किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍त

किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍त – अगर आप क‍िसान हैं तो जरूर देखें – Pm Kisan News

किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍त – अगर आप क‍िसान हैं तो जरूर देखें – Pm Kisan News – PM Kisan Yojana – Kisan Yojana Six Installments check online

किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍त

किसानों को मिली बड़ी राहत

किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍त: दोस्‍तों इस स्‍कीम को आज पूरे लगभग डेढ साल से ज्‍यादा हो गया हैं। इसमें अभी तक करोडों किसानों को आर्थिक सहायता मिल चुकी हैं। सबसे पहले फरवरी 2019 में इस स्‍कीम की पहली 2000 रूपये की किस्‍त दी गई। उसके बाद तो लगातार इसमें किसानों को आर्थिक सहायता मिलती ही रही। अब सबसे बड़ी खुशी की बात यह हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम की छठीं किस्‍त भी खातों में आना शुरू हो चुकी हैं। जी हां दोस्‍तों 1 अगस्‍त से करोडाें किसानों के खातों में 2000 रूपये आने लग गये हैं। किसी के खातें में यह रूपये 1 अगस्‍त को ही आ गये हैं और किसी के खातें में यह रूपये देरी से भी आ सकते हैं। लेकिन जो भी पात्र किसान हैं उन सभी को अगस्‍त महिने में ही रू मिलने की सम्‍भावना हैं।

तो चलिए अब जान लेते हैं कैसे चैक करें पैसे आये हैं या नहीं। उससे पहले हम आपको योजना के बारे में बता देते हैं।

मोदी सरकार की 2 बड़ी योजना

PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना में किसानों को सालाना 6000 रूपये दिये जाते हैं। जिसमें दो-दो हजार रूपये की तीन किस्‍तें एक साल में दी जाती हैं। इस स्‍कीम का आवेदन आप स्‍वयं भी कर सकते हों और अपने नजदीक में किसी भी जन सेवा केन्‍द्रों के माध्‍यम से भी कर सकते हों। इस स्‍कीम को दिसम्‍बर 2018 में लागू किया गया था जिसकी सबसे पहली किस्‍त फरवरी 2019 में दी गई। 24 फरवरी को गोरखपुर से इस स्‍कीम का पहली बार रूपया आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया गया। अभी तक इस स्‍कीम में कुल मिलाकर छ: किस्‍तों का वितरण कर दिया गया हैं।

इसमें कुछ किसानों को स्‍कीम से बाहर भी रखा गया हैं।

  • एमपी एमएलए अगर किसान हैं तो उन्हें इस स्‍कीम से बाहर रखा गया हैं।
  • जो किसान इनकम टैक्‍स भरता हैं उसे भी लाभ नहीं दिया जाता हैं।
  • चर्तुथ श्रेणी कर्मचारी को लाभ दिया जाता हैं।
  • अगर कोई किसान नौकरी करता था और अब वह रिटायर्ड हो गया हैं और उसे 10 हजार रू से ज्‍यादा पेंशन मिलती हैं तो उसे भी नहीं लाभ मिलेगा।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि आपको कैसे चैक करनी हैं किस्‍त मिली हैं या नहीं।

ऐसे चैक करें अपना रूपया

सरकार ने 2000 रूपये भेजना शुरू कर दिया गया हैं। जिसे चैक करने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आप किसान योजना के पोर्टल पर आ जाओगें। यहां आपको कुछ ऑप्‍शन मिलेगें। राइट साइड में आपको Beneficiary Status करके एक ऑप्‍शन मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना हैं। अब आपके सामने एक नई विन्‍डों ओपन होगी जिसमें आपको तीन आपको आधार कार्ड, अकांउट नम्‍बर या फिर मोबाइल नम्‍बर इन तीनों में से कोई भी एक नम्‍बर डालकर सब्मिट करना हैं।

किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍त
किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍त

सब्मिट करने के बाद आपके सामने आपका रिकॉर्ड आ जायेगा।

पीएम किसान योजना स्‍टेटस

अब आपके सामने आपकी पूरी डिटेल आ जायेगी। जिसमें आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नम्‍बर, खाता संख्‍या व सभी महत्‍वपूर्ण जानकारीयां दिखाई देगी। सबसे नीचे आपको सभी किस्‍तों का विवरण दिखाई देगा। जिसे चार किस्‍तें मिल चुकी हैं उन्‍हें बाकी की किस्‍तों का कारण भी लिखा हुआ दिखाई देगा। जिसकी सभी किस्‍तें आ चुकी हैं उसे सभी कॉलम में दिखाई दे जायेगें। ध्‍यान देने वाली बात यह हैं कि आपको छठें नम्‍बर पर FTO is Generated भी लिखा हुआ दिखाई दे सकता हैं। अगर यह लिखा हुआ दिखाई दे तो टेंशन लेने की कोई भी बात नहीं हैं। इसका मतलब हैं कि आपका फार्म अप्रूवल हो चुका हैं बस आपका पेमेन्‍ट करना बाकी हैं।

अगर आपकाे दिखाई देता हैं तो हो सकता हैं आपको 2 से 4 दिनों में ही पैसे मिल जायें।

किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍त

अगर किस्‍त आ चुकी हैं तो आपको साफ-साफ दिख जायेगा। तो इस तरीके से आप अपनी सभी किस्‍तों का विवरण चैक कर सकते हों। ज्‍यादा जानकारी के लिए आपको किसान पोर्टल पर ही जाना होगा।

किसान पेंशन योजनाView here
पीएम किसान केसीसी लोन योजनाView here
पीएम आवास योजना शहरी लिस्टView here
किसान पोर्टलhttps://pmkisan.gov.in/
PM Kisan Yojana Beneficiary ListView here

5 thoughts on “किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍त – अगर आप क‍िसान हैं तो जरूर देखें – Pm Kisan News”

  1. सर जी
    मैंने इस लिंक के माध्यम से कई बार आपसे अनुरोध कर पूंछा है कि मेरा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मै २१/०१/२०२० को रजिस्ट्रेशन हुआ था, क्रमशः दो किश्त ,२१/०३/२०२०
    ०३/०४/२०२०मिल चुकी है,तो मैं आप से जानना चाहता हूं कि मुझे पिछली किश्त २०१९की मिलेगी या नहीं।
    धन्यवाद ??

    Reply
    • Sir man maine 27/11/2019 ko pm kishan samman nidhi mai rajistiretion kiya tha,meri koi bhi kist abhi tak nahi ayi .sir ji maine sabhi document de diye h par or lekhpal se bhi aprobal kara ke document kirshi bibhag mai jama kara diye h.fir bhi koi kisht nahi ayee.

      Reply
  2. मेरा 04/05/2019 को मुख्यालय स्तर पर डाटा फेल हो गया सुधार करें दिखाया गया था जिसमें पता चला कि आधार नम्बर गलत फीड कर दिया गया है | आधार नम्बर के सुधार के लिए तभी से बराबर ब्लॉक, तहसील, कृषि उपनिदेशक कार्यालय जनपद इटावा के बीसों चक्कर काटे लेकिन आज दिनांक 10/08/2020 मतलब पन्द्रह महीने में आधार नम्बर का सुधार नहीं हो पा रहा है, क्या करें???

    Reply
  3. मेरे कमेंट पर Your comment is awaiting moderation क्यों दिखाता है |

    Reply

Leave a comment