प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2021, Kisan Yojana Status, किसान योजना का फार्म कैसे भरे

क्‍या हैं लेख में

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म: दोस्तों आज हम बात करेंगे की प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana form apply online) का फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई कैसे करना हैं, वैसे तो आप ई मित्र या सीएससी सेन्टर पर भी जाकर ऑनलाइन कर सकते हो लेकिन हम आपको घर बैठे पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म 2020 का फॉर्म ऑनलाइन कैसे करते हैं ये बता रहे हैं।

दोस्तों आप अपने मोबाइल से या कम्प्यूटर या लेपटॉप से पीएम किसान योजना 2020 का फार्म अप्लाई कर सकते हो। इसके लिए कुछ दस्तावेज चाहिए और आपको जानकारी भी होनी चाहिए की फॉर्म ऑनलाइन कैसे करना हैं मतलब आपको इन्टरनेट की जानकारी होनी चाहिए

अगर आपको जानकारी नहीं हैं तो आप फॉर्म मत भरना क्यों की अगर फॉर्म में कुछ गलती हो जाती हैं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता हैं और आप क़िस्त लेने से वंचित हो सकते हो। इसलिए पूरी जानकारी होने पर ही आप पीएम किसान योजना का फॉर्म अप्लाई करे वैसे आप कोशिश भी कर सकते हो।

हम आपको पूरी प्रकिया बता देंगे हैं और हम आपको इसकी विडियो भी उपलब्ध करा देंगे जिससे आपको और अच्छी तरह समाज आ सके। तो आईये एक बार pm किसान योजना पर थोड़ी सी नज़र डाल लेते हैं।

Latest Update

प्‍यारे दोस्‍तों किसान सम्‍मान निधि योजना की छठीं किस्‍त जारी कर दी गई हैं। 1 अगस्‍त 2020 से पात्र किसानों के खातों में 2000 रूपये की छठीं किस्‍त उनके बैंक खातों में आना शुरू हो गई हैं। जिसकी सूचना आप अपने स्‍टेटस में जाकर देख सकते हों या फिर आप पीएम किसान योजना की लिस्‍ट भी चैक कर सकते हों।

Kisan Samman Nidhi Yojana Eight Installment

प्‍यारे किसान भाइयों अभी तक आपको पीएम किसान योजना की पहली से लेकर सातवीं किस्‍त आपके खाते में आ चुकी हैं। अब बारी आती हैं 2000 रूपये की आठवीं किस्‍त की। तो आपको बता दे कि PM KISAN YOJANA की आठवीं किस्‍त मार्च महिने के लॉस्‍ट तक यानि होली के आसपास आपके खाते में आ सकती हैं। आठवीं किस्‍त लेने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए और नाम यानि आवेदन में लिखा गया नाम, बैंक खाते में नाम और आधार कार्ड में लिखा हुआ नाम सेम होन चाहिए यानि नाम की स्‍पेलिंग गलत ना हो बस यह सभी सही है तो आपको किस्‍त मिल जायेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना
क‍िसान योजना की आठवीं क‍िस्‍त

PM किसान योजना FTO is Generated

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

यह योजना छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए शुरू की है जिससे किसानों को कुछ छोटा मोटा फायदा हो सके। इसके द्वारा जो गरीब किसान होते जैसे आर्थिक रूप से पिछडे किसानों को सालाना 6 हजार रूपये दिये जाते।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का ऐलान सरकार ने 1 फरवरी को पेश अंतरिम बजट में किया था। इस योजना में 2000 हजार रूपये की तीन किस्‍तों के रूप में किसानों को दिये जाते है। जो साल में तीन बार मिलते है। जिसमें लगभग 14 कराेड किसानों को शामिल किया गया है।

उद्देश्य

देश के छोटे और सीमान्त किसानो को प्रतयशता आय संबंदी सहायता दिए जाने के प्रयोजनार्थ एक सुव्यवस्थित कार्य कायम करने के लिए सरकार द्वारा केंद्र से शत प्रतिशत सहायता के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नाम की एक योजना इसी वितीय वर्ष में आरम्भ करने का निर्णय किया गया हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के लागु होने की तिथिया – पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म 2021

यह योजना 01-12-2018 से लागु की जाएगी तथा पात्र किसान परिवारों को यह लाभ इसी तिथि के पश्चात् की अवधि का देय होगा।

पात्र किसान परिवारों की पहचान के लिए कट ऑफ डेट 01-02-2019 निश्चित की गयी हैं। अर्थात इस तिथि पर स्थिथि भू अधिकारों को ही आधार मानकर सहायता की पात्रता निश्चित की जाएगी। 01-02-2019 के पश्चात् किसी कष्टकर की मौत के उपरांत उनके वारिस भी योजना के लाभ पाने के लिए पात्र होंगे बस शर्त हैं की उनका परिवार लघु सीमान्त श्रेणी का हो। पात्र किसान परिवार की पहचान के लिए कट ऑफ डेट में कोई बदलाव केबिनेट के अनुमोदन से किया जायेगा।

PM Kisan Yojana List 7th Installment

इन किसानों को लाभ नहीं मिलेगा

  • किसी संवैधानिक पद पर मौजूद किसान, पूर्व और मौजूदा सांसद और विधायक, इनकम टैक्‍स देने वाला ।
  • सरकारी कर्मचारी जिसको 10 हजार रूपये पेंशन मिलती हो, चाहे वो नौकरी कर रहा हो या रिटायर्ड हो।
  • 1 फरवरी के बाद किसी जमीन का नया मालिक बना होगा उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।
  • छोटे व सीमांत किसान वो है जिनमें पति या पत्‍नी और 18 वर्ष तक की उम्र के नाबालिग बच्‍चे हों और यह सभी सामूहिक रूप से 2 हैक्‍टर यानि 5 एकड तक की जमीन पर खेती करते हों।

दस्तावेज

  1. मुखिया का आधार कार्ड (जिसके नाम से फॉर्म भरा जा रहा हैं और सभी दस्तावेज में नाम एक जैसे होने चाहिए अलग अलग नहीं होने चाहिए)
  2. बैंक पासबुक
  3. खसरा खतोनी/जमाबंदी/नक़ल

नौकरी करने वाले किसान को भी मिलेगा लाभ

जो किसान सरकारी नौकरी करता है और उसके पास खेती करने योग्‍य भूमि हैं तो ऐसे किसान भी पीएम किसान योजना के आवेदन अप्‍लाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी कुछ शर्ते और नियम बनायें हैं।

  • अगर आप चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है तो आप योजना के लिए पात्र हों।
  • गुप्र डी के लेवल वाले किसान।
  • मल्‍टी टॉस्किंग श्रेणी वाले किसान।

वैसे तो सरकारी नौकरी करने वाले किसानों को योजना से बाहर रखा गया हैं लेकिन जो किसान उपर बताई गई तीनों श्रेणियों में नौकरी करता है तो ये किसान pm kisan का फार्म अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए भी यह जरूरी होना चाहिए कि उनकी जमीन खाली होनी चाहिए यानि उस पर दुकान या मकान नहीं बना होना चाहिए। अगर आपने खेती वाली जमीन पर और कुछ बना लिया है तो लाभ नहीं मिलेगा।

जिन किसानों की भूमि बंजर हैं

अब आते है ऐसे किसान जो अपनी जमीन को सालों से काम में नहीं ले रहे हैं और उसे बंजर होने के लिए छोड़ दिया है या भूमि बंजर हो गई हैं। मतलब यह है कि जो किसान बंजर भूमि पर खेती नहीं करता है तो ऐसे किसानों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। खेती जमीन भी दो तरह की होती है एक ग्रामीण क्षेत्र में और दूसरी शहरी क्षेत्र में दोनों जमीनों को भी लाभ के लिए हैं यानि ऐसे किसान जो गांवो में शहरों में खेती करते हैं ऐसे सभी किसान को लाभ मिलेगा।

अगर लाभ ले रहे किसान की मृत्‍यु हो गई हो?

दोस्‍तों अब आती है एक ओर बात अगर कोई किसान पीएम किसान योजना का लाभ ले रहा है और अगर उसकी मृत्‍यु हो जाती है तो इसमें लाभ मिलेगा या नहीं। तो इसमें दो से तीन शर्ते होती हैं। लाभार्थी किसान की मृत्‍यु हो जाने पर लाभ मिलेगा लेकिन वह जमीन परिवार किसी अन्‍य व्‍यक्ति के नाम ट्रांसफर होनी चाहिए तब तो लाभ मिलेगा। यद‍ि आपने उस जमीन को किसी दूसरे व्‍यक्ति को बेच दी है तो आपको लाभ नहीं मिलेगा। हां आपने जिस व्‍यक्ति को जमीन बेची होगी वो किसान योजना के लिए पात्र हो जायेगा। यानि जिसके नाम जमीन होगी उसे ही लाभ मिलेगा।

Kisan Yojana लाभ लेने के लिए करना होगा यह काम

किसान योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए क‍ि आपको लाभ क्‍यों नहीं मिल रहा है। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की लिस्‍ट चैक करनी होगी। उसके बाद आपको स्‍टेटस भी देखना होगा।

लिस्‍ट में नाम कैसे देखें: पीएम किसान योजना की लिस्‍ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको किसान पोर्टल पर जाना होगा। पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। अब आपके सामने साइट ओपन हो जायेगी।

  • सबसे पहले आपको मेन्‍यू बार में दिये गये Farmer Corner पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको Beneficiary List पर क्लिक करना होगा।
  • List पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • अब आपको अपना राज्‍य, जिला, ब्‍लॉक, गांव ये सभी ऑप्‍शन को लेकर लॉस्‍ट में Submit करना होगा।

बस अब आपके सामने पीएम किसान योजना की सूची आ जायेगी। यहां अगर आपका नाम है तो आप लाभ लेने के लिए पात्र हों।

6000 रूपये लेने के लिए करें यह काम

सालाना 6 हजार रू लेने के लिए किसान को सबसे पहले योजना के लिए आवेदन करना होता हैं। फार्म भरने के बाद आपको स्‍टेटस और सूची देखनी होती हैं। हम आपको पूरा तरीका बता रहे हैं आपको हमारे द्वारा बताये गये सभी स्‍टेप को फोलो करना होगा।

  • किसान योजना का स्‍टेटस देखें।
  • Farmer Corner पर जायें।
  • उसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां तीन ऑप्‍शन आयेगें आधार कार्ड नम्‍बर, मोबाइल नम्‍बर, खाता संख्‍या।
  • कोई भी नम्‍बर यहां डाले जो आपने फार्म में फीड किये हैं।

नम्‍बर डालने के बाद अब नीचे आपकी पूरी डिटेल्‍स आ जायेगी। यहां आप अपना नाम और पिता का नाम चैक करना उसके बाद नीचे बैंक का भी स्‍टेटस पता लगेगा। सबसे नीचे आपको किश्‍तों के बारे में दिखाया जायेगा कि आपको कौन-कौनसी किश्‍ते मिल चुकी हैं। अगर एक भी किश्‍त नहीं मिली है तो यहां आपको कारण भी पता लग जायेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Form

पीएम किसान योजना का फॉर्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करना हैं, उसके बाद साईट ओपन हो जाएगी अब आपको दिए गए निर्देशों का पालन करना हैं। अब आपको Farmers Corner पर क्लिक करना हैं उसके बाद नीचे एक लिंक ओपन होगा जिसमे से आपको New Farmer Registration पर क्लिक करना होगा।

New Farmer Registration पर क्लिक करने के बाद एक विन्डो खुल जाएगी उसमे आपसे आधार कार्ड नंबर माँगा जायेगा

अब आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और ध्यान रहे जिन लोगो ने पहले pm किसान योजना का फॉर्म अप्लाई कर दिया उनको यहाँ कुछ नहीं करना ये फॉर्म केवल नए लोगो के लिए हैं जिन्होंने अभी तक फॉर्म अप्लाई नहीं किया। आधार नंबर डालने के बाद नीचे कप्चा कोड दिखाई देगा उसको यानि जो नीचे दिखाया जायेगा वो आपको सेम डाल देना हैं।

पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म 2020

आधार नंबर डालने के बाद नीचे दिए गए Click here to continue पर क्लिक करना हैं।

अब आपके सामने एक स्क्रीन दिखाई देगी जिसमे आपसे पुछा जायेगा की आपने पहले फॉर्म भरा हैं या नहीं यानि आपका रिकॉर्ड आ जायेगा। अगर आपने पहले फॉर्म भर दिया हैं और नहीं भरा तो आपको Yes के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना ऑनलाइन फॉर्म 2021

अब आपके सामने Registration Form ओपन हो जायेगा अब आपको अपनी एक-एक करके सभी जानकारी देनी होगी।

  • State (इसमें आपको अपना राज्य लेना हैं)
  • District (इसमें आपको अपना जिला जहा पर भी आप रहते हो)
  • Sub-District (इसमें आपको अपनी तहसील डालनी हैं)
  • Block (इसमें आपको अपनी पंचायत लेनी हैं)
  • Village (अब आपको अपना गाँव लेना हैं)
  • Farmer Name (इसमें आपको अपना नाम जो आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और जमाबंदी में हैं सभी एक जैसे होने चाहिए)
  • Gender (Male/Female)
  • Category (Cast डालनी हैं अगर आप OBC हो तो आपको General/Other लेना होगा)
  • Farmer Type (इसमें आपको लेना हैं आप छोटे किसान या बड़े यानि 1 से 2 हेक्टर जमीन हैं Small, ज्यादा हैं तो other लेना हैं)
  • Select ID Type (यहाँ आपको कुछ नहीं करना)
  • Type of Identity Proof (यहाँ आपको कुछ नहीं करना)
  • Identity Proof No (यहाँ आपके आधार नंबर अपने आप आ जायेंगे)
  • IFSC Code (यहाँ बैंक पासबुक में से IFSC Code डालना होगा जो आपको पासबुक में पहले पेज पर मिल जायेगा)
  • Bank Name (इसमें आपको बैंक का नाम जिस बैंक में आपका खता हैं)
  • Account No. (यहाँ आपको खाता नंबर डालना बिलकुल सही डाले)
  • Address (यहाँ अपने आप आ जायेगा)
  • Submit For Aadhar Authentication

(यहाँ आपको क्लिक करना होगा जिससे आपका आधार वेरीफाई हो जायेगा, और नीचे आपको Aadhar Authentication Successfully आ जायेगा यानि आपका सबकुछ सही हैं अगर नाम में कही अंतर आता हैं, या आपकी जानकारी मैच हो रही हैं या नहीं ये आपको पता लग जायेगा)

अब आपको नीचे एक और आप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर, जन्म तारीख, father/mother/husband name आपको जो भी लगे वो डालना हैं।

Kisan Yojana Online Registration – पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म 2021

अब आती हैं जरूरी जानकारी दोस्तों इसमें आपको अपना जमीन का खाता/खसरा नंबर डालना हैं।

  • Single/Joint (इसमें आप अगर आपके पास एक नाम से एक जमीन हैं तो single पर क्लिक करना हैं और यदि आपके नाम से दो जमीन हैं यानि 2 अलग-अलग लोगो के नाम से जमीन हैं (मतलब एक ही जमीन 2 लोगो के नाम से रजिस्टर हैं यानि एक जमीन के दो मालिक हैं) तो joint करना हैं) अब आपको खाता नंबर डालना हैं, फिर खसरा नंबर, फिर Area यानि आपके पास कितने हेक्टर जमीन हैं, इसमें जमीन की कोई लिमिट नहीं हैं कितनी भी जमीन हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • खाता/खसरा नंबर आपको पता करने के लिए या तो आप पटवारी से या अपनी तहसील से जमाबंदी लेकर आये या आपको जबानी याद हो वो डालना हैं। आप ऑनलाइन भी जमाबंदी निकल सकते हो इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

सभी जानकारी भरने के बाद save के बटन पर क्लिक करना हैं। अब आपका फॉर्म पूरा भर चुका हैं। अब अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हो जैसे कोई अधिकारी आपका फॉर्म एक्सेप्ट करेगा तो आपको प्रधानंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6000 रूपये लाभ सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कद दिया जायेगा जिसमें आपको 2000 रूपये की तीन किस्तें दी जायेगी जो हर चार महिने में आपके खाते में डाली जायेगी।

Impotent Update

नोट:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पहले 2 हैक्टर यानि 5 एकड़ भूमि वालों को शामिल किया गया था लेकिन बाद में इस शर्त को हटा दिया गया और सभी किसानों को पीएम किसान योजना में शामिल कर लिया गया।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपके आधार कार्ड में आपका नाम और पिता के नाम की स्पेलिंग सही होनी चाहिए और यही स्पेलिंग फार्म में डालनी हैं। आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक भी होना चाहिए नहीं तो आपको PM KISAN Yojana का लाभ नहीं मिलेगा।

पीएम किसान योजना हेल्‍पलाइन नम्‍बर Contact No.

अगर आपके फार्म में सबकुछ सही हैं और फिर भी आपको योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो आप किसान हेल्‍पलाइन नम्‍बर पर भी बात कर सकते हैं। यहां आपकी पूरी सहायता की जायेगी। आप यहां अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं।

  • हेल्‍पलाइन नम्‍बर – 155261/1800115526
  • Toll Free No. – 23381092

हेल्‍पलाइन नम्‍बर या टोल फ्री नं पर बात करने से पहले किसान अपना स्‍टेटस और लिस्‍ट चैक करले उसके बाद ही काॅल करें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए ऑफिशियल साइट पर जायें।

प्रधानमंत्री योजना मोदी सरकार की 2 बड़ी योजना

पीमए किसान योजना स्टेटसClick
किसान योजना हेल्पलाइन नम्बरClick
पीएम किसान योजना नई लिस्ट 2020Click
Official Sitehttps://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म 2020 करने के लिए यहां क्लिक करें –pmkisan.gov.in/RegistrationForm.aspx

23 thoughts on “प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2021”

  1. bahut badhiya jaankari hai… iss article me bahut achhe se samjhaya gaya hai…. kripya ye bataye ki category certificate dena padega ya panchayat level par signature se kaam chal jayega ??

    Reply
  2. सब कुछ होने के बाद भी आज तक एक भी किश्त नहीं आई और न कारण पता लगता है।रजिस्ट्रेशन के लिए खोलने पर बताता है पहले से रजिस्टर है।करेक्शन के लिए खोलने पर बताता है करैक्शन हो चुका है।स्टेटस पर बताता है कि या तो रजिस्टर नहीं है या गलत डिटेल के कारण रिजैक्ट कर दिया गया है।किसान आइडी (उत्तर प्रदेश)है 8131883996900. हर जगह दौड़ लगाके देख लिए कहीं से कुछ नहीं हुआ।बैंक खाता आधार से लिंक है आइडी पर भी आधार लगा है।अन्धेर खाते से पैसे बाँटे जा रहे हैं। तीस तीस हजार पेंशन और वेतन भोगियों की चौथी किश्त भी आ गई है, कुछ ऐसे लोगों को भी पैसे मिल रहे हैं जिनके नाम पर एक इंच भी भूमि नहीं है और एक बड़ी संख्या में पात्र किसान घूम रहे हैं जिन्हें एक भी किश्त नहीं मिली है और भविष्य में मिलने की कोई उम्मीद भी नहीं।भारी गड़बड़ियाँ और भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है यह योजना।

    Reply
    • Sir
      Mera ragistraion January 2020 me hua hai,abhi 2 kishte hi mili hai,march, April me,to kya mujhe pichhli 3 kishte milegi ya nahi.

      Reply
      • महोदय,
        मैं रघुवर दयाल रैकवार,ग्राम-पोस्ट-समर्रा, जिला-टीकमगढ़ म.प्र.
        हल्का पटवारी ग्राम-राधापुर, तहसील
        बड़ागांव,धसान, जिला टीकमगढ़ मध्य प्रदेश।
        मेरा रजिस्ट्रेशन जनवरी 2020 में हुआ था जिसमें से क्रमशः एक किस्त मार्च में और दूसरी किस्त अप्रैल में प्राप्त हो चुकी है, तो मैं आपसे यह जानना चाहता हूं कि क्या मुझे पिछली तीन किश्ते मिलेगी या नहीं।

        Reply
  3. मेंने csc से रजिस्ट्रेशन 4,3,2020, को कराया था लेकिन अभी तक किसान सम्मन निधि पोटल पर नहीं दिखाई देता है और मैं पटवारी से भी मिला CSC पोटल पर रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट बताया है

    Reply

Leave a comment