बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये | मुख्यमंत्री राजश्री योजना | Mukhyamantri Rajshri Yojana २०२०

बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना अप्लाई ऑनलाइन, Mukhyamantri Rajshri Yojana, Rajshri Yojana, मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ, How to Apply Online Rajshri Yojana

Rajshree Yojana 2020

बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये: दोस्तों आज हम मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। दोस्तों राजश्री योजना का मैन उद्देश्य हैं बेटियों की अच्छी परवरिश और उनका पालन पोषण करना। दोस्तों आज बेटियों हम सब के लिए बोझ बन रही हैं क्यों की सभी लोगो को लड़के चाहिए। बेटियों को भ्रूण में ही हत्या कर दिया जाता हैं। बेटिया पैदा होने से पहले ही मारी जा रही हैं और इसके जिम्मेवार भी हम ही हैं, तो दोस्तों बेटियों को भी संसार में लाया जाना चाहिए उनका क्या कसूर हैं, इसलिए दोस्तों सरकार ने भी बेटियों के लिए बहुत सी योजनाये हुई हैं, जिनमे से एक योजना हैं मुख्यमंत्री राजश्री योजना

राजस्थान राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2020 जिलेवार गावं व शहरी राशन कार्ड सूची

Mukhyamantri Rajashree Scheme

इस योजना से बेटियों को 50000/- हजार रूपये की राशी दी जाती हैं। यह रकम इसलिए दी जाती हैं ताकि बेटियों की अच्छी परवरिश की जा सके और उनको पढ़ाया लिखाया जा सके और अपने घर और देश का नाम रोशन कर सके। मेरी आपसे सभी भाइयो और बहनों से विनती हैं की बेटियों को भी संसार में लाया जाये, क्यों की एक बेटिया ही हैं जो घर संसार चलती हैं। अब दोस्तों हम आपको बताते हैं इस योजना का लाभ कैसे लेना हैं और आपको सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रधान करने की कोशिश करते हैं। बेटिया घर की लक्ष्मी होती हैं लेकिन कई कारणों से बालिकाओ की जन्म दर कम हो रही हैं, बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने, उन्हें शिक्षित इ सशक्त बनाने के लिए सरकार ने 1 जून 2016 से मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान में शुरू की हैं।

तो चलिए अब राजश्री योजना के लाभ के बारे में भी जान लेते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना
Rajasthan Rajshree Scheme

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ किस्तों में दिया जाता हैं। बालिका के जन्म से लेकर कक्षा 12वीं तक बेटी की पढाई, स्वस्थ्य व देखभाल के लिए अभिभावक को 50,000 रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रधान की जाती हैं। ये राशी निम्न प्रकार हैं ।

  • बेटी के जन्म के समय 2500 रूपये
  • 1 वर्ष का टीकाकरण होने पर 2500 रूपये
  • पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये
  • कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये
  • 10 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 11000 रूपये
  • कक्षा 12 पास करने पर 25000 रूपये

अभी तक हमने जाना लाभ के बारे में अब आगे जानेगें इसकी पात्रता क्‍या हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पात्रता

Rajshiri Scheme का लाभ की पहली दो किश्त (2500रूपये) उन सभी बालिकाओ को दी जाएगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल एवं जननी सुरक्षा (JSY) से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सा संस्थानों में हुआ हो। ये दोनों किश्त उनके अभिभावकों को तब भी मिलेगी जिनके तीसरी संतान बालिका हो, किन्तु योजना में आगे की किश्तों का लाभ उन्हें नहीं मिल पायेगा। अब राजश्री योजना का लाभ अभिभावक/लाभार्थी को सीधा अपने बैंक अकाउंट में मिले, इसके लिए इस योजना को भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड से भी जोड़ा गया हैं। इसलिए इस योजना का लाभ आसानी से लेने के लिए आपको भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने जिले में कार्यकम अधिकारी, महिला अधिकारिता या मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से भी संपर्क करे।

Online HP Gas Cylinder Booking in Hindi

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए अनिवार्यता

  • राजश्री योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।
  • 15 मई 2017 के बाद लाभार्थी का भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड होने पर भुगतान सीधे बैंक अकाउंट में किया जायेगा।

लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला प्रसव पूर्व जाँच/ANC जाँच के दौरान भामाशाह कार्ड/जनआधार कार्ड एवं भामाशाह कार्ड/जनआधार कार्ड से जुड़ा हुआ बैंक खाते का विवरण निकटतम अनगंबाड़ी केंद्र पर ANM/आशा/आँगनबाड़ी कार्यकर्ता अथवा राजकीय चिकित्सा संसथान में उपलब्द करवाए। जिन लाभार्थी महिलाओ का भामाशाह नामांकन नहीं हुआ हैं, ऐसी महिलाये अपने निकटतम ई-मित्र केंद्र से भामाशाह कार्ड बनवाकर निकटतम आँगनबाड़ी केंद्र अथवा राजकीय चिकित्सा संसथान में विवरण उपलब्द करवाए।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लाभार्थी सूची

नोट – अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की वेबसाइट पर भी और सम्बंधित विभाग में जानकारी ले। राजस्‍थान में पहले भामाशाह कार्ड लागू था लेकिन अब योजना का लाभ लेने के लिए आपको जन आधार कार्ड काम में लेना होगा। अगर आपका जन आधार कार्ड नहीं बना हुआ हैं तो आप अपने नजदीक ई-मित्र केन्‍द्र पर और अपना जन आधार कार्ड बनवायें। जिनका भामाशाह कार्ड बना हुआ है उनका सिर्फ जन आधार कार्ड का प्रि‍न्‍ट आउट ही निकलेगा।

राजश्री योजना की ऑफिशियल साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

15 thoughts on “बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये | मुख्यमंत्री राजश्री योजना | Mukhyamantri Rajshri Yojana २०२०”

  1. हमारे घर में लड़की हुई है हमें तो अभी तक ₹1 भी नहीं मिला है मेरे से संपर्क करें9785969552

    Reply
  2. हमारे घर में तीन बहन है और मैं बहुत ही गरीब परिवार
    से हूँ मेरे पिता जी मजदूरी करके जिवन यापन करते है
    मेरे बहनों की शादी तिलक दहेज के कारण नहीं हो पा रहा है ऐसे में अगर सरकार कुछ मदद करेगी तो मेरा बहन की शादी संभव हो सकता है सरकार गरीब परिवार के बेटियों की शादी में मदद नहीं करेगी तो किसकी करेगी अगर कोई योजना होगा तो बताइएगा प्लीज भैया
    मेरा नंबर 9155447156

    Reply
  3. सर मेरी भी लड़की है 3 साल की उसको दो बार पैसे आए उसके बाद में पैसे ही नहीं आए हैं

    Reply
  4. NHI MILATAA HAI ONLY GOVT HOSPITAL
    94144406630

    Rajshiri Scheme का लाभ की पहली दो किश्त (2500रूपये) उन सभी बालिकाओ को दी जाएगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल एवं जननी सुरक्षा (JSY) से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सा संस्थानों में हुआ हो।

    Reply
  5. NHI MILATAA HAI ONLY GOVT HOSPITAL
    94144406630

    NOTE –Rajshiri Scheme का लाभ की पहली दो किश्त (2500रूपये) उन सभी बालिकाओ को दी जाएगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल एवं जननी सुरक्षा (JSY) से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सा संस्थानों में हुआ हो।

    Reply

Leave a comment