PM Kisan योजना में हुये 5 बड़े बदलाव – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

By | 25th September 2020

PM Kisan योजना में हुये 5 बड़े बदलाव – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking NewsKisan Yojana

PM Kisan योजना
Kisan Yojana Update

जैसा कि दोस्‍तों प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के द्वारा किसानों को बहुत बड़ा फायदा हुआ हैं और आप सभी को हमें बताने की जरूरत भी नहीं हैं। लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को पता नहीं हैं उनकी जानकारी के लिए हम बता दे देते हैं PM Kisan Samman Nidhi Yojana में किसानों को सालाना 6000 रूपये दिये जाते हैं। यह रूपये तीन किस्‍तों के रूप में दिये जाते हैं जिसमें 2000 हर चार महिने में किसानों के खातों में डाले जाते हैं। मोदी सरकार की यह योजना अब तक सबसे बड़ी योजनाओं में एक हैं और सरकार इस स्‍कीम में आये दिन नये-नये अपडेट भी करती हैं। ऐसे में ही अब इस स्‍कीम में 5 बड़े अपडेट और निकलकर आये जो आप सभी लोगों को जानना जरूरी होता हैं। उससे पहले हम आपको बता देते हैं कि इस योजना का लाभ कुछ किसानों को नहीं दिया जाता हैं।

इन किसानों को नहीं दिया जाता हैं लाभ

  • जिन किसानों की सरकारी नौकरी लगी हुई हैं उन किसानों को योजना से बाहर रखा गया हैं।
  • इसमें भी चर्तुथ श्रेणी व मल्‍टीटॉस्‍क को लाभ दिया जाता हैं।
  • अगर कोई कर्मचारी रिटायर्ड हैं और उसे 10 हजार से ज्‍यादा पेंशन मिलती हैं तो उसे भी लाभ नहीं दिया जाता हैं।
  • जो किसान इनकम टैक्‍स देते हैं उन्‍हें भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • डॉक्‍टर, वकील, सीए आदि व्‍यक्तियों को भी लाभ से बाहर रखा गया हैं।

ये सभी किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं जाता हैं।

किसान योजना में हुये 5 बड़े बदलाव

पीएम किसान योजना को 24 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था। हालांकि इस योजना को दिसम्‍बर 2018 में प्रभावित यानि घोषणा कर दी गई थी। इस स्‍कीम के अन्‍दर लगभग 14 करोड़ किसानों को दायरे में लिया गया हैं। लेकिन फिर भी कुछ किसानों को इस स्‍कीम का लाभ नहीं मिल पा रहा हैं। इसलिए सरकार योजना में अपडेट लाती रहती हैं ताकि सभी किसानों को इस स्‍कीम का लाभ मिल सके।

तो चलिए अब एक-एक करके पांचो अपडेट/बदलाव के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

आधार कार्ड की अनिवार्यता

अगर आपने PM किसान योजना का आवेदन कर दिया हैं और अभी भी आपको लाभ नहीं मिल पा रहा हैं तो आपको बता दे कि सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया हैं। पहले आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं थी लेकिन बाद में इस स्‍कीम को आधार कार्ड से जोड़ दिया हैं। तो आपको यह चैक करना हैं कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक हैं या नहीं। क्‍योंकि जिन किसानों का आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक नहीं होगा उन्‍हें PM Kisan Yojana का लाभ बिल्‍कुल भी नहीं दिया जायेगा। तो अपने बैंक में जाइये और अपना आधार कार्ड अपने खाते से लिंक करवाइयें।

पीएम किसान योजना का लाभ कैसे ले

जोत की सीमा भी समाप्‍त

जैसा कि बहुत से किसानों को पता होगा कि योजना की जब शुरूआत की गई थी, तब इसमें जोत/भूमि की लिमिट लगाई गई थी। यानि कि उस समय सिर्फ उन्‍हीं किसानों को पात्र माना गया था, जिनके पास कृषि योग्‍य खेती 2 हैक्‍टेयर या 5 एकड़ थी। लेकिन बाद में यह लिमिट हटा दी गई थी। यानि कि आप इसे ऐसा भी कह सकते हैं जो लघु व सीमान्‍त किसान थे उन्‍हें ही इस योजना के लिए पात्र माना गया था लेकिन अगर आप इनकम टैक्‍स के दायरे में नहीं आ रहे है और आपके पास चाहे कितनी भी कृषि योग्‍य भूमि हो आप इस स्‍कीम का लाभ ले सकते हों।

पीएम किसान योजना नई लिस्ट 2020

खुद रजिस्‍ट्रेशन की सुविधा

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ ज्‍यादा से ज्‍यादा किसानों को मिले इसके लिए सरकार ने अब लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्‍कर लगाने का झंझट भी अब खत्‍म कर दिया हैं। अब किसान खुद ही अपना रजिस्‍ट्रेशन अपने मोबाइल या कम्‍प्‍यूटर से या फिर किसी भी सायबर कैफे से अप्‍लाई कर सकता हैं। अगर आप खुद ही अपना आवेदन भरते हों तो आपको कुछ दस्‍तावेजों की जरूरत होती हैं।

  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए जो कि बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।
  • एक मोबाइल नम्‍बर जो कि चालू होना चाहिए।
  • बचत बैंक खाते की पासबुक।
  • जमीन से सम्‍बन्धित कागज जैसे खसरा/खतौनी भी आपके होनी चाहिए।

यह सभी दस्‍तावेजों की जरूरत आपको आवेदन करते समय होती हैं।

पीएम किसान योजना पांचवी किस्‍त

स्‍टेटस जानने की सुविधा

पहले आपको भरे हुये आवेदन का स्‍टेटस जानने के लिए लेखपाल के पास या जन सेवा केन्‍द्रों पर जाना होता था, लेकिन बाद में सरकार ने pm kisan portal पर ही यह ऑप्‍शन डाल दिया हैं। अब आप स्‍वयं अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हों कि आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्‍त आ चुकी हैं, आवेदन रिजेक्‍ट हुआ या पास आदि। इसके लिए आपको बस पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा।

PM Kisan Yojana Beneficiary Status 2020

किसान क्रेडिट कार्ड और मानधन योजना का लाभ

जिन किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिलता हैं उन सभी किसानों को केसीसी से भी जोड़ दिया हैं। यानि कि अब पीएम किसान योजना के लाभार्थी आसानी से केसीसी (Kisan Credit Card) सकते हैं। केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रूपये तक किसानों को लोन मिल सकता हैं। वहीं अगर PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ जिन किसानों को मिल रहा हैं और वह पीएम किसान मानधन योजना का लाभ भी लेना चाहता हैं तो उसे अन्‍य किसी भी प्रकार के दस्‍तावेज देने की जरूरत नहीं हैं। इस स्‍कीम के तहत पीएम किसान योजना से जो लाभ मिल रहा हैं उस लाभ में से सीधे ही किसान मानधन योजना के लिए अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं।

तो इस प्रकार आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ आसानी से ले सकते हों।

PM Kisan Yojana Official Portal

4 thoughts on “PM Kisan योजना में हुये 5 बड़े बदलाव – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

  1. शशिमणि तिवारी रीवा

    सयुंक्त रूप से भूमि के रिकार्ड में नाम दर्ज है pmkisan क लाभ एक को मिलेगा या सभी को

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *