पीएम किसान योजना पांचवी किस्‍त – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan News

By | 22nd March 2020

PM Kisan News, पीएम किसान योजना पांचवी किस्‍त – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan News, kisan yojana update, new option PM kisan Yojana, Pradhan Mantri Kisan Samman yojana 2020, PM Kisan Scheme, PM Kisan beneficiary list, pm kisan beneficiary status, पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन, pm kisan mobile app

PM Kisan News
Kisan Update

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

PM Kisan News: जैसा कि आपको पता है कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और हमारे देश में ज्‍यादातर लोग कृषि पर ही निर्भर हैं। इसलिए सरकार किसानों के लिए विशेष प्रकार की स्‍कीम भी निकालती रहती हैं। ऐसे में केन्‍द्र सरकार ने किसानों के लिए एक बहुत बड़ी योजना शुरू की। इस योजना से किसानों को अब साहूकारों से कर्जा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह योजना है Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana हैं। इस योजना की शुरूआत दिसम्‍बर 2018 में की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रूपये दिये जाते है जिसमें साल में चार महिने के अन्‍तराल में 2-2 हजार रूपये किसानों को दिये जाते हैं और यह रूपये सीधे किसान के बैंक खाते में दिये जाते हैं।

किसान योजना 3 बड़ी अपडेट

हर महीने खाते में पहुंचेगें रूपये सरकार शुरू कर सकती है खास योजना

अभी तक इतनी किस्‍तें मिल चुकी हैं

आप सभी को यह तो पता लग गया कि इसमें 6 रूपये तीन किस्‍तों में दिये जाते हैं। पीएम किसान योजना में अभी तक किसानों के खाते में 4 किस्‍तें डाल दी गई हैं। तो चलिए एक नजर किस्‍तों पर डाल लेते हैं।

  • 2000 रूपये की पहली किस्‍त दिसम्‍बर 2018 से मार्च 2019 के बीच दी गई जिसमें 24 फरवरी को गोरखपुर से की गई।
  • दूसरी किस्‍त का वितरण अप्रैल 2019 से जुलाई 2019 के अन्‍तराल में दी गई।
  • इसी प्रकार किसान योजना की तीसरी किस्‍त का वितरण अगस्‍त से नवम्‍बर 2019 के बीच किया गया।
  • आगे भी यानि चौथी किस्‍त का वितरण तो अभी हाल में जनवरी में किया गया। वो ही दिसम्‍बर से मार्च के अन्‍तराल में।

तो चलिए अब हम आपको यह भी बता देते हैं कि पीएम किसान सम्‍मान की पांचवी किस्‍त आपके बैंक खाते में कब तक आ सकती हैं।

इस तारीख को आयेगी पांचवी किस्‍त

जैसा कि हमने उपर आपको किसान सम्‍मान की पहली किस्‍त से लेकर चौथी किस्‍त के बारे में बताया। उसी प्रकार अब आप अपने आप भी अंदाजा लगा सकते हों कि अब पांचवी किस्‍त कब तक आयेगी। तो चलिए हम ही आपको बताते हैं। PM-KISAN की पांचवी किस्‍त का अन्‍तराल अप्रैल से जुलाई 2020 तक का चल रहा हैं। यह वो महिना है जिसमें हर चार महिने में 2000 हजार रूपये डाले जाते हैं। यानि प्रधानमंत्री किसान योजना की पांचवी किस्‍त अप्रैल में आने की सम्‍भावना हैं। पांचवी किस्‍त या तो अप्रैल में के शुरूआत में या फिर अन्‍त तक आपके बैंक खाते में डाली जा सकती हैं।

पांचवी किस्‍त सिर्फ इन्‍हीं किसानों दी जायेगी – पात्रता

PM Kisan Yojana की पांचवी किस्‍त सभी किसानों को नहीं दी जायेगी यानि हमारे कहने का मतलब हैं पांचवी किस्‍त केवल पात्र किसानों को ही दी जायेगी।

  • पांचवी किस्‍त लेने के लिए पात्रता।
  • 2 हजार रू की पांचवी किस्‍त केवल उन्‍हीं किसानों को दी जायेगी जिनका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होगा।
  • जिन किसानों को आधार लिंक नहीं हैं उनके बैंक खाते से उन्‍हें यह किस्‍त नहीं मिलेगी।
  • आधार कार्ड और बैंक अकाउंट में आपका नाम व आपके पिता का नाम एक जैसा ही होना चाहिए।
  • जो नाम आधार में और बैंक में हैं वो ही नाम आपके आवेदन में भी होना चाहिए।

किस्‍त लेने के लिए करें यह काम

अगर आपको किस्‍तें नहीं मिल रही है तो आप सबसे पहले अपना स्‍टेटस चैक करें। स्‍टेटस चैक करने के लिए आपको किसान पोर्टल पर जाना होगा। वहां पर आपको Farmer Corner के ऑप्‍शन पर क्लिक करके Beneficiary Stuats पर जाकर अपना आधार कार्ड नम्‍बर डालकर स्‍टेटस देखना होगा। वहां आपको पता लग जायेगा कि आपको किस्‍तें मिलेगी या नहीं। अगर यहां आपको कुछ समझ नहीं आये तो आप दूसरा ऑप्‍शन भी चुन सकते हों।

  • स्‍टेटस देखने के लिए Farmer Corner पर जायें।
  • उसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें और आधार नम्‍बर डाले।
  • यहां समझ नहीं आये तो Beneficiary List में भी आप अपना नाम चैक करें।
  • इन दोनों ऑप्‍शन में आपको सबकुछ समझ में आ जायेगा।

आपको अगर तीसरी और चौथी किस्‍त नहीं मिली हैं तो आप यह चैक करें कि आपने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करवाया हुआ है या नहीं। नहीं करवाया तो जल्‍द से जल्‍द करवाना सुनिश्चित करें। अन्‍यथा आप किस्‍त से वंछित हो सकते हों।

Kisan-Portalhttps://pmkisan.gov.in/
PM Kisan Mobile appक्लिक
Online Free GK Mock Testक्लिक
रेल्‍वे गुप्र डी प्रश्‍न उत्‍तरक्लिक
पीएम फसल बीमा योजनाक्लिक

4 thoughts on “पीएम किसान योजना पांचवी किस्‍त – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan News

  1. Prem

    भाई,क्यों फालतू बातें करते हो। काफी किसान ऐसे हैं जिन्हें एक भी किश्त नहीं मिली है और स्टेटस में नॉट रिकॉर्ड फाउण्ड आता है,बेनीफिशयरी लिस्ट में नाम नहीं,न्यू रजिस्ट्रेशन पर आलरेडी रजिस्टर्ड बताता है,स्व रजिस्ट्रेशन पर राज्य/जिला स्तर पर अनुमोदन के लिए लम्बित बताता है,और एडिट आधार पर डाटा नॉट फाउण्ड आता है। मतलब पूरी साइट के किसी ऑप्शन से कुछ पता नहीं लगता और कोई हल नहीं मिलता।ये लम्बित पड़े हुए ७-७, ८-८ महीने हो गए हैं। जिला स्तर पर कृषि उपनिदेशक व तहसील स्तर पर तहसीलदार, कानूनगो, लेखपाल कुछ भी नहीं सुनते,करते हैं। ऐसे किसानों के लिए क्या विकल्प है वे क्या करें आप इस बारे में कभी कुछ क्यों नहीं बताते कि उनका क्या होगा,वे क्या करें।

    Reply
  2. Babu Ram Saini

    मैं बबलू राम सैनी मुझे अभी पहली दूसरी तीसरी चौथी एक भी किश्त नहीं मिली है तहसील में जाते हैं तो कलेक्टर भेजते हैं और कलेक्टर में जाते हैं तो कहते हैं आपका खाता सही है फिर भी पैसे नहीं आ रहे हैं अब आप बताओ मुझे आगे क्या करना होगा मेरे साथ के जो भी फॉर्म अप्लाई हुए थे उनके चारों किस्त आ गई

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *