PM किसान योजना स्टेटस – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस (PM Kisan Yojana Status)

पीएम किसान योजना, प्रधानमंत्री किसान योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पी एम किसान योजना स्टेटस

किसान योजना: हेलो दोस्तों कैसे हो उम्मीद करूँगा सब एकदम बढ़िया होंगे। दोस्तों आज हम बात करेंगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में। (PM Kisan Yojana Status) pm किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करना हैं, पूरी जानकारी आप घर बैठे अपने आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और अपने बैंक अकाउंट नंबर से अपना स्टेटस चेक कर सकते हो की आपकी कौन-कौनसी क़िस्त आ गयी हैं। पहली क़िस्त आ गयी हैं की नहीं और आ गयी हैं तो खाते में क्यों नहीं आई। दूसरी क़िस्त कब आएगी और ऐसे ही तीसरी क़िस्त कब तक आएगी।

उद्देश्य

देश के छोटे और सीमान्त किसानो को प्रतयशता आय संबंदी सहायता दिए जाने के प्रयोजनार्थ एक सुव्यवस्थित कार्य कायम करने के लिए सरकार द्वारा केंद्र से शत प्रतिशत सहायता के साथ pm किसान नाम की एक योजना इसी वितीय वर्ष में आरम्भ करने का निर्णय किया गया हैं।

योजना के लागु होने की तिथिया

  1. यह योजना 01-12-2018 से लागु की जाएगी तथा पत्र किसान परिवारों को यह लाभ इसी तिथि के पश्चात् की अवधि का देय होगा
  2. पात्र किसान परिवारों की पहचान के लिए कट ऑफ डेट 01-02-2019 निश्चित की गयी हैं। अर्थात इस तिथि पर स्थिथि भू अधिकारों को ही आधार मानकर सहायता की पात्रता निश्चित की जाएगी।
  3. 01-02-2019 के पश्चात् किसी कष्टकर की मौत के उपरांत उनके वारिस भी योजना के लाभ पाने के लिए पात्र होंगे बस शर्त हैं की उनका परिवार लघु सीमान्त श्रेणी का हो।
  4. पात्र किसान परिवार की पहचान के लिए कट ऑफ डेट में कोई बदलाव केबिनेट के अनुमोदन से किया जायेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Status)

एक नजर हम pm किसान योजना पर डाल लेते हैं। यह योजना छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए शुरू की है जिससे किसानों को कुछ छोटा मोटा फायदा हो सके। इसके द्वारा जो गरीब किसान होते जैसे आर्थिक रूप से पिछडे किसानों को सालाना 6 हजार रूपये दिये जाते। पीएम किसान योजना का ऐलान सरकार ने 1 फरवरी को पेश अंतरिम बजट में किया था। इस योजना में 2000 हजार रूपये की तीन किस्‍तों के रूप में किसानों को दिये जाते है। जो साल में तीन बार मिलते है। जिसमें लगभग 14 कराेड किसानों को शामिल किया गया है।

  • छोटे और सीमांत किसान, जिनके पास 2 हेक्‍टेयर तक खुद की उपजाउ भूमि है उन सभी किसानों को 6,000 रूपये साल में एक बार दिये जाते है।
  • यह राशि सीधे किसान के बैंक खाते में तीन किस्‍तो (2 हजार) के रूप में ट्रांसफर की जाती है।
  • यह स्‍कीम करीब 14 करोड किसान परिवारों को लाभ पहुंचाएगी।

इन किसानों को लाभ नहीं मिलेगा

  • किसी संवैधानिक पद पर मौजूद किसान, पूर्व और मौजूदा सांसद और विधायक, इनकम टैक्‍स देने वाला ।
  • सरकारी कर्मचारी जिसको 10 हजार रूपये पेंशन मिलती हो, चाहे वो नौकरी कर रहा हो या रिटायर्ड हो।
  • 1 फरवरी के बाद किसी जमीन का नया मालिक बना होगा उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।

छोटे व सीमांत किसान वो है जिनमें पति या पत्‍नी और 18 वर्ष तक की उम्र के नाबालिग बच्‍चे हों और यह सभी सामूहिक रूप से 2 हैक्‍टर यानि 5 एकड तक की जमीन पर खेती करते हों।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस

अब दोस्तों जान लेते हैं की pm किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करे। दोस्तों आप pm किसान योजना का स्टेटस अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर या अपने बैंक अकाउंट नंबर से पीएम किसान योजना का स्टेटस जा सकते हो। आपने किसान योजना का फॉर्म भरते समय जो आधार नंबर दिया था वो ही आधार कार्ड से आप अपना स्टेटस जान सकते हो।

दोस्तों इससे आपको पता लग जायेगा की हमारी कौन-कौनसी क़िस्त आने वाली हैं और हमारा फॉर्म पेंडिंग हैं अप्रूवल हो गया हैं। और अगर पेंडिंग हैं तो कहा पर रुका हुआ हैं।

पीएम किसान योजना का स्टेटस सरकार ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया हैं और अब आप अपने घर बैठे अपना योजना का स्टेटस जान सकते हो। योजना का स्टेटस जानने के लिए यहाँ क्लिक करे दोस्तों साईट को पूरा घुमा दिया हैं अगर आपको साईट पर स्टेटस का आप्शन नहीं मिले तो आप हमारे बताये गए लिंक पर क्लिक करके अपना स्टेटस जान सकते हो

PM किसान योजना स्टेटस

Status 2020

जैसे आप लिंक पर क्लिक करोगे तो आपके सामने 3 आप्शन दिखाई देंगे

  1. आधार नंबर
  2. अकाउंट नंबर
  3. मोबाइल नंबर

आपने जो भी पीएम किसान योजना का फॉर्म भरते जानकारी डाली थी वो ही आधार नंबर, अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर डालना तभी आपको जानकारी दिखाई देगी। मान लो अपने अपना आधार नंबर से स्टेटस जानना हैं तो आपको अपना आधार नंबर डालना हैं और आगे दिए बटन get data पर क्लिक करना हैं।

अब आपके सामने आपका पूरा रिकॉर्ड आ जायेगा जिसमे आपको

Former Application Status में सबसे पहले

  1. आपका नाम आएगा
  2. मोबाइल नंबर
  3. आधार नंबर
  4. आपका स्टेट
  5. जिला
  6. गाँव
  7. बैंक अकाउंट नंबर
  8. रजिस्ट्रेशन नंबर
  9. रजिस्ट्रेशन डेट जिस तारीख को फॉर्म भरा गया था
  10. PFMS/Bank Status यानि आपका फॉर्म कही पेंडिंग तो नहीं हैं
  11. और फिर आयेगा PFMS Response Date यानि आपका फॉर्म कब कब अधिकारी द्वारा जांच किया गया।
PM किसान योजना स्टेटस

लास्ट में तीनो किस्तों के बारे में डिटेल्स आ जाएगी यानि आपको पहली क़िस्त मिली हैं या नहीं अगर मिल गयी हैं तो कोनसी तारीख को मिली और फिर दूसरी क़िस्त का क्या स्टेटस चल रहा हैं ऐसे ही तीसरी क़िस्त के बारे में पूरी जानकारी आपको show हो। आप इस पेज का प्रिंट आउट भी ले सकते हो।

प्रधानमंत्री किसान योजना का राज्य के अनुसार लिस्ट

पीएम किसान योजना की स्टेट वाइज लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करे यहाँ आपको टोटल किसान कितने किसानो को क़िस्त मिल चुकी हैं राज्य के हिसाब से सब पता लग जायेगा, और कौन-कौनसे राज्यों को कितनी-कितनी क़िस्त मिल चुकी हैं

PM किसान योजना स्टेटस

अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट पर जाये https://pmkisan.gov.in/

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस जानने के यहाँ क्लिक करे

15 thoughts on “PM किसान योजना स्टेटस – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस (PM Kisan Yojana Status)”

  1. सर हमें भी दो ₹2000 की किसान सम्मान निधि योजना की एक भी किश्त नहीं मिली कोई सर आधार नंबर गलत बताता है तो कोई खाता नंबर गलत बताता है कोई नाम गलत बताता है हमने कम से कम तीन चार बार ऑनलाइन करवा दिया अब क्या करें सर अब आप ही बताएं धन्यवाद

    Reply
    • कुछ भी कर लो भैया खूब भटको कुछ नहीं होने वाला मैं साढ़े सोलह महीने से भटक रहा हूँ प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री महोदय तक को लिख चुका हूँ मेरे आधार की जगह किसी दूसरे का आधार ब्लॉक से फीड कर दिया गया है जिसका सुधार नहीं हो पा रहा है, अभी तक एक भी किश्त नहीं मिली है और न मिलेगी, जबानी जमा-खर्च हो रहा है और सरकार सब कुछ जानते हुए भी मूकदर्शक बनी हुई है |

      Reply
  2. सारी योजना भ्रष्ट अधिकारियों के हाथ चढ़ गयी भ्रष्टाचार की भेंट बहुत से अपात्र पा रहे लाभ और बहुत से पात्र किसानों को नहीं मिली एक भी किश्त न कोई जांच न कोई देखने सुनने वाला किसी की कोई जबाबदेही, जिम्मेदारी नहीं लेखपाल पटवारी कृषि अधिकारी कोई कुछ नहीं सुनता| सरकार के पास सारी जानकारी होते हुए भी सरकार नहीं जानना पूछना चाहती अधिकारियों से कि ये योजना अभी तक अपने लक्ष्य को क्यों प्राप्त नहीं कर सकी आखिर अपात्रों को लाभ कैसे मिला और पात्र किसान अभी तक योजना में क्यों शामिल नहीं किए गए| सरकार खुद नहीं चाहती कि योजना का लाभ सभी पात्र किसानों को मिले वह चाहती है कि जितने कम से कम किसानों को देकर वाहवाही लूट ली जाए उतना ही अच्छा| मेरे रजिस्ट्रेशन में गलत आधार नम्बर जान बूझकर सरकारी कर्मचारियों द्वारा फीड किया गया जिसके सुधार के लिए हर दरवाजे पर साढ़े सोलह महीने से प्रार्थना कर रहा हूँ और माननीय प्रधानमंत्री व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री महोदय को भी लिख चुका हूँ लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई और ना ही होने की सम्भावना है इधर से उधर बेबकूफ बनाकर टहलाया जाता है |

    Reply

Leave a comment