Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary status – पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी स्टेटस

By | 15th April 2020

pm kisan samman nidhi yojana status 2020, pm kisan status, beneficiary status, kisan status, kisan yojana, beneficiary list, status, new beneficiary list, beneficiary list 2019, kisan samman status, pradhan, mantri, kisan, samman, nidhi, yojana, pradhan mantri kisan list, pm kisan yojana beneficiary status 2019, pm kisan yojana status online, pm kisan samman yojana status check, pm kisan yojana payment status, pm kisan yojana list, status kisan samman nidhi, status of pm kisan samman nidhi yojana, beneficiary status pm, beneficiary status pm kisan samman nidhi yojana, online apply

pm kisan samman nidhi yojana status 2020
pmkisan.gov.in

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना स्‍टेटस

pm kisan samman nidhi yojana status 2020: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को सरकार ने खासतौर पर किसानों के लिए चलाया गया हैं।

जिसमें किसानों को सरकार द्वारा सालाना 6000 रूपये दिये जाते हैं। 6000 रूपये को भी तीन किस्तों में बांट दिया हैं यानि की 2000 रूपये की तीन किस्त दी जाती है हर चार-चार महिने के अन्तराल में। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको फार्म अप्लाई करना होता है जो कि आप खुद भी ऑनलाइन कर सकते हो या फिर आप किसी भी सायबर कैफे या CSC सेन्टर पर जाकर भर सकते हो। फार्म भरने के बाद राज्य सरकार द्वारा आपके फार्म की जांच की जाती है और उसके बाद आपके फार्म के डाटा को केन्द्र सरकार को भेज दिया जाता हैं और

केन्द्र सरकार जब फार्म को अप्रूवल कर देती है तो लाभार्थी को लाभ दिया जाता है।

स्‍टेटस 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आप अपने फार्म का स्टेटस चैक कर सकते हो और बेनेफिशियरी स्टेटस लिस्ट भी देख सकत हो। हमने पहले भी एक पोस्ट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चैक के बारे में बताया है लेकिन अब चौथी किस्त का स्टेटस आ गया हैं।

आप PM किसान योजना की चौथी किस्त का स्टेटस खुद ऑनलाइन चैक कर सकते हो।

Important Notice

PM किसान सम्मान निधि योजना में किसानों पहली, दूसरी और तीसरी किस्तों का वितरण कर दिया गया हैं। वर्ष 2019 में दिसम्बर तक पीएम किसान सम्मान योजना को पूरा एक साल हो गया हैं। अब दिसम्बर 2019 से 2020 तक अगली तीन किस्ते वितरण की जायेगी जो कि चौथी, पांचवी और छठीं किस्त के रूप में दी जायेगी।

Farmer Portal State Wise List Krishi Anudan Scheme 2019

Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary status

किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस आप दो तरीके से चैक कर सकते हो।

  • Beneficiary Status
  • Beneficiary List

1- Beneficiary Status: PM Kisan Yojana का Beneficiary Status चैक करने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। अब आपके सामने PM Kisan Portal ओपन हो जायेगा। आपको यहां तीन ऑप्शन दिखाई देगें।

  • Aadhar Number
  • Account Number
  • Mobile Number

आपके पास जो भी उपलब्ध हो आप उसे नीचे खाली वाले कॉलम डालकर Get Data पर क्लिक कर दे।

pm kisan samman nidhi yojana status 2020
PM Kisan Yojana Beneficiary Status

अब आपके सामने आपकी पूरी जानकारी खुल जायेगी।

आपका नाम, पिता का नाम, मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड नम्बर, आपका जिला, स्टेट, गॉव, Account Number, Registration Stats, Registration Date और लास्ट में तीनों किस्त का विवरण आ जायेगा। जिसमें आपको पहली किस्त, दूसरी किस्त और तीसरी किस्त कौन-कौनसी तारीख को आपको दी गई है।

अगर आपको चौथी किस्त मिली होगी तो आपको चौथी किस्त का भी स्टेटस यहां से आसानी से पता लग जायेगा।

pm kisan samman nidhi yojana status 2020
Beneficiary Status Online

List Beneficiary

2Beneficiary List: दूसरा ऑप्शन है Beneficiary List इस लिस्ट में आप अपनी जानकारी और अपने मिलने वाले लोगों की जानकारी चैक कर सकते हो। Beneficiary List देखने के सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा या फिर आप pmkisan.gov.in साइट जाकर Farmer Corner के ऑप्शन में Beneficiary List का ऑप्शन मिल जायेगा।

आप वहां से भी चैक कर सकते हो।

अब आपके सामने State, District, Sub District, Block, Village का ऑप्शन आयेगा और लास्ट में Get Report का ऑप्शन आयेगा इस पर क्लिक करना हैं सबकुछ लेकर।

फिर आपके सामने आपका नाम और आपके गांव के सभी लोगों के नाम आ जायेगें। यह उन लोगों की लिस्ट जिनके फार्म सरकार द्वारा अप्रूवल हो चुके हैं।

pm kisan samman nidhi yojana status 2020
PM Kisan Yojana Beneficiary List 2019

दोस्तो इस तरीके से आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की Beneficiary List और Beneficiary Status आसानी से चैक कर सकते हो। अगर आपके कुछ प्रश्न हो तो आप हमें कमेन्ट जरूर करें।

ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग की साइट पर जायें।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

PM Kisan Yojana Officialhttps://pmkisan.gov.in/
Kisan Farmer CornerClick
पीएम किसान योजना स्‍टेटस कैसे देखेंClick
PM उज्‍ज्‍वला योजना लिस्‍टClick
500 रूपये आये है या नहीं ऐसे चैक करेClick

17 thoughts on “Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary status – पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी स्टेटस

    1. प्रेम नारायण

      आपने जो विवरण दिया है बहुत अच्छा और सटीक है लेकिन जो हेल्पलाइन नम्बर और मेल आई डी दी हैं किसानों को अपनी बात कहने या शिकायत करने के लिए वे बिल्कुल बोगस हैं। ना तो कभी वे नम्बर लगे और ना ही मेल पर कभी कोई मेल गया। इस योजना में भारी आपा धापी और भारी गड़बडिय़ां हुईं हैं किसानों ने बताए गए अधिकारियों को चार चार पाँच पाँच वार कागज दिए और आज तक उनकी एक भी किश्त नहीं आई और बहुत से अपात्रों को जिन्होंने उनकी जेब गर्म की उन्हें पूरा पूरा लाभ मिल गया।सरकार ने शायद जान बूझकर इस तरफ ध्यान नहीं दिया और ना ही इस कार्य के लिए अधिकृत अधिकारियों पर नियंत्रण या जबाबदेही रखी कि कोई भी पात्र किसान छूटने ना पाए जिसका परिणाम यह कि ये योजना मात्र हवा हवाई योजना बन गई योजना में निर्धारित लक्ष्य का 40% भी प्राप्त नहीं किया जा सका लेकिन सरकार का प्रचार प्रसार इतने जोरों से मानो बहुत बड़ा तीर मार लिए हों। इतने में ही एक साल का वितरण पूरा हो गया अब अगले वर्ष की पहली किश्त जो चौथी किश्त के नाम से आ रही है उसमें संख्या पिछली पहली किश्त से भी कम आने वाली है लगता है इस अगली वर्ष में इस योजना का राम नाम सत्य हो जाएगा और दोष जैसा कि सरकार किसानों को दे रही है कि किसानों ने गलत फीडिंग करवाई किसानों पर ही मढ़ दिया जाएगा जबकि सच यह नहीं सच यह है कि सरकार कम से कम लोगों को लाभ देना चाहती है और इसीलिए इतने किसान वंचित रहे और आगे और भी वंचित हो जाएँगे नहीं तो अगर सरकार की नियत साफ है तो सम्बन्धित अधिकारियों से जबाबतलब करे कि किसान क्यों और कैसे छूटे ??लेकिन ऐसा कुछ नहीं होगा।है कोई जबाब या स्पष्टीकरण…… कुछ भी नहीं।

      Reply
    1. प्रेम नारायण

      श्रीमान् जी, क्या लाभ है कमेंट्स लिखवाने और लिखने का सरकार के जैसा जो मन आता है करती है किसी की कोई बात नहीं सुनी जाती है चारों ओर अस्थिरता और भ्रष्टाचार लूट खसोट का बाजार गर्म है सरकार के जितने भी पोर्टल जनता की शिकायत सुनवाई के लिए बनाए गए हैं वे सब उन्हीं अधिकारियों, कर्मचारियों की आख्याओं पर निस्तारित होते हैं जिनकी शिकायत की जाती है क्या शिकायतें सुनने और निस्तारित करने का यह तरीका न्यायपूर्ण है?माननीय प्रधानमंत्री महोदय तक ये प्रश्न पहुँचाया लेकिन ना कोई उत्तर ना प्रक्रिया में कोई सुधार। किसान सम्मान निधि में भी बहुतायत किसानों के डाटा का प्रमाणीकरण जिला व राज्य स्तर पर लटकाए रखा गया नहीं भेजा गया क्यों? क्या तत्सम्बन्धित कर्मचारी, अधिकारी दोषी नहीं… शायद नहीं जिससे लगता है कि यह सब कुछ सरकार के इशारों पर ही हुआ और हो रहा है, होगा।

      Reply
      1. balasaheb janku awate

        mera status your account details procees with bank 6 months se dikha raha hai kisan portal pe mail bhi kiaya kiya hai lekin kuch fayda nahi huva

        Reply
    2. jayant shembekar

      मै अपना स्टेटस देखता हूँ ताे उसमे आपका पोर्टल पर रजिट्रेशन नही हुआ या रिजेक्ट कर दिया है एेसा मेसेज आता है

      Reply
  1. Thakura Mahanta

    Sir, i was applied ,but not get at all in any phase , please advise me what will do next

    Reply
  2. मनीष

    मेरी मम्मी का फॉर्म अप्लाई किया था पर बैंक आईएफएससी कोड गलत हो गया था जिसके कारण पहली किस्त नही आई अब उसे कैसे सही करे

    Reply
  3. Wakesh mahadeo Tiwari

    मेरा स्टेटस 6 माह से 1st इन्स्टालमेन्ट पेमेंट स्टॉप by स्टेट्स दिखा रहा है कुपया उपाय सुझाये।

    Reply
  4. Gufran

    Sir koi bhi kisht nahi ayi aur koi bhi helpline no. Nahi lagta aur na hi mail aur sab kuch sahi hai btao kya kare name Hakimuddin s/o Ghissa

    Reply
  5. Ashu

    सर मैंने अपने माता पिता का रजिस्ट्रेशन कराया था रजिट्रेशन हो गया है उस मे पहली वा दूसरी किस्त मै कुछ लिखकर दे रहा है राज्य सरकार द्वारा हस्तक्षेफ दरार

    Reply
  6. करषण कुमार

    मै करषण कुमार्2 वारफार्म भर चूका हू मेरी अभी त्क कोई किसत न्ही आई है मै कया करु म् न 9459774313

    Reply
  7. xvideos

    Amazing things here. I’m very happy to see your post.
    Thanks so much and I’m taking a look ahead to touch you.

    Will you please drop me a mail?

    Reply
  8. Obdulia Sey

    hello!,I like your writing very a lot! proportion we keep in touch extra about your article on AOL? I require a specialist on this house to unravel my problem. Maybe that is you! Looking ahead to peer you.

    Reply
  9. Mukesh

    Sir mere Yaha lekhpal Kuch Karay Nahi karta unke Pas koi Karay karwat he to Nahi maloom hai kahate ab agee sir kya kare

    Reply
  10. किशन सिंह

    सर मैंने तीन चार बार फॉर्म भर चुका हूं मुझे किसान संबंधी का एक भी बार कोई भी किस्त नहीं मिला है , और मे दुबारा फॉर्म बर ता हू तो ओल्ल रेडी रजिस्टर बोलता हे किया किया जए मेरा मोबाइल न।7500942700 हे

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *