheme, pm modi scheme, modi yojana, modi latest yojana, free delevary yojana

हेलो दोस्तों कैसे उम्मीद करूँगा सब एकदम बढ़िया होंगे। दोस्तों आज हम लेकर आये केंद्र सरकार की योजना यानि मोदी सरकार की नई योजना सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना। दोस्तों इस योजना को केंद्र सरकार ने माता और नवजात शिशु की मृत्यु दर को जीरो करने के लिए सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना (Surakshit Matratva Aashwasan suman yojana – Suman Yojana – Suman Scheme) को 10 अक्टूबर 2019 गुरुवार को लॉन्च कर दिया हैं। सुमन योजना से गर्भवती महिलाओ, माताओ को प्रसव के फ्री दवाये, फ्री एम्बुलेंस, फ्री जाँच की सुविधा दी जाती हैं। सुमन योजना को सरकार ने बच्चो की मरने की दरो को ख़त्म करने के लिए शुरू किया हैं, ताकि कोई बच्चा मरे नहीं और कोई भी महिला को गरीबी के कारण गर्भ के दौरान किसी तरह की कोई भी परेशानी ना उठानी पड़े।

सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना 2019

केंद्र सरकार ने माता और नवजात शिशु मृत्यु दर को जीरो करने के लिए सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना (Suman Yojana 2019) को 10 अक्टूबर 2019 गुरुवार को लॉन्च कर दिया हैं। सुमन योजना 2019 (Central Govt. Scheme-Suman Yojana) में गर्भवती महिलओं, माताओ को प्रसव के 6 महीने बाद और बीमार नवजात शिशुओ को मुफ्त/फ्री स्वास्थ्य सुविधाओ (Free Healthcare Benefits to Pregnant Women) का लाभ मिल सकेगा। इस सरकार योजना से मोदी सरकार का मानना हैं की देश में इससे माताओ और शिशु की मृत्यु दर में बहुत कमी आ सकती हैं।

सुमन योजना

सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना 2019 के (Central Govt. Scheme-Suman Yojana) तहत लाभार्थी महिलाये सार्वजानिक स्वास्थ्य सेवा केन्द्रों पर जाकर सेवा/सुमन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगी। इससे नियमित प्रसव जाँच के साथ-साथ महिला के शरीर में विटामिन, आयरन, कैल्सियम की जाँच भी शामिल हैं।

केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्री ने कहा की प्रधानमंत्री सुरक्षा अभियान के तहत चेकअप, आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंट, टेटनस डिप्थीरिया इंजेक्शन और व्यापक एएनसी पैकेज के अन्य घटक और घर पर जाकर शिशु की जाँच शामिल की गई हैं।

सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना 2019 सुविधाएं

  • प्रधानमंत्री सुमन योजना (PM Suman Yojana) में गर्भवती महिला को अपनी जांच करावाने के क‍िसी भी प्रकार से पैसे देने की कोई जरूरत नहीं होगी ये एकदम न‍िशुल्‍क रहेगा
  • घर से स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र तक जाने के ल‍िए सरकार ने परिवहन सुविधा भी दी है
  • क‍िसी भी गंभीर या आपातकाल की स्थिति में एक घंटे के भीतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्‍ध कराई जाऐगी
  • इसके बाद अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद घर तक पहुचने के लिए भी सरकार द्वारा ही फ्री वहां उपलब्ध कराया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री सुमन योजना (PM Suman yojana) में चेकअप भी फ्री दिया जायेगा।

सुमन योजना की प्रमुख विशेषता

  • विटामिन, आयरन, कैल्शियम की फ्री जाँच
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा अभियान के तहत फ्री चेकअप, आयरन फोलिक एसिड सुप्लिमेंट, टेटनेस डिप्थीरिया इंजेक्शन और व्यापक एएनसी पैकज
  • घर पर जाकर शिशु की जाँच
  • 102 या 108 पर कॉल कर किसी गभवती महिला को अस्पताल तक पहुचाने के लिए मुफ्त वाहन सुविधा
  • घर से अस्पताल के लिए वाहन सुविधा निशुल्क
  • सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना 2019 में महिला के साथ-साथ बच्चे की भी पूरी देखभाल

गर्भवती महिला को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी

स्वस्थ्य मंतालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा की नई योजना सुमन योजना (Suman Yojana) के तहत हर गर्भवती महिला को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी दी जाएगी। इसके तहत गर्भवती महिला को प्रसव से पहले चार बार मुफ्त जाँच का अधिकार होगा, जिसमे महिला के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु की सेहत का भी पता चल सकेगा।

सुमन योजना का सभी खर्च सरकार उठाएगी

प्रसव के दौरान होने वाले सभी खर्च चाहे ऑपरेशन से ही क्यों न हो, सरकार उठायागी। प्रसव के बाद छह महीने तक माँ और बच्चे को मुफ्त दवाईयां भी उपलब्ध कराएगी। नवजात बच्चे के किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने की स्थिथि में उसके इलाज का पूरा खर्च सरकार उठाएगी।

सुमन योजना का लाभ कैसे ले

सभी गर्भवती महिलाओ तक सुमन योजना का लाभ पहचाने के लिए स्वस्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक ‘सर्विस गारंटी चार्टर” जारी किया हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा हैं की दूरदराज के इलाको तक गभवती महिलाओ तक पहुचने के लिए सरकार ने स्वंय सयायता समूहों, गाँव स्तर पर बनी स्वस्थ्य व स्वच्छ्ता समितियों के साथ एनजीओ की सहायता लेने का फैसला किया हैं।

सुमन योजना में महिलाओ को सुविधा से वंचित नहीं रहना पड़ेगा

सौ फीसदी प्रसव अस्पताल में करने का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं हैं। अभी तक 80 फीसदी प्रसव अस्पतालों में हो रहा हैं। जिनमे 52 फीसदी सरकारी अस्पतालों में हो रहा हैं। सुमन योजना अभियान से यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जाएगी की पैसे की कमी के कारन किसी महिलाओ को प्रसव के दौरान अस्पताल की सुविधा से वंचित नहीं रहना पड़े।

5 thoughts on “सुमन योजना 2019 – सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना – Surakshit Matratva Aashvasan Suman Yojana 2019

  1. Devendra saini

    एक ऐसी वेबसाइट है जिसके जरिए हमें विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल रही है मध्यमवर्गीय परिवार और किसान परिवारों के लिए सहायता प्रदान करने और जानकारी प्राप्त करने का एकमात्र स्थान बन गया है विकी हिंदी वर्ड डॉट कॉम इसके जरिए ही जो भी मैंने अब तक योजनाओं के फार्म भरे सब मुझे योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ साथ ही साथियों का भी जो भी मैंने फार्म भरे उनमें भी लाभ प्राप्त हुआ है इस पर दी गई जानकारी सभी सरल भाषा में और सटीक तरीके से दी गई है उम्मीद करते हैं आप भी इस वेबसाइट का अनुसरण करके अपने योजनाओं के फार्म भर सकेंगे और उनका लाभ उठा सकेंगे जैसे भामाशाह कार्ड योजना सुमन मातृत्व योजना प्रधानमंत्री किसान योजनाएं आदि

    Reply
  2. Adrian Amison

    Hi! I know this is somewhat off topic but I was wondering which blog platform are you using for this site? I’m getting fed up of WordPress because I’ve had problems with hackers and I’m looking at options for another platform. I would be awesome if you could point me in the direction of a good platform.

    Reply
  3. como ganhar na lotofacil

    como ganhar na lotofacil, acertar na lotofacil, ganhar na lotofacil, como ganhar na lotofacil de verdade, como ganhar na lotofacil sempre, como ganhar na lotofacil 2020, como ganhar na lotofacil 100 garantido, dicas lotofacil, como acertar na lotofacil, dicas para ganhar na lotofacil

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *