PM Free Silai Machine Scheme 2022 – पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन कैसे करें

Free Silai Machine Yojana 2022 – पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन कैसे करें – फ्री सिलाई मशीन योजना पंजीकरण फॉर्म – रजिस्ट्रेशन फॉर्म – सिलाई मशीन आवेदन फॉर्म – PM Free Sewing Machine SchemeFree Silai Machine Scheme

प्यारे दोस्तों जैसा कि आपको पता हैं कि सरकार आये दिन गरीब लोगों और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए कोई ना कोई सरकारी योजनाएं लाती रहती हैं ताकि आमजन सुविधा मिल सके चाहे वो गरीब हो, लड़की हों, बच्चें हों, बूढे व्यक्ति हो या फिर देश की महिलायें हों सभी के लिए सरकार ने कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं। ऐसे में माननीय प्रधानमंत्री जी ने देश की महिलाओं के लिए एक बहुत ही जबरदस्त योजना चलाई हैं जिसका नाम हैं पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Scheme/Yojana) आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना का आवेदन कैसे करना हैं इसमें क्या दस्तावेज लगेगें और इसकी पात्रता क्या हैं।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022/Free Silai Machine Yojana

देश की सरकार गरीब वर्ग की महिलाओं के लिए बहुत सी योजनायें चलाई हुई हैं जिनमें से एक योजना हैं प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) जो महिलायें गरीब घर से हैं और वह सिलाई कढ़ाई का काम जानती हैं और वह खुद का रोजगार यानि काम करना चाहती हैं तो ऐसी महिलायें फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। देश में ऐसी बहुत सी महिलाएं जिन्हें सिलाई का काम आता हैं यानि कपड़े सिलने का काम आता हैं लेकिन गरीबी के कारण वह स्वयं की सिलाई मशीन नहीं खरीद पाती हैं तो ऐसी महिलाओं इस योजना का फार्म भरकर फ्री सिलाई मशीन ले सकती हैं। सरकार ने फ्री सिलाई मशीन योजना देश के लगभग सभी राज्यों के लिए चलाई हुई हैं।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022
PM आवास योजना हेल्पलाइन नंबर
Mahila Loan Yojana – प्रधानमंत्री महिला लोन योजना
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सभी सरकारी योजनाओं की सूची
जनधन खाता कैसे खुलवाएं
प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना पूरी जानकारी
(लिस्‍ट) शौचालय सूची में नाम कैसे देखें
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना
प्रधानमंत्री ग्राम समृद्धि योजना
PM कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन

योजना के बारे में

योजना का नामफ्री सिलाई मशीन योजना (Free Sewing Machine Scheme)
उद्देश्यमहिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना
लाभफ्री में सिलाई मशीन दी जायेगी
लाभार्थीदेश की गरीब महिलाएं
ऑफिशियल साइटwww.india.gov.in

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य

जैसा कि आपको सरकार द्वारा जो भी योजनाओं काे चलाया जाता हैं उसका कोई ना कोई उद्देश्य होता हैं तो फ्री सिलाई मशीन योजना का भी उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना हैं। जैसा कि आपको पता हैं कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही महिलाओं और लड़कियों के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चलाती आ रही हैं। महिलाओं और लड़कियों के लिए जो भी योजनाएं चलाई जाती हैं उसका मैन मकसद महिलाओं को समाज में पुरूषों के बराबर समझा जा सके और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाकर रोजगार के नये-नये अवसर दिला सके।

Free Silai Machine Yojana

तो ऐसे में सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) को चालू किया हैं। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को सिलाई करने के लिए सिलाई मशीन फ्री में देती हैं इससे वह अपने खुद के रोजगार और गॉव और मौहल्ले की 2-4 महिलाओं को भी रोजगार दे सकती हैं। आपको तो पता ही हैं महिलायें घर का काम काज करती हैं और महिलाएं भी सोचती हैं कि वह खुद भी दो पैसे कमाकर घर का खर्चा चला सके और बहुत सी महिलायें तो पढ़ी लिखी भी नहीं होती हैं तो वह भी इस योजना का लाभ लेकर सिलाई करने का काम कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता

सरकार द्वारा जो भी योजनाओं को चलाया जाता हैं उसमें कोई ना कोई पात्रता जरूर रखती हैं ताकि सही व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंच सके। तो ऐसे में ही पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Sewing Machine Scheme) के लिए भी सरकार ने कुछ पात्रता और नियम शर्ते रखी हुई हैं जिसे आपको पूरा करना होगा।

  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ जरूरतमंद और गरीब महिलाओं को दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्र दोनो में रहने वाली महिलाएं उठा सकती हैं।
  • इसके लिए महिला की उम्र 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • जो महिला इसके लिए आवेदन कर रही हैं उसके पति की महिने की आय 12 हजार रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • जो महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर हैं उसे ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन से होने वाला लाभ

जैसा कि आपको योजना के नाम से ही पता लग रहा हैं कि इसमें सिलाई मशीन महिलाओं को फ्री में दी जायेगी। इसके जरीये आप महिलाओं का ग्रुप बनाकर भी स्वयं का रोजगार कर सकती हैं इसके अलावा आप पैसे कमाकर स्वयं के घर का भी खर्चा और बच्चों की पढ़ाई का खर्चा भी चला सकती हों।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए दस्तावेज

अगर आप भी इस फ्री सिलाई मशीन स्कीम का लाभ लेना चाहती हैं तो आपको इन दस्तावेजों (PM Free Sewing Machine Scheme Documents) की जरूरत होगी।

  • पासोर्ट साइज़ फोटो
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण-पत्र (Income Certificate Below Rs. 12000/- from Tehsildar)
  • अगर महिला विकलांग हैं उसे विकलांगता का सर्टिफिकेट भी लगाना होगा (चिकित्सा प्रमाण पत्र) (Iff Handicapped Medical Certificate)
  • विधवा महिला के लिए निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र
  • सिलाई कार्य का प्रमाण पत्र हो तो वो भी लगाना हैं (Proof for Knowing Tailoring)
  • सामुदायिक प्रमाण पत्र (Community Certificate)
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नम्बर

PM Free Silai Machine Yojana Registration

अगर आप की भी आर्थिक स्थिति कमजोर हैं और आप फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana) का लाभ लेना चाहती हैं तो इसके लिए आपको Free Silai Machine Yojana की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद आपको फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Scheme Registration) का आवेदन फार्म डाउनलोड़ करना होगा। फार्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसे आपको सावधानी पूर्वक भरना हैं और सभी जरूरी दस्तावेज आवेदन फार्म के साथ लगाकर सम्बिन्धत विभाग में जमा करवा देना हैं। उसके बाद आपका सर्वे किया जायेगा और अगर आप पात्र पाई जाती हैं तो आपको फ्री में सिलाई करने के लिए मशीन दे दी जायेगी।

Free Silai Machine Yojana Form Download PDF

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का पंजीकरण फार्म/आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप योजना की ऑफिशियल साइट पर जायें और हमने आपकी सुविधा के लिए सिलाई मशीन स्कीम का फार्म की पीडीएफ भी दी हुई हैं आप चाहे तो इसे भी डाउनलोड करके योजना का आवेदन कर सकती हैं।

PM Kisan Yojana Kyc ऐसे करें वरना नहीं मिलेगी 2000 की किस्तें
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन : ऑनलाइन आवेदन
PM उज्‍ज्‍वला योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखें
राजस्थान श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं
पालनहार योजना लिस्ट कैसे देखें
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
शौचालय लिस्ट कैसे देखें 2022
विद्यांजली योजना
National Digital Health Card Yojana – Health ID Card से क्‍या लाभ मिलेगे
ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं 2022

FAQ’s PM Silai Machine Scheme से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

Q-1. प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना को क्यों चालू किया गया?
इस योजना के तहत महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाकर रोजगार के विभिन्न प्रकार के अवसर प्रदान करना हैं इससे महिला स्वंय का और घरेलू खर्चे को चला सके।

Q-2. फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आयु क्या होनी चाहिए?
इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Q-3. PM फ्री सिलाई मशीन योजना का आवेदन फार्म कैसे डाउनलोड़ करें?
PM Free Silai Machine Yojana PDF फॉर्म डाउनलोड़ करने के लिए आपको यहां क्लिक करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.