किसान योजना बड़ी खबर – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

By | 21st February 2020

किसान योजना बड़ी खबर – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News, Kisan News, Kisan Update

किसान योजना बड़ी खबर
Kisan Yojana Update

Big Update Kisan Scehme

किसान योजना बड़ी खबर: किसान योजना को लेकर बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही हैं। वैसे तो सरकार आये दिन किसानों के लिए अच्‍छी-अच्‍छी योजनाऐं लाती रहती हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में किसानों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता हैं और किसान योजनाओं से वंछित रह जाते हैं। सरकार का मकसद यही है क‍ि ज्‍यादा से ज्‍यादा किसानों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे और किसान दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता रहे। ऐसे में ही अब तीन बड़ी खबर आ रही हैं।

  • 5 साल में बनेंगे 10 हजार नए FPO
  • किसानों को मिलेगी हर माह पेंशन

यह दोनों बड़ी खबर दोनों बड़ी योजनाओं का लाभ कैसे लेना है आपको क्‍या करना है तो इसके लिए आपको पूरी पोस्‍ट को नीचे तक पढ़ते रहना है। हमारी तो यही कोशिश रहती हैं क‍ि आपतक सभी योजनाओं की जानकारी सरल भाषा में पहुंच सके।

किसानों को मिलेगा 3 बड़ी योजनाओं का लाभ

सभी किसानों को मिलेगें 3 लाख रूपये

5 साल में बनेंगे 10 हजार नए FPO

सरकार ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने के लिए अब लगभग 10 हजार FPO बनाने की तैयारी कर रही हैं। इससे किसानों को बहुत ज्‍यादा लाभ मिल सकेगा और किसानों तक सभी प्रकार की जानकारी पहुंच जायेगी और किसान अपनी फसल की पैदावार ओर अच्‍छी तरह से कर पायेगा। पीएम मोदी जी ने किसानों को लेकर केन्‍द्र सरकार की एक नई योजना बनाई हैं जिसका नाम किसान उत्‍पादक संगठन के गठन व संवर्धन को मंजूरी दे दी हैं जिसके द्वारा देश के सभी राज्‍यों में 10 हजार तक नये एफपीओं बनाये जायेगें। सरकार ने इसके लिए बजट का भी प्रबंधन कर दिया हैं। FPO में तीन एजेंसियां होगी जिसमें

  • लघु कृषक कृषि व्‍यापार संघ
  • राष्‍ट्रीय सहकारी विकास निगम
  • राष्‍ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक

यह सभी शामिल होगें। एफपीओ बनने के बाद किसानों की सामूहिक शक्ति बढेगी जिससे किसानों को कृषि सम्‍बन्‍धी जानकारी और किसान खेती के लिए लोन लेने में आसानी होगी। इससे किसानों को एक ओर फायदा इससे किसानों की आय में बढ़ोत्‍तरी होगी।

किसानों को मिलेगी हर माह पेंशन (उत्‍तराखंड) UK Kisan News

अगली खबर किसानों के लिए उत्‍तराखण्‍ड राज्‍य से निकलकर आ रही हैं। अब किसानों को मिलेगी हर माह पेंशन। उत्‍तराखण्‍ड सरकार ने आम लोगों के लिए बहुत सी योजनाऐं चलाई हुई हैं जिसका फायदा भी बहुत से जरूरतमंद लोगों को मिल रहा हैं। ऐसे में ही अब किसानों के लिए भी पेंशन योजना को चालू किया है जिसमें किसानों हर महिने पेंशन दी जायेगी। चलो अब हम नीचे आपको बता देते है क‍ि आपको पेंशन कितनी मिलेगी।

  • योजना का नाम हैं उत्‍तराखण्‍ड किसान पेंशन योजना।
  • पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए किसान की उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • किसान पेंशन योजना में आपको हर माह 1000 रूपये का लाभ पेंशन के रूप में दिया जायेगा।
  • लाभार्थियों को जो भी पेंशन का लाभ दिया जायेगा वह सीधा बैंक खाते में दिया जायेगा।

अगर आप भी किसान है और आप उत्‍तराखण्‍ड के निवासी हो तो आप भी पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हों। अब हम आपको पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए जो नियम है वो बता देते हैं।

  • लाभ लेने के लिए आपकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • लाभार्थी उत्‍तराखण्‍ड का निवासी होना चाहिए।
  • अन्‍य कोई भी सरकारी लाभ नहीं लिया हुआ होना चाहिए।
  • 4 एकड़ से ज्‍यादा आपके पास भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • आप स्‍वयं जमीन के मालिक होने चाहिए।

लाभ लेने के लिए दस्‍तावेज दस्‍तावेज

उत्‍तराखंड किसान पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्‍तावेजों की जरूरत भी पड़ती हैं।

  • आपके पास जमीन के कागज होने चाहिए।
  • आधार कार्ड।
  • बैंक खाता पासबुक (कोई भी बैंक जो राष्‍ट्रीयकृत होनी चाहिए)
  • लाभ लेने वाले की पासपोर्ट साइट फोटो
  • जमाबन्‍दी या नकल

तो किसान भाइयों इस तरीके से आप उत्‍तराखंण्‍ड पेंशन योजना का लाभ ले सकते हों।

मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड

मोदी सरकार ने आमजन के लिए बहुत सी योजनओं की शुरूआत की हैं। ऐसे ही एक योजना है मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना। यह योजना सिर्फ किसानों के लिए चलाई गई योजना हैं। मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना से किसानों को काफी ज्‍यादा होता है और इन्‍हें बहुत मदद भी मिल रही हैं। इस स्‍कीम से किसानों की आय भी दुगुनी करने में मदद मिल रही हैं। मृदा योजना को 5 पांच साल पूर होने पर हैं।

  • इस स्‍कीम के तहत किसानों का मृदा कार्ड बनाया जाता हैं।
  • मृदा स्‍वास्‍थ्‍य से किसानों की आय दुगुनी करने में मदद मिलती हैं।
  • इससे आप अपनी जमीन की मिटटी के बारे में पता लगा पाओगे क‍ि यह ज्‍यादा उपजाउ है या नहीं।
  • आप जमीन की मिटटी के अनुसार फसल उगा सकते हों।
  • 19 फरवरी 2015 को मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना की शुरूआत की गई थी।

तो इस तरीके से आप सरकार की योजनाओं का लाभ ले सकते हों। ज्‍यादा जानकारी के लिए आप सम्‍बन्धित विभाग में ही सम्‍पर्क करें। कुछ समझ में नहीं आये तो आप हमें कमेन्‍ट भी कर सकते हों। योजना का अन्तिम फैसला सम्‍बनिधत विभाग का ही होगा।

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है और आप नये-नये नोटस के लिए इधर-उधर भटक रहे है तो आपके लिए एक खास पेशकश हैं। हमारी साइट GK की साइट पर जा सकते हो और वहां हम आपको Today GK, Current GK, Question Answer, Solved Qestion Paper, Online Exam Mock Test, Free Test Series सभी जानकारी उपलब्‍ध करवाते हैं। साइट पर जाने के लिए क्लिक करें।
https://thecurrentgk.com/

UK उत्‍तराखंड पेंशन योजना ऑफिशियल साइट के लिए यहां क्लिक करें

4 thoughts on “किसान योजना बड़ी खबर – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

  1. Prem

    बकवास !!! सरकार की किसानों के लिए निकाली गई सारी योजनाओं की हवा कर्मचारी निकाल देते हैं और सरकार की योजनाएं कहने भर के लिए हैं आधे से अधिक किसान वंचित रह जाते हैं, सारी योजनाएं धोखा हैं और सरकार सिर्फ योजनाओं के नाम पर पैसे प्रचार प्रसार में खर्च करती है अपने कर्मचारियों से कभी नहीं पूछती कि योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक से क्यों नहीं हुआ।

    Reply
  2. PhoolchandarGaud

    Sar aapane kabhi kisi Kisan ki samasya Ka Hal kiya hai sirf aap per Mein Dal Dete Hain parantu Sabhi adhikariyon ke bare mein Socha Ki adhikariyon Ki Galti Ke Karan Logon Ko Kitni pareshani Hoti Hai Pahle number aap Apni Jagah Sabhi Karte Hain Magar. Aapke Adhikari ke dwara aapko system galat kar diya Jata aaj ka re Ghosh Lene Ke Chakkar Mein Hamesha rahte hain vah Hamesha Chhote Bade ka bhedbhav karte hain Kyunki unhen Maloom Hai Agar Hamen Galti Karenge to Sarkari kam Mein Aage jakar Arjun Hoga isliye Hamesha bhedbhav karte hain pahle number aapko yah chahie ki Apne adhikariyon Ko nirdesh Diya Jaaye ki ek bhi Galti Kisi Karan se hota hai to usse uski Saja di Jayegi Agar Galti hoti to use 2 1 mahine 2 mahine 3 mahine Baitha Diya Jaaye Naukari se nikalne ke bad Mein Nahin kahunga Kyunki jab tak le aadami ko Galti ka Ehsas Nahin hoga to use Gyan Nahin Hue kripya mere ko aap comment ke dwara subject Mein bataiye sahi hai ki galat Kyon Ki Adhikari ki hi dwara Sab kam Kiya jata hai aaj ka website rahata hai email id ke dwara dalte Hain Agar Adhikari ke Hath milane Diya yah Aam Janata ke Hath Mein Diya Jaaye online ke Hath Mein Diya Jaaye Kyunki Adhikari Hamesha Uske Chakkar Mein rahti hai

    Reply
  3. cbd

    I am in fact thankful to the holder of this web page who has shared this impressive paragraph at at this time.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *