सरकार ने जारी किया राहत पैकेज – 10 बड़ी घोषणा PM Modi Latest News

By | 26th March 2020

सरकार ने जारी किया राहत पैकेज – 10 बड़ी घोषणा PM Modi Latest News, modi latest scheme, modi today scheme, बीमारी को देखते हुये देश के गरीब लोगों के लिए राहत पैकेज तैयार

सरकार ने जारी किया राहत पैकेज
PM Modi Latest Scheme

जारी हुआ राहत पैकेज

सरकार ने जारी किया राहत पैकेज: जैसा कि आप सभी को पता है कि इस वक्‍त देश के उपर संकट मंडरा रहा हैं। ऐसे में हमारी सरकार भी चुप नहीं बैठी हैं। सरकार ने 21 दिनों तक लोगों से घर पर ही रहने को कहा हैं। यह एक तरह का लॉकडाउन किया गया हैं। किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं हैं। ऐसे में ही गरीब, मजदूर वर्ग के लोगों को अपनी रोजी रोटी का भी संकट आ रहा हैं। लेकिन सरकार ने इन सभी को देखते हुये अब सभी के लिए राहत का पैकेज तैयार कर दिया हैं। जिसमें सभी के लिए सरकार ने कुछ ना कुछ किया हैं। बस आप अपने घर पर ही रहों।

10 बड़ी घोषणा हुई

आज प्रेस कॉन्‍फ्रेस के दौरान निर्मला सीतारमण ने देश की जनता के लिए बहुत से भंडार खोल दिये हैं। सभी गरीब, मजदूरों और कर्मचारियों के लिए सरकार ने 1.70 लाख करोड़ का राहत पैकेज तैयार कर लिया हैं। तो चलिए जान लेते है कि कौन-कौनसी बड़ी घोषणायें हुई हैं इस बीमारी के चलते।

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना
  • हेल्‍थ कर्मचारियों को 50 लाख रूपये का इंश्‍योरेंस
  • लगभग 8.69 करोड़ किसानों को मिलेगें 2000 हजार रूपये
  • मनरेगा मजदूरों की सैलेरी बढ़ाई
  • लगभग तीन करोड़ बुजुर्ग और विधावाओं को सहायता दी
  • जनधन महिला खातों में आयेगें 500 रू प्रति महिने
  • उज्‍जवला स्‍कीम के तहत 3 महिने तक फ्री गैस सिलेण्‍डर
  • आने वाले तीन महिनों तक EPF सरकार ही भरेगी
  • निर्माण कार्य के मजदूरों के लिए वेलफेयर फंड
  • PF रकम निकालने की शर्तो में ढील दी

तो आज कोरोना के चलते सरकार ने देश के हित के लिए और देश की जनता के लिए बहुत ही बड़े फैसले लिये हैं। तो चलिए अब एक नजर अब मोस्‍ट टॉपिक पर भी डाल लेते हैं।

घोषणा पर एक नजर

सबसे पहले प्रधानमंत्री गरीब कलयाण अन्‍न योजना में लगभग 80 करोड़ लोगों को सस्‍ते दरों पर अनाज उपलब्‍ध करवाया जायेगा। कोरोना की वजह से गरीब खाने की चिंता भी ना करें।

  • गरीब लोगों को इसके अलावा 5 किलोग्राम अलग से भी दिया जायेगा।
  • यह 3 महिने तक बिल्‍कुल फ्री में दिया जायेगा। साथ में एक किलो दाल भी दी जायेगी।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थियों को भी अगले महिने यानि अप्रैल माह के पहले सप्‍ताह में ही 2000 रूपये की किस्‍त दे जायेगी।
  • गरीब बुजुर्ग, गरीब विधवा और गरीब दिव्‍यांगों को भी 1000 रूपये दिये जायेगें।
  • 1000 रूपये तीन महिने तक दिये जायेगें। जिसमें दो किस्‍त बनाई जायेगी।
  • यह रूपये सीधे खाते में ही ट्रांसफर किये जायेगें।
  • जिन महिलाओं ने जनधन खाता खुलवा रखा है उनके खाते में भी 500 रूपये महिने भेजे जायेगें।
  • उज्‍जवला योजना में जिन्‍होने फ्री में सिलेण्‍डर लिया हुआ हैं उन्‍हें भी आने वाले तीन महिनों तक अब फ्री गैस सलेण्‍डर दिये जायेगें।

सरकार द्वारा जो भी रूपया आपके खाते में भेजा जायेगा वो डीबीटी (Direct Benefits Transfer) के माध्‍यम से भेजा जायेगा। यानि इसका मतलब है कि सरकार और आपके बीच में कोई भी बिचौलिया नहीं होगा सीधा पैसा आपके खाते में ही आयेगा। इसके साथ ही अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस है तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। अब आपका एक रूपया भी आने वाले तीन महिनों तक नहीं कटेगा। आप अपने खाते में अब जीरों बैलेंस (0 Balance) भी रख सकते हों। इन सभी का अन्तिम फैसला भी सरकार का ही होगा।

यह भी पढ़े

8 thoughts on “सरकार ने जारी किया राहत पैकेज – 10 बड़ी घोषणा PM Modi Latest News

  1. Jitender kumar

    Sir mere ghr me gash connection nahi hai jb khulwane gye unhone form to leliye but book ni de Or na connection khola hum kese kre sir Or 500 rupe ke kisth bhe nahi mil payge sir hum kise kre plz sir help na hmare kisaan ke kisth athe hai hmare help kro sir plz

    Reply
  2. prashant pandey

    सरकार कुछ तो करो गरीबों को जन धन खाता में पैसे किसी के में डाले हो किसी के में नहीं डाले रासंन दे रहे हो तो उनके भी मार्केट से ज्यदा पैसे मांगते है रसन बाटने वाले ।
    आप लोग तो आराम से है उनसे पूछो जिनके घर भी नहीं है आज वो लोगो की की हालत है मोदी जी मैने आपको वोट भी दिया कि कुछ गरीवो को करोगे पर अपना ही भर रहे है सब । जिनके खाते में पैसे नहीं गए 500 उनके लिए कुछ करिए मोदी जी।

    Reply
  3. त्रिलोचन सुयाल

    केंद्र सरकार और राज्य सरकार का बहुत-बहुत धन्यवाद जो भी हो रहा है जितना भी हो रहा है अच्छा हो रहा है और उम्मीद है आगे भी अच्छा ही होगा थोड़ा इंतजार तो हमें भी करना ही पड़ेगा कहते हैं ना इंतजार का फल मीठा होता है जो भी सहायता हो रही है वह लगभग ठीक है देश में इतनी बड़ी जनसंख्या है आखिर राज्य और केंद्र सरकार पर उंगली उठाने वाले लोग स्वयं को देखे ना कि आपने कहां पर गलती की है मुझे तो राशन भी सही मिल रहा है और सही दाम पर मिल रहा है और खाते में पैसा भी आया है जिन लोगों के खाते में पैसे नहीं आएउन लोगों ने भी तो थोड़ा बहुत कुछ ना कुछ गलती की होगी क्या आपने अपना खाता सही ढंग से खुलवाया था आधार कार्ड पैन कार्ड यह सब लिंक थे फोन नंबर लिंक था और पहले से आपके खाते में लेनदेन सुचारू रूप से चालू था आपने खाता तो खोल दिया उस में आए बय चालू नहीं किया तो कैसे होगा अगर आपके वहां राशन महंगा मिल रहा है तो इसका अर्थ है कि सस्ते गल्ले की दुकान वाला व्यक्ति आपको महंगा दे रहा है सरकार से पूरे राज्य पूरे देश में समान रूप से ही मिलता है यह ध्यान दीजिए क्षमा चाहता हूं अगर किसी को बुरा लगे तो क्योंकि सच कड़वा होता है जय हिंद जय भारत

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *