प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021 – Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana 2021

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021 – Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana 2021, Mandhan Yojana

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

हैलो दोस्‍तो कैसे हो उम्‍मीद करूंगा सब बढिया होंगे। दोस्‍तो प्रधानमंत्री श्रीमान नरेन्‍द्र मोदी जी ने क‍िसानों को एक बहुत बडी सौगात दे दी है जिससे आपको 3000 रूपये पेंशन के रूप में दिये जायेगें और आपको किसी के उपर निर्भर भी नहीं रहना पडेगा और यह 3000 हर महिने आपको दिये जायेगें जब आप 60 साल के हो जाओगे और 60 साल की उम्र होने के बाद आप चैन की जिन्‍दगी जी पाओगे।

अगर आपकी म़त्‍यु हो जाती है तो आपकी पत्‍नी या पति को भी 50 प्रतिशत राशि यानि 1500 रूपये हर महिना मिलता रहेगा तो है ना दोस्‍तो यह किसानों के लिए सबसे बडी सौगात। इस योजना की शुरूआत बजट 2019 में माननीय मोदी जी द्वारा की गई, तो दोस्‍तो प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लेने के सरकार ने कुछ नियम और शर्ते भी बनाई हुई आपको नीचे सभी जानकारी मिल जायेगी।

होली से पहले किसानों के खाते में आयेगें 4000 रूपये

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ कैसे ले

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ रूपये सरकार को हर महिने देने होगें जो कि ना के बराबर है और आप पर ज्‍यादा भार भी नहीं आयेगा। आपको 60 साल की उम्र तक पेंशन कोष में किसानों को उनकी उम्र के आधार पर 55 रूपये से 200 रूपय हर महिने देने होगें, जो कि अलग अलग किस्‍तों के रूप में देने होगें और यह पैसा आप अपने बैंक अकाउन्‍ट से कटवा सकते हो और जब 60 साल पूरे हो जायेगें तो फिर आपको 3000 हजार रूपये महिने मिलना शुरू हो जायेगा।

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana की विशेषता

अगर प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की विशेषता की बात करें तो पति अथवा पत्‍नी अलग अलग भी 3,000 रूपये की पेंशन प्राप्‍त करने के हकदार होनें, लेकिन उन्‍हें पेंशन कोष में अलग से योगदान करना होगा। 60 साल की आयु पूरी होने से पहले किसान की मौत हो जाती है तो पति अथवा पत्‍नी योजना को जारी रख सकते हैं।

अगर किसान की 60 वर्ष की आयु के बाद मौत हो जाती है तो पति या पत्‍नी को पारिवारिक पेंशन के रूप में 50 प्रतिशत यानी 1500 रूपये की मासिक पेंशन मिलेगी। लाभार्थी स्‍वैच्छिक रूप से पांच वर्षो के नियमित योगदान के बाद योजना से बाहर का विकल्‍प चुन सकते हैं। अगर आप पीएम किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी है तो आप अपना पैसा मानधन योजना के लिए अपनी पीएम किसान योजना की जो राशि आपके बैंक खाते में आ रही है 2000 रूपये वाली उसमें से भी आप इस योजना के लिए पैसा कटवा सकते हो।

बाहर निकलने पर उनकी पूरी योगदान राशि को पेंशन कोष प्रबंधक जीवन बीमा निगम यानि एलआईसी की ओर से बचत बैंक दरों के अनुरूप ब्‍याज के साथ वापस किया जायेगा। अगर आप लगातार योगदान न देते है तो इस स्थिति में लाभार्थियों को निर्धारित ब्‍याज दर सहित बकाया राशि का भुगतान करके अपने योगदान को नियमित करने की अनुमति होगी अर्थात आप ऐसा नहीं कि मानधन योजना की लगातार 1 साल की किस्‍त कटवा दी और बाद में किस्‍त नही भरी। लगातार प्रीमियम भरना होगा तभी आपको यह योजना का लाभ मिलेगा।

कौन उठा सकता हैै योजना का लाभ

  • प्रधानमंत्री किसान माधन योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • इसके अलावा मंथली इनकम 15 हजार रूपये से कम होनी चाहिए।
  • आप इनकम टैक्‍स पेयर्स या कर दाना नहीं होना चाहिए ।
  • आप भविष्‍य निधि (EPFO), नेशनल पेंशन स्‍कीम (NPS)
  • राज्‍य कर्मचारी बीमा निगम (ESIC) के अंतर्गत कवर नहीं होना चाहिए ।

कौन से दस्‍तावेजों की होगी जरूरत

किसान मानधन योजना का लाभ लेने के आपको कुछ दस्‍तावेजों की भी जरूरत पडेगी जो कि हमने नीचे बताये हुये हैं।

  • आधार कार्ड ।
  • बचत खाता/जनधन खाता, साथ में आईएफएससी कोड।
  • आपका मोबाइल नम्‍बर चालू वाला।

आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने सभी दस्‍तावेज आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल फोन ये सभी लेकर कॉमन सर्विस सेंटर, ई मित्र, सीएससी, जनसेवा केन्‍द्र आपके राज्‍य के हिसाब से जो भी सेंटर हो वहां जाना होगा, पूरा फार्म भरने के बाद आपके फोन पर मैसज भी आयेगा

सीएससी सेंटर पर पंजीकरण पूरा होने पर योजना के तहत एक ऑनलाइन पेंशन नम्‍बर आपको मिलेगा, सीएससी/ई मित्र आपको पेंशन स्‍कीम कार्ड का एक प्रिंट आउट देगी। पेंशन स्‍कीम कार्ड में आपका नाम, पेंशन शुरू होने की तारीख, मासिक पेंशन राशि, पेंशन अकाउंंट नम्‍बर सहित फार्म पर पूरी जानकारिया अंकित होगी।

ज्‍यादा जानकारी के लिए किसान मानधन योजना की ऑफिशियल साइट पर जायें।

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://pmkmy.gov.in/

3 thoughts on “प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021 – Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana 2021”

  1. I’ve been surfing online more than 3 hours today, yet I never found any interesting article like yours. It’s pretty worth enough for me. In my opinion, if all website owners and bloggers made good content as you did, the net will be much more useful than ever before.

  2. como ganhar na lotofacil, acertar na lotofacil, ganhar na lotofacil, como ganhar na lotofacil de verdade, como ganhar na lotofacil sempre, como ganhar na lotofacil 2020, como ganhar na lotofacil 100 garantido, dicas lotofacil, como acertar na lotofacil, dicas para ganhar na lotofacil

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *