राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 – Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2020-21 Apply Online

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 – Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2020-21 Apply Online – राजस्‍थान छात्रवृत्ति योजना – rajasthan scholarship 2020-21 documents

Rajasthan Uttar Matric Scholarship: प्‍यारे दोस्‍तों राजस्‍थान में छात्रवृत्ति के फार्म भरे जा रहे हैं। जो भी छात्र-छात्राओं ने 12 वीं की कक्षा उत्‍तीर्ण कर ली हैं और वो कॉलेज में आ चुके हैं तो वो विधार्थी छात्रवृत्ति का आवेदन ऑनलाइन कर सकता हैं। जो लोग छात्रवृत्ति का फार्म भरते हैं उन्‍हें राजस्‍थान सरकार की तरफ से 5000-10000 रूपये तक की सहायता राशि जो कि छात्रवृत्ति के रूप में सीधे आपके बैंक खाते में मिलते हैं।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र अप्लाई ऑनलाइन

राजस्‍थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021

कॉलेज में पढ़ने वाले सभी पात्र छात्र-छात्राओं को सरकार छात्रवृत्ति प्रदान करती हैं। छात्रवृत्ति भी कई प्रकार की होती हैं जैसे पोस्‍ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (Post Metic Scholarship Scheme), उत्‍तर मैट्रिक छात्रवृत्ति (Uttar Metic Scholarship Scheme) आदि। अब हम आपको उत्‍तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के बारे में बता रहे है जो कि कॉलेज में पढ़ने वालों लोगों को प्रदान की जाती हैं। कॉलेज का मतलब हैं बीए, बीएसी, बीकॉम, एलएलबी आदि। इसमें आपको प्रथम वर्ष से तृतीय वर्ष तक छात्रवृत्ति प्रधान की जाती हैं। कॉलेज में सब्‍जेक्‍ट कोई कई प्रकार के होते हैं। बस आपको अपना संकाय देखना हैं। मतलब ग्रेजुएट होनी चाहिए चाहे वो भी कोई भी वर्ग यानि Subject से हों।

तो चलिए अब विस्‍तार से आपको बता देते हैं।

योजना के बारे में विशेष जानकारी

स्‍कीम का नाममुख्‍यमंत्री उत्‍तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
कौनसे राज्‍य में लागूराजस्‍थान
विभागसमाज कल्‍याण विभाग
आवेदन कैसे होगाकेवल ऑनलाइन ही आवेदन करने हैं
आवेदन करने की लॉस्‍ट तारीख28 फरवरी 2021
अधिकारिक साइटhttps://sje.rajasthan.gov.in/
SSO Portalhttps://sso.rajasthan.gov.in/signin
Scholarship Portalhttp://www.scholarship.rajasthan.gov.in/
Toll Free Number1800-180-6127
Scholarship Portal

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्‍य

प्‍यारे विधार्थियों सरकार का एक ही लक्ष्‍य होता हैं कि सरकार सभी पढ़ाई करवाना चाहती हैं। कुछ लोग बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं चाहे वो किसी भी कारण से छोड़े। पूरे देश में सभी लोग चाहे वो लड़की हो या फिर लड़का सभी को पढ़ना चाहिए। इसलिए सरकार सभी राज्‍यों में अपने-अपने हिसाब से छात्रवृत्ति (Scholarship Scheme) की योजना चलाती हैं। जिससे आज के युवा पढ़-लिखकर आगे बढ़ सके और अपने देश व राज्‍य का नाम रोशन कर सके। इस स्‍कीम का लाभ लेने के लिए आपको कुछ नियमों को फोलो करना होगा जो कि हमने नीचे विस्‍तार से बता दिया हैं।

तो चलिए अब इसकी पात्रता के बारे में भी जान लिया जायें।

ई मित्र का लाइसेंस कैसे ले

मुख्‍यमंत्री राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की पात्रता

सभी योजनाओं के लिए सरकार कुछ पात्रता रखती हैं चाहे वो योजना हो या फिर Scholarship का फार्म ही क्‍यों ना हो। इसमें भी आपको सभी पात्रताओं को फोलो करना होगा।

  • विधार्थी राजस्‍थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आप राजस्‍थान सरकार से मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय/कॉलेज में पढ़ने चाहिए।
  • कॉलेज/विश्‍वविद्यालय चाहे प्राइवेट हो या फिर सरकारी बस मान्‍यता प्राप्‍त होना चाहिए।
  • कैटेगरी की बात करे तो SC/ST/SBC का होना चाहिए।
  • एससी, एसटी, एसबीसी कैटेगरी वाले लोगों के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।
  • इसके अलावा ओबीसी OBC कैटेगरी वाले छात्र-छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 1.50 लाख रूपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।
  • OBC कैटेगरी के छात्र-छात्राओं के परिवार के पास पास बीपीएल कार्ड (BPL Ration Card) या फिर अन्‍त्‍योदय राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आपका नाम जन आधार कार्ड में होना चाहिए।

जो भी विद्यार्थी छात्रवृत्ति Scholarship के लिए आवेदन करना चाहता वो कॉलेज में नियमित (Regular) होना चाहिए। जो लोग प्राईवेट पढ़ रहे हैं वो इसके लिए अप्‍लाई नहीं कर सकता हैं।

तो चलिए अब जरूरी डॉक्‍यूमेन्‍टस की भी बात कर लेते हैं कि कौन-कौनसे लगेगें।

मोबाइल से एसएसओ आईडी कैसे बनायें

छात्रवृत्ति के लिए जरूरी दस्‍तावेज

Rajasthan Scholarship Scheme का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्‍तावेजों की भी जरूरत होती हैं। जो कि निम्‍न प्रकार हैं:-

  • विद्यार्थी के पास स्‍वयं का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र (आय प्रमाण एक पेज वाला ही होना चाहिए) चार पेज वाला अब नहीं चलता हैं।
  • आय प्रमाण पत्र पर नोटेरी भी करवानी हैं। (आय प्रमाण पत्र का फार्म हमने नीचे दिया हुआ हैं उसे डाउनलोड कर ले)
  • स्‍टाम्‍प पेपर (इसलिए क्‍योंकि इसमें लिखा हुआ होगा कि आप कहीं ओर तो पढ़ाई नहीं कर रहे हो)
  • अगर कोई विधवा माता की संतान है तो पिता का मृत्‍यु प्रमाण पत्र।
  • पिछले साल की मार्कशीट। (Last Year Class Marksheet)
  • 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट।
  • फीस की रसीद
  • बैंक की पासबुक
  • जन आधार कार्ड
  • एसएसओ आईडी (SSO ID) भी होनी चाहिए। (अगर नहीं है तो बन जायेगी)

नोट:- जो भी दस्‍तावेज आप लगा रहे हो वो सभी ओरिजनल होने चाहिए क्‍योंकि ये सभी दस्‍तावेज आवेदन करते समय ऑनलाइन अपलोड़ किये जायेगें।

How to Apply Online Scholarship form Rajasthan राजस्‍थान छात्रवृत्ति योजना का आवेदन ऑनलाइन कैसे करे

प्‍यारे छात्र-छात्राओं Scholarship का फार्म आपको ऑनलाइन ही करना होगा। यह आवेदन आप स्‍वयं भी अप्‍लाई ऑनलाइन कर सकते हों लेकिन हमारी आपसे यही राय है कि आप किसी भी ईमित्र केन्‍द्र पर जाकर ही छात्रवृत्ति का आवेदन ऑनलाइन करें क्‍योंकि इस फार्म में गलती होने के चांस ज्‍यादा होते हैं। वैसे अगर आप ऑनलाइन फार्म की अच्‍छी जानकारी रखते हो तो आप स्‍वयं भी आवेदन ऑनलाइन कर सकते हों। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अधिकारिक साइट समाज कल्‍याण विभाग की हैं। लेकिन इसके आवेदन के लिए आपको Rajasthan SSO Portal जाना होगा। हम आपको समाज कल्‍याण विभाग की जरिये बताने की कोशिश कर रहे हैं।

  • समाज कल्‍याण विभाग की साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
  • अब आपके सामने समाज कल्‍याण विभाग की साइट ओपन हो जायेगी।
  • यहां आपको नीचे Scholarship Portal का ऑप्‍शन दिखाई देगा आपको इस पर ही क्लिक करना होगा।
राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

अब आपके सामने दो ऑप्‍शन आयेगें SSO Login और SSO Sign up अगर आपके पास एस एस ओ आईडी नहीं है तो आपको पहले एसएसओ SSO ID बनानी होगी। SSO ID बनाने के लिए यहां देखें

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

हमने उपर SSO ID बनाने का लिंक दे दिया हैं अगर आपकी आईडी नहीं बनी हुई है तो आप उसे देखकर अपनी आईडी बना ले। अब हम आपको एसएसओ लॉगिन करके बता रहे हैं। अब आपके सामने लॉगिन का पेज आयेगा जिसमें आपको अपनी SSO ID और पासवर्ड डालना होगा। उसके बाद कैप्‍चा कोड़ को डालकर Login बटन पर क्लिक करना होगा।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

लाॅगिन करने के बाद आपके सामने बहुत सारी एप्‍लीकेशन आयेगी जिसमें आपको Scholarship SJE को ढूढ़ना हैं जैसे कि हमने नीचे फोटो में बताया हुआ हैं और इस पर क्लिक कर देना हैं।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आयेगा अब आपको OK बटन पर क्लिक कर देना हैं।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
Scholarship Form 2021

महत्‍वपूर्ण बातें

इस वाले स्‍टेप के बाद आपको कुछ समस्‍या भी आ सकती हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं। समस्‍या से बचने के लिए आप जब SSO ID बनाये उसके बाद अपने आधार कार्ड को और जन आधार कार्ड को एस एस ओ में अपडेट कर ले। अपडेट आपको प्रोफाइल अपडेट में ही मिल जायेगा। दोनों अपडेट के साथ-साथ आपको अपना मोबाइल नम्‍बर, ईमेल आईडी, नाम और जन्‍म तारीख को भी अपडेट कर ले। एक और जरूरी बात आपके जन आधार कार्ड में जो बैंक खाता हैं वो भी सही होना चाहिए जैसे खाता संख्‍या, नाम, आईएफसी कोड़ आदि। जन आधार कार्ड में खाता मुखिया का भी चल जायेगा।

मुख्‍यमंत्री राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति अप्‍लाई ऑनलाइन Make After SSO ID Login

ओके बटन पर क्लिक करने के बाद जो आपके जन आधार कार्ड में मेम्‍बर हैं उन सभी का नाम आपके सामने आ जायेगा। अब आपको अपने नाम के आगे क्लिक करना हैं और नीचे Aadhar Card Number डालकर OK बटन पर क्लिक कर देना हैं।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें आपके सामने दो ऑप्‍शन आयेगें। आपके पास जो भी हो उस क्लिक करे। चलिए हम OTP पर क्लिक कर देते हैं। ओटीपी पर क्लिक करने के बाद आपके आधार कार्ड में या आपके जन आधार कार्ड में जो मोबाइल नम्‍बर रजिस्‍टर्ड हैं उस पर ही ओटीपी जायेगा वो ओटीपी डालकर Continue पर क्लिक कर दे।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
  • अब आपके सामने आपके परिवार व आपकी जानकारी आ जायेगी
  • जिसे चैक करे और जो भी खाली कॉलम हो उसे भरके Submit कर दे।
  • सब्मिट करने के बाद आपकी छात्रवृत्ति पोर्टल पर प्रोफाइल बन जायेगी।
  • अब आपको New Application पर क्लिक करना हैं।
राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

नये एप्‍लीकेशन पर क्लिक करने के बाद वापस आपको बायोमेट्रिक या ओटीपी क्लिक करके सब्मिट बटन पर क्लिक कर देना हैं। अब आपके सामने जो भी छात्रवृत्ति की स्‍कीम चल रही होगी वो सभी आ जायेगी।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

अपनी Scholarship Scheme पर क्लिक करें और आवेदन ऑनलाइन कर दे। याद रहे सभी जानकारियां एकदम सही तरीके से भरे वरना आपका आवेदन रिजेक्‍ट भी हो सकता हैं।

Rajasthan Scholarship Status Check

मुख्‍यमंत्री राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का आवेदन ऑनलाइन करने के बाद आप स्‍वयं ही अपना स्‍टेटस भी चैक कर सकते हों। स्‍टेटस चैक करने से आपको पता लगता रहेगा कि आपका फार्म कहीं रिजेक्‍ट तो नहीं हुआ हैं या फिर आपकी Scholarship आई हैं या नहीं। स्‍टेटस चैक करने का सबसे आसान तरीका हैं आप अपने SSO में लॉगिन हो जाये और Scholarship SJE वाले ऑप्‍शन पर क्लिक करें बस अब आपके सामने ऑप्‍शन आ जायेगा जिससे आप समझ जाओगें।

स्‍टेटस चैक करने का दूसरा तरीका भी हैं जिसके लिए आपको समाज कल्‍याण विभाग की साइट पर जाना होगा। जो कि हमने सबसे उपर आपको पहले ही बता दिया हैं उस उसी ऑप्‍शन के नीचे आपको Scholarship Status का ऑप्‍शन मिल जायेगा। आप चाहे तो यहां से भी चैक कर सकते हों। वैसे आसान तरीका तो एसएसओ आईडी से ही हैं।

Jan Aadhar Card Download

Rajasthan Scholarship 2020-21 Last Date

सत्र 2020-21 छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 28 फरवरी 2021 कर दी गई हैं क्‍योंकि आप सभी को तो पता ही हैं देश में कोरोना के कारण सभी काम अस्‍त व्‍यस्‍त हो गये थे तो Scholarship  की भी तारीख अब बढ़ा दी गई हैं।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

अब आप फरवरी के लॉस्‍ट तक अपने आवेदन को ऑनलाइन कर सकते हों और हो सकता हैं यह आवेदन करने की तारीख को और आगे भी बढाया जायें। लेकिन आप जल्‍द से जल्‍द आवेदन कर दें।

विशेष योग्यजन लोगों के लिए 8 बड़ी सरकारी योजनाएं

Jan Suchna Portal Rajasthan

राजस्थान सरकारी योजना लिस्ट

Leave a comment