RTE School List in Rajasthan – जिलेवार स्‍कूल लिस्‍ट 2022

RTE School List in Rajasthan – जिलेवार स्‍कूल लिस्‍ट 2022, RTE 2022, RTE Admission, rte school suchi, स्‍कूल सूचना

Rajasthan RTE School List in

RTE School List in Rajasthan: राजस्‍थान राज्‍य में अब RTE के तहत एडमिशन चालू हो रहे हैं। ऐसे में सभी Parents अपने-अपने बच्‍चों के लिए आरटीई के तहत प्रवेश करवाना चाहते हैं। लेकिन बच्‍चों के पैरेन्‍टस को उन स्‍कूलों को को ढूढ़ने में काफी समस्‍या आती हैं जो RTE के तहत एडमिशन लेती हैं। अगर आप RTE के तहत Admission नहीं भी लेते हो तो भी आप स्‍कूल के बारे में मालूम कर सकते हों। हम आपको बतायेगें क‍ि राजस्‍थान राज्‍य के अन्‍दर जितनी भी प्राइवेट स्‍कूल (Private School) हैं और जो RTE के अन्‍दर बच्‍चों के प्रवेश लेती हैं इसका बिल्‍कुल आसान तरीका हमने आपके लिए ढूढ़ कर निकाला हैं। आप अने मोबाइल फोन से या कम्‍प्‍यूटर से आसानी से Rajasathan की सभी Schools की सूची देख पाओगें।

जिलेवार स्‍कूल सूचना

वास्‍तव में हम सभी को यह जानकारी होना चाहिए क‍ि हमारे आस-पास या नजदीक में कितने विद्यालय है। तो यह एक बेहतर तरीका हैं। इससे आपको अपने वार्ड की स्‍कूल और अपने पंचायतों के गांवों की स्‍कूलों की पूरी सूची मिल जाती हैं। District Wise School List देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आप जनसूचना पोर्टल पर आ जाओगें। यहां आपको दो ऑप्‍शन दिखाई देगें।

  • अपने विद्यालय की बेसिक प्रोफाइल के बारे में जानिए (Know about School Basic Profile)
  • क्षेत्र वार विद्यालय की सूचना (Area Wise School Informations)

पहले वाला ऑप्‍शन स्‍कूल वालों के लिए यानि जो विद्यालय के मालिक होते हैं उनके लिए हैं। अगर आप खुद स्‍कूल वाले हो तो आपको इस पर क्‍लिक करना है और अपने विद्यालय के PSP Code डालकर Search के बटन पर क्‍ल‍िक करना हैं। फिर आपके स्‍कूल की पूरी जानकारी आ जायेगी। जो Parents है उन्‍हें दूसरे वाले ऑप्‍शन यानि क्षेत्र वार विद्यालय की सूचना पर क्‍ल‍िक करना हैं। अब आपके सामने तीन ऑप्‍शन आयेगें।

RTE School List
Area Wise School Informations

क्षेत्र वार विद्यालय की सूचना RTE School List 2022 Rajasthan

जिसमें सबसे पहले आपको अपना जिला यानि आप राजस्‍थान के जिस भी जिले की विद्यालय सूचना देखना चाहते हो वो, अब पंचायत समिति सलेक्‍ट करनी हैं, उसके बाद ग्राम पंचायत सलेक्‍ट करनी हैं। ग्रामीण क्षेत्र वालों के लिए तो बिल्‍कुल सरल है सूचना देखना लेकिन शहरी क्षेत्र वालों के लिए थोडी से समस्‍या आयेगी। शहरी क्षेत्र के लोगों को भी पंचायत समिति ही लेनी होगी क्‍योंकि सभी विद्यालय पंचायत समिति के हिसाब से ही चलते है चाहे स्‍कूल शहरी क्षेत्र या वार्ड में क्‍यों न हो। तो इसका आसान व सरल उपाय हैं जो अपने पास वाली पंचायत समिति लेकर अब ग्राम पंचायत में आपको NP के ऑप्‍शन को Search करना हैं। NP के आगे आपके शहर का नाम आयेगा जैसे NP Alwar, NP Ajmer आदि। शहर का नाम लेने के बाद आपको वार्ड के हिसाब से स्‍कूल दिखाई देगी या फिर यह एकसाथ भी आ सकता हैं।

RTE School List
क्षेत्र वार स्‍कूल की सूचना

तीनों ऑप्‍शन लेने के बाद आपको नीचे नीले वाले बटन खोजें पर क्‍ल‍िक करना हैं। अब आपके सामने आपके क्षेत्र में जितने भी विद्यालय है उन सभी की सूची आ जायेगी। इस सूची में आपको

  • School Code
  • School Name
  • विद्यालय का प्रकार (School Type)
  • स्‍कूल श्रेणी (School Category)
  • स्‍कूल का प्रबंधन (Management)
  • लॉस्‍ट में अधिक जानकारी

विद्यालय की पूरी जानकारी देखने के लिए लॉस्‍ट वाले ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक करें। इसमें उस विद्यालय के सम्‍बन्‍ध सभी जानकारी आपको दिखाई दे जायेगी। तो इस प्रकार आप अपने जिले की, अपने गांव के विद्यालय की लिस्‍ट देख सकते हों। अधिक जानकारी के आप सम्‍बन्धित ऑफिस में जायें।

यह भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *