किसानों को मिलेगें स्‍मार्टफोन – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

किसानों को मिलेगें स्‍मार्टफोन – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News, Smart Phone Scheme, Kisan News

Smartphone Scheme

किसानों को मिलेगें स्‍मार्टफोन: किसानों के लिए सरकार ने एक योजना शुरू की हैं। जिसके द्वारा आपको स्‍मारर्टफोन दिये जायेगें। स्‍मार्टफोन योजना को पीएम किसान योजना के साथ जोड़ा गया हैं। यानि पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों को स्‍मार्टफोन बांटे जायेगें। पीएम किसान योजना में 6 रू सालाना दिये जा रहे हैं जिसमें 2-2 हजार रू तीन किश्‍तों में दिये जा रहे हैं। इसी प्रकार जो इस योजना के साथ हुआ हैं उनमें कुछ किसानों को अब स्‍मार्टफोन भी दिये जायेगें।

दरअसल स्‍मार्टफोन देने के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्ते भी बनाई हुई हैं। स्‍मार्टफोन कुछ चुनिंदा किसानों को ही दिये जायेगें। आपको पता होगा अभी हाल ही में सरकार ने ई-नाम (E-NAM) योजना शुरू की थी। ENAM योजना में ऑनलाइन मंडी के जरिए किसान अपनी फसलों को बेच सकता हैं। स्‍मार्टफोन योजना भी इन दोनों योजनाओं के तहत ही मिलेगा।

पीएम किसान योजना के सभी किसानों को मिलेगा (KCC) किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

किसानों को मिलेगें स्‍मार्टफोन

इन किसानों को मिलेगें स्‍मार्टफोन

14 फरवरी को किसान सम्‍मान मेला का आयोजन किया जा रहा हैं। यह मेला बरेली की मंडी में आयोजित होगा। इस मंडी जिन किसानों ने सबसे ज्‍यादा अपनी फसल की खरीद की फरोख्‍त से अधिक की होगी उन किसानों को स्‍मार्टफोन दिये जायेगें। इस योजना के तहत ही किसानों को ईमंडी की अच्‍छी तरह से पूरी जानकारी भी दी जायेगी। यह मेला दोपहर को मंडी के परिसर में ही आयोजित किया जायेगा। सरकार किसानों को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहती हैं। सरकार चाहती है किसान अब ऑनलाइन ही सभी काम करें। किसानों को इससे अपनी पैदा करने में ज्‍यादा आसानी होगी। इससे किसान को समय-समय पर सभी जानकारियों के बारे में पता लगता रहेगा।

ई-मंडी की शुरूआत क्‍यों कि गई

आज से लगभग तीन साल पहले प्रधानमंत्री ने किसानों की आय को दुगुनी करने के लिए और दलालों से बचने के लिए ई-मंडी की शुरूआत की थी। ई-मंडी योजना से किसान अपनी फसल को ऑनलाइन बेच सकता हैं और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में अपनी फसल का सही भाव लगवा सकता हैं। किसान को अगर अपनी फसल का भाव सही नहीं मिल रहा है तो किसान और दूसरी मंडी में ऑनलाइन ही बेच सकता हैं यानि जहां भाव सही लगे वहां बेच सकता हैं।

इससे किसानों की आय बढ़ने में भी मदद मिलेगी। इस मंडी में लैब भी हैं। जिसमें सब्‍जी, अनाज की गुणवत्‍ता की जांच की जाती हैं और इसके बाद उन फसलों, सब्‍जी, अनाजों की ईमंडी के तहत व्‍यापार होता हैं। जो सबसे अधिक पैसा देता है वो अपने आप ही बिक जाती हैं और जो भी रूपया आता है वो किसान के सीधे बैंक खाते में डाल दिया जाता हैं। सरकार का मानना है क‍ि आज का युग आधुनिक युग हैं। इस युग में किसान किसी भी तरह से पीछे नहीं रहने चाहिए। सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए यह सब कर रही हैं। दरअसल सरकार 2022 तक सभी किसानों की आय को दुगुना करना चाहती हैं। इसलिए सरकार किसानों के लिए नई-नई योजनाओं की शुरूआत कर रही हैं।

स्‍मार्टफोन देने के लिए नियम

  • बरेली में 14 फरवरी को क‍िसान सम्‍मान मेला आयोजित किया जा रहा हैं।
  • यह मेला बरेली मंडी में होगा।
  • जिन किसानों ने ऑनलाइन मंडी के तहत अपनी फसल बेची होगी।
  • फसल की खरीद फरोख्‍त से अधिक की होगी।
  • उनमें सिर्फ तीन किसानों को स्‍मार्टफोन दिये जायेगें।

ज्‍यादा जानकारी के लिए विभाग में ही सम्‍पर्क करें।

E-NAM योजनाClick
KCC किसान केसीसी योजनाClick
Kisan हेल्पलाइन नंबरClick
किसानों को मिलेगें 16000 रूपयेClick
PM kisan Portalhttps://pmkisan.gov.in/

2 thoughts on “किसानों को मिलेगें स्‍मार्टफोन – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *