किसानों को मिल रहे है 10000 रूपये प्रति एकड़ – राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना – Kisan Yojana

राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना – किसानों को मिल रहे है 10000 रूपये प्रति एकड़ – Kisan Yojana – छत्‍तीसगढ़ किसान योजना – किसानों के लिए शुरू हुई नई योजना – Latest Kisan Yojana Chhattisgarh

किसानों की आय होगी दुगुनी

राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना: जैसा कि आपको पता है कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश हैं और हमारे देश में आधे से ज्‍यादा लोन खेती कृषि पर ही निर्भर हैं। इसलिए सरकार भी आये दिन किसानों के लिए विभिन्‍न प्रकार की योजनाऐं चलाती रहती हैं। क्‍योंकि किसान अगर खेती नहीं करेगा तो अन्‍न की पैदावार व अन्‍य प्रकार की फसले कौन पैदा करेगा। आपको बता दे कि पिछले साल माननीय प्रधानमंत्री जी ने किसानों के लिए देश की सबसे बड़ी PM किसान योजना की योजना की शुरूआत की। जिसमें किसानों को सालाना 6000 रूपये दिये जाते हैं। जिसमें तीन किस्‍ते यानि 2-2-2 हजार रूपये के रूप में दिये जाते हैं। ऐसे में ही अब छत्‍तीसगढ़ सरकार यानि माननीय मुख्‍यमंत्री जी श्री भूपेश बघेल ने किसानों के लिए एक नई योजना शुरू हैं जिसका नाम राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना हैं।

इस स्‍कीम के तहत किसानों को लगभग 10,000 रूपये की सहायता दी जायेगी।

यह 10 हजार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से दिये जायेगें। तो चलिए अब जान लेते है पूरी बात।

राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना
Kisan Yojana Update

राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना

छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री श्री मान भूपेश बघेल जी ने किसानों के लिए एक योजना शुरू की हैं जिसका नाम राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना हैं। इस योजना के तहत किसानों को 10 हजार रूपये की सहायता दी जायेगी। छत्‍तीसगढ़ सरकार राज्‍य में फसल उत्‍पादन को प्रोत्‍साहित करने व किसानों को उनकी उपज का सही-सही दाम दिलाने के लिए इस योजना को शुरू करने जा रही हैं। इस योजना को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्‍यतिथि को यानि 21 मई 2020 को शुरू करने जा रही हैं। इस योजना के तहत छत्‍तीसगढ़ राज्‍य के लगभग 19 लाख किसानों को शमिल शामिल किया जायेगा।

इस योजना में धान फसल के लिए लगभग 18 लाख 34 हजार 834 किसानों को पहली किस्‍त के रूप में 1500 करोड़ रूपये की राशि प्रदान की जायेगी।

राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना के लाभ

तो चलिए अब जान लेते है कि राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना से क्‍या लाभ होगा।

  • छत्‍तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए नई योजना शुरू की हैं जिसका नाम राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना हैं।
  • इस योजना के तहत किसानों 10,000 रूपये दिये जायेगें।
  • यह 10 हजार रूपये किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब से दिये जायेगें।
  • यह लाभ किसानों को 4 किस्‍तों में दिया जायेगा।
  • किसान न्‍याय योजना का लाभ सीधे किसानों के बैंक खाते में दिया जायेगा।
  • योजना की शुरूआत 21 मई 2020 को वीडियों कॉन्‍फ्रसिंग के जरिऐ की जायेगी।

तो चलिए अब योजना से जुड़े कुछ महत्‍वपूर्ण तथ्‍य भी जान लेते है ताकि आपको लाभ लेने के लिए कोई परेशानी ना हों।

महत्‍वपूर्ण बातें

जैसा कि आपको पता है कि सरकार जो भी योजना शुरू करती हैं चाहे वो केन्‍द्र सरकार द्वारा चालू की कई हो या राज्‍य सरकार द्वारा।

सभी योजनाओं में लाभ लेने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्‍यान रखना होता हैं। आपको बता दे कि चाहे कोई भी योजना हो उसके लिए आपका आधार कार्ड होना चाहिए और आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक भी होना चाहिए। आप यह भी चैक करले कि आपके बैंक खातें में आपका मोबाइल नम्‍बर रजिस्‍टर्ड है या नहीं। क्‍योंकि जब भी लाभ आपके खाते में दिया जायेगा तो आपके पास मैसेज आ जायेगा। एक बात और आपके आधार कार्ड में जो नाम है वो ही आपके बैंक खाते में होना चाहिए

इसके साथ ही जब भी आप किसान योजना के लिए आवेदन करों तो उसमें में भी कोई गलती ना करें नहीं तो आपको लाभ नहीं मिलेगा।

Official Site – rgkny.cg.nic.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *