Reject List PM Kisan Yojana Bihar – पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट 2020

By | 15th July 2020

पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट 2020 – Reject List PM Kisan Bihar, किसान योजना रिजेक्ट सूची, kisan reject list 2020

Reject List PM Kisan
PM Kisan News 2020

Reject List PM Kisan Yojana

Reject List PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रिजेक्ट सूची आ चुकी हैं। पीएम किसान योजना के तहत बहुत से ऐसे किसान है जिन्हें अभी तक 2000 रूपये की किस्तों का लाभ नहीं मिला है। इसमें वो किसान है जिन्हें या तो पहली किस्त नहीं मिली, और अगर पहली किस्त मिल चुकी है तो दूसरी किस्त नहीं मिली, या फिर किसी किसान को पहली और दूसरी दोनों किस्त मिल चुकी है लेकिन चौ‍थी और पांचवी किस्त मिल चुकी हैं। तो दोस्तों ऐसे में पीएम किसान योजना की रिजेक्ट लिस्ट किसान के पोर्टल पर डाल दी गई हैं।

इससे पहले हम आपको बता देते है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रूपये किसानों को दिये जाते है जिसमें सरकार ने तीन किस्तों का प्रावधान किया है यानि तीन किस्ते 2000-2000 रूपये दी जाती है जो कि हर चार महिने में आपके खाते में डाली जाती हैं। इस योजना की सबसे बड़ी बात यह है कि जो भी आपको लाभ दिया जाता है वो सीधा आपके बैंक अकाउंट में दिया जाता है जिसमें कोई बिचौलिया नहीं होता हैं। अब हम आपको पीएम किसान योजना की रिजेक्ट लिस्ट बता देते है। आपको ध्यान से समझना है और पूरी पोस्ट को पढ़ना हैं।

पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म 2020

किसान योजना रिजेक्ट सूची 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों को लाभ नहीं मिला है उन्होंने अपने फार्म में कुछ गडबडी कर दी है। जिन किसानों ने आवेदन गलत भर दिया है उनकी सरकार ने एक रिजेक्ट सूची तैयार कर दी हैं। जिसे किसान पोर्टल पर अपलोड किया गया हैं। अभी हम आपको पीएम किसान योजना बिहार की रिजेक्ट सूची बता रहे हैं। Reject List Pm Kisan 2020 को देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करने के बाद आपके कृषि विभाग बिहार की साइट ओपन हो जायेगी।
  • जिसके नीचे आपको Farmer Rejected List By PFMS लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • अब आपके सामने दो ऑप्शन आयेगें, जिले का नाम और ब्लॉक का नाम।
  • सबसे पहले आपको अपना जिला चुनना हैं।
  • उसके बाद अपना ब्लॉक यानि तहसील सलेक्ट करना हैं।
  • अब आपको साइड में दिये गये Show बटन पर क्लिक करना हैं।

किसानों को मिलेगें 15 लाख रूपये

बिहार रिजेक्ट सूची 2020

अब आपके सामने Rejected List of Beneficiary’s of PM-Kisan By PFMS की मैन लिस्ट ओपन होगी। इस सूची में आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देगें। यह पीएम किसान योजना की रिजेक्ट लिस्ट हैं।

  • सबसे पहले आपको अपना नाम (Your Name) दिखाई देगा।
  • उसके बाद पिता का नाम (Father’s Name)।
  • आपके गांव/ग्राम (Village) का नाम भी शो होगा।
  • मोबाइल नम्बर (Mobile Number)
  • बैंक के आईएफसी कोड़ (IFSC Code)
  • बैंक खाता संख्या (Account Number)
  • आधार कार्ड नम्बर।
  • Rejection Reason

लॉस्ट में आपको रिजेक्ट होने का कारण यानि आपने आवेदन करते समय कौनसी गलती कर दी थी। यानि आपको इसमें सबकुछ दिखाई देगा। अब आपको पता लगाना है कि आपका फार्म किस कारण से रिजेक्ट हुआ हैं। इस सूची में बहुत से कारण बतायें हुये हैं। जिसमें किसी का तो बैंक अकाउंट की गडबड़ है किसी के नाम की गडबड़ हैं। हम आपको नीचे सभी कारण बता रहे हैं और समझाने की कोशिश कर रहे हैं। आपको ध्यान से देखना हैं। OK Friends

आवेदन रिजेक्ट होने के कारण

  1. Rejected By Bank Account No Does not exist in Bank
  2. Beneficiary is rejected as Account Type is other than SB/SBA/JD
  3. One or more mandatory tags values are missing
  4. Rejected by Bank As per Bank Account Number is Invalid
  5. Rejected by Bank Account Status is Closed
  6. IFSC Code either not present of currently inactive in Bank Branch
  7. Bank Name and IFSC Code are not related to each other

रिजेक्ट लिस्ट में आपको लगभग 7 तरह के कारण दिखाई देगें। इन सातों कारणों में से आपका भी एक कारण हो सकता हैं। हम आपको सभी कारण का मतलब एक-एक करके बताने की कोशिश कर रहे हैं। आपको ध्यान से देखना है नहीं तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना से वंछित रह सकते हों।

आवेदन रिजेक्ट होने के 7 कारण

  • पहले वाले ऑप्शन का मतलब है कि बैंक ने आपके फार्म को कैन्सिल कर दिया हैं क्याेंकि बैंक में इस खाता नम्बर का कोई अकाउंट ही नहीं हैं।
  • दूसरे वाले ऑप्शन में तीन ऑप्शन बताये है SB/SBA/JD यानि या तो आपका खाता बन्द पड़ा क्योंकि आपने 6 महिने से कोई ट्रांसजेक्शन नहीं किया हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप कृप्या बैंक में सम्पर्क करें।
  • तीसरे वाले ऑप्शन में भी आपको बैंक में सम्पर्क करना हैं।
  • चौथे वाले ऑप्शन का मतलब है बैंक द्वारा जो खाता संख्या सीरिज चलाई हुई है वो सही नहीं है यानि आपने गलत खाता संख्या डाल दी हैं। उदाहरण के लिए मान लो बैंक ने यह सीरिज चलाई हुई है जैसे 2174010XXX001234 अब आपने लॉस्ट की सीरिज तो सही डाल दी लेकिन बैंक समय-समय पर सीरिज बदलती रहती हैं तो आपने शुरू की सीरिज में गडबड कर दी और लॉस्ट की संख्या सही डाल दी।
  • पांचवे ऑप्शन में आपका खाता बन्द कर दिया गया है और आपने इसी को अपने आवेदन में डाल दिया हैं। तो आपको अपना खाता वापस खुलवाना होगा या इसी को चालू करवाना होगा। क्योंकि हम बैंक मे लेनदेन नहीं करते है या यह इसलिए हुआ हैं।
  • छठें वाले में आपने जो IFSC कोड़ डाला है वो बैंक में मौजूद नहीं हैं यानि आपने बैंक आईएफसी कोड़ गलत डाल दिया हैं।
  • सांतवें का मतलब है आपने बैंक का नाम तो सही डाल दिया है लेकिन आईएफसी कोड़ किसी दूसरे बैंक का डाल दिया हैं। इसका मतलब है आपने खाता संख्या किसी दूसरे बैंक की और IFSC code किसी दूसरे बैंक का डाल दिया हैं।

जरूरी बात

PM Kisan Yojana की रिजेक्ट लिस्ट में जो भी कारण बताये गये है उनका निवारण करने के लिए आपको अपनी बैंक शाखा में सम्पर्क करना होगा। जिसका खाता नम्बर बन्द पड़ा है उसे उसी खाते को वापस चालू करवाना होगा। जिसकी सीजिज बदल गई है वो बैंक में जाकर अपनी नई सीरिज प्राप्त करें। बस आप यह सभी काम करों और वापस अपने फार्म को अपडेट करों। पीएम किसान योजना के आवेदन को सही करवाने के लिए आपको सीएससी सेन्टर पर जाना होगा।

PM Kisan Yojana Update 2020

किसान सम्‍मान निधि योजना में अभी तक किसानों को पांच किस्‍तों का भुगतान उनके बैंक अकाउंट में हो चुका हैं। अभी हाल ही में कोरोना काल के कारण सभी किसानों को मोदी सरकार ने पांचवी किस्‍त का भुगतान कर दिया हैं। अब आपको बताते हैं जरूरी बात जी हां किसान भाइयों अब आपके लिए खुशखबरी हैं। पीएम किसान योजना की छठी किस्‍त अब सभी किसानों के बैंक खातों में जल्‍द पहुंचने वाली हैं। आने वाले अगस्‍त महिने के पहले सप्‍ताह में करोड़ों किसानों के खातों में सरकार छठी किस्‍त भेज सकती हैं। अगर आपको पांचों किस्‍तें मिल चुकी हैं तो आपको छठी किस्‍त भी जरूर मिल जायेगी। इसके साथ ही छठीं किस्‍त की लिस्‍ट भी जारी हो चुकी हैं जिसे आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर चैक कर सकते हों।

हालांकि कुछ किसानों को अभी भी किस्‍तें नहीं मिल पा रही हैं तो ऐसे किसान अपने फार्म की जांच करे जैसा कि हमने उपर बताया हुआ हैं।

यह भी पढ़े:-

PM किसान योजना स्टेटसClick
पीएम किसान योजना नई लिस्ट 2020Click
PM-Kisan Official Portalhttps://pmkisan.gov.in/
किसान योजना हेल्पलाइन नम्बरClick
Reject List Official Portal Biharhttps://dbtagriculture.bihar.gov.in/

2 thoughts on “Reject List PM Kisan Yojana Bihar – पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट 2020

  1. Tommie Gargus

    Good day very cool site!! Guy .. Beautiful .. Amazing .. I will bookmark your website and take the feeds alsoKI am glad to search out so many useful info right here within the submit, we want develop more strategies in this regard, thank you for sharing. . . . . .

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *