एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2022 – One Nation One Ration Card Scheme

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना – One Nation One Ration Card Scheme, Ration Card Update, Ration Card News

प्‍यारे दोस्‍तों जैसा कि कुछ दिनों पहले सरकार ने नये राशन कार्ड की घोषणा की थी एक राशन कार्ड योजना को देश में लागू कर दिया जायेगा। जी हां अब एक देश एक राशन कार्ड योजना को 1 जून 2020 से देश के आधे से ज्‍यादा राज्‍यों में चालू कर दिया गया हैं। जिसके बारे में हमने पहले भी आपको पोस्‍ट के माध्‍यम से बताया था। अब यह योजना चालू हो चुकी हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत आने वाले नवम्‍बर तक यानि अगले 5 महिने के लिए फ्री राशन योजना काे भी लागू कर दिया गया हैं। यह योजना कोरोना के चलते लागू की गई थी। यानि अब देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को 5 किलो/5 चावल फ्री में दिया जायेगा और इसके साथ ही 1 किलो दाल भी फ्री में देने का प्रावधान हैं।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना: अगर आप लोगों को राशन कार्ड पर राशन मिलता है या आप भी खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत राशन लेते है और आप अपने घर से दूर नौकरी करते हो तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशी की बात हैं। जी हां दोस्तों अब देश में नया राशन कार्ड बनने वाला हैं। जैसा कि आपको पता है कि सरकार आये दिन बड़ी-बड़ी घोषणायें करती रहती हैं, कभी किसानों के लिए योजनाऐं लाती है तो कभी पेंशन योजना का घोषण की जाती हैं।

ऐसे में अब राशन कार्ड वालों के लिए खुशखबरी निकल कर सामने आई है। अब देश में एक नया राशन कार्ड लांच होने वाला है जिसका नाम हैं One Nation One Ration Card Scheme। इस राशन कार्ड से आपको क्या फायदा होगा। यह कार्ड कैसे बनेगा।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना
Ration Card Update 2022

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना

सरकार अब देश के कुछ जिलों में एक नया राशन कार्ड योजना लागू करने जा रही हैं। जिसका नाम एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना

यह एक डिजिटल राशन कार्ड होगा। हालांकि पहले वाले राशन कार्ड भी डिजिटल ही थे। लेकिन यह राशन कार्ड सबसे अलग होगा। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना देश के 12 राज्यों में शुरू किया जायेगा। (One Nation One Ration Card Yojana) जून 2020 में लागू की जा सकती हैं।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का उद्देश्य

दोस्तो एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का मैंन उद्देश्य है जो लोग अपने राज्य या जिले को छोड़कर अन्य किसी राज्य या जिले में नौकरी या मजदूरी करते हैं वो लोग अभी अपना राशन नहीं ले पाते या उन्हें राशन कार्ड से राशन लेने में बहुत तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं लेकिन अब One Nation One Ration Card Scheme से उनकी समस्या का समाधान हो जायेगा।

अभी उस व्यक्ति को अपना राशन लेने के लिए अपने राज्य या जिले में आना पड़ता हैं या अन्य किसी व्यक्ति के द्वारा राशन लिया जाता हैं। सरकार अब ऐसे गरीब लोगों के नई योजना की शुरूआत करेगी जिससे देश के गरीब और मजदूर लोगों को राशन लेने में कोई कठिनाई नहीं आयेगी।

नये राशन कार्ड के लाभ

दोस्तो नये डिजिटल राशन कार्ड से आपको बहुत से फायदे होगें।

  • इस राशन कार्ड से आप देश के 12 राज्यों में कही से भी राशन ले सकते हों।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में ePos मशीनों के जरिऐ राशन मिलेगा।
  • अब आपको पूरा राशन उपलब्ध हो सकेगा जो सरकार आपके लिए आवंटन करती हैं।
  • नये डिजिटल राशन कार्ड योजना से भ्रष्टाचार खत्म होगा।
  • एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को इंटरनेट से भी जोड़ा जायेगा जिससे आपको पूरा राशन मिलेगा।
  • न्यू राशन कार्ड को आधार कार्ड से भी जोड़ा जायेगा।

इन राज्यों में होगा चालू

एक देश एक राशन कार्ड योजना को अभी देश के 12 राज्यों में चालू किया जायेगा। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा को शामिल किया गया हैं। बाकी के राज्यो में भी सरकार जल्द ही इस योजना को शुरू करेगी।

जरूरी सूचना

नये राशन कार्ड यानि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से आप देश के किसी भी राज्य या जिले में नौकरी या मजदूरी करते हो या अन्य कोई भी काम करते हो तो अब आप वहां की किसी भी सरकारी दुकान से राशन ले सकोगें। जिनका राशन कार्ड पहले से ही आधार कार्ड से लिंक हो रहा है उन्हें तो सीधे ही नया वाला राशन कार्ड दे दिया जायेगा और जिनका आधार कार्ड से लिंक नहीं है उन्हें नया राशन कार्ड अलग से अप्लाई करना होगा।

प्‍यादा जानकारी के यहां देखें – https://pib.gov.in/

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022
(लिस्‍ट) शौचालय सूची में नाम कैसे देखें
प्रधानमंत्री महिला लोन योजना – Loan Scheme for Ladies in India
ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं 2022
पीएम किसान मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन
जनधन खाता का बैलेंस कैसे चेक करें – Jan Dhan Khata Balance Check
Smam Kisan Yojana Online Apply – कृषि उपकरण खरीदने पर मिलेगी 80 प्रतिशत सब्सिडी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *