प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2020 – PM Modi Yojana List – मोदी योजना

प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2020Pradhan Mantri Yojana 2020 – PM Modi Yojana List – मोदी योजना, पीएम सरकारी योजना, मोदी स्‍कीम, Modi Govt Yojana

प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2020
मोदी योजना 2020

प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2020: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने बहुत सी योजनाओं को शुरू कि‍या हैं। मोदी सरकार ने महिलाओं, बूढों, बच्‍चों, किसानों के लिए, बेरोजगार लोगों के लिए सभी के लिए कुछ ना कुछ योजनाऐं चलाई हुई हैं। हम आपको मोदी सरकार की कुछ फेसम योजनाओं के बारे में जानकारी देगें और उनकी लिस्‍ट भी बतायेगें।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

देश के अन्‍दर कुछ महिलाओं को उतना पोषण नहीं मिल पाता कि जितना उनको चाहिए होता हैं। बहुत सी महिलायें कामकाजी महिलायें होती हैं। इनमें से कुछ महिलायें तो मजदूरी करके या अन्‍य कोई काम करके अपना गुजारा चलाती हैं। बच्‍चा होने के बाद ऐसी महिलायें घर पर ही रह जाती हैं या अपने काम काज में लग जाती हैं।

इन सभी को देखते हुये सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना नाम की योजना शुरू की हैं। जो महिलायें गरीब होती है या काम पर नहीं जा पाती तो पैसों के अभाव में वो अपना पोषण नहीं कर पाती। इससे बच्‍चे की सेहत पर और मां के सेहत पर यानि जच्‍चा और बच्‍चा दोनों की सेहत पर भी असर पड़ता हैं। इसलिए सरकार ऐसी महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत सरकार 5000 रूपये प्रोत्‍साहन राशि के रूप में देती हैं। इस स्‍कीम के पीदे सरकार का कोई उद्देश्‍य भी हैं वो इस प्रकार हैं- Full information

पीएम किसान योजना के सभी किसानों को मिलेगा (KCC) किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

आप सभी को यह जानकर खुशी होगी कि (PM Kisan Yojana) पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अब केसीसी वितरण किया जा रहा हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किसान क्रेडिट कार्ड येाजना के तहत एक तरह का कार्ड बनाया जाता हैं। इस कार्ड के द्वारा किसान भाई लोन के लिए अप्‍लाई कर सकता हैं।

यह लोन आपकों अपने खेती जमीन पर मिलता हैं। इस कार्ड के जरिए 3 लाख रूपये तक का लोन कर्ज फसल के लिए लिया जा सकता हैं। यह लोन या कर्जा आपको 7 प्रतिशत की दर से दिया जाता हैं। इस कर्ज को अगर आप समय पर जमा करवाते हो यानि सभी किश्‍ते समय-समय पर जमा करवाते हो तो सरकार आपको कुछ छूट भी देती हैं यानि 3 फीसदी तक ब्‍याज की छूट मिलती हैं।

इस तरीके से कुल मिलाकर आपको 4 प्रतिशत का ही ब्‍याज चुकाना पड़ता हैं। Full Information

PM कृषि सिंचाई योजना

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरूआत जुलाई 2015 में की गई थी। जिसकी शुरूआत माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा की गई थी। हमारे देश की अर्थव्यवस्था का लगभग आधा हिस्सा कृषि क्षेत्रों पर निर्भर करता हैं और इसलिए भारत एक कृषि प्रधान देश भी कहा जाता हैं। लेकिन देश के किसानों को जमीन पर खेती करने की समस्या को देखते हुऐ सरकार नये-नये कदम उठा रही हैं। जनसंख्या के तेजी से बढ़ने के कारण अब अनाज की खपत आ रही हैं।

इसकों बरकरार रखने के लिए अच्छी पैदावार की जरूरत हैं और अच्छी पैदावार के लिए ज्यादा पानी की जरूरत होती हैं। Full Information

PM उज्ज्वला योजना 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी आजतक बहुत सी योजनाओं को शुरू किया है इनमें से ही एक योजना है जो महिलाओं के लिए चलाई गई हैं। ताकि देश की महिलाओं को खाना बनाने में कोई परिशानी ना हों। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Scheme) हैं। इस स्कीम की शुरूआत 1 मई 2016 को श्रीमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा गई थी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का एक ही नारा हैं स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन। उज्ज्वला योजना एक तरह की सामाजिक कल्याण योजना हैं। इस योजना को खासतौर पर महिलाओं के लिए शुरू किया गया हैं।

महिलायें जब रसोई घर में खाना बनाती है, सब्जी बनाती हैं तो उन्हें धुऐं का सामना ना करना पड़े। Full Information

Pradhan Mantri किसान सम्मान निधि योजना

यह योजना छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए शुरू की है जिससे किसानों को कुछ छोटा मोटा फायदा हो सके। इसके द्वारा जो गरीब किसान होते जैसे आर्थिक रूप से पिछडे किसानों को सालाना 6 हजार रूपये दिये जाते। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का ऐलान सरकार ने 1 फरवरी को पेश अंतरिम बजट में किया था। इस योजना में 2000 हजार रूपये की तीन किस्‍तों के रूप में किसानों को दिये जाते है।

जो साल में तीन बार मिलते है। जिसमें लगभग 14 कराेड किसानों को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों सालाना 6 हजार रूपये सरकार द्वारा दिये जाते हैं। जो कि किसानों को 2000-2000 रूपये की चार किस्तों के रूप में दिये जाते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आपके पास 2 हैक्टेयर यानि 5 एकड़ जमीन होनी चाहिए लेकिन सरकार ने बाद में इस नियम को हटा दिया और अब चाहे कितनी भी भूमि हो आप फार्म अप्लाई कर सकते हों। Full Information

हमने सभी योजनओं के आगे फल इन्‍फोरमेशन का लिंक दिया हुआ हैं और उन्‍हीं के अन्‍दर आपको सम्‍बन्धित विभाग की साइट का लिंक भी दिया हुआ हैं। अत: आप ज्‍यादा जानकारी के लिए विभाग की साइट पर ही जायें।

1 thought on “प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2020 – PM Modi Yojana List – मोदी योजना”

Leave a comment