PM Garib Kalyan Ann Yojana – जाने किसे मिलेगा फ्री में अनाज – pm modi latest news

PM Garib Kalyan Ann Yojana – जाने किसे मिलेगा फ्री में अनाज – pm modi latest news – सभी लोगों को मिलेगा फ्री में अनाज व चावल – सरकार दे रही हैं गरीब लोगों को 5-5 किलो गेहॅू व चावल – pm govt latest scheme

PM Garib Kalyan Ann Yojana
मोदी सरकार की नई योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना

PM Garib Kalyan Ann Yojana: सरकार ने कोरोना काल में एक नई योजना को शुरू किया हैं जिसका नाम हैं पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना। जैसा कि आपको पता है कि इस समय देश में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी हैं, कोरोना के कारण गरीब लोगों के साथ-साथ अन्‍य लोग भी अपने काम धन्‍धों पर नहीं जा पा रहे हैं। पिछले साल यानि 2020 में भी कोरोना का प्रकोप था इसके चलते सरकार ने पिछले साल भी लॉकडाउन लगाया था और अब वापस लगभग पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति हो गई हैं, लॉकडाउन लगाने से कोरोना पर काबू पाया जा सकता हैं। इसलिए सरकार ने गरीब लोगों के लिए जो गरीब लोग अपने काम धन्‍धों पर नहीं जा पा रहे हैं उनके गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना शुरू की हैं जिसके तहत आपको अनाज व चावल दिया जायेगा।

खाद्य सुरक्षा योजना लिस्ट 2021

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 All State

जाने पूरी बात

लॉकडाउन के चलते केन्‍द्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना काे गरीब लोगों के लिए चालू किया हैं। इस योजना के तहत आपको फ्री में अनाज व चावल उपलब्‍ध करवाया जायेगा। बस आपको अपने घरों में रहना हैं और लॉकडाउन के नियमों का पालन करना हैं। इस योजना का लाभ देश के करीबन 80 करोड़ लोगों को दिया जायेगा। सरकार का इस योजना पर लगभग 26 हजार करोड़ रूपये तक का खर्चा आ सकता हैं। पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का लाभ आपको मई व जून महिने में दिया जायेगा। जून के बाद भी अगर लॉकडाउन की समस्‍या बनी रही थी तो हो सकता हैं कि इस स्‍कीम को आगे बढ़ाया जाये।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

इस दिन आयेगी किसानों के खातों में आंठवी किस्‍त

तो चलिए अब जान लेते हैं कि इस स्‍कीम का लाभ कैसे मिलेगा।

किन-किन लोगों को दिया जायेगा लाभ

जिन-जिन लोगों के पास राशन कार्ड हैं और उस पर पहले से ही आपको राशन यानि अनाज/गेहॅू मिल रहा हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस स्‍कीम के तहत प्रति व्‍यक्ति 5 किलो के हिसाब से गेहॅू या चावल दिया जायेगा यानि कि मान लो कि आपके परिवार में चार लोग यानि की आपके राशन कार्ड में चार लोगों का नाम हैं आपको 5 X 4 = 20 किलों गेहूॅ या चावल दिया जायेगा। इस प्रकार अगर आपके राशन कार्ड में दो लोगों का नाम है तो आपको 10 किलो गेहॅू वितरित किया जायेगा।

यह लाभ आपको जो लाभ पहले से मिल रहा हैं उससे अलग होगा। यानि जो आपको हर महिने पहले से गेहॅू या चावल मिल रहा हैं यह लाभ उसके अलावा होगा।

जनधन खाता योजना बड़ी अपडेट Pradhan Mantri Jandhan Yojana

फ्री में अनाज लेने के लिए कहां जाना होगा

पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojana) के तहत आपको मई और जून महिने में आपको सरकार फ्री में गेहॅू या चावल दे रही हैं। फ्री में गेहॅू या चावल लेने के लिए आपको राशन की दुकान पर ही जाना होगा जहां से आप अभी तक अपना राशन ले रहे हो। राशन की दुकान पर आपको अपना राशन कार्ड ही लेकर जाना होगा। याद रहे कि आपको राशन पर खाद्य सुरक्षा की मोहर भी होनी चाहिए तभी आपको इस स्‍कीम का लाभ दिया जायेगा वरना आप इस स्‍कीम के तहत लाभ नहीं ले पाओगें।

तो इस प्रकार आप इस स्‍कीम का लाभ ले सकते हों। ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग की साइट पर जाये क्‍योंकि अन्तिम फैसला भी सम्‍बन्धि‍त विभाग का ही होगा।

जरूरी बात

इस समय लगभग पूरे संसार में कोरोना का प्रकोप चल रहा हैं इसलिए सरकार ने लॉकडाउन भी लगाया हुआ हैं ताकि इस महामारी पर काबू पाया जा सके। ऐसे में आप सभी लोगों को सरकार की मदद करनी हैं, यानि सरकार ने जो भी नियम लॉकडाउन के बनाये हुये उसे बस आपको फोलो करना हैं। सरकार पूरी कोशिश कर रही इस बीमारी पर काबू पाने की। सभी लोग अपने घर पर ही रहे और नियमों का पालन करें।

घर घर रोजगार योजना

जन धन योजना से होने वाले लाभClick
एक परिवार एक नौकरी योजनाClick
फ्री सिलाई मशीन योजनाClick

2 thoughts on “PM Garib Kalyan Ann Yojana – जाने किसे मिलेगा फ्री में अनाज – pm modi latest news”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *