PM मुद्रा योजना में कितने तरह के लोन मिलते हैं PMMY

PM Mudra Loan Yojana में कितने तरह के लोन मिलते हैं PMMY, Mudra Loan Yojana, Loan Scheme in India, PM loan Yojanaप्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ कैसे ले

PM Mudra Loan Yojana: इस स्कीम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 8 अप्रैल 2015 को शुरू किया था। जो बेरोजगार लोग उन्हें खुद का व्यवसाय बढ़ाने व खुद का रोजगार खाेलने के लिए सरकार ने मुद्रा योजना काे शुरू किया हैं। जो व्यक्ति खुद का रोजगार खोलना चाहता है और उसके पास रूपयों की कमी है तो वो मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकता हैं। यह लोन हर प्रकार का व्यक्ति ले सकता है। पुरूष, महिला, बच्चों के लिए लोन, व्यवसाय के लिए लोन मतलब हर प्रकार का लोन इस योजना के द्वारा आपकों आसानी से प्राप्त हो जाता हैं। (Pradhan Mantri Mudra Yojana) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 50,000 रूपये से 10,00,000 रूपये तक का लोन मिल सकता हैं। यह लोन आपकों बैंकों के द्वारा दिया जाता हैं।

अब हम आते है मुद्दे पर यानि कि मुद्रा योजना में कितने तरह के लोन सरकार देती हैं।

मुद्रा योजना में कितने तरह के लोन मिलते हैं/PM Mudra Loan Yojana

(PM Mudra Yojana) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सरकार तीन प्रकार के लोन देती हैं।

pm mudra loan yojana
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  1. शिशु लोन PMMY
  2. किशोर लोन PMMY
  3. तरूण लोन PMMY

हम आपको मुद्रा योजना के तहत शिशु लोन, किशोर लोन और तरूण लोन के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दे देते हैं कि ये सभी लोन में सरकार कितना लोन देती हैं।

Shishu Loan शिशु लोन PMMY

यह योजना का शुरूआती लोन है

यानि जो व्यक्ति पहली बार अपना खुद का कोई भी कारोबार या उद्योग शुरू करना चाहता है तो वो व्यक्ति शिशु लोन के तहत लोन ले सकता हैं। शिशु लोन के तहत बैंक आपको 50 हजार रूपये तक का लोन देती हैं। इस लोन को चुकाने के लिए बैंक आपको 5 साल तक का समय देती है।

अगर आप 5 साल में भी लोन चुकाने में असमर्थ हो तो आप इसकी समय अवधि को भी बढ़वा सकते हों।

Kishor Loan किशोर लोन PMMY

यह लोन उन लोगों के लिए जो अपना खुद का कारोबार पहले से कर रहे है और

वो अपने कारोबार को और अधिक बढ़ाना चाहते हैं और उन्हें कारोबार बढ़ाने में ज्यादा रूपयों कि जरूरत होती है तो ऐसे व्यक्ति इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। किशोर लोन के तहत बैंक आपको 50 हजार रूपये से 5 लाख रूपये तक का लोन देती हैं। Kishor Loan को चुकाने के लिए कोई समय सीमा नहीं तय की गई है।

आपकी मासिक किस्त और लोन की रकम और आपके Business के हिसाब से यह समय सीमा तय की जाती हैं।

Tarun Loan तरूण लोन PMMY

तरूण लोन उन लोगों के लिए बनाया गया है जिसका कारोबार पहले से ही सेट है

यानि उसका कारोबार ठीक-ठीक चल रहा हैं और वो अपने करोबार को और ज्यादा आगे बढ़ाना चाहता है। तो ऐसे लोग तरूण लोन का सहारा ले सकते हैं। तरूण लोन पर बैंक आपको 5 लाख रूपये से 10 लाख रूपये तक लोन देती हैं। Kishor Loan लोन की तरह ही Tarun Loan को चुकाने के लिए कोई समय सीमा नहीं तय की गई है।

आपकी मासिक किस्त और लोन की रकम और आपके Business के हिसाब से यह समय सीमा तय की जाती हैं।

PM Mudra Loan Yojana Important Notice

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत जो भी लोन यानि शिशु लोन, किशोर लोन और तरूण लोन इन तीनों में से आप चाहे कोई भी लोन लो। इन सभी प्रकार के लोन पर सरकार किसी भी तरह की सब्सिड़ी नहीं देती हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप मुद्रा योजना PMMY के टोल फ्री नम्बर पर भी कॉल कर सकते हों और आप मुद्रा योजना की आफिशियल साइट पर भी जा सकते हों। लोन देने का अन्तिम फैसला सम्‍बन्धित बैंक का अधिकारिक विभाग का ही होगा।

Pm Mudra Yojana Helpline Number/Toll Free Number – (1800 180 1111) (1800 11 0001)

Mudra Yojana Official Sitehttps://www.mudra.org.in/

यह भी पढ़े:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *