प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022, Kisan Yojana Status, किसान योजना का फार्म कैसे भरे

पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म: दोस्तों आज हम बात करेंगे की प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana form apply online) का फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई कैसे करना हैं, वैसे तो आप ई मित्र या सीएससी सेन्टर पर भी जाकर ऑनलाइन कर सकते हो लेकिन हम आपको घर बैठे पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म 2022 का फॉर्म ऑनलाइन कैसे करते हैं ये बता रहे हैं।

दोस्तों आप अपने मोबाइल से या कम्प्यूटर या लेपटॉप से पीएम किसान योजना 2022 का फार्म अप्लाई कर सकते हो। इसके लिए कुछ दस्तावेज चाहिए और आपको जानकारी भी होनी चाहिए की फॉर्म ऑनलाइन कैसे करना हैं मतलब आपको इन्टरनेट की जानकारी होनी चाहिए

अगर आपको जानकारी नहीं हैं तो आप फॉर्म मत भरना क्यों की अगर फॉर्म में कुछ गलती हो जाती हैं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता हैं और आप क़िस्त लेने से वंचित हो सकते हो। इसलिए पूरी जानकारी होने पर ही आप पीएम किसान योजना का फॉर्म अप्लाई करे वैसे आप कोशिश भी कर सकते हो।

हम आपको पूरी प्रकिया बता देंगे हैं और हम आपको इसकी विडियो भी उपलब्ध करा देंगे जिससे आपको और अच्छी तरह समाज आ सके। तो आईये एक बार pm किसान योजना पर थोड़ी सी नज़र डाल लेते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना योजना के बारे में

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)
लाभार्थीदेश के सभी किसान
लाभ6000 रूपये सालाना (तीन किस्तें 2000+2000+2000)
विभाग का नामकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
दी गई किस्तें12 किस्तें
ऑफिशियल साइटpmkisan.gov.in

Latest Update: PM Kisan Yojana 12th Installment

प्यारे किसान भाइयों आप सभी 2000 रूपये की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दे कि आप सभी का इंतजार खत्म हो चुका हैं जी हां प्यारे किसान भाइयों बारहवीं किस्त की तारीख फिक्स हो चुकी हैं। जिन किसानों ने 31 अगस्त 2022 से पहले-पहले अपनी ई केवाईसी पूरी कर ली हैं उन सभी किसानों को बारहवीं किस्त के 2000 रूपये अब मिलने वाले हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बारहवीं किस्त का पैसा आपको इसी महिने यानि सितम्बर महिने में ही मिलने वाला हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की सभी किस्तें तारीख वाइज

किसान भाइयों पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का पैसा आपको चार महिने के अन्तराल में दिया जाता हैं जिसकी सूची इस प्रकार हैं-

  • पहली किस्त दिस्मबर से मार्च 2018-19 में दी गई।
  • दूसरी किस्त अप्रैल से जुलाई 2019-20 में दी गई।
  • तीसरी किस्त के 2 हजार रूपये अगस्त से नवम्बर 2019 में दिये गये।
  • चौथी किस्त के पैसे दिसम्बर से मार्च 2020 में दिये गये।
  • पांचवी किस्त के रूपये अप्रैल से जुलाई 2020 में दिये गये।
  • छठी किस्त के रूपये अगस्त से नवम्बर 2020 में डाले गये।
  • सातवीं किस्त के रूपये दिसम्बर से मार्च 2021 दिये गये।
  • आंठवी किस्त के रूपये अप्रैल से जुलाई 2021 दिये गये।
  • इसी प्रकार नवीं किस्त के रूपये अगस्त से नवम्बर में दिये।
  • दसवीं किस्त के रूपये दिसम्बर से मार्च 2022 में दिये गये।
  • ग्यारवीं किस्त के 2000 रूपये अप्रैल से जुलाई 2022 दिये गये।
  • बाहरवीं किस्त के 2000 अगस्त से नवम्बर 2022 में आयेगें।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

यह योजना छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए शुरू की है जिससे किसानों को कुछ छोटा मोटा फायदा हो सके। इसके द्वारा जो गरीब किसान होते जैसे आर्थिक रूप से पिछडे किसानों को सालाना 6 हजार रूपये दिये जाते।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का ऐलान सरकार ने 1 फरवरी को पेश अंतरिम बजट में किया था। इस योजना में 2000 हजार रूपये की तीन किस्‍तों के रूप में किसानों को दिये जाते है। जो साल में तीन बार मिलते है। जिसमें लगभग 14 कराेड किसानों को शामिल किया गया है।

उद्देश्य

देश के छोटे और सीमान्त किसानो को प्रतयशता आय संबंदी सहायता दिए जाने के प्रयोजनार्थ एक सुव्यवस्थित कार्य कायम करने के लिए सरकार द्वारा केंद्र से शत प्रतिशत सहायता के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नाम की एक योजना इसी वितीय वर्ष में आरम्भ करने का निर्णय किया गया हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के लागु होने की तिथिया

यह योजना 01-12-2018 से लागु की जाएगी तथा पात्र किसान परिवारों को यह लाभ इसी तिथि के पश्चात् की अवधि का देय होगा। पात्र किसान परिवारों की पहचान के लिए कट ऑफ डेट 01-02-2019 निश्चित की गयी हैं। अर्थात इस तिथि पर स्थिथि भू अधिकारों को ही आधार मानकर सहायता की पात्रता निश्चित की जाएगी। 01-02-2019 के पश्चात् किसी कष्टकर की मौत के उपरांत उनके वारिस भी योजना के लाभ पाने के लिए पात्र होंगे बस शर्त हैं की उनका परिवार लघु सीमान्त श्रेणी का हो। पात्र किसान परिवार की पहचान के लिए कट ऑफ डेट में कोई बदलाव केबिनेट के अनुमोदन से किया जायेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ इन किसानों को नहीं दिया जायेगा

प्‍यारे किसान भाइयों इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ शर्ते भी रखी हुई यानि कुछ किसान भाई ऐसे भी हैं जिन्‍हें सरकार ने योजना से बाहर रखा हैं, जिसकी सूची इस प्रकार हैं-

  • एम पी, एम एल ए व नेताओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • सरकारी नौकरी से रिटायर्ड कर्मचारी की पेंशन अगर 10 हजार रूपये से ज्‍यादा हैं तो लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी को तो लाभ दिया जायेगा लेकिन बाकी के सरकारी कर्मचारी को स्‍कीम से बाहर रखा गया हैं।
  • इसके अलावा सी ए, डॉक्‍टर व वकील आदि को भी योजना से बाहर रखा गया हैं।
  • इसके अलावा अगर कोई इनकम टैक्‍स देता हैं तो उन्‍हें भी लाभ नहीं दिया जायेगा।

(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना हेतु दस्‍तावेज

सरकार ने PM किसान योजना का लाभ लेते के लिए कुछ दस्‍तावेज भी रखे हुये जिन्‍हें आपको आवेदन करते समय अपने साथ रखना हैं।

  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • कोई राष्‍ट्रीयकृत बैंक में आपका सेविंग खाता होना चाहिए।
  • आपके पास खसरा खतौनी/जमाबन्‍दी होनी चाहिए।
  • इसके अलावा आपके पास एम परमानेन्‍ट मोबाइल नम्‍बर भी होना चाहिए।

यह सभी जरूरी कागजात आपको आवेदन करते समय चाहिए होगें।

नौकरी करने वाले किसान को भी मिलेगा लाभ

जो किसान सरकारी नौकरी करता है और उसके पास खेती करने योग्‍य भूमि हैं तो ऐसे किसान भी पीएम किसान योजना के आवेदन अप्‍लाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी कुछ शर्ते और नियम बनायें हैं।

  • अगर आप चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है तो आप योजना के लिए पात्र हों।
  • गुप्र डी के लेवल वाले किसान।
  • मल्‍टी टॉस्किंग श्रेणी वाले किसान।

वैसे तो सरकारी नौकरी करने वाले किसानों को योजना से बाहर रखा गया हैं लेकिन जो किसान उपर बताई गई तीनों श्रेणियों में नौकरी करता है तो ये किसान pm kisan का फार्म अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए भी यह जरूरी होना चाहिए कि उनकी जमीन खाली होनी चाहिए यानि उस पर दुकान या मकान नहीं बना होना चाहिए। अगर आपने खेती वाली जमीन पर और कुछ बना लिया है तो लाभ नहीं मिलेगा।

जिन किसानों की भूमि बंजर हैं

अब आते है ऐसे किसान जो अपनी जमीन को सालों से काम में नहीं ले रहे हैं और उसे बंजर होने के लिए छोड़ दिया है या भूमि बंजर हो गई हैं। मतलब यह है कि जो किसान बंजर भूमि पर खेती नहीं करता है तो ऐसे किसानों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। खेती जमीन भी दो तरह की होती है एक ग्रामीण क्षेत्र में और दूसरी शहरी क्षेत्र में दोनों जमीनों को भी लाभ के लिए हैं यानि ऐसे किसान जो गांवो में शहरों में खेती करते हैं ऐसे सभी किसान को लाभ मिलेगा।

अगर लाभ ले रहे किसान की मृत्‍यु हो गई हो?

दोस्‍तों अब आती है एक ओर बात अगर कोई किसान पीएम किसान योजना का लाभ ले रहा है और अगर उसकी मृत्‍यु हो जाती है तो इसमें लाभ मिलेगा या नहीं। तो इसमें दो से तीन शर्ते होती हैं। लाभार्थी किसान की मृत्‍यु हो जाने पर लाभ मिलेगा लेकिन वह जमीन परिवार किसी अन्‍य व्‍यक्ति के नाम ट्रांसफर होनी चाहिए तब तो लाभ मिलेगा। यद‍ि आपने उस जमीन को किसी दूसरे व्‍यक्ति को बेच दी है तो आपको लाभ नहीं मिलेगा। हां आपने जिस व्‍यक्ति को जमीन बेची होगी वो किसान योजना के लिए पात्र हो जायेगा। यानि जिसके नाम जमीन होगी उसे ही लाभ मिलेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List

किसान योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए क‍ि आपको लाभ क्‍यों नहीं मिल रहा है। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की लिस्‍ट चैक करनी होगी। उसके बाद आपको स्‍टेटस भी देखना होगा।

लिस्‍ट में नाम कैसे देखें: पीएम किसान योजना की लिस्‍ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको किसान पोर्टल पर जाना होगा। अब आपके सामने साइट ओपन हो जायेगी।

  • सबसे पहले आपको मेन्‍यू बार में दिये गये Farmer Corner पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको Beneficiary List पर क्लिक करना होगा।
  • List पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • अब आपको अपना राज्‍य, जिला, ब्‍लॉक, गांव ये सभी ऑप्‍शन को लेकर लॉस्‍ट में Submit करना होगा।

बस अब आपके सामने पीएम किसान योजना की सूची आ जायेगी। यहां अगर आपका नाम है तो आप लाभ लेने के लिए पात्र हों।

6000 रूपये लेने के लिए करें यह काम

सालाना 6 हजार रू लेने के लिए किसान को सबसे पहले योजना के लिए आवेदन करना होता हैं। फार्म भरने के बाद आपको स्‍टेटस और सूची देखनी होती हैं। हम आपको पूरा तरीका बता रहे हैं आपको हमारे द्वारा बताये गये सभी स्‍टेप को फोलो करना होगा।

  • किसान योजना का स्‍टेटस देखें।
  • Farmer Corner पर जायें।
  • उसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां तीन ऑप्‍शन आयेगें आधार कार्ड नम्‍बर, मोबाइल नम्‍बर, खाता संख्‍या।
  • कोई भी नम्‍बर यहां डाले जो आपने फार्म में फीड किये हैं।

नम्‍बर डालने के बाद अब नीचे आपकी पूरी डिटेल्‍स आ जायेगी। यहां आप अपना नाम और पिता का नाम चैक करना उसके बाद नीचे बैंक का भी स्‍टेटस पता लगेगा। सबसे नीचे आपको किश्‍तों के बारे में दिखाया जायेगा कि आपको कौन-कौनसी किश्‍ते मिल चुकी हैं। अगर एक भी किश्‍त नहीं मिली है तो यहां आपको कारण भी पता लग जायेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना में बैंक अकाउंट कैसे सही करें – PM Kisan Samman Nidhi Yojana Bank Account No Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आप आधार का नाम जो आपने फार्म में डाला है या फिर आपके पिता का नाम आप खुद ही ठीक कर सकते हों। बैंक खाता नम्बर आप खुद सही नहीं कर सकते। योजना के फार्म में जो नाम है वो ही नाम आपके बैंक खाते में और आधार कार्ड में होना चाहिए तभी आपको सभी किश्त आसानी से मिल सकती हैं।

PM किसान योजना के आवेदन में आधार का नाम और पिता का नाम कैसे ठीक करें इसकी पोस्ट हम पहले ही बना चुके इसके लिए आपको नीचे वाले लिंक पर क्लिक करना हैं। इसमें आप पूरा तरीका जान पाओगें।

किसान सम्मान निधि योजना में बैंक अकाउंट नम्बर अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके सामने पीएम किसान योजना का पोर्टल ओपन हो जायेगा। अब आपको CSC Login पर क्लिक करना होगा जैसा कि हमने नीचे स्क्रीन पर बताया हुआ हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Form

पीएम किसान योजना का फॉर्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको PM KISAN PORTAL जाना हैं, उसके बाद आपके सामने साईट ओपन हो जाएगी अब आपको दिए गए निर्देशों का पालन करना हैं। अब आपको Farmers Corner पर क्लिक करना हैं उसके बाद नीचे एक लिंक ओपन होगा जिसमे से आपको New Farmer Registration पर क्लिक करना होगा।

New Farmer Registration पर क्लिक करने के बाद एक विन्डो खुल जाएगी उसमे आपसे आधार कार्ड नंबर माँगा जायेगा

अब आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और ध्यान रहे जिन लोगो ने पहले pm किसान योजना का फॉर्म अप्लाई कर दिया उनको यहाँ कुछ नहीं करना ये फॉर्म केवल नए लोगो के लिए हैं जिन्होंने अभी तक फॉर्म अप्लाई नहीं किया। आधार नंबर डालने के बाद नीचे कप्चा कोड दिखाई देगा उसको यानि जो नीचे दिखाया जायेगा वो आपको सेम डाल देना हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना
पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म

आधार नंबर डालने के बाद नीचे दिए गए Click here to continue पर क्लिक करना हैं।

अब आपके सामने एक स्क्रीन दिखाई देगी जिसमे आपसे पुछा जायेगा की आपने पहले फॉर्म भरा हैं या नहीं यानि आपका रिकॉर्ड आ जायेगा। अगर आपने पहले फॉर्म भर दिया हैं और नहीं भरा तो आपको Yes के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022

अब आपके सामने Registration Form ओपन हो जायेगा अब आपको अपनी एक-एक करके सभी जानकारी देनी होगी।

  • State (इसमें आपको अपना राज्य लेना हैं)
  • District (इसमें आपको अपना जिला जहा पर भी आप रहते हो)
  • Sub-District (इसमें आपको अपनी तहसील डालनी हैं)
  • Block (इसमें आपको अपनी पंचायत लेनी हैं)
  • Village (अब आपको अपना गाँव लेना हैं)
  • Farmer Name (इसमें आपको अपना नाम जो आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और जमाबंदी में हैं सभी एक जैसे होने चाहिए)
  • Gender (Male/Female)
  • Category (Cast डालनी हैं अगर आप OBC हो तो आपको General/Other लेना होगा)
  • Farmer Type (इसमें आपको लेना हैं आप छोटे किसान या बड़े यानि 1 से 2 हेक्टर जमीन हैं Small, ज्यादा हैं तो other लेना हैं)
  • Select ID Type (यहाँ आपको कुछ नहीं करना)
  • Type of Identity Proof (यहाँ आपको कुछ नहीं करना)
  • Identity Proof No (यहाँ आपके आधार नंबर अपने आप आ जायेंगे)
  • IFSC Code (यहाँ बैंक पासबुक में से IFSC Code डालना होगा जो आपको पासबुक में पहले पेज पर मिल जायेगा)
  • Bank Name (इसमें आपको बैंक का नाम जिस बैंक में आपका खता हैं)
  • Account No. (यहाँ आपको खाता नंबर डालना बिलकुल सही डाले)
  • Address (यहाँ अपने आप आ जायेगा)
  • Submit For Aadhar Authentication

(यहाँ आपको क्लिक करना होगा जिससे आपका आधार वेरीफाई हो जायेगा, और नीचे आपको Aadhar Authentication Successfully आ जायेगा यानि आपका सबकुछ सही हैं अगर नाम में कही अंतर आता हैं, या आपकी जानकारी मैच हो रही हैं या नहीं ये आपको पता लग जायेगा)

अब आपको नीचे एक और आप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर, जन्म तारीख, father/mother/husband name आपको जो भी लगे वो डालना हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

Kisan Yojana Online Registration – पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म

अब आती हैं जरूरी जानकारी दोस्तों इसमें आपको अपना जमीन का खाता/खसरा नंबर डालना हैं।

  • Single/Joint (इसमें आप अगर आपके पास एक नाम से एक जमीन हैं तो single पर क्लिक करना हैं और यदि आपके नाम से दो जमीन हैं यानि 2 अलग-अलग लोगो के नाम से जमीन हैं (मतलब एक ही जमीन 2 लोगो के नाम से रजिस्टर हैं यानि एक जमीन के दो मालिक हैं) तो joint करना हैं) अब आपको खाता नंबर डालना हैं, फिर खसरा नंबर, फिर Area यानि आपके पास कितने हेक्टर जमीन हैं, इसमें जमीन की कोई लिमिट नहीं हैं कितनी भी जमीन हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • खाता/खसरा नंबर आपको पता करने के लिए या तो आप पटवारी से या अपनी तहसील से जमाबंदी लेकर आये या आपको जबानी याद हो वो डालना हैं। आप ऑनलाइन भी जमाबंदी निकल सकते हो इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

सभी जानकारी भरने के बाद save के बटन पर क्लिक करना हैं। अब आपका फॉर्म पूरा भर चुका हैं। अब अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हो जैसे कोई अधिकारी आपका फॉर्म एक्सेप्ट करेगा तो आपको प्रधानंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6000 रूपये लाभ सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कद दिया जायेगा जिसमें आपको 2000 रूपये की तीन किस्तें दी जायेगी जो हर चार महिने में आपके खाते में डाली जायेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना स्टेटस

अब दोस्तों जान लेते हैं की pm किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करे। दोस्तों आप pm किसान योजना का स्टेटस अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर या अपने बैंक अकाउंट नंबर से पीएम किसान योजना का स्टेटस जा सकते हो। आपने किसान योजना का फॉर्म भरते समय जो आधार नंबर दिया था वो ही आधार कार्ड से आप अपना स्टेटस जान सकते हो।

दोस्तों इससे आपको पता लग जायेगा की हमारी कौन-कौनसी क़िस्त आने वाली हैं और हमारा फॉर्म पेंडिंग हैं अप्रूवल हो गया हैं। और अगर पेंडिंग हैं तो कहा पर रुका हुआ हैं।

पीएम किसान योजना का स्टेटस सरकार ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया हैं और अब आप अपने घर बैठे अपना योजना का स्टेटस जान सकते हो। योजना का स्टेटस जानने के लिए पोर्टल पर जायें, दोस्तों साईट को पूरा घुमा दिया हैं अगर आपको साईट पर स्टेटस का आप्शन नहीं मिले तो आप हमारे बताये गए लिंक पर क्लिक करके अपना स्टेटस जान सकते हो

PM Kisan Yojana Status

जैसे आप लिंक पर क्लिक करोगे तो आपके सामने 3 आप्शन दिखाई देंगे

  1. आधार नंबर
  2. अकाउंट नंबर
  3. मोबाइल नंबर

आपने जो भी पीएम किसान योजना का फॉर्म भरते जानकारी डाली थी वो ही आधार नंबर, अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर डालना तभी आपको जानकारी दिखाई देगी। मान लो अपने अपना आधार नंबर से स्टेटस जानना हैं तो आपको अपना आधार नंबर डालना हैं और आगे दिए बटन get data पर क्लिक करना हैं।

अब आपके सामने आपका पूरा रिकॉर्ड आ जायेगा जिसमे आपको

Former Application Status में सबसे पहले

  1. आपका नाम आएगा
  2. मोबाइल नंबर
  3. आधार नंबर
  4. आपका स्टेट
  5. जिला
  6. गाँव
  7. बैंक अकाउंट नंबर
  8. रजिस्ट्रेशन नंबर
  9. रजिस्ट्रेशन डेट जिस तारीख को फॉर्म भरा गया था
  10. PFMS/Bank Status यानि आपका फॉर्म कही पेंडिंग तो नहीं हैं
  11. और फिर आयेगा PFMS Response Date यानि आपका फॉर्म कब कब अधिकारी द्वारा जांच किया गया।

Download PM Kisan Yojana Mobile Application

देश की सबसे बड़ी योजना पीएम किसान योजना। जिसको माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने 24 फरवरी को 2019 को यानि पिछले साल ही लान्‍च की थी जिसको अब पूरा एक साल हो चुका हैं। इसी अवसर पर सरकार ने अब पीएम किसान मोबाइल एप्‍प (PM-Kisan Apps) जारी कर दी हैं। इस एप्‍प को डाउनलोड करने के लिए आपको प्‍लेट स्‍टोर पर जाना होगा। अगर आपको Play Store पर किसान एप्‍प नहीं मिलती है तो आप यहां से भी डाउनलोड कर सकते हों। पीएम किसान योजना मोबाइल एप्‍प डाउनलोड यहां से करें।

  • यह एप्‍प कुछ ही MB का हैं।
  • इसको डाउनलोड करना भी बिल्‍कुल आसान हैं।
  • डाउनलोड करने के बाद आपके सामने बहुत से ऑप्‍शन आते हैं।

इस एप्‍प के जरिए आप नया आवेदन, आधार वेरिफिकेशन, खुद का स्‍टेटस आदि आसानी से देख सकते हों। हालांकि पीएम किसान योजना की ऑफिशियल साइट भी बनी हुई है वहां आपको यह सारी सुविधा उपलब्‍ध हैं। लेकिन यह देश की सबसे बड़ी योजनाओं में एक है इसलिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना की मोबाइल एप्‍प भी जारी कर दी ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा किसानों को योजना का लाभ मिले और किसी भी किसान को पीएम किसान योजना का लाभ लेने में परेशानी ना हों।

Impotent Update

नोट:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पहले 2 हैक्टर यानि 5 एकड़ भूमि वालों को शामिल किया गया था लेकिन बाद में इस शर्त को हटा दिया गया और सभी किसानों को पीएम किसान योजना में शामिल कर लिया गया।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपके आधार कार्ड में आपका नाम और पिता के नाम की स्पेलिंग सही होनी चाहिए और यही स्पेलिंग फार्म में डालनी हैं। आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक भी होना चाहिए नहीं तो आपको PM KISAN Yojana का लाभ नहीं मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना आवेदन की जाचं कैसे करें

किसान योजना का आवेदन सफलतापूर्वक भरने के बाद आपको रजिस्‍ट्रेशन संख्‍या प्राप्‍त हो जायेगी। आप इसका प्रिन्‍ट आउट निकाल सकते हों या फिर आप इसे सेव करके भी रख सकते हों। अपने आवेदन की स्थिति जांचने के लिए आपको निम्‍न दिशा निर्देशों का समझना होगा।

  • आवेदन का स्‍टेटस देखने के लिए Farmer Corner में ही आपको Beneficiary Status का ऑप्‍शन मिल जाता हैं।
  • यहां आपको अपना आधार नम्‍बर, मोबाइल नम्‍बर व खाता संख्‍या नम्‍बर डालकर स्‍टैटस चैक कर सकते हों।
  • स्‍टेटस के नीचे ही आपको Beneficiary List का भी ऑप्‍शन दिखाई देगा।
  • अगर आपका इस लिस्‍ट में नाम आता है तो समझों की आप किस्‍त लेने के पात्र हो गये हों।

PM किसान योजना का आवेदन अप्‍लाई करने के बाद राज्‍य सरकार द्वारा सही आवेदनों को केन्‍द्र में भेजा जाता हैं। उसके बाद आपको केन्‍द्र सरकार द्वारा लाभ दिया जाता हैं। इसमें समय भी लग सकता हैं। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं क्‍याेंकि बहुत से किसानों को किस्‍ते मिलने में समय लग जाता हैं। लेकिन भी आपका पास हो जाता हैं तो उसके बाद आपके खाते में किस्‍ते आना शुरू हो जाती हैं। बस आपका आवेदन ठीक तरीके से भरा हुआ होना चाहिए। अगर आवेदन में किसी भी प्रकार की गलती हो जाती है तो आप इसे ठीक भी कर सकते हों।

FTO is जनरेटड क्या हैं

जब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की साइट पर जाकर अपना स्टेटस चैक करते हो तो आपके सामने FTO is जनरेटेड लिखा हुआ आता हैं। FTO is Genrat का पूरा नाम Fund Transfer Order हैं। इसका मतलब हैं कि आपका पेमेन्ट तैयार हैं लेकिन अभी आपके खाते में भेजना बाकी हैं। चलिए आपको एक उदाहरण देकर समझाने की कोशिश करते हैं।

मान लो कि आप कोई डोक्यूमेन्ट यानि मूल निवास बनवाने के लिए ई-मित्र या जन सेवा केन्द्र पर गये तो आपकी फाइल उसने जमा कर ली। अब जन सेवा केन्द्र या ई-मित्र वाला फाइल को अपलोड करके तहसील में भेजता हैं। उसके बाद तहसील में आपकी फाइल की जांच होती है और जांच होने के पश्चात आपकी फाइल को SDM ऑफिस में भेज दी जाती हैं। उसके बाद एसडीएम ऑफिस वाले फाइल को पास करते है तब जाकर ई-मित्र, जनसेवा केन्द्र के पास वापस फाइल आती है और आपके पास मैसज या सूचना आ जाती हैं।

इसी तरह से आपने पीएम किसान सम्मान का आवेदन अप्लाई कर दिया अब आपकी फाइल को पटवारी, तहसीलदार और कलेक्टर द्वारा पास कर दिया जात है और स्टेट पर आपकी फाइल पहुंच जाती है। फिर स्टेट लेवल पर राज्य सरकार द्वारा आपकी फाइल को केन्द्र सरकार को सेन्ड कर दी जाती हैं। फिर केन्द्र सरकार आपके खाते में पैसा डालती हैं। बस FTO is Generate का मतलब अब आप समझ गये होगें।

यानि आपकी फाइल को पास कर दिया गया हैं। कोई प्रोब्लम नहीं हैं अब आपका पैसा आ जायेगा

PM Kisan Yojana Kyc Kaise Kare

अभी तक आपको पीएम किसान योजना की सभी किस्ते मिल रही थी लेकिन अब आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपने आवेदन फार्म में ई केवाईसी करनी होगी। इस KYC को आप स्वयं भी कर सकते हों या फिर अपने नजदीकी किसी भी CSC सेन्टर या जन सेवा केन्द्र के माध्यम से करवा सकते हों।

e-KYC करना क्यों जरूरी हैं?

प्यारे दोस्तों सरकार द्वारा जो भी योजनायें चलाई जाती हैं उसमें बहुत से लोग फर्जीवाडा करके लाभ लेने के लिए सोचते हैं तो ऐसे में सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया हैं ताकि जिससे केवल पात्र किसान को ही लाभ दिया जा सके। इसके लिए ही सरकार ने पीएम किसान योजना में ईकेवाइसी करवाना जरूरी किया हैं।

ईकेवाइसी (e-Kyc) कैसे करें

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना में e-KYC करना बिल्कुल आसान हैं आप इसे स्वयं भी ऑनलाइन कर सकते हों और अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते हों।

  • PM Kisan Yojana Kyc करने के लिए सबसे पहले आपको पीमए किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • पोर्टल पर जाने के बाद अब आपके सामने किसान योजना की साइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको थोड़ा सा नीचे की तरफ जाना हैं और सीधे हाथ की तरफ आपको eKYC का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको E-KYC पर ही क्लिक करना हैं।
PM Kisan Yojana Kyc
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको अपना आधार कार्ड नम्बर डालना हैं।
  • आधार नम्बर डालने के बाद आपको Search बटन पर क्लिक करना हैं।

PM Kisan Samman Yojana me eKyc Kaise Kare

  • सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने नया ऑप्शन आयेगा।
  • अब यहां आपको फिर से मोबाइल नम्बर डालना हैं मोबाइल नम्बर आपको वो डालना हैं जो आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड हैं दूसरा नम्बर नहीं डाले।
  • मोबाइल नम्बर डालने के बाद अब आपको Get Mobile OTP पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आ जायेगा जिसे आपको Mobile OTP वाले कॉलम में डालना हैं।
  • उसके नीचे आपको आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर भी ओटीपी आयेगा उसे भी यहां डाले।
  • लॉस्ट में आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना हैं।

जैसे ही आप सब्मिट पर क्लिक करते हो तो आपको थोड़े समय तक इंतजार करना हैं और फिर आपके आवेदन फॉर्म में पीएम किसान सम्मान योजना के तहत ईकेवाईसी (PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC) हो जायेगी। KYC होने के बाद आपको स्क्रीन पर ही Kyc Registered Successfully का मैसेज भी दिखाई दे जायेगा और आपके फोन पर भी मैसेज आ जायेगा। तो इस प्रकार आप घर बैठे ही अपने पीएम किसान योजना के आवेदन में केवाईसी बड़ी ही आसानी से कर सकते हों।

Update किसान क्रे‍डिट कार्ड योजना – प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना में कैसे बनेगा केसीसी कार्ड

वैसे तो ज्‍यादातर सभी किसान जानते है कि केसीसी यानि किसान क्रेडिट कार्ड क्‍या होता हैं लेकिन जब भी हम आपको बता देते हैं कि केसीसी एक तरह का कार्ड होता हैं जो एटीएम की तरह दिखता हैं।

सरकार केसीसी पर किसानों सस्‍ती रेट पर लोन देती हैं। इस लोन में किसानों को 4 फीसदी तक ब्‍याज के हिसाब से लोन मिल जाता हैं। लेकिन चार फीसदी लोन के लिए सरकार ने कुछ शर्त व नियम भी बनाये हैं। जैसे आपको समय पर सभी किस्‍तें चुकानी होती हैं तभी आपको 4 फीसदी की छूट दी जाती हैं। यह लोन आपको बिना किसी सिक्‍योरिटी के दिया जाता हैं जिसमें लगभग 1 लाख 60 हजार रूपये का लोन मिलता हैं। अगर आप समय-समय पर यह लोन चुका देते हैं तो इसकी लिमिट भी बढ़ती जाती हैं और यह लिमिट बढ़कर लगभग 3-5 लाख रूपये तक हो जाती हैं। तो चलिए अब जान लेते हैं कि किसानाें को कौनसी राहत मिली हैं।

कैसे बनेगा केसीसी

जिन किसानों को पीएम किसान सम्‍मान योजना का लाभ मिल रहा हैं उन सभी किसानों को केसीसी का लाभ दिया जायेगा और वो सभी किसान जिनका केसीसी नहीं बना हुआ हैं वो आसानी से अपना केसीसी (Kisan Credit Card) बनवा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको पीएम किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • वहां आपको केसीसी का फार्म मिल जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके बैंक में जमा करवा सकते हों।
  • यह फार्म उसी बैंक में जमा करवायें जिस बैंक में आपकी किसान योजना की किस्‍त आ रही हैं।
  • फार्म के साथ सभी जरूरी दस्‍तावेज लगाकर व आवेदन फार्म को पूरा भरकर जमा करवा देना हैं।
  • उसके बाद लगभग 14 दिन के भीतर ही आपका केसीसी कार्ड बन जाता हैं।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana Reject List Bihar

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों को लाभ नहीं मिला है उन्होंने अपने फार्म में कुछ गडबडी कर दी है। जिन किसानों ने आवेदन गलत भर दिया है उनकी सरकार ने एक रिजेक्ट सूची तैयार कर दी हैं। जिसे किसान पोर्टल पर अपलोड किया गया हैं। अभी हम आपको पीएम किसान योजना बिहार की रिजेक्ट सूची बता रहे हैं। Bihar Reject List Pm Kisan यहां देखें।

  • क्लिक करने के बाद आपके कृषि विभाग बिहार की साइट ओपन हो जायेगी।
  • जिसके नीचे आपको Farmer Rejected List By PFMS लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • अब आपके सामने दो ऑप्शन आयेगें, जिले का नाम और ब्लॉक का नाम।
  • सबसे पहले आपको अपना जिला चुनना हैं।
  • उसके बाद अपना ब्लॉक यानि तहसील सलेक्ट करना हैं।
  • अब आपको साइड में दिये गये Show बटन पर क्लिक करना हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना बिहार रिजेक्ट सूची

अब आपके सामने Rejected List of Beneficiary’s of PM-Kisan By PFMS की मैन लिस्ट ओपन होगी। इस सूची में आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देगें। यह पीएम किसान योजना की रिजेक्ट लिस्ट हैं।

  • सबसे पहले आपको अपना नाम (Your Name) दिखाई देगा।
  • उसके बाद पिता का नाम (Father’s Name)।
  • आपके गांव/ग्राम (Village) का नाम भी शो होगा।
  • मोबाइल नम्बर (Mobile Number)
  • बैंक के आईएफसी कोड़ (IFSC Code)
  • बैंक खाता संख्या (Account Number)
  • आधार कार्ड नम्बर।
  • Rejection Reason

लॉस्ट में आपको रिजेक्ट होने का कारण यानि आपने आवेदन करते समय कौनसी गलती कर दी थी। यानि आपको इसमें सबकुछ दिखाई देगा। अब आपको पता लगाना है कि आपका फार्म किस कारण से रिजेक्ट हुआ हैं। इस सूची में बहुत से कारण बतायें हुये हैं। जिसमें किसी का तो बैंक अकाउंट की गडबड़ है किसी के नाम की गडबड़ हैं। हम आपको नीचे सभी कारण बता रहे हैं और समझाने की कोशिश कर रहे हैं। आपको ध्यान से देखना हैं। OK Friends

आवेदन रिजेक्ट होने के कारण

  1. Rejected By Bank Account No Does not exist in Bank
  2. Beneficiary is rejected as Account Type is other than SB/SBA/JD
  3. One or more mandatory tags values are missing
  4. Rejected by Bank As per Bank Account Number is Invalid
  5. Rejected by Bank Account Status is Closed
  6. IFSC Code either not present of currently inactive in Bank Branch
  7. Bank Name and IFSC Code are not related to each other

रिजेक्ट लिस्ट में आपको लगभग 7 तरह के कारण दिखाई देगें। इन सातों कारणों में से आपका भी एक कारण हो सकता हैं। हम आपको सभी कारण का मतलब एक-एक करके बताने की कोशिश कर रहे हैं। आपको ध्यान से देखना है नहीं तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना से वंछित रह सकते हों।

आवेदन रिजेक्ट होने के 7 कारण

  • पहले वाले ऑप्शन का मतलब है कि बैंक ने आपके फार्म को कैन्सिल कर दिया हैं क्याेंकि बैंक में इस खाता नम्बर का कोई अकाउंट ही नहीं हैं।
  • दूसरे वाले ऑप्शन में तीन ऑप्शन बताये है SB/SBA/JD यानि या तो आपका खाता बन्द पड़ा क्योंकि आपने 6 महिने से कोई ट्रांसजेक्शन नहीं किया हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप कृप्या बैंक में सम्पर्क करें।
  • तीसरे वाले ऑप्शन में भी आपको बैंक में सम्पर्क करना हैं।
  • चौथे वाले ऑप्शन का मतलब है बैंक द्वारा जो खाता संख्या सीरिज चलाई हुई है वो सही नहीं है यानि आपने गलत खाता संख्या डाल दी हैं। उदाहरण के लिए मान लो बैंक ने यह सीरिज चलाई हुई है जैसे 2174010XXX001234 अब आपने लॉस्ट की सीरिज तो सही डाल दी लेकिन बैंक समय-समय पर सीरिज बदलती रहती हैं तो आपने शुरू की सीरिज में गडबड कर दी और लॉस्ट की संख्या सही डाल दी।
  • पांचवे ऑप्शन में आपका खाता बन्द कर दिया गया है और आपने इसी को अपने आवेदन में डाल दिया हैं। तो आपको अपना खाता वापस खुलवाना होगा या इसी को चालू करवाना होगा। क्योंकि हम बैंक मे लेनदेन नहीं करते है या यह इसलिए हुआ हैं।
  • छठें वाले में आपने जो IFSC कोड़ डाला है वो बैंक में मौजूद नहीं हैं यानि आपने बैंक आईएफसी कोड़ गलत डाल दिया हैं।
  • सांतवें का मतलब है आपने बैंक का नाम तो सही डाल दिया है लेकिन आईएफसी कोड़ किसी दूसरे बैंक का डाल दिया हैं। इसका मतलब है आपने खाता संख्या किसी दूसरे बैंक की और IFSC code किसी दूसरे बैंक का डाल दिया हैं।

जरूरी बात

PM Kisan Yojana की रिजेक्ट लिस्ट में जो भी कारण बताये गये है उनका निवारण करने के लिए आपको अपनी बैंक शाखा में सम्पर्क करना होगा। जिसका खाता नम्बर बन्द पड़ा है उसे उसी खाते को वापस चालू करवाना होगा। जिसकी सीजिज बदल गई है वो बैंक में जाकर अपनी नई सीरिज प्राप्त करें। बस आप यह सभी काम करों और वापस अपने फार्म को अपडेट करों। पीएम किसान योजना के आवेदन को सही करवाने के लिए आपको सीएससी सेन्टर पर जाना होगा।

Helplilne Number/Toll Free Number

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की ऑफिशियल साइट पर आपको हेल्‍पलाइन नम्‍बर और टोल फ्री नम्‍बर भी दिये गये हैं। अगर आपके फार्म/आवेदन में कोई गलती होती है या फिर आपका स्‍टेटस नहीं बता रहा हैं। अगर स्‍टेटस बता रहा है और आवेदन अप्रूवल हो चुका है। अप्रूवल होने के बाद किस्‍त नहीं आ रही हैं तो आप पीएम किसान योजना हेल्‍पलाइन या पीएम किसान योजना टोल फ्री नम्‍बर पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हों।

हेल्‍पलाइन व टोलफ्री नम्‍बर आपके नीचे दिये गये है और पोर्टल पर भी दिये गये हैं।

  • टोल फ्री (PM Kisan Toll Free Nuber) – 180 1155 266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नम्बर (PM Kisan Helpline Number) – 155261
  • किसान योजना लैंडलाइन नम्बर (PM Kisan Ladline Number) – 011-23381092, 23382401
  • पीएम किसान योजना के नये हैल्पलाइन नम्बर (PM Kisan Yojana New Helpline Number) – 011-24300606
  • अलग से हेल्पलाइन नम्बर (Other Helpline Number) – 0120-6025109
  • पीएम किसान ई-मेल आईडी (PM Kisan Mail ID) – pmkisan-ict@gov.in
वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें
ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं 2022
पीएम स्वामित्व योजना से मिलेगा जमीन का मालिकाना हक
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
पीएम किसान मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *