इस दिन आयेगी किसानों के खातों में आंठवी किस्‍त – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Samman Yojana

इस दिन आयेगी किसानों के खातों में आंठवी किस्‍त – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Samman Yojana – किसानों के लिए बेस्‍ट योजना – PM Kisan Yojana 2021 – PM Govt Latest News

इस दिन आयेगी किसानों के खातों में आंठवी किस्‍त
pm kisan yojana latest update

किसानों को मिली बड़ी राहत

इस दिन आयेगी किसानों के खातों में आंठवी किस्‍त: जैसा कि आपको पता हैं कि माननीय प्रधानमंत्री जी श्रीमान नरेन्‍द्र मोदी जी किसानों के बहुत सी योजनाओं को चालू किया हुआ हैं जिसमें से एक योजना हैं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना। अगर देखा जाये तो यह योजना अब तक की चलाई हुई योजनाओं में से एक बहुत बड़ी योजना हैं। इस योजना में किसानों को सालाना 6000 रूपये सीधे किसान के खातों में दिये जाते हैं। सरकार का तो एक ही उद्देश्‍य है कि सभी जरूरतमंद लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ उनके खातों में मिले। अब पीएम किसान सम्‍मान योजना की तरफ एक बहुत बड़ी खबर निकल कर सामने आई हैं जी हां दोस्‍तों अब किसानों को आंठवी किस्‍त भी जल्‍द ही मिलने वाली जिसकी तारीख भी लगभग आ ही गई हैं।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि यह किस्‍त कौनसी तारीख तक आपके खाते में आयेगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

(लिस्‍ट) शौचालय सूची में नाम कैसे देखें

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

प्‍यारे दोस्‍तों इस कोरोना काल चल रहा हैं, जैसा कि पिछले साल भी कोरोना का प्रकोप था और उस कोरोना काल में ही किसानों को पीएम किसान योजना की छठी व सातवीं किस्‍त भी दी गई थी। ऐसे में ही अब pm kisan samman yojana की आंठवी किस्‍त देने की तारीख भी सामने आ चुकी हैं। आपको बता दे कि इस स्‍कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रूपये दिये जाते हैं जो कि 2000-2000 रूपये के रूप में तीन किस्‍तों में दिये जाते हैं। यह रूपये साल के हर चार महिने में दिये जाते हैं जो कि किसानों के सीधे बैंक खाते में दिये जाते हैं।

इस स्‍कीम में अभी तक किसानों को सात किस्‍तें दी जा चुकी हैं और अब किसानों को आंठवी किस्‍त का भी इंतजार हैं लेकिन अब आपका इंतजार खत्‍म होने जा रहा हैं। जी हां किसान भाइयों अब आपके खाते में जल्‍द ही आंठवी किस्‍त भी ट्रांसफर हो सकती हैं।

तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि यह किस्‍त कौनसी तारीख तक आयेगी।

किसानों को मिलेगें 11000 रूपये

इस तारीख को आयेगी 2000 रूपये की आंठवी किस्‍त

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आठवीं किस्‍त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अब खुशखबरी निकल कर सामने आई हैं जी हां दोस्‍तों आपको पता होगा कि पश्चिम बंगाल के किसानों को अभी तक पीएम किसान योजना लाभ नहीं मिला हैं लेकिन अब पश्चिम बंगाल के किसानों को जल्‍द ही यानि मई महिने में ही 2000 रू की किस्‍त का वितरण किया जा सकता हैं। यह किस्‍त अप्रैल-जुलाई के दौरान दी जाने वाली किस्‍त होगी।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि इसकी लिस्‍ट कैसे देखें।

PM Kisan Samman Nidhi yojana List

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल की साइट पर जाना होगा। साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने ऑफिशियल साइट ओपन हो जायेगी।अब आपको होम पेज ही Beneficiary List का ऑप्‍शन दिखाई देगा आपको बस इस पर क्लिक करना होगा।

इस दिन आयेगी किसानों के खातों में आंठवी किस्‍त
  • अब आपके सामने कुछ ऑप्‍शन आयेगें, जिसमें आपको अपना राज्‍य, जिला, तहसील और गांव सलेक्‍ट करना होगा।
  • अब सबसे लास्‍ट में Get Report पर क्लिक करना होगा जैसा कि हमने नीचे भी बताया हुआ हैं।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम किसान योजना के पात्र किसानों की सूची आ जायेगी।
इस दिन आयेगी किसानों के खातों में आंठवी किस्‍त

तो इस प्रकार आप PM किसान योजना का लाभ ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आपको ऑफिशियल साइट देखना होगा या फिर सम्‍बन्धित विभाग में ही जाना होगा। क्‍योंकि अन्तिम योजना का अन्तिम फैसला भी सम्‍बन्धित विभाग का ही होगा।

PM किसान योजना FTO is Generated

पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे देखें

PM Kisan Yojana Official Site Click Here

 

Leave a comment