किसान स्‍कीम 3 बड़ी अपडेट – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

किसान स्‍कीम 3 बड़ी अपडेट – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News, Kisan Update, Kisan News, पीएम किसान योजना, kisan yojana today news, pm kisan latest update, किसानों के सरकार की योजनाऐं, किसानों की आय दुगुनी करने के उपाय

किसानों को मिली बड़ी राहत

किसान स्‍कीम 3 बड़ी अपडेट: जैसा कि आपको पता है कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश हैं और देश में ज्‍यादातर लोग खेती पर ही निर्भर हैं। ऐसे में सरकार किसानों के लिए टाइम-टाइम पर नई योजनायें लाती रहती हैं। सरकार ने किसानों के लिए बहुत बडी-बडी योजनाऐं निकाली हुई हैं। ऐसे में ही प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना अब तक कि सबसे बड़ी योजनाओं में एक हैं। इस योजना में किसानों को अनुदान के रूप में 6000 रूपये दिये जाते हैं वो भी सीधे खाते में दिये जाते हैं। अब ऐसे में ही किसानों के लिए तीन बड़ी अपडेट 3 बड़ी योजनाऐं निकलकर आ रही हैं वो इस प्रकार हैं-

  • घर के हर वयस्‍क को मिलेगें 6 हजार रूपये
  • किसानों को मिलेगें 3000 रूपये हर महिने
  • 31 मार्च के बाद नहीं मिलेगा PM Kisan योजना का लाभ

तो अब हम आपको तीनों बड़ी अपडेट के बारे में विस्‍तार से यानि एक-एक करके बता देते हैं और यह भी बता देते है कि इनका लाभ आपको कैसे मिलेगा।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की नई लिस्‍ट

किसान स्‍कीम 3 बड़ी अपडेट

घर के हर वयस्‍क को मिलेगें 6 हजार रूपये

सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्‍मान निधि नाम की योजना चलाई हुई हैं जिसमें किसानों को सालाना 6 हजार रूपये दिये जाते हैं। अभी तक इस स्‍कीम का लाभ परिवार को मिल रहा था जिसके नाम जमीन थी और वो भी सिर्फ 1 ही व्‍यक्ति के नाम से मिल रहा था। लेकिन अब किसानों के लिए खुशी की बात यह है कि अब अगर परिवार में 18 साल से बड़े लोग है तो उन्‍हें भी 6000 रूपये का मिलेगा। इसके लिए सरकार ने कुछ शर्ते भी बनाई हैं।

  • अब परिवार के सभी वयस्‍क सदस्‍यों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ
  • बस शर्त है उस व्‍यक्ति का नाम रेवेन्‍यू रिकॉर्ड में होना चाहिए।
  • अगर परिवार के सदस्‍य का नाम खेती के कागजों में हैं तो उसके आधार पर वो अलग से
  • लाभ ले सकता हैं।

अगर खेती योग्‍य एक ही जमीन के भूलेख पत्र में अगर एक से ज्‍यादा बालिग सदस्‍यों के नाम हैं तो वह प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माना जायेगा।

किसानों को मिलेगें 3000 रूपये हर महिने

सरकार ने किसानों के लिए बहुत सी योजनाऐं चलाई हुई हैं जिनमें एक योजना हैं प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना। इस योजना के तहत किसानों को हर महिने 3000 रूपये दिये जाते हैं। दरअसल यह एक प्रकार की पेंशन योजना हैं। किसान मानधन योजना 2019 में ही लॉन्‍च की गई थी। अब हम आपको यह भी बता देते है कि इस योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा।

  • योजना का लाभ लेने के लिए किसान की उम्र 18-40 उम्र के बीच होनी चाहिए।
  • आपके पास 2 हैक्‍टेयर तक भूमि होनी चाहिए।
  • स्‍कीम का फायदा आपको 60 साल की उम्र हो जाने के बाद ही मिलेगा।
  • इस योजना में पहले आपको प्रीमियम के तौर पर कुछ रूपये आपको हर महिने जमा करवाने होते हैं।
  • प्रीमियम आपको 20 साल तक भरना होता हैं उसके बाद जब आप 60 के हो जाते हो तो लाभ मिलना शुरू हो जाता हैं।
  • इसका लाभ पति व पत्‍नी दोनों एक साथ भी ले सकते हैं।
  • दोनों के नाम अलग-अलग प्रीमियम जमा करवाना होगा।
  • मान लो कि अगर एक व्‍यक्ति की मौत हो जाती हैं तो उसकी बाकी की किस्‍तें उसकी पत्‍नी या पति भी जमा करवा सकता हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आप PMKMY की साइट पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हों।

किसान की मौत 60 की उम्र के बाद होती हैं तो उसकी पत्‍नी को 50 प्रतिशत यानि 1500 रूपये का लाभ मिलेगा। इसमें आपको 18-40 साल की उम्र तक 55 रू से लेकर 200 रूपये तक का प्रीमियम जमा करवाना होता हैं। मान लो की आप 18 साल के हो तो आपको 55 रू जमा करवाने होते हैं यानि उम्र के हिसाब से ही आपको प्रीमियम जमा करवाना होता हैं।

31 मार्च के बाद नहीं मिलेगा PM Kisan योजना का लाभ

PM Kisan Yojana के लाभ के बारे में तो आपको पता ही हैं। लेकिन सरकार 31 मार्च के बाद कुछ किसानों को लाभ नहीं देगी जिसकी गाइडलाइन पहले ही जारी कर दी गई थी। यह योजना पूरे भारत देश में लागू की गई हैं सिर्फ पश्चिम बंगाल को छोड़कर।

ऐसे में ही कुछ दिनों पहले बोला गया था कि जिन किसानों के आधार कार्ड लिंक उनके बैंक खाते से लिंक नहीं है उनको इस स्‍कीम का लाभ नहीं दिया जायेगा और अब लिंक करवाने की तारीख भी जा चुकी हैं। लेकिन अभी कुछ राज्‍यों की आधार लिंक करवाने की तारीख 31 मार्च रखी गई हैं। जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, असम और मेघालय यह वो चार राज्‍य है जहां किसानों को 31 मार्च से पहले अपने बैंक अकांउट से आधार लिंक करवाना होगा नहीं यह योजना से वंछित हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग में सम्‍पर्क करें या‍ फिर साइट पर जायें। अन्तिम फैसला भी सम्‍बन्धित विभाग का ही होगा।

पीएम किसान योजना में आया नया ऑप्‍शन

किसान मानधन योजना Official Site

3 thoughts on “किसान स्‍कीम 3 बड़ी अपडेट – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *