प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना – Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2020

By | 30th June 2020

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना – Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana – 80 करोड़ लोगों को मिलेगा फ्री में अनाज – Modi Govt Latest Yojana – PM Garib Kalyan Scheme 2020

कोरोना काल में देश के प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत लगभग 80 करोड़ परिवारों को फ्री में राशन देने का ऐलान किया हैं। गरीब कल्‍याण योजना के तहत अप्रैल, मई और जून में यानि तीन महिने तक 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन दिया था और इसमें अब खास अपडेट निकल आई हैं। अब इस स्‍कीम को आगे बढ़ा दिया गया हैं और नवम्‍बर तक गरीब परिवारों को फ्री में राशन दिया जायेगा। राशन के साथ 1 किलो दाल भी उपलब्‍ध कराई जायेगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना

जैसा कि आपको हैं कि देश में इस समय कोरोना का कहर चल रहा हैं और यह लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा हैं। लेकिन हमारी सरकार इससे लगातार हर सम्‍भव प्रयास कर रही हैं ताकि लोगों को मुसीबत का सामना ना करना पड़े। कोरोना को लेकर ही देश में लॉकडाउन भी लगाया गया जो अभी भी जारी हैं। पीएम गरीब कल्‍याण योजना वैसे तो 2016 में ही लागू कर दी गई थी लेकिन अब देश में कोरोना का लेकर गरीब लोगों को जो भी लाभ दिया जा रहा हैं वो सब इस योजना में ही शामिल कर दिया गया हैं। कोरोना के कारण बहुत से लोगों रोजगार तक छूट गया और भी घर खर्च चलाने में समस्‍या का सामना भी करना पड़ रहा हैं। ऐसे में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के बहुत से लाभ दिये जा रहे हैं।

पीएम गरीब कल्‍याण योजना के कुछ लाभ

PM Garib Kalyan Yojana के तहत देश के आमजन को लाभ दिया जा रहा हैं। जिसमें पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में किसानों को 2000 रूपये की किस्‍त वितरण की गई। जिन महिलाओं ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्‍तर्गत खाता खुलवाया हुआ हैं उन सभी महिलाओं को 500-500 रूपये तीन महिने तक दिये गये। इसी के साथ ही तीन महिने तक प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थियों को फ्री में गैस सिलेण्‍डर दिये गये। प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत तीन महिने तक 5-5 किलो गेहूॅ या चावल फ्री में दिये गये और इसी के साथ ही विकलांग, गरीब बूढ़े लोग और विधवाओं को 1000 रूपये दिये गये। बाकी के लाभ हम आपको नीचे उपलब्‍ध करवायेगें। उससे पहले हम इस योजना की और बातों के बारे में जान लेते हैं।

PM Garib Kalyan Yojana Latest Update

देश के प्रधानमंत्री माननीय मोदी जी ने अनलॉक 2 में देश की जनता को सम्‍बोधित करते हुये इस योजना में बदलाव किया गया हैं। अभी तक इस योजना में तीन महिने तक फ्री में राशन दिया जा रहा था लेकिन अब प्रधानमंत्री ने जी अपने भाषण में इस स्‍कीम को आने वाले 5 महिने के लिए बढ़ा दिया गया हैं। यानि कि कुल मिलाकर इस योजना को लगातार अप्रैल से लेकर नवम्‍बर तक के लिए कर दिया गया हैं। इसमें आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत 5 किलो चावल या अनाज जो भी आप चाहो फ्री में दिया जायेगा।

इसके साथ ही योजना के अन्‍दर आने वाले परिवारों को अलग से 1 किलो दाल भी फ्री में दी जायेगी। यह लाभ 80 करोड़ लोगों को दिया जायेगा। इस योजना में सरकार का लगभग 90 हजार करोड़ तक खर्चा आयेगा यानि कुल मिलाकर इसमें डेढ लाख करोड़ तक खर्च आ सकता हैं।

सेविंग अकांउट को बदले जन धन खाते में

गरीब कल्‍याण योजना का आवेदन कैसे करें

दोस्‍तों पीएम गरीब कल्‍याण योजना का आवेदन करने की कोई भी प्रोसेस अभी नहीं बनाई गई हैं। यह योजना का 2016 में नोटबंदी के बाद चलाई गई थी। इस योजना के तहत अघोषित आय का खुलासा करने वालों के लिए 50 प्रतिशत तक की छूट तय की कई थी। इसके साथ ही इस स्‍कीम में 25 फीसदी तक की राशि 4 सालों में सरकार के पास रखने का नियम भी बनाया गया था। जो फिर बाद में सरकार बिना किसी ब्‍याज के 4 साल बाद उसे वापस लौटा देती। इस रकम को पीएम गरीब कल्‍याण योजना के फंड में रख कर देश में आने वाली सरकारी योजनाओं में खर्च किया जायेगा।

राशन लेने के लिए जारी हुआ नया नियम

अभी तक आप अपने एक ही स्‍थान से राशन लेते आये हो। लेकिन अब आप पूरे देश में कही पर हो आप उसी राशन कार्ड से राशन ले सकते हों। जी हां दोस्‍तों सरकार ने (One Nation One Card) एक राष्‍ट एक राशन कार्ड योजना को लगभग पूरे देश में लागू कर दिया हैं। मान लो कि आप अपने राज्‍य या जिले से कहीं बाहर नौकरी या मजदूरी करते हों तो अब आप जहां भी नौकरी या मजदूरी करते हों आप वहीं से अपने उसी राशन कार्ड से अब राशन ले पाओगें। तो है ना यह खुशी की बात। तो चलिए अब इस योजना के बाकी के बिन्‍दुओं के बारे में भी जान लेते हैं।

ऐसे ले मोदी सरकार की 5 बड़ी योजनाओं का लाभ

पीएम गरीब कल्‍याण योजना के फायदे

देश की मोदी सरकार ने कोरोना काे लेकर अलग से पैकेज बनाया हैं। जिसमें देश के गरीब लोगों को भूखा नहीं सोने देना हैं।

  • इस स्‍कीम में सरकार ने गरीबों के कल्‍याण के लिए लगभग 1 लाख 70 करोड़ का रू का पैकेज बनाया।
  • महिला जनधन खाताधारक को 500-500 रूपये तीन तक महिने दिये जायेगें।
  • नरेगा में काम करने वाले मजदूरों की तनख्‍वाह 182 रू से बढ़ाकर 202 रू कर दी।
  • चिकित्‍साकर्मीयों का 50 लाख का बीमा करवाया जायेगा।
  • पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत 2000 रूपये की मदद की गई।
  • बूढ़े लोग, दिव्‍यांग व विधवा महिलाओं को 1000 रूपये दिये गये।
  • प्रधानमंत्री अन्‍न योजना के अन्‍तर्गत 80 करोड़ लोगों को 5 किलो गेहूॅ या चावल दिये गया।
  • अन्‍न योजना में अलग से 1 किलो दाल भी फ्री में दी गई।

देश की मोदी सरकार द्वारा कोरोना काल में गरीब लोगों की मदद करने के लिए प्रयास जारी हैं। मेरी आपसे विनती है कि आप अपने घरों में ही रहे और अगर बाहर जा रहे हो तो 2 गज की दूरी रखे व अपने मुंह पर मास्‍क का प्रयोग जरूर करें। सावधानी में ही सुरक्षा हैं।

ज्‍यादा जानकारी के यहां देखें

One thought on “प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना – Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *