Rajasthan Pension Yojana List Kaise Dekhe – सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लाभार्थी लिस्ट राजस्थान

Rajasthan Pension Yojana List Kaise Dekhe – सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लाभार्थी लिस्ट राजस्थान – Pension Yojana Beneficiary List, Social Security Pension Yojana Beneficiary List, पेंशन स्टेटस राजस्थान, pension status, pension yojana

सरकार ने आम जनता के लिए जो लोग गरीबी रेखा से जीवन यापन कर रहे हैं उनके लिए बहुत सी योजनाऍ चलाई हैं। इनमें से ही एक योजना हैं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना। जी हां दोस्‍तों इस पेंशन योजना के तहत तीन से चार प्रकार की पेंशन गरीब लोगों को दी जाती हैं। वैसे तो सभी राज्‍यों में पेंशन योजना वहां की सरकार ने अपने हिसाब से चलाई हुई हैं, लेकिन आज हम आपको राजस्‍थान पेंशन योजना के बारे में बता रहे हैं। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको ईमित्र पर जाना होता हैं, जब आप आवेदन कर देते हो तो उसके बाद पेंशन विभाग की तरफ से पेंशन सूची/लिस्‍ट जारी की जाती हैं। वैसे तो अगर आपकी पेंशन अप्रूवल हो जाती हैं तो वो अपने आप ही आपके खाते में आने लग जाती हैं।

लेकिन जब भी आप अगर सूची में अपना नाम या फिर अपने मिलने वालों का देखना चाहते हों तो आप नीचे तक पोस्‍ट को पढ़ते रहे।

Rajasthan Pension Yojana List

आपने पेंशन योजना का फार्म भर दिया है या किसी ई-मित्र पर अप्लाई कर दिया और यह पता नहीं लगा पा रहे हो कि हमारी पेंशन चालू हुई है या नहीं तो हम आपको बतायेगें कि पेंशन योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें।

राजस्थान पेंशन योजना चार प्रकार की होती हैं।

  • वृद्धजन पेंशन योजना (Old Age Pension Yojana)
  • अकेली नारी पेंशन योजना (widow Pension Yojana)
  • विशेष योग्यजन पेंशन योजना (Viklang Pension Yojana)
  • कृषक पेंशन योजना (Farmer Pension Yojana)

ये सभी प्रकार की कैटेगरी की पेंशन की लिस्ट भी एक ही साइट पर आपको मिल जायेगी।

पेंशन योजना का लाभ भी कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग मिलता हैं। कुछ कैटेगरी में उम्र के हिसाब से पेंशन योजना का लाभ दिया जाता हैं। अब मान लो कि आपने पेंशन योजना का फार्म भर दिया चाहे किसी भी कैटेगरी का फार्म हो भरा हो और उसका स्टेटस नहीं पता लगा पा रहे हो कि पेंशन चालू हुई है या नहीं चाहे किसी भी कैटेगरी की पेंशन हो तो अब हम आपको बतायेगें कि राजस्थान पेंशन योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे देखें। पेंशन योजना की लाभार्थी लिस्ट आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से आसानी से देख सकते हों।

पेंशन योजना लाभार्थी सूची

राजस्थान पेंशन योजना का पूरा नाम (Social Security Pension Scheme) सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना हैं। प्‍यारे दोस्‍तों सूची देखने वाली साइट कई बार काम नहीं करती है तो हमने नीचे दो लिंक दिये हैं आप दोनों पर देखकर चैक करले इनमें से कोई एक जरूर ओपन होगी। राजस्थान पेंशन योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल साइट पर जाना होगा। अब आपके सामने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की साइट पर आ जाओगें। यहां आपको उपर की तरफ Report का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है, उसके बाद अगला पेज ओपन हो जायेगा।

अब आपको Beneficiary Report पर क्लिक करना है जैसा कि हमने आपको नीचे स्क्रीन पर बताया हैं।

Rajasthan Pension Yojana List

अब आपके सामने राजस्थान के सभी जिलों की सूची आ जायेगी।

इसमें आपको दो प्रकार की पेंशन योजना शो होगी। पहली तो स्टेट पेंशन योजना और दूसरी सेन्टर पेंशन योजना। जिसमें आपको वृद्धजन पेंशन, अकेली नारी, विशेष योग्यजन पेंशन और किसान पेंशन योजना। सभी पेंशन कैटेगरी के नीचे आपको कुल लाभार्थियों की संख्या दिखाई देगी और लॉस्ट में कुल पेंशनर्स की संख्या दिखाई देगी।

Rajasthan Pension Yojana List

Rajasthan Pension Yojana List

  • सबसे पहले अपने जिले पर क्लिक करों।
  • अब Rural और Urban यानि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की लिस्ट आयेगी।
  • यहां आपको अपनी पंचायत समिति या तहसील चुननी हैं। हम आपको ग्रामीण की सूची दिखा रहे हैं।
  • अब आपके सामने ग्राम पंचायत आ जायेगी।
  • अगले पेज ओपन होने के बाद आपके सामने आपका गांव/ग्राम आयेगा। अपने गांव पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान की लाभार्थी सूची आ जोयगी।

इस सूची में आपको लाभार्थी का नाम, लाभार्थी के पिता का नाम, पेंशन स्कीम का नाम, कैटेगरी, जेन्डर और बीपीएल का प्रकार ये सभी जानकारी आपको राजस्थान पेंशन योजना लिस्ट में दिखाई देगी।

Rajasthan Pension Yojana List

Jan Suchna Portal se Rajasthan Pension List Kaise Dekhe

राजस्थान पेंशन योजना की ग्रामीण लाभार्थी सूची (Rajasthan Pension Yojana Gramin Beneficiary List) में नाम देखने के लिए हम आपको कुछ स्टेप बतायेगें जिन्हें आपको फोलो करना होगा। हमारे बताये गये स्टेटप फोलो करके आप आसानी से अपनी और अपने आस-पास के लोगों की पेंशन योजना की सूची (ग्रामीण लिस्ट) चैक सकते हो। पेंशन योजना ग्रामीण लाभार्थी सूची में अपना देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने पेंशन योजना ग्रामीण की साइट ओपन हो जायेगी। साइट ओपन होने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आयेगें। अपने क्षेत्र के पेंशन लाथार्थियों की सूचना देखें, स्वयं की पेंशन का विवरण देखें और पात्रता के नियम

सबसे पहले हम अपने क्षेत्र या एरिया की पेंशन की लिस्ट देखेगें।

अब आपके सामने एक नई विन्डो ओपन हो जायेगी। जिसमें आपको राजस्थान के सभी जिलों की लिस्ट दिखाई देगी। बस आपको अपने जिले पर क्लिक करना है। हम आपको उदाहरण के लिए अलवर जिले पर क्लिक करके बता रहे है।

जनसूचना पोर्टल से राजस्थान पेंशन योजना की लिस्ट में नाम कैसे देखें?

अब आपके सामने ग्रामीण पेंशन लिस्ट यानि ग्रामीण क्षेत्र वार पेंशनरों की संख्या/Rural Area Wise Number of Pensioners की सूची खुल जायेगी। अब आपको अपनी पंचायत समिति चुननी होगी। इसमें आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देगें जैसे वृद्धजन पेंशन, एकल नारी पेंशन, विशेष योग्यजन पेंशन और कृषक वृद्धजन पेंशन की लिस्ट दिखाई देगी और साथ पेंशनरों/लाभार्थियों की कुल संख्या भी दिखाई देगी।

हम आपको उदाहरण के लिए राजगढ पंचायत समिति पर क्लिक करके बता रहे है।

अब आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत की लिस्ट खुल जायेगी। इसमें आपको अपनी ग्राम पंचायत चुननी होगी और ग्राम पंचायत के सामने यानि लास्ट में अधिक जानकारी पर क्लिक करना होगा। हम उदाहरण के लिए ढिगावडा ग्राम पंचायत पर क्लिक करके बता रहे है।

How to Check Rajasthan Pension Yojana List in Jan Soochana Portal

अब आपके सामने आपके गॉवों की सूची दिखाई देगी। अपने गाॅव के सामने अधिक जानकारी पर क्लिक करें। हम उदाहरण के लिए चांदपुरा गांव पर क्लिक करके बता रहे है।

बस अब फाइनली आपके सामने आपकी ग्रामीण पेंशन लिस्ट ओपन हो जायेगी। अब आपको अपना नाम इस सूची में देखना है बस। इसमें आपको अपना नाम, पिता/पति का नाम, पता, जन्म तारीख, जाति, पीपीओ नम्बर, मंजूरी की तारीख, योजना का नाम, बैंक का नाम, खाता नम्बर और लास्ट में रूपये यानि आपको सरकार कितने रूपये अलोट कर रही है।

अगर आपका नाम इस पेंशन योजना की सूची में है तो समझो की आपको पेंशन का लाभ मिल रहा हैं। हमने सिर्फ आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना सूची में नाम कैसे देखते है यह बताया है। अन्तिम फैसला सम्बन्धित विभाग का ही होगा। अगर आपको कुछ समझ नहीं आये तो आप हमें कमेन्ट भी कर सकते हों। ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग की साइट पर जायें।

यह भी पढ़े

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना राजस्थान
ई मित्र कैसे खोले – Emitra Kaise Chalu Kare – ई मित्र का लाइसेंस कैसे ले
मोबाइल से एसएसओ आईडी कैसे बनायें
शुभ शक्ति योजना का आवेदन कैसे करें
सरपंच कैसे बने, दस्तावेज, कैसे बने, चुनाव कब होगें
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन : ऑनलाइन आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *