पीएम किसान केसीसी लोन योजना – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

पीएम किसान केसीसी लोन योजना – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – Kisan Credit Card Yojana Update

पीएम किसान केसीसी लोन योजना
Kisan Yojana KCC Update

किसानों को मिली बड़ी राहत

पीएम किसान केसीसी लोन योजना: जिन किसानों ने केसीसी पर फसल लोन लिया हुआ हैं उन सभी किसानों के लिए एक खुशखबरी हैं। जी हां सरकार अब केसीसी पर लोन में छूट देने जा रही हैं। देश में इस समय कोरोना संकट चल रहा हैं और इसी वजह से किसानों को व आमजन को काफी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। ऐसे में सरकार ने किसानों के केसीसी फसल लोन के ब्‍याज में कुछ छूट दी हैं। अब केसीसी पर कितनी छूट मिली हैं उससे पहले हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में थोड़ी सी जानकारी दे देते हैं।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) क्‍या होता हैं।

किसानों को मिलेगें 15 लाख रूपये

किसान क्रे‍डिट कार्ड योजना

वैसे तो ज्‍यादातर सभी किसान जानते है कि केसीसी यानि किसान क्रेडिट कार्ड क्‍या होता हैं लेकिन जब भी हम आपको बता देते हैं कि केसीसी एक तरह का कार्ड होता हैं जो एटीएम की तरह दिखता हैं।

सरकार केसीसी पर किसानों सस्‍ती रेट पर लोन देती हैं। इस लोन में किसानों को 4 फीसदी तक ब्‍याज के हिसाब से लोन मिल जाता हैं। लेकिन चार फीसदी लोन के लिए सरकार ने कुछ शर्त व नियम भी बनाये हैं। जैसे आपको समय पर सभी किस्‍तें चुकानी होती हैं तभी आपको 4 फीसदी की छूट दी जाती हैं। यह लोन आपको बिना किसी सिक्‍योरिटी के दिया जाता हैं जिसमें लगभग 1 लाख 60 हजार रूपये का लोन मिलता हैं। अगर आप समय-समय पर यह लोन चुका देते हैं तो इसकी लिमिट भी बढ़ती जाती हैं और यह लिमिट बढ़कर लगभग 3-5 लाख रूपये तक हो जाती हैं। तो चलिए अब जान लेते हैं कि किसानाें को कौनसी राहत मिली हैं।

सरकार ने दी किसानों को राहत

जैसा कि आपको पता हैं कि कोरोना काल चल रहा हैं और सब कुछ अस्‍त-व्‍यस्‍त हुआ पड़ा हैं। ऐसे में जिन किसानों ने केसीसी पर फसल लोन ले रखा हैं वो अब आने वाली 31 अगस्‍त तक उसके ब्‍याज में छूट देने का फैसला कर लिया गया हैं। RBI ने नोटिस भी जारी कर दिया हैं। सरकार के इस फैसले से किसानों को ब्‍याज दर में दो फीसदी की छूट दी गई हैं और जो किसान तुरंत भुगतान कर देगा उसे 3% तक की छूट दी जायेगी।

कैसे बनेगा केसीसी

जिन किसानों को पीएम किसान सम्‍मान योजना का लाभ मिल रहा हैं उन सभी किसानों को केसीसी का लाभ दिया जायेगा और वो सभी किसान जिनका केसीसी नहीं बना हुआ हैं वो आसानी से अपना केसीसी (Kisan Credit Card) बनवा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको पीएम किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • वहां आपको केसीसी का फार्म मिल जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके बैंक में जमा करवा सकते हों।
  • यह फार्म उसी बैंक में जमा करवायें जिस बैंक में आपकी किसान योजना की किस्‍त आ रही हैं।
  • फार्म के साथ सभी जरूरी दस्‍तावेज लगाकर व आवेदन फार्म को पूरा भरकर जमा करवा देना हैं।
  • उसके बाद लगभग 14 दिन के भीतर ही आपका केसीसी कार्ड बन जाता हैं।

केसीसी बनने के बाद आप भी केसीसी का लाभ यानि इस पर सस्‍ते ब्‍याज की दर से फसल पर लोन ले सकते हों। ज्‍यादा जानकारी के सम्‍बन्धित विभाग में ही सम्‍पर्क करें या फिर सम्‍बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जायें।

केसीसी फार्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

M Kisan Yojana

PM Kisan 6th Installment इस दिन आयेगी छठी किस्‍त

PM Kisan Yojana Official Portal

16 thoughts on “पीएम किसान केसीसी लोन योजना – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News”

  1. It’s Modi Sahib ki very exciting scheme.we or our forthers. Will remember this type of prime minister who helping to the farmers.Everybody doesn’t see the litterly life of farmers in the month of Badhon when some became saints who could’nt face hardships.

  2. Dilip Kumar thakur

    मैं भी किसान सम्मान योजना का लाभार्थी हूं इलाहाबाद बैंक समस्तीपुर बिहार में मेरा खाता है और बैंक को मैंने केसीसी के लिए तीन महीने पहले आवेदन दिया था लेकिन आज तक बैंक द्वारा केसीसी नहीं किया गया है और आप कह रहे हैं कि मात्र चौदह दिन में केसीसी बन जाएगा। ऐसा होता नहीं है, सरकार केवल बोलतीं है

    1. Mai kisan hu mai bhi kcc ke lea apple kiya tha. Bihar muzaffarpur sherpur 842005 mera khata sbi bela industrial me hai or kisan samman nidhi ka pesa bhi aaya hai usi khate pe lekin kcc aaj tak nhi bna 8 mahina ho gya.

  3. YADAV BHASKAR PURI

    मैं भी तीन महिने पहले ऑनलाईन किया था अभितक कार्ड नही कब आ जायेगा

  4. सन्तोष

    भाई लोंन उनका पास होता हँ ,जो बैंक मेनेजर या दलाल अथवा नेताओ के नाज्द्की होते हँ, या फिर उनको 15_20% कमिशन देते हँ ।किसो किशांन का लोन्ं एसे पास न्ही होता

  5. रविन्द्र कुमार

    मैं राजस्थान के झुझुंनू जिले की सुरजगढ तहसील का रहने वाला हूँ ।
    मैंने SBI Bank Surajgarh में KCC बनवाने के लिए संम्पर्क किया तो उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया कि यह स्कीम केवल फरवरी तक थी और अब हम इसमें KCC नहीं बना रहे ।आप किसी दूसरे बैंक से सामान्य
    प्रक्रिया से KCC बनवा लें ।इस संबंध में मैंने बैंक मैनेजर सें भी बात की मगर कोई समाधान नहीं हूआ । यह खाली फड़के बाजी है ।

  6. Sir Bank vale koi kcc. Nhi dete he har garam pancayat par kamp laga kcc dege or sarpanc patvary pavar dege to hi bank vale kcc dege 3 mahina ho gaya 1menejar cala gaya dusara mana karta he

  7. हम 24feb.2020 को sbi Makkhachak के शाखा कोड 16505 में kcc form दिया है लेकिन अभी तक kcc नहीं मिला है

  8. क्या सभी बैंकों में यही हाल हाय क्या करें इतना गुस्सा आता है की मैनेजर को पकड़कर पीटने का मन होता है हम तो बहुत परेशान हो गए हैं किसान को तो जल्दी मिलना चाहिए वरना किसान खुदकुशी कर leega
    माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *