PM Kisan 6th Installment – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

By | 5th July 2020

PM Kisan 6th Installment – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking Newsइस तारीख से आयेगें सभी किसानों के खातों में पीएम किसान योजना के छठी किस्‍त के 2000 रूपये

PM Kisan 6th Installment
Kisan Yojana Update

PM Kisan 6th Installment

PM Kisan 6th Installment: प्‍यारे किसान भाइयों आपके लिए खुशखबरी हैं। जी हां प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की छठीं किस्‍त की तारीख आ चुकी हैं। जैसा कि आपको पता है कि अभी हाल ही में पीएम किसान योजना की 2000 रूपये की पांचवी किस्‍त अप्रैल में भेजी गई थी। इस किस्‍त को कोरोना के कारण जल्‍दी भेज दिया गया था। क्‍योंकि सभी लोग लॉकडाउन की वजह से घर में ही पैक थे। लेकिन अब 2 हजार रूपये की अगली किस्‍त यानि छठीं किस्‍त जल्‍द ही किसानों के खातों में सरकार डालने वाली हैं। 1 अगस्‍त 2020 से पात्र किसानों के खातों में PM Kisan 6th Installment भेजना शुरू होगी। यह किस्‍त लगभग साढ़े नौ करोड़ किसानों के खातों में भेजी जायेगी।

पीएम किसान योजना की छठी किस्त इन किसानों को नहीं मिलेगी।

  • एमपी, एमएलए को किसान योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • जो किसान इनकम टैक्‍स रिटर्न जमा करवाते हैं उन्‍हें भी किस्‍त नहीं मिलेगी।
  • सरकारी नौकरी करने वाले किसानों को भी योजना से बाहर रखा गया हैं।
  • चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को व मल्‍टीटॉस्‍क वाले किसानों को लाभ दिया जायेगा।
  • अगर आप रिटायर्ड है तो आपकी पेंशन 10 हजार रूपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।
  • डॉक्‍टर, सीए व वकील को भी स्‍कीम से बाहर रखा गया हैं।

तो चलिए अब एक नजर योजना पर डाल लेते हैं।

केसीसी पर कैसे मिलेगा लाखों का फायदा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इस स्‍कीम की शुरूआत दिसम्‍बर 2018 में की गई थी। जिसकी पहली किस्‍त 24 फरवरी 2019 को किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई। इस योजना की शुरूआत माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा की गई थी। इस स्‍कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। जिसमें 2000-2000-2000 रूपये की तीन किस्‍तें बनाई गई हैं। आपको बता दे कि इस योजना का सबसे बड़ा फायदा हैं यह कि यह पैसा सीधे किसान के खातें में डाला जाता हैं जिसमें कोई भी बिचौलिया नहीं होता। इस स्‍कीम के तहत अभी तक कुल मिलाकर पांच किस्‍तें वितरित कर दी गई हैं। इस योजना के दायरे में लगभग देश के 14.50 करोड़ आ रहे हैं।

हांलाकि पहले इस योजना का लाभ लेने के लिए 5 एकड़ भूमि यानि लघु व सीमान्‍त किसानों को शामिल किया गया था लेकिन बाद में इस योजना के द्वार सभी किसानों के लिए खोल दिये गये।

तो चलिए अब जान लेते है कि जब छठीं किस्‍त आयेगी तो कैसे चैक की जायेगी।

ऐसे चैक करें PM Kisan 6th Installment

पीएम किसान योजना की जितनी भी किस्‍त अब तक आ चुकी हैं उन सभी को चैक करने के लिए कि किस्‍त आई हैं या नहीं चैक करने के लिए एक ही तरीका हैं। PM Kisan 6th Installment जब आयेगी तो उसे चैक करने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने pm kisan portal ओपन हो जायेगा। अब आपको मेन्‍यू बार में farmer corner का ऑप्‍शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करके Beneficiary Status पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विन्‍डों ओपन होगी। इसमें आपसे तीन ऑप्‍शन पूछे जायेगें। जिसमें आप चाहे तो अपना आधार कार्ड नम्‍बर, मोबाइल नम्‍बर या फिर बैंक अकाउंट नम्‍बर भी डालकर चैक कर सकते हों।

तो मान लो कि आपने आधार कार्ड नम्‍बर डाल दिया हैं उसके बाद आपको Get Data पर क्लिक कर देना हैं।

पीएम किसान योजना की छठी किस्त
Beneficiary Status Check PM Kisan Yojana

अब आपके सामने आपकी सभी किस्‍तों की सूचना आ जायेगी। नीचे आपको अलग से कॉलम दिखाई देगें।

उससे पहले आप यह जांच कर ले कि यह जो भी सूचना आई हैं आपकी ही हैं। उसके लिए इसमें आपको अपना नाम, पिता का नाम, मोबाइल नम्‍बर और आधार कार्ड नम्‍बर लिखा हुआ दिखाई देगा। अब आपकी पीएम किसान योजना की जितनी भी किस्‍तें आ चुकी हैं उन सभी की जानकारी आपको सबसे नीचे की तरफ दिखाई देगी। आपको कौन-कौनसी किस्‍तें अब तक मिल चुकी हैं और कौनसी तारीख को किस्‍तें मिली हैं।

अगर आपका नाम स्‍टेटस में नहीं बता रहा हैं तो दूसरा वाला ऑप्‍शन भी हैं। जिसमें आपको अपना नाम लिस्‍ट में चैक करना होगा।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2020

सिर्फ इन किसानों को ही छठी किस्‍त मिलेगी (Beneficiary List 2020)

अगर आपका नाम पीएम किसान योजना स्‍टेटस में नहीं बता रहा हैं।

तो हम आपको एक ओर तरीका भी बता रहे हैं। जिसमें हम आपको एक लिस्‍ट बतायेगें। अगर आपका नाम इस लिस्‍ट में होगा तो आपको पीएम किसान योजना का लाभ जरूर मिलेगा। पीएम किसान योजना लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने PM-KISAN PORTAL ओपन हो जायेगा। इसमें आपको मेन्‍यू बार में farmer corner का ऑप्‍शन मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे Beneficiary List करके एक ऑप्‍शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना हैं। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

PM Kisan Yojana New List

  • अब सबसे पहले आपको अपना राज्‍य चुनना हैं।
  • उसके बाद जिला सलेक्‍ट करना हैं।
  • जिले के बाद तहसील, ब्‍लॉक और गाॅव सलेक्‍ट करना हैं।
  • लॉस्‍ट में आपको Get Report पर क्लिक करना हैं।
पीएम किसान योजना की छठी किस्त
Beneficiary List PM Kisan

अब आपके सामने पीएम किसान योजना की सूची प्रदर्शित हो जायेगी। इस सूची में आपको अपना देखना हैं। पीएम किसान योजना की यह सूची पात्र किसानों की सूची हैं। यानि जिन किसानों को किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिलेगा उनका नाम यहां डाल दिया हैं।

तो इस प्रकार आपको जब‍भी पीएम किसान योजना की छठीं किस्‍त मिलेगी आप सूची में अपना नाम आसानी से चैक कर सकते हों।

किसान पोर्टल के बाकी के ऑप्‍शन

किसान भाइयों अगर आपने पीएम किसान योजना पीएम का आवेदन किया हुआ हैं तो आपको बाकी के ऑप्‍शन के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

मेन्‍यू बार में आपको farmer corner का ऑप्‍शन मिलता हैं।

पीएम किसान योजना की छठी किस्त
Farmer Corner All Option

1- New Farmer Registration: इस ऑप्‍शन में आप खुद ही अपना पीएम किसान योजना का ऑनलाइन आवेदन कर पाओगें।

2- Edit Aadhar Failure Record: आपने जो आवेदन किया हैं अगर उसमें आधार कार्ड के नाम में आवेदन के नाम डाटा मिसमैच हो गया है तो आप यहां से उसे स्‍वयं सुधार कर सकते हों।

3- Beneficiary Status: यहां तो आपको पता ही हैं जो भी आपने आवेदन किया उसकी किस्‍तें मिली हैं या नहीं या आपका फार्म अप्रूवल हुआ हैं या नहीं उसे आप आसानी से चैक सकते हों।

4- Beneficiary List: इसमें ऑप्‍शन में जो पात्र किसान हैं यानि जिन्‍हें किस्‍ते मिलनी हैं उनका नाम डाला जाता हैं या फिर आप ऐसे भी कह सकते हों कि जिन किसानों का आवेदन अप्रूवल हो चुका हैं उनका नाम यहां दिखाई देता हैं।

5- Status of Self Registered/CSC Farmer: यह ऑप्‍शन तब काम आयेगा जब आप पहले वाले ऑप्‍शन का उपयोग करके खुद ही आवेदन ऑनलाइन करोगें। यानि अगर आपने स्‍वयं ही आवेदन किया हैं तो आप यहां से खुद के भरे हुये आवेदन का स्‍टेटस देख सकते हों।

6- Download PMKISAN App: इस पर क्लिक करने के बाद आप प्‍ले स्‍टोर पर आ जाते हों। उसके बाद आप किसान योजना की एप डाउनलोड कर सकते हों। उपर जो भी ऑप्‍शन बतायें गये हैं वो सभी ऑप्‍शन आपको मिलते हैं। इस एप का एक फायदा यह भी हैं कि आपको बार-बार pm-kisan portal पर जाना नहीं होता हैं। एक ही एप से आप सभी तरह के फायदे ले सकते हों।

पीएम किसान हेल्‍पलाइन नम्‍बर

इसके अलावा अगर आपको योजना का लाभ मिलने में कोई समस्‍या आ रही हैं या फिर आपके आवेदन में कोई प्रोब्‍लम हो रही हैं तो आप PM किसान योजना के हेल्‍पलाइन नम्‍बर व टोल फ्री नम्‍बर पर भी अपनी समस्‍या बता सकते हों। नम्‍बर नीचे हैं-

PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526

(Toll Free), 0120-6025109

For more contact Details click here – Click

PM Kisan Yojana Official Website

यह भी पढ़े

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

Aadhar Card se Loan Kaise Le

3 thoughts on “PM Kisan 6th Installment – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

  1. Abbas

    Sir .
    Mere 3 kish aye thi Ab nhi aa rahe h
    Kya kere sir ji help me

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *