होली से पहले किसानों के खाते में आयेगें 4000 रूपये – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

होली से पहले किसानों के खाते में आयेगें 4000 रूपये – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan New – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojana 2021 – Kisan Yojana 8th Installment – Kisan Sarkari Yojana 2021पीएम किसान योजना की सातवीं किस्‍त – आठवीं किस्‍त – नवीं किस्‍त

किसानों को मिली बड़ी राहत

किसानों के खाते में आयेगें 4000 रूपये: जैसा कि आपको पता हैं कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश हैं और यहां ज्‍यादातर लोग खेती बाड़ी से जुड़े हुये हैं और खेती बाड़ी करके अपने घर का गुजारा चलाता हैं इन्‍हीं सभी को ध्‍यान में रखते हुये सरकार किसानों के लिए सम्‍बन्धित सरकारी योजनायें भी चलाती हैं। ऐसे में देश की और किसानों की अब तक की सबसे बड़ी योजना पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना को केन्‍द्र सरकार ने चालू किया था जिसमें किसानों सालाना 6000 रूपये दिये सीधे उनके बैंक अकाउन्‍ट में देती हैं। ऐसे में ही अब सरकार होली से पहले किसानों के खातों में 4 हजार रूपये एक साथ ट्रांसफर कर सकती हैं जो इनके लिए पात्र होगा।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि यह 4000 रू आपको कैसे मिलेगें इसके लिए पोस्‍ट को पूरा पढ़े।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना All Information

(लिस्‍ट) शौचालय सूची में नाम कैसे देखें 2021

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA की शुरूआत आज से लगभग दो साल पहले यानि फरवरी 2019 में हुई थी जिसमें लगभग 14 करोड़ किसानों को शामिल किया गया यानि इतने किसानों को लाभ दिया जाना। इस स्‍कीम के तहत सरकार किसानों को साल में 3 किस्‍तें देती है जो कि 2000-2000 रूपयों के रूप में देती हैं। यह रूपया डीबीटी के माध्‍यम से किसानों के खातों में डाला जाता हैं जिसकी वजह से इसमें कोई भी बिचौलिया नहीं होता। पीएम किसान योजना में अभी तक सरकार ने 7 किस्‍तें जो कि दो-दो हजार रूपये दे दी जा चुकी हैं और जल्‍द ही अब आठवीं किस्‍त भी सरकार खातों में डाल सकती हैं। इस स्‍कीम से जुडने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हों।

होली से पहले किसानों के खाते में आयेगें 4000 रूपये
Kisan Yojana latest Update

अब जान लेते हैं कि डबल फायदा यानि 2-2 चानि चार हजार रू कैसे मिलेगें।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना 2021

होली से पहले 4000 रूपये कैसे मिलेगें

प्‍यारे किसान भाइयों मार्च महिने के लॉस्‍ट में होली का त्‍यौहार आने वाला हैं। होली के उपलक्ष में सरकार ने किसानों को तोहफा दिया हैं। जिन किसानों ने अभी तक प्रधानमंत्री किसान योजना का आवेदन नहीं भरा हैं उनके लिए अब एक खास मौका हैं। जी हां दो 31 मार्च 2021 से पहले यानि होली से पहले जो भी किसान PM KISAN YOJANA का फार्म भरता हैं तो सरकार उसे 2000 रूपये देगी यानि सातवीं किस्‍त देगी क्‍योंकि यह किस्‍त दी जा चुकी हैं ये सिर्फ नये आवेदन करने वाले किसानों के लिए हैं और बाकी के 2000 रूपये जो आठवीं किस्‍त के रूप में आपको दिये जायेगें जो कि अप्रैल 2021 से आना शुरू हो सकती हैं। तो हो गये ना 4000 रूपये।

होली से पहले जो रूपये आपको मिलेगें वो नये किसानों के लिए होगें जो नया फार्म भरता हैं और उसका फार्म 31 मार्च से पहले अप्रूवल भी होना चाहिए यानि उसका फार्म रिजेक्‍ट नहीं होना चाहिए तभी उसको यह रूपये मिलेगें।

आठवीं किस्‍त कब तक आयेगी PM Kisan 8th Installment

प्‍यारे किसान भाइयों अभी तक किसान योजना में सात किस्‍ते दी जा चुकी हैं अब सभी किसानों को आठवीं किस्‍त का इंतजार हैं। आठवीं किस्‍त 2021 के पहले सत्र यानि 1 अप्रैल 2021 से लेकर जुलाई के बीच में आपके खातें में आ जायेगी। हो सकता हैं अप्रैल में ही आ जाये और यह भी हो सकता हैं कि मई में आये। तो आपको इसकी टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं आपके फार्म में कुछ गडबढ़ नहीं होनी चाहिए बस।

पीएम किसान योजना का आवेदन कैसे करें

जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान स्‍कीम का फार्म नहीं भरा हैं वो किसान नया फार्म भरने के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फार्म भर सकता हैं। ऑफिशियल पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

  • क्लिक करने के लिए बाद आपके सामने Kisan yojana की साइट ओपन हो जायेगी।
  • यहां आपको राइट साइड में New Farmer Registration का ऑप्‍शन मिलेगा इस पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
होली से पहले किसानों के खाते में आयेगें 4000 रूपये
  • यहां आपको तीन ऑप्‍शन मिलेगें।
  • पहले ऑप्‍शन में यानि कॉलम में आपको अपना आधार कार्ड नम्‍बर डालना हैं।
  • दूसरे वाले ऑप्‍शन में आपको कैप्‍चा कोड़ डाल देना हैं जैसा कि हमने नीचे स्‍क्रीन पर बताया हुआ हैं।
  • तीसरे वाले ऑप्‍शन में आपको अपना राज्‍य सलेक्‍ट करना हैं।
  • अब लॉस्‍ट में Search बटन पर क्लिक कर देना हैं।
होली से पहले किसानों के खाते में आयेगें 4000 रूपये

सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने किसान योजना का आवेदन फार्म खुल जायेगा। इस फार्म को आपको ठीक तरीके से भरना हैं। तो इस प्रकार आप किसान योजना का लाभ ले सकते हों।

ज्‍यादा जानकारी के लिए पीए किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर जायें।

किसानों को मिलेगें 11000 रूपयेView
PM किसान योजना FTO is GeneratedView
पीएम किसान मोबाइल एपView
Kisan Yojana Official Portalhttps://pmkisan.gov.in/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *