खाद्य सुरक्षा लिस्ट राजस्थान – Rajasthan Khadya Suraksha List 2022

खाद्य सुरक्षा लिस्ट राजस्थान – Rajasthan Khadya Suraksha List 2022 – राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना – राजस्थान खाद्य सुरक्षा के नियम – राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना लिस्ट – राजस्थान की खाद्य सुरक्षा की सूची – खाद्य सुरक्षा पात्रता सूची राजस्थान – खाद्य सुरक्षा पात्रता सूची राजस्थान – खाद्य सुरक्षा योजना में नाम देखना – खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान फॉर्म Onlinekhadya Suraksha Yojana Form – Khadya Suraksha Yojana Rajasthan – food.raj.nic.in, राजस्थान गेहॅूं योजना

जैसा कि आपको पता हैं कि देश की सभी सरकारें केन्द्र सरकार और राज्य सरकार अपने-अपने हिसाब से अपने राज्य की आम जनता को राशन वितरण का काम रही हैं। राशन वितरण को लेकर सभी सरकार ज्यादा से ज्यादा काम रही हैं ताकि गरीब जनता तक राशन पहुंच सके लेकिन फिर भी बिचौलियें राशन को बीच में ही हड़पने की कोशिश करते आ रहे हैं इसके लिए सरकार ने बायोमैट्रिक का भी इस्तेमाल किया इससे जब भी आप राशन की उचित दुकान पर अपना राशन लेने जाओगें तो आपको अंगूठे या फिंगर से राशन दिया जायेगा। अब बात आती हैं कि यह राशन कौन-कौनसे लोगों को यानि परिवार वालों को दिया जायेगा।

तो इसके लिए सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना को चालू किया जो भी परिवार इस खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत आता हैं सरकार उसे सस्ता राशन देती हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राजस्थान सरकार कौनसे परिवारों को राशन देती हैं इसके लिए सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत सूची बनाई हुई हैं तो हम जानेगें कि राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना की लिस्ट (Rajasthan Khadya Suraksha Yojana List) कैसे देखी जाती हैं।

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना/Rajasthan Khadya Suraksha List

खाद्य सुरक्षा योजना (Khadya Suraksha Yojana List Rajasthan) देश के सभी राज्यों में चलाई जाती हैं और सभी राज्य सरकार अपने राज्य के आमजन को सस्ता राशन भी देती हैं लेकिन यह सस्ता राशन पात्र परिवारों को ही दिया जाता हैं। खाद्य सुरक्षा योजना की शुरूआत लगभग वर्ष 1964 से की गई थी और वर्ष 1987 से विभाग द्वारा उपभोक्ता संरक्षण से सम्बंधित कार्य भी संपादित किये जा रहे हैं। तारीख 21 जून 2001 को विभाग का नाम खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग किया गया। खाद्य सुरक्षा योजना की स्थापना के बाद उचित मूल्यों की दुकानों को खोला गया और गरीब परिवार अपना सस्ता राशन लेने के लिए इन्हीं उचित मूल्यों की दुकान पर जाने लगे। पिछले कुछ वर्षो में सार्वजनिक वितरण प्रणाली देश में खाद्य अर्थव्यवस्था के प्रबंधन के लिए सरकार की नीति का महत्वपूर्ण अंग बन गई हैं।

योजना के बारे में

योजना का नामखाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) Rajasthan Khadya Suraksha Yojana
खाद्य सुरक्षा योजना कब आरंभ हुईवर्ष 1964 से
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम10 सितम्बर 2013
लाभार्थीराजस्थान के गरीब परिवार
उद्देश्यगरीब परिवारों को सस्ती दरों पर राशन (गेहूँ, चावल, कैरोसीन, चीनी, नमक, दाल) उपलब्ध करवाना
सस्ता राशन किसे मिलेगाकेवल खाद्य सुरक्षा लिस्ट में जिसका नाम होगा
ऑफिशियल साइटfood.raj.nic.in

One Nation One Ration Card

केन्द्र सरकार ने अभी हाल ही में जो गरीब लोग और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजूदर व प्रवासी मजदूरों के लिए एक योजना भी चालू की थी जिसका नाम एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना था इस योजना के तहत प्रवासी मजदूर देश में चाहे कहीं पर भी रहे वो अपने राशन कार्ड से उसी जगह पर सस्ता राशन ले सकता हैं यानि वो चाहे देश में कही पर मजदूरी करें उसे अब हर महिने सस्ता राशन मिला करेगा। पहले मजदूर अगर अपने जिले या राज्य से बाहर कहीं काम करने जाता था तो उसे राशन लेने में बहुत ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन अब वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत अब यह सारी समस्याओं का समाधान हो चुका हैं अब गरीब और प्रवासी मजदूर अपने राशन कार्ड से कहीं पर भी सस्ता राशन ले सकता हैं।

जन आधार कार्ड लिस्ट कैसे देखें
श्रमिक कार्ड लिस्ट राजस्थान
शिक्षा दर्शन कार्यक्रम – कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर होगा इस‍का प्रसारण (राजस्‍थान)
बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये | मुख्यमंत्री राजश्री योजना आवेदन
ई मित्र कैसे खोले – Emitra Kaise Chalu Kare – ई मित्र का लाइसेंस कैसे ले
जमाबंदी कैसे देखे राजस्थान – जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन कैसे निकाले घर बैठे

राजस्थान खाद्य सुरक्षा लिस्ट में नाम कैसे देखें/Rajasthan Khadya Suraksha List

प्यारे दोस्तों सरकार ने गरीब परिवारों के लिए खाद्य सुरक्षा योजना को चालू किया हैं इस योजना के तहत गरीब परिवार वालों को 2 रूपये किलों के भाव से गेहूँ दिया जाता हैं। खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत एपीएल राशन कार्ड (APL RATION CARD), बीपीएल राशन कार्ड (BPL RATION CARD), अन्त्योदय राशन कार्ड (ANTYODAYA RATION CARD) और जितने भी प्रकार के राशन कार्ड होते हैं सभी पर सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना को चालू किया हुआ हैं और जो भी परिवार खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत आते हैं उन सभी को सस्ता राशन दिया जाता हैं। सरकार ने राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना की लिस्ट/सूची (Rajasthan Khadya Suraksha List) भी बनाई हुई हैं जिस परिवार का नाम इस खाद्य सुरक्षा योजना की लिस्ट में आता हैं उन सभी परिवारों को सस्ता राशन दिया जाता हैं। तो अब जान लेते हैं कि खाद्य सुरक्षा योजना की सूची में अपना नाम कैसे देखें।

खाद्य सुरक्षा पात्रता सूची राजस्थान

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना की लिस्ट (Rajasthan Khadya Suraksha Yojana List) में नाम आप अपने मोबाइल फोन या फिर कम्प्यूटर, लैपटॉप जो भी आपके पास हो उससे देख सकते हों। खाद्य सुरक्षा योजना में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।

  • ऑफिशियल साइट पर जाने के बाद अब आपके सामने राजस्थान की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की साइट ओपन हो जायेगी।
  • यहां आपको राइड साइड में खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस NFSA वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • क्लिक करने के बाद अब एक नया ऑप्शन आयेगा जिसमें आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगें।
  • जिसमें से आपको दूसरे वाले ऑप्शन Report of NFSA & Non NFSA Beneficiary पर क्लिक करना हैं।
Rajasthan Khadya Suraksha List

Rajasthan Report of NFSA Beneficiary

  • क्लिक करने के बाद अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहा आपको Rajasthan Report NFSA की Beneficiary सूची दिखाई देगी।
  • अब आपको यहां से अपना जिले पर क्लिक करना हैं राजस्थान के जिस भी जिले में आप रहते हों।
  • हम उदाहरण के लिए अलवर जिला सलेक्ट करके बताते हैं।
Rajasthan Khadya Suraksha List
  • जिले पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने आपके जिले की सभी तहसीलों के नाम आ जायेगें।
  • आपको यहां से अपनी तहसील पर क्लिक करना हैं।
Rajasthan Khadya Suraksha List
  • तहसील पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने फिर से नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको कुछ नाम दिखाई देगें।
  • यह नाम आपके गॉंव में वार्ड में जो भी उचित मूल्य की दुकान यानि जो दुकान राशन देती हैं यानि जहां आपको राशन लेने जाना हैं उसका नाम हैं।
  • तो आपको अगर पता हैं कि आपकी उचित मूल्य की दुकान का नाम क्या हैं तो आप उस नाम पर क्लिक कर दे और अगर नहीं पता हैं कि कौन हैं तो आपको अपने आस-पास के लोगों से पूछना हैं जो भी सस्ता राशन लेने जाता हैं वो आपको बता देगा।

Rajasthan Khadya Suraksha List (NFSA List)

  • उचित मूल्य की दुकान पर क्लिक करने के बाद अब एक नया पेज ओपन होगा।
  • यह उचित मूल्य की दुकान में आपके आस-पास जितने भी लोग राशन लेने जाते हैं उन सभी का नाम आ जायेगा।
  • अगर आपका नाम भी इस सूची में हैं तो आप भी राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत सस्ता राशन लेने के हकदार हो।

नोट:- आपको नीचे इमेज में दो प्रकार के ऑप्शन दिखाई दे रहे होगें। NFSA और Non NFSA तो इसका अगर आप पहले वाले ऑप्शन यानि NFSA पर क्लिक करोगें तो आपको उन सभी लोगों की सूची दिखाई देगी जिनका नाम खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA List) के अन्तर्गत जुड़ा हुआ हैं और दूसरे वाले ऑप्शन Non NFSA पर क्लिक करोगें तो अब उन लोगों की सूची आयेगी जिनका नाम खाद्य सुरक्षा योजना में अभी तक नहीं जुड़ा हुआ हैं।

राजस्थान खाद्य सुरक्षा लिस्ट

NFSA List में आपको आपकी सभी जरूरी जानकारियां भी दिखाई देगी जैसे राशन कार्ड संख्या, राशन कार्ड होल्डर का नाम, आपके पिता का नाम, आपका पूरा पता और कैटेगरी यानि आपके पास कौनसा राशन कार्ड हैं।

Report of NFSA & Non NFSA Beneficiary List Category Wise

अगर आपको कैटेगरी के हिसाब से खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA List Rajasthan) की सूची में नाम देखना हैं तो आपको Report of NFSA & Non NFSA Beneficiary Category Wise पर क्लिक करना हैं।

  • क्लिक करने के बाद अब आपके सामने आपके जिलों का नाम आ जायेगा आपको इसमें से अपना जिला सलेक्ट करना हैं।
  • जिले के बाद आपको अपनी तहसील सलेक्ट करनी हैं।
  • तहसील पर क्लिक के बाद अब आपके सामने आपके गॉंव का नाम आ जायेगा अगर आप शहरी क्षेत्र से है तो आपका वार्ड नम्बर आ जायेगा।
  • अपने गॉंव/वार्ड पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने उचित मूल्य की दुकानों के नाम जायेगें।
  • आपको अपने वार्ड की या गॉंव की उचित मूल्य की दुकान के नाम पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके सामने आपके गाँव के या वार्ड के वो सभी राशन कार्ड होल्डर का नाम आ जायेगा जिनका नाम खाद्य सुरक्षा लिस्ट में हैं।

उचित मूल्य की दुकान राजस्थान

राजस्थान खाद्य सुरक्षा लिस्ट
  • जिले पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने आपकी तहसीलों के नाम आ जायेगें।
  • आपको अपनी तहसील पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके सामने आपके गॉंव/वार्ड के सभी उचित मूल्य की दुकानों के नाम आ जायेगें।
राजस्थान खाद्य सुरक्षा लिस्ट

खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान फॉर्म डाउनलोड

अगर आप भी खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत अपना नाम जुड़वाना चाहते हों तो आपको खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) का आवेदन फार्म डाउनलोड़ करना होगा। इस आवेदन फार्म को डाउनलोड़ करके अपने सभी जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, गैस कनेक्शन पासबुक और खाद्य सुरक्षा योजना का आवेदन फार्म इन सभी साथ लगाकर अपने नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाना होगा। emitra वाला आपके आवेदन फार्म को ऑनलाइन कर देगा उसके बाद 15 से 20 दिनों बाद आपका सर्वे किया जायेगा, आपके घर पर खाद्य सुरक्षा की सर्वे टीम आयेगी अगर आप पात्र परिवार पाये जाते हों यानि अगर आप सस्ता राशन लेने के हकदार हो तो आपका नाम खाद्य सुरक्षा सूची में जोड़ दिया जायेगा और उसके बाद आप भी उचित मूल्य की दुकान पर जाकर सस्ता राशन ले सकते हों।

Rajasthan Khadya Suraksha Helpline Number

अगर आपको राशन लेने में कोई समस्या आ रही हैं या फिर आपको उचित मूल्य दुकान वाला राशन देने से मना कर रहा हैं तो आपको खाद्य सुरक्षा विभाग के हेल्पलाइन नम्बर या फिर टोल फ्री में नम्बरों पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हों।

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022
चालू हुई बैक टू वर्क योजना – 15000 महिलाओं को मिलेगी नौकरी जाने क्या हैं
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन : ऑनलाइन आवेदन
राजस्थान श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं
पालनहार योजना लिस्ट कैसे देखें
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लाभार्थी सूची
जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें
राजस्थान तारबंदी योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म

FAQ’s खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े कुछ सवाल

Q-1. खाद्य सुरक्षा योजना में किसका नाम जुड़ता हैं?
कोई भी गरीब परिवार जो पात्र हो और जिसकी वार्षिक इनकम 2 लाख रूपये से कम हो।

Q-2. खाद्य सुरक्षा योजना कब आरंभ हुई?
खाद्य सुरक्षा योजना को वर्ष 1964 से ही आरम्भ कर दिया गया था और बाद में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम को 10 सितम्बर 2013 से वापस लागू किया गया।

Q-3. राजस्थान खाद्य सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर क्या हैं?
1800 180 6030

Q-4. खाद्य सुरक्षा योजना में नाम कैसे जुड़वाएं राजस्थान?
खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के लिए आपको अपने नजदीकी ई मित्र केन्द्र पर जाना होगा वो आपको खाद्य सुरक्षा का आवेदन फार्म दे देगा आपको इस आवेदन को ठीक तरह से भरकर अपने साथ जरूरी दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, पहचान पत्र, गैस की डायरी आदि की फोटोकॉपी साथ लगानी हैं। उसके बाद आपका सर्वे किया जायेगा अगर आप पात्र पायें जाते है तो आपका नाम खाद्य सुरक्षा की सूची में जोड़ दिया जायेगा।

Q-5. खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान फॉर्म Online कैसे डाउनलोड़ करें?
राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना का आवेदन फार्म डाउनलोड़ करने के लिए यहां क्लिक करें।

Q-6. राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्रता क्या हैं?
खाद्य सुरक्षा योजना के लिए आपकी सालाना आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए या फिर आपका श्रमिक कार्ड बना हुआ होना चाहिए।
Q-7. NFSA Full Form in Hindi?
NFSA का पूरा नाम/NFSA Full Form National Food Security Act, (NFSA) 2013 हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.