पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्‍ट उत्तर प्रदेश – UP Gramin Awas Yojana List

PM Awas Yojana List, ग्रामीण आवास योजना, शहरी आवास योजना, पी एम आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूचि, आवास योजना की लिस्ट, Pradhan Mantri Awas Yojana List, PM Awas Yojana Online Applcation Form

PM Awas Yojana List: दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण सूचि कैसे देखे। उससे पहले एक नजर प्रधानमंत्री आवास योजना पर भी डाल लेते हैं। दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना उन सभी लोगो के लिए चलाई जो आर्थिक रूप से गरीब हैं। यानि जिनके घर कच्चे हैं या झुग्गी-झोपड़ी के घर हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का एक ही उद्देश्य हैं की सभी लोगो को घर मिले और सभी लोग आराम से अपने घर में रहे।

  • पीएम आवास योजना ग्रामीण उत्तर प्रदेश PMAY-G
  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी उत्तर प्रदेश PMAY-U

दोनों अलग-अलग योजना हैं। मतलब प्रधानमंत्री आवास योजना यूपी Rural और प्रधानमंत्री आवास योजना यूपी Urban दोनों अलग-अलग योजना हैं। दोनों योजनाओ की साईट भी अलग-अलग हैं।

आवास योजना सूची उत्‍तर प्रदेश/PM Awas Yojana List up

आज हम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना उत्तर प्रदेश की लिस्ट दिखने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश की लिस्ट कैसे देखे। PM आवास योजना आपको खुद का घर खरीदने की में मदद करती हैं जिससे आपको सरकार की तरफ से कुछ अंशदान यानि सब्सिडी के रूप में रुपया दिया जाता हैं। या फिर आप ऐसे भी कह सकते हो की आपको जो रुपया मिलेगा आपको लोन के रूप में दिया जायेगा। जिस पर सब्सिडी व कम ब्याज लगता हैं। इस योजना पर जो लोन मिलता हैं उससे 2.67 लाख रूपये का लाभ होता हैं और ग्रामीण आवास योजना की बात करे तो सरकार ग्रामीण आवास योजना के तहत घर बनाने लिए 1.20 लाख रूपये देती हैं जो आपके सीधे बैंक अकाउंट में डाले जाते हैं।

उत्तर प्रदेश आवास योजना ग्रामीण व शहरी – Pradhan Mantri Awas Yojana UP

आवास योजना उत्तर प्रदेश का लाभ लेने के लिए आपका नाम PMAY-G लिस्ट में होना चाहिए। अगर आपका नाम आवास योजना उत्तर प्रदेश की सूचि में आता हैं तो आपको सरकार की तरफ से 1.20 लाख रूपये का लाभ आपको मिल जायेगा जो की सब्सिडी के तौर पर आपको अपने बैंक खाते में मिलेगा। मान लो की आपका घर बनाने में खर्चा आया 7-8 लाख रूपये तो भी आपको 1.20 लाख तक ही फायदा मिलेगा।

UP आवास योजना ग्रामीण उत्तर प्रदेश की सूची में नाम कैसे देखे

उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सूचि में नाम देखने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होते हैं। आवास योजना की ग्रामीण सूचि और शहरी सूचि अलग-अलग होती हैं तो हम प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण सूचि में नाम देखना बता रहे हैं। अगर आपका नाम आवास योजना की सूचि में नहीं हैं तो आप अपना नाम सूचि में जुड़वाँ सकते हैं। इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन करना होता हैं जो की आपकी ग्राम पंचायत के द्वारा होगा। ग्राम पंचायत हर साल आवेदन लेती हैं। इसके लिए आप सरपंच या ग्राम सेवक से भी संपर्क कर सकते हैं। चलिए अब ये सभी स्टेप फॉलो करे।

PMAY-G PM Awas Yojana List UP

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण उत्तर प्रदेश की सूची में नाम देखने के लिए आपको ऑफिशियल साइट होगा इससे आप सीधे साईट पर चले जाओगे और कुछ इस तरह आपको साईट देखेगी।

  • अब आपको MIS Report के नीचे अपना राज्य यानि उत्तर प्रदेश सेलेक्ट करना होगा
  • उत्तर प्रदेश सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना जिला यानि आप उत्तर प्रदेश के जिस जिले/District में रहते हो सेलेक्ट करना हैं।
  • इसके बाद आपको अपनी पंचायत समिति पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको अपना गाँव सेलेक्ट करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना वर्ष सेलेक्ट करना होगा
  • फिर लास्ट में आपको क्लिक करने के बाद सबसे ऊपर की तरफ Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक्क करना हैं।
  • अंत में सबमिट के आप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको अपनी लिस्ट दिखाई देगी।

PMAY-G List UP

अब आपके सामने आपका नाम पिता का नाम योजना का वर्ष, बीपीएल है या नहीं, और आपका नरेगा का जॉब कार्ड नम्‍बर, हाउस का प्रकार, सैक्‍शन नम्‍बर, जो भी आपकी सैक्‍शन तारीख है यानि कब आपको मकान आंवटित हुआ है, सैक्‍शन अमाउण्‍ट यानि कितना रूपया आपको आवंट हुआ जो आपके खाते में आयेगा, ट्रांसफर अमाउण्‍ट और ऑफिसर का नाम ये सब जानकारी आपको दिखाई देगी, आपको अपना नाम देखना होगा और पता लगाना होगा कि आपको योजना का लाभ मिला है या नहीं।

इस तरीके से आप अपनी प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तरप्रदेश की लिस्‍ट चैक कर सकते हो। ज्‍यादा जानकारी के सम्‍बन्‍धित विभाग में ही सम्‍पर्क करें या फिर PM Awas Yojana UP की ऑफिशियल साइट पर जायें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *