बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये | मुख्यमंत्री राजश्री योजना | Mukhyamantri Rajshri Yojana 2021

बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना अप्लाई ऑनलाइन, Mukhyamantri Rajshri Yojana, Rajshri Yojana, मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ, How to Apply Online Rajshri Yojana

Rajshree Yojana

बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये: दोस्तों आज हम मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। दोस्तों राजश्री योजना का मैन उद्देश्य हैं बेटियों की अच्छी परवरिश और उनका पालन पोषण करना। दोस्तों आज बेटियों हम सब के लिए बोझ बन रही हैं क्यों की सभी लोगो को लड़के चाहिए। बेटियों को भ्रूण में ही हत्या कर दिया जाता हैं। बेटिया पैदा होने से पहले ही मारी जा रही हैं और इसके जिम्मेवार भी हम ही हैं, तो दोस्तों बेटियों को भी संसार में लाया जाना चाहिए उनका क्या कसूर हैं, इसलिए दोस्तों सरकार ने भी बेटियों के लिए बहुत सी योजनाये हुई हैं, जिनमे से एक योजना हैं मुख्यमंत्री राजश्री योजना

राजस्थान राशन कार्ड न्यू लिस्ट जिलेवार गावं व शहरी राशन कार्ड सूची

Mukhyamantri Rajashree Scheme

इस योजना से बेटियों को 50000/- हजार रूपये की राशी दी जाती हैं। यह रकम इसलिए दी जाती हैं ताकि बेटियों की अच्छी परवरिश की जा सके और उनको पढ़ाया लिखाया जा सके और अपने घर और देश का नाम रोशन कर सके। मेरी आपसे सभी भाइयो और बहनों से विनती हैं की बेटियों को भी संसार में लाया जाये, क्यों की एक बेटिया ही हैं जो घर संसार चलती हैं। अब दोस्तों हम आपको बताते हैं इस योजना का लाभ कैसे लेना हैं और आपको सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रधान करने की कोशिश करते हैं। बेटिया घर की लक्ष्मी होती हैं लेकिन कई कारणों से बालिकाओ की जन्म दर कम हो रही हैं, बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने, उन्हें शिक्षित इ सशक्त बनाने के लिए सरकार ने 1 जून 2016 से मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान में शुरू की हैं।

तो चलिए अब राजश्री योजना के लाभ के बारे में भी जान लेते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना
Rajasthan Rajshree Scheme

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ किस्तों में दिया जाता हैं। बालिका के जन्म से लेकर कक्षा 12वीं तक बेटी की पढाई, स्वस्थ्य व देखभाल के लिए अभिभावक को 50,000 रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रधान की जाती हैं। ये राशी निम्न प्रकार हैं ।

  • बेटी के जन्म के समय 2500 रूपये
  • 1 वर्ष का टीकाकरण होने पर 2500 रूपये
  • पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये
  • कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये
  • 10 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 11000 रूपये
  • कक्षा 12 पास करने पर 25000 रूपये

अभी तक हमने जाना लाभ के बारे में अब आगे जानेगें इसकी पात्रता क्‍या हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना
Rajshree Scheme 2021

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पात्रता

Rajshiri Scheme का लाभ की पहली दो किश्त (2500रूपये) उन सभी बालिकाओ को दी जाएगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल एवं जननी सुरक्षा (JSY) से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सा संस्थानों में हुआ हो। ये दोनों किश्त उनके अभिभावकों को तब भी मिलेगी जिनके तीसरी संतान बालिका हो, किन्तु योजना में आगे की किश्तों का लाभ उन्हें नहीं मिल पायेगा। अब राजश्री योजना का लाभ अभिभावक/लाभार्थी को सीधा अपने बैंक अकाउंट में मिले, इसके लिए इस योजना को भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड से भी जोड़ा गया हैं। इसलिए इस योजना का लाभ आसानी से लेने के लिए आपको भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने जिले में कार्यकम अधिकारी, महिला अधिकारिता या मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से भी संपर्क करे।

तो चलिए अब राजश्री योजना की अनिवार्यता के बारे में भी जान लेते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए अनिवार्यता

  • राजश्री योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।
  • 15 मई 2017 के बाद लाभार्थी का भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड होने पर भुगतान सीधे बैंक अकाउंट में किया जायेगा।

लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला प्रसव पूर्व जाँच/ANC जाँच के दौरान भामाशाह कार्ड/जनआधार कार्ड एवं भामाशाह कार्ड/जनआधार कार्ड से जुड़ा हुआ बैंक खाते का विवरण निकटतम अनगंबाड़ी केंद्र पर ANM/आशा/आँगनबाड़ी कार्यकर्ता अथवा राजकीय चिकित्सा संसथान में उपलब्द करवाए। जिन लाभार्थी महिलाओ का भामाशाह नामांकन नहीं हुआ हैं, ऐसी महिलाये अपने निकटतम ई-मित्र केंद्र से भामाशाह कार्ड बनवाकर निकटतम आँगनबाड़ी केंद्र अथवा राजकीय चिकित्सा संसथान में विवरण उपलब्द करवाए।

मुख्‍यमंत्री राजश्री योजना में नये अपडेट

प्‍यारे दोस्‍तों जेसा कि आपको पता हैं कि सरकार योजनाओं में अपडेट करती रहती हैं इसी प्रकार अब राज श्री योजना में कुछ अपडेट आई हैं जो कि हम आपको बताने जा रहे हैं।

  • योजना में तीसरी किश्‍त अर्थात बालिक के पहली कक्षा में राजकीय विद्यालय में प्रवेश लेने पर देय राशि प्राप्‍त करने हेतु बालिका की माता, माता नहीं होने पर पिता या अभिभाव के द्वारा निर्धारित प्रारूप में विद्यालय प्रवेश के समय मातृ शिशु कार्ड की प्रति, दो सन्‍तान सम्‍बन्‍धी स्‍वघोषणा की प्रति उपलब्‍ध करवानी होगी।
  • प्राप्‍त पात्र प्रकरणों की ऑनलाइन स्‍वीकृति शिक्षा विभाग द्वारा स्‍वीकृत अधिकारियों द्वारा जारी की जायेगी तथा लाभा‍र्थी के खाते में राशि का ऑनलाइन हस्‍तांतरण किया जायेगा।
  • चौथी, पांचवी और छठी किस्‍त अर्थात कक्षा छठी व दसवीं में प्रवेश के समय एवं कक्षा बारहवीं उत्‍तीर्ण करने पर सम्‍बन्धित राजकीय विद्यालय द्वारा बालिका की माता, माता नहीं होने पर पिता या अभिभावक से निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्राप्‍त कर ऑनलाइन राशि का हस्‍तांतरण किया जायेगा।
  • दोस्‍तों अब Mukhyamantri Rajshree Yojana में जो भी आपको लाभ दिया जायेगा वो जन आधार कार्ड के माध्‍यम से दिया जायेगा और यह लाभ/रूपये आपको ऑनलाइन ही ट्रांसफर किये जायेगें यानि सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिये जायेगें।

नोट – अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की वेबसाइट पर भी और सम्बंधित विभाग में जानकारी ले। राजस्‍थान में पहले भामाशाह कार्ड लागू था लेकिन अब योजना का लाभ लेने के लिए आपको जन आधार कार्ड काम में लेना होगा। अगर आपका जन आधार कार्ड नहीं बना हुआ हैं तो आप अपने नजदीक ई-मित्र केन्‍द्र पर और अपना जन आधार कार्ड बनवायें। जिनका भामाशाह कार्ड बना हुआ है उनका सिर्फ जन आधार कार्ड का प्रि‍न्‍ट आउट ही निकलेगा।

Rajshree Schemehttps://ojspm.raj.nic.in/Private/login.aspx

मुख्‍मंत्री राज श्री योजना के लिए पीडीएफ डाउनलोड करें –https://wcd.rajasthan.gov.in/content/dam/wcd-cms/dwe/schemes/rajshree%20yojna.pdf

महिला एवं बाल विकास विभाग राजस्‍थान – https://wcd.rajasthan.gov.in/

24 thoughts on “बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये | मुख्यमंत्री राजश्री योजना | Mukhyamantri Rajshri Yojana 2021”

  1. हमारे घर में लड़की हुई है हमें तो अभी तक ₹1 भी नहीं मिला है मेरे से संपर्क करें9785969552

  2. आशीष कुशवाहा

    हमारे घर में तीन बहन है और मैं बहुत ही गरीब परिवार
    से हूँ मेरे पिता जी मजदूरी करके जिवन यापन करते है
    मेरे बहनों की शादी तिलक दहेज के कारण नहीं हो पा रहा है ऐसे में अगर सरकार कुछ मदद करेगी तो मेरा बहन की शादी संभव हो सकता है सरकार गरीब परिवार के बेटियों की शादी में मदद नहीं करेगी तो किसकी करेगी अगर कोई योजना होगा तो बताइएगा प्लीज भैया
    मेरा नंबर 9155447156

  3. सर मेरी भी लड़की है 3 साल की उसको दो बार पैसे आए उसके बाद में पैसे ही नहीं आए हैं

  4. NHI MILATAA HAI ONLY GOVT HOSPITAL
    94144406630

    Rajshiri Scheme का लाभ की पहली दो किश्त (2500रूपये) उन सभी बालिकाओ को दी जाएगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल एवं जननी सुरक्षा (JSY) से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सा संस्थानों में हुआ हो।

  5. NHI MILATAA HAI ONLY GOVT HOSPITAL
    94144406630

    NOTE –Rajshiri Scheme का लाभ की पहली दो किश्त (2500रूपये) उन सभी बालिकाओ को दी जाएगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल एवं जननी सुरक्षा (JSY) से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सा संस्थानों में हुआ हो।

  6. Meri beti one year Ki ho gAI abhi tak 2500 rupee nahi m
    ela 26 march KO one year ho gaya DOCOMENT BHI PURA DE DIYA

  7. पहली बेटी हुई है अभी एक किस्त भी नहीं मिली है सरकार सर इसकी कार्रवाई कीजिए रुपनगढ़ अस्पताल के अंदर हुई थी जिला अजमेर जिला तहसील रुपनगढ़ ग्राम पंचायत त्यो द गांव छोटा नरेना संपर्क करें 9509386310

  8. सर राज श्री योजना के तहत जो लड़की ,,,,की योजनाएं वो अभी तक नही मिली मेरी दो लड़की है ,,,,,, प्राप्त डोकोमेंट जमा करवाने के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिलना,,,,,,ये गलत है सर,,,,,,जबकि सरकारी अस्पताल में हुई,,,,गांव ganthi तहसील देसूरी जिला पाली

  9. नंदकिशोर बेरवा

    मेरे घर भी लड़की हुई हे होसपिटल जाते वक्त रास्ते मे
    अब डोक्टरों ने कागज बनाने से मना करते हे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *