PM Modi Govt Schemes – ऐसे ले मोदी सरकार की 5 बड़ी योजनाओं का लाभ

By | 26th June 2020

PM Modi Govt Schemes – ऐसे ले मोदी सरकार की 5 बड़ी योजनाओं का लाभ, modi yojana, sarkari yojana, kisan yojana

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश में बहुत सी योजनाओं की शुरूआत की हैं। वैसे तो मोदी सरकार की सभी योजनाऐं एक से बढ़कर एक हैं। लेकिन आज हम आपको 5 बड़ी योजनाओं के बारे में बता रहे है जिससे सभी महिलाओं, मजदूरों, किसानों को बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा। मोदी सरकार ने बहुत सी पेापूलर योजनाओं को शुरू किया हैं। जो आज आम लोगों के बहुत ज्यादा काम आ रही हैं।

PM Modi Govt Schemes
मोदी सरकार की 5 बड़ी योजना

PM Modi Govt Schemes

अभी हाल ही में मोदी सरकार देश के किसानाें के लिए भी एक योजना काे शुरू किया था जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना से किसानों को बहुत ज्यादा मदद मिली हैं। ऐसी बहुत सी योजनाऐं केन्द्र सरकार ने आम गरीब लोगों के लिए चलाई हुई है। सरकार की सभी योजनाओं का लाभ आम आदमी तक नहीं पहुचता है इसकी एक ही वजह है उस व्यक्ति को कुछ जानकारी नहीं होती हैं।

PM Modi Govt Schemes

हम आपको पहले यहां लिस्‍ट दिखा देते हैं कि हम कौनसी PM Modi Govt Schemes के बारे में बता रहे हैं।

  • पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • किसान मानधन योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आसवासन योजना
  • शौचालय योजना

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को केवल देश के किसान भाइयों के लिए चालू किया गया हैं। पीएम किसान सम्मान योजना में किसानों को एक साल में 6000 हजार रूपये सरकार द्वारा सीधे किसान के बैंक खाते में दिये जाते है यानि साल में तीन किस्त दी जाती है 2000-2000 रूपये की जो की हर चार-चार महिने के अन्तराल में दी जाती हैं। इस योजना को मोदी सरकार ने फरवरी 2019 को गोरखपुर उत्तर प्रदेश से चालू किया था। इस योजना का लाभ लेना बिल्कुल आसान है।

इस योजना का बेनेफिटस लेने के लिए बस आपके पास जमीन होनी चाहिए जिसका खसरा/खतौनी नम्बर आपके पास होना चाहिए। आपके पास एक बैंक अकाउंट और आधार कार्ड भी होना चाहिए। ये सभी दस्तावेज लगाकर आप स्वयं ही इस योजना का फार्म ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हों। सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना हैं। आवेदन करने के बाद आप अपना स्वयं का स्टेटस और बेनेफिशियरी लिस्ट भी चैक कर सकते हों। अधिक जानकारी के लिए यहां देखें।

Official Site https://pmkisan.gov.in/

  • आवेदन करने के बाद पटवारी, तहसीलदार और कलेक्टर द्वारा फार्म की जांच की जाती है।
  • उसके राज्य सरकार आपके डाटा को केन्द्र सरकार को भेजती हैं।
  • केन्द्र सरकार आपके बैंक अकाउंट में सीधे रूपये ट्रांसफर करती हैं।

नोट:- आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए और आधार कार्ड में जो नाम है वो ही नाम आपके बैंक अकाउंट और जमीन के कागज में होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना PM Awas Yojana PMAY

आवास योजना उन लोगों के लिए चलाई गई योजना जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं होता। या फिर जो लोग झुग्गी, झोपड़ियों में रहते है और जीवन गरीबी रेखा में यापन करते हैं। ऐसे लोगों को के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू किया हैं। सरकार का एक ही उद्देश्य है कि 2022 तक सभी लोगों के पास अपना खुद का पक्का मकान हो। प्रधानमंत्री आवास योजना पूरे देश में चलाई गई हैं। इस योजना को दो तरह से चलाया गया है पहला प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना दूसरा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना। दोनों योजनाओं का लाभ अलग-अलग मिलता हैं। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में सरकार 2.67 लाख रूपये और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में 1.20 लाख रूपये सब्सिड़ी के रूप में आपके बैंक अकाउंट में डाले जाते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होता है। उसके बाद आपका सर्वे किया जाता है। अगर आप पात्र पाये जाते हो तो आपको इसका बेनेफिटस मिल जाता हैं।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना PM Kisan Mandhan Yojana – PMKMY

किसान मानधन योजना को किसानों के लिए चलाया गया हैं। इस योजना के तहत सरकार आपको 3000 रूपये महिने पेंशन के रूप में देती हैं। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको 55 रूपये से 200 रूपये महिने आपको सरकार को देने होते हैं। जब आप 60 साल के हो तो हो तो आपको सरकार द्वारा 3000 रूपये मासिक पेंशन के रूप में दिये जाते हैं। मानलो अगर आपकी 65 साल की उम्र में मृत्यु हो जाती है तो 50% यानि 1500 रूपये पत्नी या परिवार को पेंशन के रूप में दिये जाते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी बैंक से सम्पर्क करना होता है जहां पर आपका बैंक खाता है। आप अपने खाते से मासिक 55 रूपये से 200 रूपये जो भी आपकी उम्र के हिसाब हो तो वो कटवा सकते हो। अधिक जानकारी के लिए यहां देखें।

सुरक्षित मातृत्व आसवासन योजना – सुमन योजना Suman Yojana

सुमन योजना काे सरकार ने 10 अक्टूबर 2019 को लॉन्च किया था। यह योजना केवल गर्भवती महिलाओं के लिए हैं। सुमन योजना में गर्भवती महिलाओं, माताओं को प्रसव में फ्री दवायें, फ्री एम्बुलेंस, फ्री जॉच की सुविधा दी जाती हैं। इस योजना को सरकार ने बच्चों की मरने की दरों को खत्म करने के लिए शुरू किया हैं, ताकि कोई भी बच्चा मरे नहीं और कोई भी महिला को गरीबी के कारण गर्भ के दौरान किसी तरह की कोई भी परेशानी ना उठानी पड़े। प्रधानमंत्री सुमन योजना में गर्भवती महिला को जांच करवाने के दौरान किसी भी प्रकार से पैसे देने की जरूरत नहीं होत है यह एकदम निशुलक स्कीम हैं। घर से स्वास्थ्य केन्द्र तक जाने के लिए सरकार नि:शुल्क परिवहन सुविधा भी दी हैं। अधिक जानकारी के यहां देखें।

प्रधानमंत्री शौचालय योजना PM Toilet Scheme

शौचालय योजना को सरकार ने स्पेशल ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शुरू किया हैं। इस योजना का मैन उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान को पूरी तरह से लागू करना। इस स्कीम के तहत सरकार द्वारा फ्री शौचालय बनाने के लिए 12000 रूपये दिये जाते है। लाभ लेने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होता हैं। शौचालय योजना का फार्म अप्लाई करने के लिए आपको तहसील एवं पंचायत स्तर पर आवेदन करना होता हैं। आवेदन करने के बाद आपका सर्वे किया जाता है सर्वे में यह चैक किया जाता है कि आपके पास पहले से कोई शौचालय नहीं होना चाहिए। अगर आप पात्र पाये जाते है तो सरकार द्वारा आपको 12000 रूपये आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिये जाते हैं। पात्र पाये गये लोगों की सरकार द्वारा सूची/लिस्ट ऑनलाइन भी निकाली जाती हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सभी सरकारी योजनाओं की सूची

प्‍यारे दोस्‍तों इस प्रकार आप प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ ले सकते हों।

5 thoughts on “PM Modi Govt Schemes – ऐसे ले मोदी सरकार की 5 बड़ी योजनाओं का लाभ

  1. vurtilopmer

    I believe that is one of the most important info for me. And i am glad studying your article. However wanna statement on few basic things, The web site style is great, the articles is actually excellent : D. Excellent job, cheers

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *