पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना क्‍या हैं व लाभ कैसे ले – PMMSY

By | 11th September 2020

पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना क्‍या हैं व लाभ कैसे ले – PMMSY – PM Matsya Sampada Yojana – मोदी सरकार की नई योजना

पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना

किसानों के लिए शुरू हुई नई योजना

पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना: वैसे तो माननीय प्रधानमंत्री जी आये दिन कोई ना कोई सरकारी योजनाओं का उदघाटन करते रहते हैं लेकिन हाल ही में एक और योजना की शुरूआत की गई हैं जिसका नाम हैं Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana। इस योजना किसानों को 3 लाख रूपये तक लोन मिलने में सहायता मिलेगी। अभी हाल ही में केन्‍द्र सरकार ने इस स्‍कीम को मंजूरी दे दी और लगभग 20 हजार करोड़ का पैकेज भी तैयार किया गया हैं। इस योजना में लगभग 55 लाख लोगों को नये राेजगार मिलने की भी सम्‍भावना हैं।

तो चलिए क्‍या हैं यह योजना और इसका लाभ कैसे लेना जान लेते हैं पूरी जानकारी।

Matsya Sampada Yojana Latest News

पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना को गुरूवार यानि 10 सितम्‍बर को लान्‍च कर दिया गया हैं। इससे पहले इस योजना की घोषणा हो चुकी हैं लेकिन लॉन्‍च अब किया गया हैं। आपको बता दे कि इस योजना से 55 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्‍मीद की जा रही हैं। इसके साथ ही देश में मछली क्रायोबैंक भी स्‍थापित किये जायेगें।

किसानों को मिलेगी केसीसी लोन पर राहत

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

मोदी सरकार ने मछली पालन करने वालों के लिए एक नई योजना शुरू की हैं। इस योजना में सरकार ने लगभग 20 हजार करोड़ रूपये खर्च करेगी। इस योजना के जरिए जिन किसानों के पास पैसे नहीं होते हैं वह सही तरह मछली पालन नहीं पाते हैं उन किसानों के लिए अब खुशखबरी हैं क्‍याेंकि सरकार ने ऐसे लोगों के लिए भी पैकेज जारी कर दिया हैं। इस योजना को प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रीमण्‍डल ने भी मंजूरी दे दी हैं। इस योजना काे अगले पांच सालों के लिए यानि 2020-2021 से लेकर 2024-2025 तक के लिए लागू किया गया हैं। यह योजना सभी राज्‍य व केन्‍द्र शासित प्रदेशें में लागू कर दिया गया हैं।

अब जान लेते हैं इस योजना का उद्देश्‍य क्‍या हैं।

उद्देश्‍य

इस योजना का उद्देश्‍य जलीय जीवों व उत्‍पादों को बढ़ावा मिल सके। जो किसान मछ़वारें होते हैं अभी इन लोगों के लिए कोई योजना ऐसी शुरू नहीं हुई थी लेकिन अब सरकार ने मछुवारों यानि मछली पालन करने वाले किसानों के लिए मत्‍स्‍य संपदा नाम की योजना को शुरू किया हैं। दरअसल सरकार का एक ही उदेश्‍य हैं किसानों की आय को दुगुना करना। इस योजना से देश में मत्‍स्‍य क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव हो सकता हैं मछली पालने वाले किसानों की आय भी बढ़ सकती हैं।

तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि कौनसे किसान या कौनसे लोग योजना में शामिल होगें।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

जैसा सभी योजनाओं में होता हैं किसी विशेष लोगों को योजना में शामिल किया जाता हैं ऐसे में ही मत्‍स्‍य संपदा योजना में भी ऐसे लोगों को शामिल किया गया हैं।

  • इस स्‍कीम में मछुआरा समुदाय के लोगों को शामिल किया गया हैं।
  • जो लोग जलीय कृषि करते हैं या फिर करने की सोच रहे हैं उन्‍हें भी योजना का लाभ मिलेगा।
  • जो मछुआरें प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहे या उनका आपदा के कारण नुकसान हुआ हैं।
  • ऐसे लोग जो मछली पालन करते हैं उन्‍हें भी इस योजना में शामिल किया गया हैं।
  • इसके साथ ही जल में रहने वाले अन्‍य प्रकार के जीवों की खेती करने वालों को स्‍कीम का लाभ मिलेगा।

यह हुई योजना के बारे में अब जान लेते हैं इसमें लाभ क्‍या मिलेगा।

योजना से होने वाला लाभ

सरकार ने संपदा योजना में 20 हजार करोड़ रूपये पैकेज बनाया हैं। इसमें वो लोग जो मछली पालन व जलीव जीवों की खेती करना चाहते हैं लेकिन पैसों के अभाव में पीछे रह जाते हैं या नहीं कर पाते हैं उनके लिए अब खुशखबरी हैं। अब सरकार उन्‍हें अपना काम करने के लिए लाभ दे रही हैं। इस योजना में शामिल होकर आप सरकार से लोन ले सकते हों और अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकते हों।

सरकार देगी लोन

जो किसान मछली पालन करना चाहते हैं सरकार उन्‍हें 3 लाख रूपये तक का लोन दे सकती हैं। इस लोन को लेने के लिए आपके किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। इस लोन से आप अपने करोबार को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। दरअसल सरकार का उद्देश्‍य है कि मछली पालन करने वालों की आय को ज्‍यादा बढ़ाया जायें।

ब्‍याज कितना लगेगा

जैसा कि आपको पता है कि केसीसी पर यानि किसान क्रेडिट कार्ड पर 7 फीसदी तक का ब्‍याज लगता हैं। लेकिन अगर आप इसे समय-समय पर चुकाते हैं तो आपको यह ब्‍याज लगभग 4 फीसदी तक पड़ता हैं। जो लोग समय लोन चुकाते हैं उनके लिए सरकार अलग से छूट देती हैं।

आवेदन कैसे करें

जैसा कि इस स्‍कीम को मंजूरी तो मिल चुकी हैं लेकिन अभी यह पता नहीं लग सका हैं कि इसका आवेदन कैसे करना हैं। जैसे ही इसका आवेदन शुरू होगा तो हम आपको बता देगें। हम इस योजना की ऑफिशियल साइट का भी लिंक नीचे दे देगें। आपको ज्‍यादा जानकारी के लिए इस साइट पर ही जाना होगा।

PM Kisan Yojana की छठीं किस्‍त जारी इस दिन आयेगी

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना

किसान कर्ज माफी योजनाView here
नरेगा मेट कैसे बनेView here
Related Sitehttp://dof.gov.in/pmmsy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *