बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये | मुख्यमंत्री राजश्री योजना आवेदन | Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022

बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना अप्लाई ऑनलाइन, Mukhyamantri Rajshri Yojana, Rajshri Yojana, मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ, How to Apply Online Rajshri Yojana

Rajshree Yojana

बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये: दोस्तों आज हम मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। दोस्तों राजश्री योजना का मैन उद्देश्य हैं बेटियों की अच्छी परवरिश और उनका पालन पोषण करना। दोस्तों आज बेटियों हम सब के लिए बोझ बन रही हैं क्यों की सभी लोगो को लड़के चाहिए। बेटियों को भ्रूण में ही हत्या कर दिया जाता हैं। बेटिया पैदा होने से पहले ही मारी जा रही हैं और इसके जिम्मेवार भी हम ही हैं, तो दोस्तों बेटियों को भी संसार में लाया जाना चाहिए उनका क्या कसूर हैं, इसलिए दोस्तों सरकार ने भी बेटियों के लिए बहुत सी योजनाये हुई हैं, जिनमे से एक योजना हैं मुख्यमंत्री राजश्री योजना

Mukhyamantri Rajashree Scheme

इस योजना से बेटियों को 50000/- हजार रूपये की राशी दी जाती हैं। यह रकम इसलिए दी जाती हैं ताकि बेटियों की अच्छी परवरिश की जा सके और उनको पढ़ाया लिखाया जा सके और अपने घर और देश का नाम रोशन कर सके। मेरी आपसे सभी भाइयो और बहनों से विनती हैं की बेटियों को भी संसार में लाया जाये, क्यों की एक बेटिया ही हैं जो घर संसार चलती हैं। अब दोस्तों हम आपको बताते हैं इस योजना का लाभ कैसे लेना हैं और आपको सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रधान करने की कोशिश करते हैं। बेटिया घर की लक्ष्मी होती हैं लेकिन कई कारणों से बालिकाओ की जन्म दर कम हो रही हैं, बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने, उन्हें शिक्षित इ सशक्त बनाने के लिए सरकार ने 1 जून 2016 से मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान में शुरू की हैं।

तो चलिए अब राजश्री योजना के लाभ के बारे में भी जान लेते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना
Rajasthan Rajshree Scheme

Rajshree Yojana के बारे में

योजना का नाममुख्यमंत्री राजश्री योजना
कब चालू हुई1 जून 2016 को
राज्यराजस्थान
योजना का मकसदबालिकाओं के लालन-पालन, शिक्षण व स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंग-भेद को रोकना
लाभ किसे मिलेगाराजस्थान में जन्म लेने वाली बालिका
कितना लाभ मिलेगा50 हजार रूपये (छ: किस्तों में दिये जायेगें)
विभाग का नाममहिला एवं बाल विकास विभाग
ऑफिशियल साइटwcd.rajasthan.gov.in

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य

इस योजना के स्पेशल राज्य की बेटियों के लिए चालू किया गया हैं। मुख्यमंत्री राजश्री योजना (Rajshree Yojana) का उद्देश्य राज्य में बेटियों के जन्म दर को बढ़ाना हैं आज बहुत से लोग अपनी बेटियों को बोझ समझकर उन्हें पैदा ही नहीं होने देते, ऐसे में कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझे। राज्य में बालिकाओं के जन्म के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार करना ही इस योजना का मकसद हैं इसके अलावा बेटियों के लालन-पालन और लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना, बालिकाओं के स्वास्थ्य के मामले में बढ़ोत्तरी करना।

राजस्थान सरकार बेटियों की शिक्षा व स्वास्थ्य और लड़कियों को समाज में दर्जा देने के लिए बेटियों के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देती हैं। सरकार द्वारा जो भी रूपये दिये जा रहे हैं वो बेटियों के अभिभावक को दिये जायेगें।

Mukhya Mantri Rajshri Yojana Update

राजश्री योजना लागू होने से से लेकर अब तक लगभग 1514057 अभिभावकों को पहली किस्त के रूप में लगभग 37851 करोड़ रूपये दिये जा चुके हैं। Rajshree Yojana की दूसरी किस्त के रूप में लगभग 833999 अभिभावकों को लगभग 20850 करोड़ की राशि दी जा चुकी हैं। कोटा महिला अधिकारिता विभाग की राजश्री योजना बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं एवं जिला महिला समाधान समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें राजश्री योजना के तहत दी जाने वाली तीसरी किस्त का भुगतान बालिकाओं को अब शिक्षा विभाग के माध्यम से किया जायेगा। जिसके लिए उन्होंने शिक्षा विभाग को तैयारी के लिए निर्देशत भी किया इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को गर्भधारण से नौ महिने तक जच्चां-बच्चा की सुरक्षा की जागरूकता के लिए एक ब्रोशर तैयार कर सभी ऑंगनबाड़ी केन्द्रों पर भिजवाने के लिए भी निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ/फायदे

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana के तहत बालिका के माता-पिता या अभिभावक को 50,000 रूपये का लाभ दिया जाता हैं, यह रूपये आपको कुछ किश्तों के रूप में दिये जाते हैं जैसे:-

  • जन्म के समय 2500 रूपये दिये जाते हैं। (पहली बालिका के जन्म होने के बाद अस्पताल से छुटटी मिलने पर दिये जायेगें)
  • जब बालिका/आपकी बेटी एक साल की हो जाती हैं तो उसके टीकाकरण करवाने पर 2500 रूपये का लाभ दिया जायेगा।
  • पहली कक्षा (1st Class) में प्रवेश लेने पर 4,000 रूपये दिये जायेगें।
  • जब बालिका कक्षा 6 (6th Class)(छठीं क्लास) में आ जायेगी तो बालिका के नाम से 5000 रूपये दिये जायेगें।
  • जब बालिका/आपकी बेटी (10th Class) दसवीं क्लास में आ जायेगी तो बालिका को 11,000 रूपये लाभ के रूप में दिये जायेगें।
  • बारहवीं कक्षा (12th Class) पास/उत्तीर्ण करने पर बालिका को 25,000 रूपये दिये जायेगें।
  • यह सभी लाभ आपको जब ही दिये जायेगें जब आपकी लड़की किसी सरकारी स्कूल (राजकीय विद्यालय) में पढ़ेगी।
मुख्यमंत्री राजश्री योजना
Rajshree Scheme 2022

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पात्रता

Rajshiri Scheme का लाभ की पहली दो किश्त (2500रूपये) उन सभी बालिकाओ को दी जाएगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल एवं जननी सुरक्षा (JSY) से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सा संस्थानों में हुआ हो। ये दोनों किश्त उनके अभिभावकों को तब भी मिलेगी जिनके तीसरी संतान बालिका हो, किन्तु योजना में आगे की किश्तों का लाभ उन्हें नहीं मिल पायेगा। अब राजश्री योजना का लाभ अभिभावक/लाभार्थी को सीधा अपने बैंक अकाउंट में मिले, इसके लिए इस योजना को जन आधार कार्ड से भी जोड़ा गया हैं। इसलिए इस योजना का लाभ आसानी से लेने के लिए आपको जन आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने जिले में कार्यकम अधिकारी, महिला अधिकारिता या मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से भी संपर्क करे।

CM Rajshree Scheme Eligibility

  • लाभार्थी राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • जिन बालिकाओं का जन्म 1 जून 2016 के बाद हुआ हैं उन्हें ही योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • ऐसी गर्भवती महिला जिनका किसी संस्था प्राप्त हॉस्पिटल में प्रसव राजस्थान राज्य के बाहर हुआ हैं और उसने उस ऑस्पिटल से जननी सुरक्षा योजना का लाभ भी प्राप्त किया हों, उन महिलाओं को बालिका के जीवित जन्म का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर ही राजश्री योजना का लाभ आपके निवास के आस-पास वाले राजकीय चिकित्सा संस्थान से देय होगा।
  • पहली और दूसरी किस्त का लाभ सभी संस्थागत अस्पताल में जन्म लेने वाली बालिकाओं के माता-पिता को दिया जायेगा।
  • तीसरी एवं बाद में मिलने वाली सभी किश्तों का लाभ एक परिवार में अधिकतम दो ही जीवित संतान तक दिया जायेगा यानि दो से अधिक आपकी संतान नहीं होनी चाहिए।
  • माता-पिता को स्व-घोषणा पत्र भी प्रस्तुत करना होगा।
  • यदि माता-पिता के कोई ऐसी बालिका/बेटी की मृत्यु हो जाती हैं जिसकों योजना के तहत पहली या दूसरी किश्त का लाभ दिया जा चुका हैं तो ऐसे में माता-पिता की कुल जीवित संतानों में से मृत बालिका की संख्या कम हो जायेगी, और ऐसे माता-पिता के यदि एक बालिका और जन्म ले लेती हैं तो वह लाभ के लिए पात्र होगी।
  • राजश्री योजना की पहली किश्त का लाभ लेने के लिए बालिका का जन्म राजकीय एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त अस्पताल या मान्यता प्राप्त प्राईवेट अस्पताल में जन्म लेना आवश्यक होगा।

CM Rajshri Yojanaराजश्री योजना की पात्रता

  • Rajshri Scheme के तहत दूसरी किस्त का लाभ उन्हें ही दिया जायेगा जिसने टीके लगवा लिये हो।
  • टीके चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड या फिर ममता कार्ड के अनुसार ही लगने चाहिए।
  • जिन बालिकाओं के माता-पिता को योजना की पहली किस्त मिल चुकी हैं उन्हें बाल विकास सेवाओं के माध्यम से ऑंगनबाड़ी केन्द्रों से जोड़ने का प्रयास भी किया जायेगा।
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना की दूसरी किस्त बालिका/बेटी जब एक साल की हो जाती हैं और उसके सभी टीके लग जाते हैं तभी दी जायेगी।
  • तीसरी किस्त तभी दी जायेगी जब बालिका किसी सरकारी स्कूल की पहली कक्षा में प्रवेश मिल जायेगा।

तो चलिए अब राजश्री योजना की अनिवार्यता के बारे में भी जान लेते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए अनिवार्यता

  • राजश्री योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।
  • 15 मई 2017 के बाद लाभार्थी का भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड होने पर भुगतान सीधे बैंक अकाउंट में किया जायेगा।

लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला प्रसव पूर्व जाँच/ANC जाँच के दौरान भामाशाह कार्ड/जनआधार कार्ड एवं भामाशाह कार्ड/जनआधार कार्ड से जुड़ा हुआ बैंक खाते का विवरण निकटतम अनगंबाड़ी केंद्र पर ANM/आशा/आँगनबाड़ी कार्यकर्ता अथवा राजकीय चिकित्सा संसथान में उपलब्द करवाए। जिन लाभार्थी महिलाओ का भामाशाह नामांकन नहीं हुआ हैं, ऐसी महिलाये अपने निकटतम ई-मित्र केंद्र से भामाशाह कार्ड बनवाकर निकटतम आँगनबाड़ी केंद्र अथवा राजकीय चिकित्सा संसथान में विवरण उपलब्द करवाए।

मुख्‍यमंत्री राजश्री योजना में नये अपडेट

प्‍यारे दोस्‍तों जेसा कि आपको पता हैं कि सरकार योजनाओं में अपडेट करती रहती हैं इसी प्रकार अब राज श्री योजना में कुछ अपडेट आई हैं जो कि हम आपको बताने जा रहे हैं।

  • योजना में तीसरी किश्‍त अर्थात बालिक के पहली कक्षा में राजकीय विद्यालय में प्रवेश लेने पर देय राशि प्राप्‍त करने हेतु बालिका की माता, माता नहीं होने पर पिता या अभिभाव के द्वारा निर्धारित प्रारूप में विद्यालय प्रवेश के समय मातृ शिशु कार्ड की प्रति, दो सन्‍तान सम्‍बन्‍धी स्‍वघोषणा की प्रति उपलब्‍ध करवानी होगी।
  • प्राप्‍त पात्र प्रकरणों की ऑनलाइन स्‍वीकृति शिक्षा विभाग द्वारा स्‍वीकृत अधिकारियों द्वारा जारी की जायेगी तथा लाभा‍र्थी के खाते में राशि का ऑनलाइन हस्‍तांतरण किया जायेगा।
  • चौथी, पांचवी और छठी किस्‍त अर्थात कक्षा छठी व दसवीं में प्रवेश के समय एवं कक्षा बारहवीं उत्‍तीर्ण करने पर सम्‍बन्धित राजकीय विद्यालय द्वारा बालिका की माता, माता नहीं होने पर पिता या अभिभावक से निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्राप्‍त कर ऑनलाइन राशि का हस्‍तांतरण किया जायेगा।
  • दोस्‍तों अब Mukhyamantri Rajshree Yojana में जो भी आपको लाभ दिया जायेगा वो जन आधार कार्ड के माध्‍यम से दिया जायेगा और यह लाभ/रूपये आपको ऑनलाइन ही ट्रांसफर किये जायेगें यानि सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिये जायेगें।

योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • राजस्थान राजश्री योजना (Rajshri Yojana Rajasthan) का लाभ राजस्थान जन-आधार कार्ड के माध्यम से ही दिया जायेगा।
  • जन आधार कार्ड से आपका बैंक खाता जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आप एक बार अपने क्षेत्र की ए एन एम (ANM) या ऑंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता से जरूर मिले।
  • गर्भवती महिला अगर हॉस्पिटल में और बालिका के जनम के समय जन आधार कार्ड नहीं है तो आप तुरन्त बनवा सकते हों और जन आधार कार्ड की रजिस्ट्रेशन स्लिप लेकर जायें।
  • जन आधार कार्ड आप अपने नजदीकी ई-मित्र केन्द्र या अटल सेवा केन्द्र पर जाकर बनवा सकते हों।
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाया जा रहा हैं।
  • इस योजना को मुख्यमंत्री शुभलक्ष्मी योजना के स्थान पर चालू किया गया हैं।
  • जिन माता-पिता या अभिभावक को मुख्यमंत्री शुभलक्ष्मी योजना का लाभ मिल रहा हैं उन्हें बाकी की किस्तों का लाभ चैक द्वारा किया जायेगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Mukhyamantri Rajshree Yojana के तहत पहली किस्त का लाभ उन सभी बालिकाओं या उनके माता-पिता को मिलेगा जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल में और जननी सुरक्षा योजना के तहत पंजीकृत प्राईवेट अस्पताल में हुआ होगा। राजश्री योजना की दोनों किस्त उन माता-पिता को भी मिलेगी जिनके तीसरी संतान के रूप में लड़की/बालिका ने जन्म लिया हो। तीसरी संतान अगर बालिका/लड़की हुई हैं तो तीसरी लड़की के लाभ रूप में केवल 5,000 रूपये की ही आर्थिक सहायता दी जायेगी।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का आवेदन कैसे करें

Rajshri Yojana के तहत बालिका/लड़की का जन्म जिस अस्पताल में हुआ हैं वो जब टीकाकरण की जानकारी ऑनलाइन फीड कर देगें तब उसी अस्पताल (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग) द्वारा लाभ बालिका/लड़की के माता-पिता या अभिभावक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिये जायेगें। इसके लिए बालिका को जन्म के समय ही एक यूनिक आईडी कार्ड नम्बर भी दिया जायेगा। माता-पिता को मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पहली किस्त और दूसरी किस्त के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन नहीं करना हैं शुरू की दोनों किस्तें तो अपने आप ही मिल जायेगी।

Mukhyamantri Rajshree Yojana मुख्यमंत्री राजश्री योजना का ऑनलाइन आवेदन सरकारी स्कूल स्वयं के पोर्टल के माध्यम से भी कर सकती हैं। दरअसल सरकार ने सभी स्कूलों को ऑनलाइन पोर्टल दिया हुआ हैं जैसे आरटीई पोर्टल होता हैं वैसे ही सरकारी स्कूलों को भी शाला दर्पण नाम का ऑनलाइन पोर्टल दिया हुआ हैं तो सरकारी स्कूल वाले शाला दर्पण पर लॉगिन करके भी योजना का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की दूसरी किस्त कैसे मिलेगी? (आवेदन)

राजश्री योजना का आवेदन के लिए दूसरी किस्त के 2500 रूपये जब आपकी लड़की के टीका लग जायेगा और टीकाकरण का प्रमाण पत्र अस्पताल वाले या स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृ-शिशु स्वास्थ्य कार्ड अथवा ममता कार्ड ऑनलाइन अपलोड़ कर दिया जायेगा तो आपके उसी बैंक खाते में यह रूपये भी आ जायेगें जिसमें पहली किस्त के 2500 रूपये आये थे। यह सभी काम भी अस्पताल वाले ही करेगें।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की तीसरी किस्त कैसे मिलेगी? (आवेदन)

Rajshree Yojana की तीसरी किस्त यानि 4000 रूपये का लाभ लेने के लिए जब आपकी लड़की पहली कक्षा (1st Class) में प्रवेश ले लेगी तो आपको यानि माता-पिता को आवेदन करने के लिए किसी भी ई-मित्र या अटल सेवा केन्द्र पर राजश्री योजना का आवेदन ऑनलाइन करवाना होगा। जब आप आवेदन करने जायेगें तो आपको अपने साथ मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड की फोटो कॉपी, बैंक पासबुक व विद्यालय में प्रवेश करवाने का प्रमाण पत्र और दो संतानों की संबंध में स्वघोषणा पत्र की फोटो कॉपी भी साथ लेकर जानी हैं यह सभी दस्तावेज ईमित्र वाला या अटल सेवा केन्द्र वाला ऑनलाइन अपलोड करेगा। जब आपके आवेदन को विभाग द्वारा अप्रूवल कर दिया जायेगा 4000 रूपये आपके खाते में ट्रांसफर कर दिये जायेगें।

राजश्री योजना की चौथी किस्त कैसे मिलेगी? (आवेदन)

Rajasthan Rajshri Yojana की चौथी किस्त का लाभ लेने के लिए आपको ई-मित्र या अटल सेवा केन्द्र पर जाना होगा, अपने साथ सभी दस्तावेज जैसे छठीं कक्षा (6th Class Admission Card) का एडमिशन का प्रवेश-पत्र और बाकी के सभी दस्तावेज जो भी आपने पहले के लाभ के लिए लगाये हो वो सभी लेकर जाने हैं उसके बाद ई-मित्र वाला या अटल सेवा केन्द्र वाला आपके आवेदन को ऑनलाइन कर देगा और जब आपका आवेदन स्वीकार हो जायेगा तो उसके बाद आपके खाते में मुख्यमंत्री राजश्री योजना के 5000 रूपये आ जायेगें।

राजश्री योजना की पांचवी किस्त कैसे मिलेगी? (आवेदन)

Mukhya Mantri Rajshree Yojana की पांचवी किस्त के लिए भी आपको ई-मित्र या अटल सेवा केन्द्र के माध्यम से आवेदन ऑनलाइन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने साथ दसवीं कक्षा (10th Class Admission Card) में एडमिशन का प्रवेश पत्र और बाकी के दस्तावेज अपने साथ ले जाने होगें। उसके बाद विभाग द्वारा आपके आवेदन को स्वीकार करने पर पांचवी किस्त के 11,000 रूपये आपके बैंक खातें में ट्रांसफर कर दिये जायेगें।

राजश्री योजना की छठी किस्त कैसे मिलेगी? (आवेदन)

Rajshri Yojana की छठी और आखरी किस्त आपको जब मिलेगी जब आपकी लड़की बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण (12th Class Pass) कर लेगी तो उसके बाद आपको ईमित्र या अटल सेवा केन्द्र के माध्यम से राजश्री योजना का आवेदन ऑनलाइन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको आपकी लड़की/बालिका की बारहवीं कक्षा की मार्कशीट ऑनलाइन आवेदन करते समय अपलोड़ करनी होगी और बाकी के दस्तावेज भी अपलोड़ करने होगें उसके बाद आपके आवेदन को विभाग द्वारा स्वीकार कर लिया जायेगा तो मुख्यमंत्री राजश्री योजना की छठी किस्त के 25,000 रूपये आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिये जायेगें।

नोट – अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की वेबसाइट पर भी और सम्बंधित विभाग में जानकारी ले। राजस्‍थान में पहले भामाशाह कार्ड लागू था लेकिन अब योजना का लाभ लेने के लिए आपको जन आधार कार्ड काम में लेना होगा। अगर आपका जन आधार कार्ड नहीं बना हुआ हैं तो आप अपने नजदीक ई-मित्र केन्‍द्र पर और अपना जन आधार कार्ड बनवायें। जिनका भामाशाह कार्ड बना हुआ है उनका सिर्फ जन आधार कार्ड का प्रि‍न्‍ट आउट ही निकलेगा।

महिला एवं बाल विकास विभाग राजस्‍थान – https://wcd.rajasthan.gov.in/

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना
जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें
जन आधार कार्ड लिस्ट कैसे देखें 2022
राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र अप्लाई ऑनलाइन
खाद्य सुरक्षा लिस्ट राजस्‍थान 2022
PM Awas Yojana List Rajasthan
मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022

FAQ महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न 1 – राज श्री योजना का लाभ किसे मिलेगा?
जिन बालिकाओं का जन्म सरकारी अस्पताल या जननी सुरक्षा केन्द्र में हुआ हैं।

प्रश्न 2 – राज श्री योजना का लाभ कौनसे राज्य के लोगों को मिलेगा?
मुख्यमंत्री राज श्री योजना का लाभ केवल राजस्थान में रहने वाले लोगों को ही मिलेगा।

प्रश्न 3 – मुख्यमंत्री राजश्री योजना में कुल कितना लाभ मिलता है?
Rajshri Yojana में लड़की के जन्म पर और सभी टीकाकरण करवाने के बाद आपको कुल 50000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती हैं।

प्रश्न 4 – राजश्री योजना का लाभ कैसे मिलता है?
राजश्री योजना का लाभ आपको किस्तों के रूप में दिया जाता हैं जो कि समय-समय पर आपको आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिये जाते हैं।

प्रश्न 5 – मुख्यमंत्री राजश्री योजना में कितनी किस्ते दी जाती हैं?
Rajshree Yojana में कुल मिलाकर 6 किस्ते दी जाती हैं।

Q-2. मुख्यमंत्री राजश्री योजना क्या है?
राजश्री योजना को स्पेशल तौर पर राजस्थान की बेटियों के लिए किया गया हैं, बेटियों की जन्म दर को बढ़ाना और उन्हें बेहतर शिक्षा प्रदान करना हैं। इसके अलावा बेटियों के लालन-पालन और बालिकाओं के स्वास्थ्य के मामले में बढ़ोत्तरी करना हैं।

Leave a comment