गरीबो को मिलेगें 4500 रूपये – PM Modi Latest Yojana

मोदी सरकार की नई योजना मिलेगे 5 हजार रूपये – PM Modi Latest Yojana, प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना गरीबो को मिलेगें 4500 रूपये

गरीबो को मिलेगें 4500 रूपये
Modi Yojana

PM Govt Scheme 2020

गरीबो को मिलेगें 4500 रूपये: दोस्‍तों सरकार दे रही है 4500 रूपये तक का लाभ वो भी सीधे बैंक खाते में। हम आपको बतायेगें क‍ि 5 हजार रूपये का लाभ आपको कैसे मिलेगा। दरअसल यह एक प्रकार की सरकारी योजना जिसके तहत 3-4 योजनाओं को मर्ज करके लाभ दिया जाता हैं। इसका लाभ लेने के लिए आपको हम नीचे सभी ऑप्‍शन बतायेगें। आपको सभी को तो पता ही इस समय हमारे देश में लॉकडाउन चल रहा है।

यह लॉकडाउन कोरोना की वजह से लगाया हुआ हैं। सरकार सभी से यही अपील कर रही है कि आप सब लोग अपने-अपने घरों में रहे और सुरक्षित रहे। लेकिन जो मजदूर लोग होते है जो डेली काम करते है उनके सामने सबसे बड़ी समस्‍या आ गई हैं। तो सरकार ऐसे लोगों का भी पूरा ध्‍यान रख रही हैं। तो चलिए अब जान लेते है लाभ कैसे मिलेगा।

गरीबो को मिलेगें 4500 रूपये

4500 रूपये कैसे मिल रहे हैं

कोरोना के चलते सरकार ने लॉकडाउन लगाया हुआ है। ऐसे में सरकार ने जो मजदूर लोग होते है उनके लिए नई योजना चलाई जिसका नाम है प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना। गरीब कल्‍याण योजना में आपको पांच योजनाओं का लाभ मिलेगा। जिसकी नाम की सूची नीचे है और सभी की जानकारी भी हैं।

PM Garib Kalyan Yojana List

  • पीएम किसान योजना
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना
  • उज्‍ज्‍वला योजना
  • पेंशन योजना
  • फ्री राशन योजना

तो चलिए अब इन पांचों योजनाओं के बारे में डिटेल्‍स से जान लेते हैं।

PM Kisan Yojana

सरकार ने किसानों के लिए सबसे बड़ी योजना चलाई हुई हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना हैं।

इस योजना में किसानों को 6000 रूपये सालाना दिये जाते हैं। जिसमें 2-2 हजार रू की तीन किस्‍ते चार महिने के अन्‍तराल में दी जाती हैं। सरकार ने लॉकडाउन के चलते एक बड़ी घोषण की जिसमें किसानों 2000 रूपये की किस्‍त दी गई हैं। यह 2000 रूपये की किस्‍त अप्रैल 2020 की पहले सप्‍ताह में दे गई हैं। जिसका आपके पास मैसेज भी आ गया होगा। अगर नहीं आया तो आप किसान पोर्टल पर जाकर अपना स्‍टेटस भी चैक कर सकते हों।

Jan Dhan Yojana प्रधानमंत्री जन धन योजना

जन धन योजना के तहत सरकार पूरे देश में खाते खुलवाये हुये हैं। जन धन योजना में जो भी बैंक खाते खोले गये है वो सभी जीरों बैलेन्‍स वाले खाते हैं। सरकार की नई घोषणा के तहत जिन महिलाओं ने जन धन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाया हुआ है उन सभी महिलाओं को सरकार 500 रूपये दे रही हैं। यह 500 रूपये अगले तीन महिने तक आपके खाते में आयेगें। जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार निकाल भी सकते हों।

यह रूपये आपको अगले तीन महिने के लिए मिलेगें जिसमें आपको कुल मिलाकर 1500 रूपये दिये जायेगें।

Ujjawala Yojana प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना

सरकार ने गरीब लोगों के लिए पीएम उज्‍ज्‍वला योजना भी चलाई हुई हैं। जिसमें महिला के नाम से फ्री गैस कनेक्‍शन दिया जाता हैं। अभी हाल ही में सरकार ने घोषणा की है कि जिन लोगों के पास प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना का कनेक्‍शन है उन सभी परिवार वालों फ्री में गैस सिलेण्‍डर दिया जायेगा। यह गैस सिलेण्‍डर अगले तीन महिने तक दिया जायेगा। दरअसल सरकार गैस सिलेण्‍डर के नाम के पैस आपके खाते में डालेगी। यह रूपये उतने होगें जितने का एक सिलेण्‍डर आता है।

यानि 850 रूपये का अंदाजा हो सकता हैं क्‍योंकि यह रेट तो उपर नीचे भी होती हैं। तो आपके खाते में लगभग 850 रूपये डाले जायेगें। फिर आप इन रूपयो से गैस एजेन्‍सी में जाकर सिलेण्‍डर ले सकते हों।

Pension Yojana

जिन लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है उन सभी को भी अब लाभ दिया जायेगा। पेंशन योजना के सभी लाभार्थी को अब मिलेगी डबल पेंशन। जिसमें विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन और वृद्धावस्‍था पेंशन योजना शामिल हो सकती हैं। यानि चाहे इन तीनों में से आप कोई भी कैटेगरी के हो आपको अब दुगुनी पेंशन मिल सकती है। यह पेंशन आपको अगले तीन महिने के‍ लिए मिल सकती है।

उदाहरण के लिये जैसे आपको 500 रूपये पेंशन मिलती है तो अब मिलेगी 1000 रूपये।

फ्री राशन योजना

लॉकडाउन के चलते सरकार अब सभी को राशन दे रही हैं।

फ्री राशन योजना में आपको 5KG चावल/गेहूॅ प्रति यूनिट के हिसाब से दिया जायेगा। जैसे आपके परिवार में अगर 2 लोग है तो आपको 10 किग्राम राशन दिया जायेगा और अगर आपके परिवार में 5 सदस्‍य है तो आपको 25 किग्रा राशन दिया जायेगा। यह जो भी राशन मिलेगा आपको अलग से दिया जायेगा। यानि अब आपको महिने में दो बार राशन मिलेगा। यह राशन भी अगले तीन महिनों के लिए दिया जायेगा।

तो इस प्रकार इन सभी योजनाओं को मिलाकर लगभग 4500 रूपये का लाभ आपको मिलेगा। ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग की साइट पर जायें।

PM Kisan Beneficiary Status 2020Click
PM उज्‍ज्‍वला योजना लिस्‍टClick
Old Age Pension List 2020Click
प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजनाClick
PM Kisan Yojana ListClick

10 thoughts on “गरीबो को मिलेगें 4500 रूपये – PM Modi Latest Yojana”

  1. Parnam pm saheb..mere pass rasan card nahi hi to nahi milega rasan kya adhar to hi a/c hi bihar ka but rasan nahi mil raha hi avi k samay me plz provide rasan…

    Reply

Leave a comment