प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

PM Kisan Yojana Status – पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्‍टेटस कैसे देखें

PM Kisan Yojana Status – पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्‍टेटस कैसे देखें, Kisan Yojana Update, 6000 रूपये लेने के लिए करें यह काम, Modi Govt Scheme 2020

PM Kisan Yojana Status
PM Kisan Yojana Update

PM Kisan Yojana Status

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का पहला चरण खत्म हो चुका है।

पहले चरण में किसानों को तीन किस्ते दी गई यानि पहली, दूसरी और तीसरी किस्त जो कि 2000 रूपये की थी। यह तीनों किस्तें 2019 के लिए थी। लेकिन अब जैसे ही 2020 लगा है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दूसरा चरण लग गया हैं और दूसरे चरण की पहली किस्त का वितरण शुरू कर दिया गया हैं यानि पीएम किसान योजना की चौथी किस्त का वितरण शुरू कर दिया गया हैं। नये साल के उपलक्ष में यानि 2 जनवरी 2020 को माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा दूसरे चरण की शुरूआत की गई जिसमें 6 करोड़ किसानों को एक क्लिक से लगभग 12 हजार करोड़ रूपये का ट्रांजेक्शन किया गया।

यह इस योजना की चौथी किस्त और दूसरे चरण की पहली किस्त के रूप में सीधे किसानों के बैंक खाते में किया गया।

सिर्फ इन किसानों को मिली 2000 रू की चौथी किस्त

किसान योजना की चौथी किस्त भेजने के लिए सरकार ने एक शर्त भी रखी हैं।

जैसा कि सरकार हमेशा से कहती आ रही है कि अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करके रखों। इसमें भी ऐसा ही किया गया। जिन किसानों के आधार कार्ड नम्बर उनके बैंक खाते से लिंक है उन्हीं किसानों को इस योजना का पैसा मिला। मतलब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चौथी किस्त सिर्फ ऐसे किसानों की दी गई जिनका आधार बैंक से लिंक हैं। तो आप भी अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से तुरन्त लिंक करवा ले नहीं तो आपको भी योजना में आने वाली किस्तों का पैसा नहीं मिलेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस – PM Kisan Yojana Status

PM Kisan Yojana Status
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Status

PM Kisan Yojana Statusदिन कुछ ना कुछ अपडेट किये जा रहे है। क्योंकि पीएम किसान योजना के अन्दर लगभग 14 करोड किसान शामिल है और किसानों को अपना रिकॉर्ड या स्टेटस देखने में दिक्कतों का सामना करना पड रहा है।

किसान भाइयों ने फार्म तो भर दिया लेकिन उन्हें अपनी गलती का कैसे पता लगेगा, क्योंकि किसान योजना की पहली किस्त तो आ गयी लेकिन दूसरी किस्त और तीसरी किस्त बहुत से किसानों को नहीं आ रही है। किसान भाइयों ने बहुत सी गलतियां की हुई है प्रधानमंत्री किसान योजना के फार्म में इसलिए सरकार ने पोर्टल किसानों के लिए स्टेटस का आप्शन डाल दिया है। जिससे सभी किसान भाई अपना-अपना स्टेटस जान सके और PM किसान योजना की सभी किस्तें आसानी से ले सके।

विशेष योग्यजन लोगों के लिए 8 बड़ी सरकारी योजनाएं, राजस्थान विशेष योग्यजन योजना

Pradhan Mantri Kisan Samman Status

पीएम किसान योजना का स्टेटस देखना बिल्कुल आसान है सरकार ने बहुत ही अच्छा पोर्टल बहुत ही अच्छी साइट बनाई है जिसमें सभी जानकारी बिल्कुल सरल दी हुई है।

PM Kisan Yojana प्रधानमंत्री किसान योजना का स्टेटस जानने के लिए यहां क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना की साइट ओपन हो जायेगी और नीचे बताये गये तरीको से आप आसानी से अपना स्टेटस मालूम कर पाओगें।

प्रधानमंत्री किसान योजना का स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आपको साइट में Farmer Corner के ऑप्शन पर जाना है। फिर आपके सामने चार ऑप्शन दिखाई देगें।

PM Kisan Yojana Status
PM Kisan Yojana Status 2019

अब आपको Beneficiary Status पर क्लिक करना है। जैसे ही आप Beneficiary Status पर क्लिक करोगें तो आपके सामने एक नई विन्डो ओर ओपन हो जायेगी।

PM Kisan Yojana Status
PM Kisan Yojana Status 2019

StaPM Kisan Yojana Status

अब आपके सामने तीन ऑप्शन आयेगें। आधार कार्ड, अकाउन्ट नम्बर और मोबाइल नम्बर आप जो चाहे उससे अपना स्टेटस चैक् कर सकते हो।

मान लो कि आपने अपना आधार कार्ड नम्बर डाला तो आधार नम्बर डालने के बाद आपको Get Data पर क्लिक करना है। अब आपके सामने आपका रिकॉर्ड आ जायेगा।

PM Kisan Yojana Status
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Status

आप इस तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Status) कर सकते हो। अगर आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेन्ट कर सकते हो।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म अप्लाई कैसे करे

PM नरेन्‍द्र मोदी की सभी सरकारी योजनाओं की सूची

किसान योजना की ऑफिशियल साइट – https://www.pmkisan.gov.in/

पीएम किसान योजना का स्टेटस जानने के लिए यहां क्लिक करें – https://www.pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus/BeneficiaryStatus.aspx

232 thoughts on “PM Kisan Yojana Status – पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्‍टेटस कैसे देखें”

    • aap ekbar new form par aadhar number dalkar dekho agar aata hain to new form apply kar dena agar nahi aata to aap alag alag time par dekhna jaroor hoga

      Reply
    • [12/11, 6:36 PM] अमेठी उत्तर प्रदेश: Application Status
      Farmer Name : SHER BHADUR YADAV
      Mobile Number: 995836371
      Aadhar Number: 257869714593
      Account Number: 08820100021125
      Registration Status: Registration done ( UP124192421 )
      Registration Date: 20/02/2019
      PFMS / Bank Status: Farmer Record has been accepted by PFMS / Bank
      Ist Installment Payment Status: 1st installment payment stoped by state
      [12/11, 6:36 PM] अमेठी उत्तर प्रदेश: पीएम किसान समान निधि का पेसे नहीं मिला कब तक मिलेगा 
      नाम-शेरबहादुर यादव 
      पिता-त्रियुगी नारायण यादव 
      गाँव-पूरे हुलासी महमदपुर अमेठी यू पी 
      पि नकोट-227405
      मोबाइल नंबर-9958637184
      A/C-08820100021125
      I.F.SC. BARB0AMETHI 
      बैंक का नाम-बैंक ऑफ बडौदा 
      बांच का नाम-अमेठी 
      आधार नंबर-2578 6771 4593
      खसरा नंबर-225-256है 

      Reply
    • मेरे अकाउंट में गलत होने के कारण अकाउंट रिजेक्ट बता रहा था, लेकिन सुधार के बावजूद मेरे स्टेटस में कुछ नही बता रहा है,कृप्या मदद करे।

      Reply
      • साहब बिल्कुल झूँठ और सब बकबास है ना तो स्टेटस स्पष्ट होता है और ना किए जाने पर रजिस्ट्रेशन होता है चार बार सारे कागज अलग अलग जमा कर चुके हैं स्टेटस पर कहता है “Either data is not registered in portal or rejected due to wrong detail.” और जब नया रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार नम्बर डालो तो कहता है “This farmer is already registered in portal.” लेकिन लिस्ट देखने पर कहीं नाम नहीं मिलता और एक भी किश्त अभी तक आई नहीं दिए गए नम्बर एक भी लगते नहीं मेल आई डी पर मेल जाता नहीं इसलिए मुझे लगता है कि किसानों को पक्का बेबकूफ बनाया जा रहा है।जबकि कुछ अच्छा वेतन और पेंशनर की तीन तीन किश्तें आ चुकी हैं, कुछ ऐसे लोगों के नाम भी किश्तें आई हैं जिनके पिता के नाम जमीन है उनके नाम भी आई और लड़के के नाम जमीन तो नहीं पर किश्तें आईं हैं।सब कुछ लगता है आँख बन्द कर हो रहा है, अन्धेर मचा है इस सम्मान निधि ने खूब बेबकूफ बनाया है।

        Reply
          • Sir
            Mera account no. Mistake tha ab sudhar karne ke bad bhi abhi tak ek bhi kist nahi aaya hai pankaj mob.no.9831410046

        • क्यों सर किसानों को बेबकूफ बनाते हैं न बेचारे csc वाले कुछ कर पाते हैं न बता पाते हैं, ब्लॉक वाले रुपये लूट रहे हैं जिले पर कृषि अधिकारी के यहाँ से भी वही हाल है कहाँ से क्या होता है कैसे होता है कोई नहीं बता पाता और पीएम किसान पोर्टल पर दिया गया फार्मर कॉर्नर पर भी कुछ भी स्पष्ट नहीं होता सब कुछ गोलमाल है, आपका यह कहना कि किसानों ने गलतियां की हैं बिल्कुल गलत है क्योंकि किसानों से तो कागज माँगे गए थे सो उन्होंने दिए फिर किसने क्या किया किसान को पता भी नहीं हाँ सरकार अपनी नाकामी को छिपाने के लिए दोष किसानों को ही देगी और वही बात दोहराई जा रही है कि किसान पोर्टल पर अपना स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकता है, अपना स्टेटस चैक कर सकता है सुधार कर सकता है लेकिन ऐसा है कहीं कुछ नहीं, अतः यह कहना कि सरकार किसानों को भ्रमित कर रही है, बेबकूफ बना रही है कतई गलत नहीं है।

          Reply
          • मैंने 3 महीने पहले से फॉर्म भर रखा है लेकिन एक भी किश्त अभी जमा नहीं हुई है लिस्ट में नाम भी बता रहा है बैंक का भी सब रेडी है ओके है 2019 की तीनों किस्से एक साथ मिलेगी क्या सर या फिर फेक वेबसाइट डाल रखी है

      • मेरा खाता नंबर गलत है लेकिन सुधारने के बावजूद भी रिजेक्ट दिखा रहा है मदद करें

        Reply
          • Hey! Quick question that’s entirely off topic.
            Do you know how to make your site mobile friendly? My site looks weird when viewing from my iphone.
            I’m trying to find a template or plugin that might be able
            to resolve this problem. If you have any recommendations,
            please share. Many thanks!

        • मेरा समान निदि योजना 3 महीना हो गया जमा करना लेकिन एक भी क़िस्त नही आया एस्टर्स में देखने पर जिला अस्तर से अंचल अधिकारी को अस्तरीय कर दिया गया है लिख रहा है pls help mi
          Mb.no.8579932936
          NAGENDRA SAHU
          NAGPURA
          SIMRI
          BUXAR
          BIHAR
          802118
          PLS HELP CALL MI SIR

          Reply
      • Is status me kisan ko karano ko koi bhi karaan nhi btaya gya h jis vjh ke unki kishat nhi asi h.govt ke dvara kisano ko adhuri jankari kun de ja rhi h
        Stays me karan mention hona.chaahiye.kisano ko pta hi nhi chal rha h kis karan se kidhar nhi dali h.plz uchit jankari mismo ko de

        Reply
      • 2 किस्त तो मिली लेकिन तीसरी किस्त नही मिली ग्राम प्रधान कह रहे है कि आधार में त्रुटि है,लेकिन 2 किस्त तब कैसे मिल गई,कृपया मेरी मदद् करें ।

        Reply
    • सर तीसरी किस्त का वितरण चल रहा आ जायेगी इन्तजार करों बस बैंक खाता से आधार नम्बर लिंक होना चाहिए।

      Reply
      • अजी साहब सब कुछ लिंक है और कहीं भी किसी विवरण में कोई अन्तर भी नहीं लेकिन तीसरी तो छोड़िए पहली भी किश्त नहीं आई।इस कार्य के लिए बताए गए सभी कर्मचारियों, अधिकारियों से मिल कर भी देख लिया साहब लेकिन कोई परिणाम नहीं।

        Reply
      • Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Ke tahat Humne registration karvaya tha Jis per status abhi Kuchh Nahin Nikal Raha Hai registration karne ke bad Jab status check Karte Hain To likhta hai ki this farmer is already registered aur na hi Kuchh status nikalta hai na Iske bare Mein Kuchh jankariyan mil Pa rahi hai

        Reply
        • कृपया सही पर्सन बताएंगे?जनपद के कृषि अधिकारी कार्यालय से अधिक कौन सही पर्सन हो सकता है?

          Reply
      • श्रीमानजी, आपने सही गलत कैसे कहाँँ से देखा हम सबको भी बताएँ ताकि और सब लोग भी देख सकें मुझे तो अभी तक पोर्टल पर ऐसी लिंक नहीं दिखी मिली जहाँ से यह देखा जा सके, आपको मिली हो तो कृपया जरूर बताएं।

        Reply
        • Google per pm Kisan Samman Nidhi scheme ka search Karen uske bad uppar wali site per click Karen click karne ke bad former cal corner per click Karen uske bad main accessories status per Aadhaar number ya mobile number yah account number dalkar apna detail check Karen

          Reply
    • Sir mera pm kisan rg.number 8281391531623842
      Aadhar card 794003173495 hai
      Per abhi tak account number galat hone se ek bhi kist nahi mili
      Account number kaise sahi hoga
      Help please?

      Reply
      • bhai app account no thik karwane ke liye CSC centre par jao wo hi karega or koi nahi karega to plz apne aas-pass CSC centre par. main bhi yahi dua karunga ki apki kist jald se jald aaye.

        Reply
      • मेरे अकाउंट में गलत होने के कारण अकाउंट रिजेक्ट बता रहा था, लेकिन सुधार के बावजूद मेरे स्टेटस में कुछ नही बता रहा है,कृप्या मदद करे।

        Reply
    • ये नम्बर गलत है और आधार नम्बर मत दो आप एकबार मोबाइल नम्बर से देखो क्या बताता है।

      Reply
      • csc vle uttar pradesh
        Admin sir Aap log digital seva par pm kishan samman nidhi ka sashodhan avam avedan ka option to de diya gaya hai parantu pm kishan samman nidhi ka koi bhi karya kiya ja sakna sambhav nahi hai. Kishan aur vle kya kare.Kripaya sujhav dene ki kripa ki Jay.

        Reply
    • It’s the best time to make some plans for the future and it is time to be happy.
      I’ve read this post and if I could I desire to suggest you few interesting things or advice.
      Perhaps you can write next articles referring to this article.
      I desire to read even more things about it!

      Reply
  1. हमारे फॉर्म भर तो 6 महीने पहले का भर तो दिया है लेकिन उसके बाद भी अभी तक पैसे नही आरहे है।
    pmkisan portal पर payment stoped by state लिखा हुआ आरहा है, जबकि हमारे फॉर्म पटवारी, तहसीलदार और जिला स्तर पर clear कर दिया गया है पास कर दिया गया है कृपया कारण बताए।

    Reply
  2. Sir
    Mere do form sabit ho gye he. Dono sd entry thik he . Bt abi tk ek b kisht nhi mili he. My mobile no. 9997661101. Please help me.

    Reply
    • 29-03-2019 से मेरी माँ दो बहिनें एक भाई का आवेदन किया था तीन का आवेदन पटवारी तहसीलदार और जिलाधीश द्वारा भी अनुमोदित हो गया और बेनिफिसियरि स्टेट्स में कोई कोई ओबजक्शन नहीं फिर भी मेरी माँ और एक बहिन के First installment stopped by state 4महीने से शो हो रहा है एक बहिन के rft signed by state for payment 4महीने से शो हो रहा है अभी तक कोई किश्त नहीं आई है और तो और एक भाई के पटवारी ने अप्रूवल भी नहीं किया है और स्टेट्स में सेगमेण्ट स्टोप्ड बाय स्टेट शो हो रहा है यह क्या चक्कर है तीनों के एक जैसी भाषा शैली शौ हो रही है दो सरकारों के बीच इनका पेंशन का प्रलोभन चकना चूर हो रहा है इन्होंने तो स्टेट्स दिखाते दिखाते पेंशन की आशा ही छोढ़ दी है।दूसरी तरफ हम दो भाईयों के 10/03/19 तक तीन किश्तें आ चुकी हैं।हम छःपरिवार हैं और सब बाल बच्चों सहित अलग-अलग रहते हैं।आपकी नजर में उनके लिए कुछ उम्मीद बाकी है क्या?

      Reply
      • भाई जो आप बता रहे हो, आपकी मा के बहिन का कोई ऑब्जेक्शन नही आ रहा है तो हमने जो चारों ऑप्शन दिखाये थे उसमें न्यू फार्म पर आधार नम्बर डालकर देखो अगर रिकॉर्ड नो फाउन्ड दिखाता है तो समझो आपको इन्तजार करना होगा अगर फार्म खुल जाता है तो फिर आपको न्यू फार्म के अप्लाई करना पडेगा और बाकी सब सरकार पर छोड दो।

        Reply
  3. Sir
    Mera nam so nhi kr rha h,jbki krisi jila adhikari k yaha pta kiye bta rhe the aapka data save h but hm chek kr rhe h to nhi dikha rha h,

    Reply
    • bhai record ayega tab hi apko kist milegi agar show nahi ho raha hain to aap ek baar new form par aadhar no. dalkar dekho agar waha record no aata hain to koi dikkat nahi, or agar record khulta hain to samjo new form apply karna padega

      Reply
      • janta ko bevkuf banyan ja rha h ager kisi ka account number shi nhi hi to aap usko shi nhi kr sakte usme koyi ops hi nahi hi aur agr app jo toll feri numbers par call kerao to aapki call nahi lgegi isyei pagl banae ki skim hi ye

        Reply
  4. आधार कार्ड का संशोधन कब होगा pm kisan pensan में भाई बहुत ही दिक्कत हो रही है जल्दी करिये अभी एक भी क़िस्त नहीं मिला है

    Reply
    • भाई आप CSC सेन्टर पर अपने आस-पास देखो नहीं तो किसी से पूछ लो बता देगें वहां ठीक हो जायेगा।

      Reply
  5. Sar Mera Tora no record record found bata raha hai sar 1 4 2019 ko apply kiye the online uske bad Kisan farmer per bhi online apply kiye fir bhi abhi tak ek bhi kis nahin mila hai meri naam se kagaj hai fir bhi kuchh bhi nahin hua hai

    Reply
    • no record ka matlab hain apko wapas form bharna hoga, ya fir aap apne patwari se mile ya fir jaha par apne form apply kiya plz waha par.
      no record ka matlab hota hain form reject iske fresh form avedan karna padta hain. aap ekbar fresh form bharke dekho aadhar no. dalkar agar khul jata hain to samjo naya form bharna padega or agar nahi khulta to nahi bharna

      Reply
  6. Sir mera account Sahi that Lekin uski limit bada di thi ab thik kra diya per Abhi paise nhi aye wake liye kya Kru please koyi solution btao

    Reply
  7. Sir Mera aadhar number kisi dusre ke khate me lga hua hai aur paisa dusre ke khate me ja raha hai aur kaisa hoga jo ki Mera.aur Mera ragisteshun bhi sahi dikha raha hai

    Reply
  8. Mera पहला और दूसरा kist aa गया but तीसरा kist नहीं आया है क्या करे

    Reply
  9. Maine to pm office me online complain ki hai jiska no. Hai-PMPPG/E/2019/0630166 jo 01 month hone ko hai. Per mere nam, bank detail, address Mai kuch nahi kiya gaya hai. Had hai Kendra aur up Sarkar ki. Hum logo ko bewkoof bana rahain hai.

    Reply
  10. मेने अपना फॉर्म अपने मोबाइल से डाला तो इससे कोई समस्या तो नहीं है एक हप्ता हो चूका है फिरभी मेरा डाटा सो नहीं हो रहा है यह कब तक सो होगा

    Reply
  11. Bhaiyo मेने डीयम के याह पै भी ak applican dya fir be kuch nahi how islye pagll bana ki skim hi aur kuch nahi

    Reply
  12. More fair efforts are required from Givt, make officers responsible to update farmer registration, status time bound. Punish officers not doing job promptly or delaying. Even online registration of farmer not working fast, not showing present status.

    Reply
  13. Sir mera account galat hai form accept dikha raha kaise account sabhi hoga account no.05490100017804 hai aadhar.922613226911.mob no 9956385758 kaise thik hoga

    Reply
  14. Sir mp me central gramin bank ka naam account number ifsc code sab change ho gya kisano ke paise nhi aa rhe na hi account reject hua krapa kr samadhan kre

    Reply
  15. Is status me kisan ko karano ko koi bhi karaan nhi btaya gya h jis vjh ke unki kishat nhi asi h.govt ke dvara kisano ko adhuri jankari kun de ja rhi h
    Stays me karan mention hona.chaahiye.kisano ko pta hi nhi chal rha h kis karan se kidhar nhi dali h.plz uchit jankari mismo ko de

    Reply
  16. मैंने 3 महीने पहले से फॉर्म भर रखा है लेकिन एक भी किश्त अभी जमा नहीं हुई है लिस्ट में नाम भी बता रहा है बैंक का भी सब रेडी है ओके है 2019 की तीनों किस्से एक साथ मिलेगी क्या सर या फिर फेक वेबसाइट डाल रखी है

    Reply
  17. Mere sath ke or kisano ki 3 kist aa gyi.lekin mera to Ragistretoin hi show nahi hota hai.jab ki mene 3bar kar diya …ab karana hoga aage

    Reply
  18. मेरा फार्म जमा है किसान सम्मान निधि योजना में लेकिन चढ़ाने वाले ने मेरा अकाउंट नंबर गलत कर दिए हैं किसके सुधार के लिए मुझे क्या करना है इसकी जानकारी दीजिए पटवारी जी पास गए थे पटवारी जी बोल रहे हैं अभी हमारे पास कोई जानकारी नहीं आई है जैसी आएगी हम कर देंगे 2 महीने हो गए फार्म जमा किए हमारे गांव में सभी के पैसे डल गए लेकिन मेरे पैसे अभी तक नहीं आए आपके पास कोई इसकी जानकारी हो तो कृपा करके मुझे दीजिए धन्यवाद

    Reply
  19. I have been surfing online more than 3 hours lately, yet I never found any fascinating article like
    yours. It is beautiful price sufficient for me. Personally, if all site owners and bloggers made excellent content as you
    probably did, the internet will be a lot more useful than ever before.

    Reply
  20. I loved as much as you’ll receive carried out right here.
    The sketch is attractive, your authored subject matter stylish.
    nonetheless, you command get got an impatience over that you wish be delivering the following.
    unwell unquestionably come more formerly again as exactly the same nearly
    very often inside case you shield this increase.

    Reply
  21. Hey there I am so happy I found your webpage, I really
    found you by error, while I was browsing on Google for something else, Anyhow I am here now and would just like to say many thanks for a
    tremendous post and a all round enjoyable blog (I also love the theme/design),
    I don’t have time to read through it all
    at the minute but I have book-marked it and also added in your RSS feeds, so when I have time I will be back to read more,
    Please do keep up the superb jo.

    Reply
    • Ser.suneelkumarsingh.manikapur.haldharmau.gonda.upka.kissanhun.05/12/2019kohaldharmaublockse.200kg.gehunkabijliyatha.kagajbhidiyatha.lekinanudanabhitak.nahiaya.6monthhogaya.kaibariski.suchnadi.lekinkoi.sunwai.nahihe.anudandelwanekikirpa.karen.mono.8577024718

      Reply
  22. Hi! This post could not be written any better! Reading this post reminds
    me of my good old room mate! He always kept chatting
    about this. I will forward this page to him. Pretty sure he will
    have a good read. Thanks for sharing!

    Reply
  23. It’s appropriate time to make some plans for the long run and it’s time to be happy. I’ve learn this publish and if I could I desire to recommend you some attention-grabbing issues or suggestions. Perhaps you can write subsequent articles referring to this article. I desire to learn even more things approximately it!| а

    Reply
  24. Hey there! I realize this is somewhat off-topic however I had to ask. Does running a well-established blog such as yours require a large amount of work? I am completely new to writing a blog however I do write in my diary daily. I’d like to start a blog so I can share my experience and views online. Please let me know if you have any suggestions or tips for brand new aspiring blog owners. Thankyou!| а

    Reply
  25. I think what you posted made a bunch of sense. But, what about this? what if you wrote a catchier title? I am not saying your information is not solid., but what if you added something to possibly get a person’s attention? I mean %BLOG_TITLE% is a little boring. You might look at Yahoo’s front page and see how they create news headlines to grab viewers to open the links. You might add a video or a related picture or two to grab readers interested about everything’ve got to say. Just my opinion, it might bring your blog a little bit more interesting.| а

    Reply
  26. hello there and thank you for your information – I’ve certainly picked up something new from right here. I did however expertise a few technical issues using this website, since I experienced to reload the web site a lot of times previous to I could get it to load properly. I had been wondering if your web host is OK? Not that I am complaining, but sluggish loading instances times will often affect your placement in google and could damage your quality score if ads and marketing with Adwords. Well I am adding this RSS to my e-mail and could look out for much more of your respective intriguing content. Make sure you update this again soon.| а

    Reply