पीएम किसान मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन – PM Kisan Mandhan Yojana

पीएम किसान मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन – PM Kisan Mandhan Yojana – किसानों के लिए पेंशन योजना – मानधन योजना के बारे में जानकारी – Pradhan Mantri Kisan Mandhan Pension Yojana – PM Kisan Mandhan Yojana Benefits – मानधन योजना के लिए दस्तावेजPMKMY Scheme 2022Pension Scheme for Farmers

सरकार ने सभी वर्गो के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाऐं चलाई हुई हैं ऐसे में सरकार ने किसानों के लिए भी बहुत सी योजनाऐं चलाई हुई हैं जिनमें से एक हैं प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana)। इस योजना के तहत देश के किसानों 3000 रूपये प्रतिमाह दिये जाते हैं, दरअसल यह एक प्रकार की पेंशन योजना हैं और पेंशन के रूप में 3 हजार रूपये दिये जाते हैं जिसमें पति और पत्नी दोनों को ही सरकार ने इस योजना में शामिल किया हुआ हैं और दोनों को ही 3-3 हजार रूपये की हर महिने पेंशन दी जाती हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि किसान मानधन पेंशन योजना का लाभ लेने के क्या करें, इसकी पात्रता क्या हैं और इसे अप्लाई ऑनलाइन कैसे करना हैं।

पीएम किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana) की शुरूआत देश के प्रधानमंत्री जी माननीय नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 12 सितम्बर 2019 को की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को हर महिने 3000 रूपये (36000 रूपये सालाना) के हिसाब से पेंशन दी जाती हैं जिसमें पति व पत्नी दोनों को शामिल किया गया हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ प्रीमियम के तौर पर कुछ राशि सरकार को हर महिने देनी होती हैं और यह प्रीमियम आप अपने खाते से भी आप कटवा सकते हों जब आपकी उम्र 60 साल की हो जाती हैं तो उसके बाद आपको हर महिने पेंशन मिलना शुरू हो जाती हैं और पेंशन जब तक आप जिन्दा हो तक तक मिलती रहती हैं।

योजना के बारे में

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान मानधन याेजना (PMKMY)
योजना प्रारम्भ तिथि12 सितम्बर 2019
किसके द्वारा चालू की गईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी
उद्देश्यगरीब किसानों को बुढ़ापे में पेंशन देना
लाभ3000 रूपये मासिक पेंशन
लाभार्थीलघु व सीमांत किसान
विभागकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture & Farmers Welfare)
ऑफिशियल साइटmaandhan.in

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का उद्देश्य

जैसा कि आपको पता हैं कि भारत देश के अन्दर आधी से ज्यादा जनसंख्या किसानों की हैं और यह किसान कृषि करके अपना जीवन यापन करते हैं। अगर देश में किसान कृषि करके अन्न पैदा नहीं करेगा तो बाकी के लोगों के लिए अन्न की समस्या खड़ी हो जायेगी ऐसे में हमारे किसानों का देश के लिए कृषि करना बहुत जरूरी हैं इसलिए सरकार किसानों के लिए आये दिन कोई ना कोई सरकारी योजनायें लाती रहती हैं। किसानों के लिए पहले से ही एक जबरदस्त योजना चल रही है जिसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना हैं और ऐसे में ही किसानों के लिए अब पीएम किसान मानधन योजना को चलाया गया हैं ताकि देश के किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

पीएम किसान मानधन योजना

एक किसान अपनी पूरी जिन्दगी अपने खेत पर या फिर आधे बाटे की जमीन लेकर उसमें खून पसीना लगाकर कृषि करके अन्न पैदा करता हैं और पूरी जिन्दगी ऐसे ही काम करके अपना पेट पालता हैं। तो ऐसे में जो बाकी के लोग हाेते हैं वो तो अपने बुढ़ापे की तैयारी कर लेते हैं कुछ लोग सरकारी नौकरी करके जब रिटायर्ड होते हैं तो उन्हें भी पेंशन मिलना शुरू हो जाती हैं तो ऐसे में अब देश का किसान क्या करें वो अपने बुढ़ापे में कोई काम भी नहीं कर सकता हैं तो उसे बुढ़ापे में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं तो ऐसे में सरकार ने किसानों के लिए एक पेंशन योजना शुरू की हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Pension Yojana) हैं। इस स्कीम के तहत किसानों को बुढ़ापे में 3000 रूपये महिने के हिसाब से पेंशन मिलती हैं।

किसान मानधन योजना की पात्रता

जैसा कि आपको पता हैं कि सरकार जो भी सरकारी योजना लाती हैं उसे सही हाथों में पहुंचाने के लिए कुछ ना कुछ नियम शर्ते और पात्रता रखती हैं तो ऐसे में इस योजना का लाभ लेने के लिए भी आपको कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा।

  • इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
  • इस स्कीम का लाभ छोटे और सीमांत किसानों को दिया जायेगा।
  • आपके पास 2 हैक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होना चाहिए।
  • पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको हर महिने कुछ प्रीमियम भी देना होगा।
  • किसान का ईपीएफ (EPF), ईएसआईसी (ESIC) या फिर एनपीएस (NPS) खाता नहीं होना चाहिए।
  • मासिक पेंशन आपको 60 साल की उम्र के बाद ही मिलेगी।
  • इसके साथ ही आपकी वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म 2022
जनधन खाता का बैलेंस कैसे चेक करें
Smam Kisan Yojana Online Apply – कृषि उपकरण खरीदने पर मिलेगी 80 प्रतिशत सब्सिडी
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2022
ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022
ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं 2022

पीएम किसान मानधन योजना से होने वाला लाभ

अगर आप इस स्कीम के तहत जुड़ते हो तो आपको सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के लाभ दिये जाते हैं जो कि निम्न प्रकार हैं:-

  • इस स्कीम के तहत आपको 3000 रूपये मासिक पेंशन दी जाती हैं।
  • इसमें पति और पत्नी दोनों एक साथ भी जुड़ सकते हों।
  • पति और पत्नी दोनों को सरकार पेंशन देती हैं।
  • यह पेंशन आपको 60 साल की उम्र के बाद अपने आप मिलना शुरू हो जाती हैं।

PM Kisan Mandhan Yojana Other Benefits

अगर आप किसान हैं और अगर आप प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PMKMY) के तहत जुड़ते हो तो आपको बहुत से लाभ दिये जाते हैं।

पात्र अभिदाता की मृत्यु पर परिवार को लाभ

आपको 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलना स्टार्ट हो जाती हैा और यदि पेंशन वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं तो उसके बाद आपकी पत्नी को या पति को पेंशन का पचास प्रतिशत (50%) पेंशन मिलती रहेगी। यह पेंशन परिवार पेंशन के रूप में दी जायेगी। यह नियम केवल पति और पत्नी पर लागू होगा बाकी के लिए नहीं।

अपंगता होने पर लाभ

यदि आप कई सालों से अपना प्रीमियम यानि अंशदान लगातार चुका रहे हो और किसी कारण से 60 साल की उम्र पूरी करने से पहले ही आप स्थायी रूप से अक्षम हो जाते हों या फिर आप आगे का प्रीमियम नहीं चुका पाते हों और आप किसान मानधन योजना के तहत योगदान जारी रखने में असमर्थ हों तो आपकी पत्नी या आपका पति नियमित रूप से भुगतान करके इस योजना को जारी रख सकते हों। इस तरह के ग्राहक द्वारा जमा किऐ गये अंशदान का हिस्सा, पेंशन फंड द्वारा वास्तव में अर्जित ब्याज के साथ या बचत बैंक ब्याज दर पर ब्याज जो भी अधिक हो प्राप्त करके योजना से बाहर निकल सकता हैं।

किसान मानधन योजना छोड़ने पर लाभ

अगर आप इस योजना से जुड़े हुये हैं और आप इस योजना को आगे नहीं चलाना चाहते हैं यानि आप जिस तारीख से जुड़े है उससे लेकर 10 वर्ष की अवधि से पहले ही आप अगर इस योजना से बाहर निकलना चाहते हैं तो आपके द्वारा जो भी जितना भी योगदान किया गया था उस हिस्से पर आपको बैंक की दर से जो भी ब्याज लागू होगा उसके साथ आपको आपकी राशि वापस कर दी जायेगी।

यदि आपने इस योजना के तहत 10 वर्ष से उससे अधिक का अंशदान जमा करवा दिया हैं लेकिन अभी आपकी उम्र 60 वर्ष नहीं हैं और आप 60 साल की उम्र से पहले ही इस योजना से बाहर निकलना चाहते हों तो जो आपके द्वारा किया गया योगदान का हिस्सा हैं उस जारी बचत बैंक ब्याज की दर पर जो भी ब्याज बनेगा वो आपको ब्याज के साथ राशि लौटा दी जायेगी।

यदि किसी लाभार्थी ने लगातार इस योजना के तहत योगदान दिया हैं और किसी भी कारण से उस लाभार्थी की मृत्यु हो जाती हैं तो लाभार्थी का पति या पत्नी बाद में नियमित रूप से योगदान का भुगतान करके इस योजना को आगे जारी रख सकता हैं। ऐसे ग्राहकों के द्वारा जमा किया गया योगदान के हिस्से को संचित ब्याज के साथ प्राप्त करके बाहर निकलने का हकदार होगा, जैसा कि और पेंशन फंड द्वारा या उस पर बचत बैंक की ब्याज दर जो भी ज्यादा से ज्यादा लागू हो द्वारा अर्जित किया गया हों।

अगर आप नियमित भुगतान कर रहे हो और यदि किसी कारण से पति और पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती हैं तो जमा किया गया पैसा कोष को वापस जमा किया जायेगा।

इन किसानों को मानधन योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा

  • यदि आप राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS), कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी निधि संगठन योजना आदि जैसी किसी भी अन्य सांविधिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुड़े हुये हैं तो लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • ऐसे किसान जिन्होंने श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रशासित प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना और प्रधानमंत्री व्यापारी मानधन योजना का आवेदन किया हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

इसके अलावा कुछ अन्य श्रेणियों के लाभार्थियों को भी योजना से बाहर रखा गया हैं

  • सभी संस्थागत भूमि धारक
  • किसी भी संवैधानिक पद पर हो।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री और लोकसभा/राज्य सभा/राज्य विधान सभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • केन्द्र अथवा राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और उनकी क्षेत्रीय इकाइयों, केन्द्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों / स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों (Multi Tasking Staff) मल्टी टॉस्किंग स्टाफ वर्ग को छोड़कर के सभी सरकारी नौकरी के कर्मचारी या सरकारी नौकरी से रिटायर्ड कर्मचारी चर्तुथ श्रेणी कर्मचारी(Fourth Class, Group D) और अधिकारी इन्हें भी योजना से बाहर रखा गया हैं।
  • जिन किसानों ने लॉस्ट वाले साल में इनकम टैक्स का भुगतान किया हो।
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए और आर्किटैक्ट इन सभी को भी योजना से बाहर रखा गया हैं।

पीएम किसान मानधन योजना हेतु दस्तावेज

किसान मानधन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी।

  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बचत बैंक खाता पासबुक (Saving Bank Account) होना चाहिए या फिर पीएम किसान का अकाउंट होना चाहिए।
  • जमीन के कागज जैसे नकल, खसरा खतौनी आदि होने चाहिए।

नोट:- आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए और आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नम्बर भी जुड़ा होना चाहिए।

कितने साल जमा करना होगा प्रीमियम

प्यारे किसान भाईयों जो भी मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana) PMKMY का लाभ लेना चाहते हैं उसे अंशदान के रूप में हर महिने कुछ प्रीमियम देना होता हैं, और यह प्रीमियम आपको कम से कम 20 साल तक जमा करना होता हैं और ज्यादा से ज्यादा 40 साल तक आपको प्रीमियम जमा करवाना होगा। प्रीमियम आपको आपकी उम्र के हिसाब से तय किया जायेगा।

कितना करना होगा मंथली भुगतान/योगदान

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको सरकार को हर महिने प्रीमियम के तौर पर कुछ योगदान करना होगा और जितना योगदान आप अपने खाते से करवाओगें उतना ही प्रीमियम सरकार भी आपके लिए करेगी। जैसे मान लो कि आपकी उम्र अभी 18 साल की हैं तो आपको हर महिने अपने खाते से 55 रूपये कटवाने होगें यानि आपको सरकार को हर महिने 55 रूपये का योगदान देना हैं और जितना योगदान आपने दिया हैं उतना ही यानि 55 रूपये ही सरकार भी अपनी तरफ से योगदान करेगी तो आपके लिए कुल मिलाकर 110 रूपये जमा होते हैं।

ऐसे ही अगर आपकी उम्र 40 साल की हैं और आप 40 की उम्र में इस योजना से जुड़ना चाहते हो तो आपको अब हर महिने 200 रूपये सरकार को देने होगें और सरकार भी आपके लिए 200 रूपये का प्रीमियम देगी तो कुल मिलाकर 400 रूपये का प्रीमियम आपके लिए जमा हो रहा हैं।

Kisan Mandhan Yojana Chart

आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे मथंली चार्ट (Entry Age Specific Monthly Contribution) भी दिखाया हुआ हैं कि आपको कैसे और कौनसी उम्र में कितना भुगतान करना होगा।

Entry Age (Yrs)
(A)
Superannuation Age
(B)
Member’s monthly contribution (Rs)
(C)
Central Govt’s monthly contribution (Rs)
(D)
Total monthly contribution (Rs)
(Total = C + D)
186055.0055.00110.00
196058.0058.00116.00
206061.0061.00122.00
216064.0064.00128.00
226068.0068.00136.00
236072.0072.00144.00
246076.0076.00152.00
256080.0080.00160.00
266085.0085.00170.00
276090.0090.00180.00
286095.0095.00190.00
2960100.00100.00200.00
3060105.00105.00210.00
3160110.00110.00220.00
3260120.00120.00240.00
3360130.00130.00260.00
3460140.00140.00280.00
3560150.00150.00300.00
3660160.00160.00320.00
3760170.00170.00340.00
3860180.00180.00360.00
3960190.00190.00380.00
4060200.00200.00400.00

कितने दिनों तक देना होगा योगदान

आप इस योजना में 18 साल से 40 साल की उम्र के बीच कभी भी जुड़ सकते हों। आप चाहे किसी भी उम्र में इस स्कीम से जुड़ो आपको कम से कम 20 साल तक इसमें प्रीमियम के रूप में कुछ योगदान देना होगा। 18 साल की उम्र में अगर आप इस स्कीम से जुड़ रहे है तो आपको 20 सालों तक 55 रूपये हर महिने देने होगें और अगर आप 35 साल की उम्र में इस स्कीम से जुड़ना चाह रहे है तो आपको 150 रूपये पूरे 20 सालों तक सरकार को देने होगें और जो भी आप सरकार को पैसे दोगे वो आप अपने बैंक खाते से ही कटवा सकते हों तो आपकी हर महिने की झंझट भी खत्म हो जायेगी।

किसान मानधन योजना अपडेट

जैसा कि आपको पता हैं कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपको स्वयं की तरफ से प्रीमियम जमा करवाना होता हैं और जितना प्रीमियम आप जमा करवाते हो उतना ही सरकार भी खुद की तरफ से प्रीमियम जमा करवाती हैं जैसे मान कि आपने 100 रूपये का प्रीमियम जमा करवा तो 100 रूपया ही सरकार भी प्रीमियम जमा करवाती हैं।

महाराष्ट्र राज्य के अन्दर मानधन योजना में अभी तक लगभग 78910 किसान ही शामिल हो सके हैं और अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बात करे तो इसमें करोड़ों किसान आवेदन करके लाभ उठा रहे हैं।

PM Kisan Mandhan Yojana Apply Online Registration

किसान भाइयों अगर आप भी पीएम किसान मानधन पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसका आवेदन ऑनलाइन करना होगा। आवेदन आप स्वयं भी कर सकते हों और अपने नजदीकी सीएससी सेन्टर (CSC Centre) पर भी जाकर कर सकते हों। अगर आप स्वयं ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको PMKMY की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।

  • ऑफिशियल साइट पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने पीएम किसान मानधन योजना का होमपेज ओपन हो जायेगा।
  • यहा आपको सबसे नीचे Click here to apply now वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
पीएम किसान मानधन योजना
PM-KISAN Mandhan Yojana Application form
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओजन हो जायेगा।
  • यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देगें पहला Self Enrollment और दूसरा CSC VLE.
  • स्वयं रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Self Enrollment वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
Kisan Pension Self Registration

Kisan Mandhan Yojana Online Form

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नम्बर डालना हैं।
  • नम्बर डालने के बाद अब आपको Proceed पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपको अपना नाम टाइप करना हैं।
  • उसके बाद अगर आपके पास कोई ई मेल आईडी हैं तो आपको वो भी डालनी हैं।
  • अब आपको कैप्चा कोड़ डालना हैं।
  • लॉस्ट में आपको Generate OTP पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके मोबाइल फोन पर ओटीपी आ जायेगा।
  • आपको OTP डालकर सब्मिट करना हैं।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का एप्लीकेशन फार्म खुल जायेगा।
  • उसके बाद अब आपको PMKMY का आवेदन ठीक तरीके से भरकर Submit कर देना हैं।
  • अब आपको किसान पेंशन अकाउंट नम्बर मिल जायेगा।
  • उसके बाद आपको किसान कार्ड का प्रिन्ट आउट निकालकर अपने पास रख लेना हैं।
pm kisan mandhan yojana application form

PM Kisan Mandhan Yojana Helpline Number

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में अगर आपको कोई परेशानी आ रही हैं या फिर आप इसकी और ज्यादा जानकारी लेना चाहते हो तो आपको किसान मानधन योजना के हेल्पलाइन नम्बर और टोल फ्री नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हों।

  • Kisan Mandhan Pension Yojana Helpline Number/Toll Free Number – 1800 3000 3468
  • PM Kisan Mandhan Yojana Toll Free Number – 1800 267 6800
  • E-Mail – support@csc.gov.in, vyapari@gov.in, shramyogi@nic.in
Mahila Loan Yojana – प्रधानमंत्री महिला लोन योजना
PM आवास योजना हेल्पलाइन नंबर
शौचालय लिस्ट कैसे देखें 2022
पीएम स्वामित्व योजना से मिलेगा जमीन का मालिकाना हक
अग्निपथ योजना क्या है – अग्निपथ योजना के फायदे – Agneepath Yojana 2022
अब मिलेगा सभी को फ्री में गैस सिलेण्‍डर – पीएम उज्जवला योजना ऑनलाइन आवेदन 2.0
पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना का लाभ कैसे ले
स्टार किसान घर योजना – Star Kisan Ghar Yojana – किसानों को मिल रहा हैं 50 लाख रूपये का लोन
जननी सुरक्षा योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – (JSY)
पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन कैसे करें 2022

FAQ’s पीएम किसान मानधन योजना से जुड़े कुछ सवाल

Q-1. Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Launch Date?
पीएम किसान मानधन योजना को 12 सितम्बर 2019 को शुरू किया गया था।

Q-2. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना कब शुरू हुई?
12 September 2019

Q-3. PM Kisan Mandhan Yojana Official Website?
https://maandhan.in/

Q-4. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में कितनी पेंशन मिलती हैं?
PM किसान मानधन योजना में 3000 रूपये हर महिने पेंशन दी जाती हैं।

Q-5. किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?
किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

1 thought on “पीएम किसान मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन – PM Kisan Mandhan Yojana”

Leave a Comment

Your email address will not be published.