पीएम आवास योजना लिस्‍ट उत्तरप्रदेश 2020 – UP Awas Yojana List 2020

By | 1st April 2020

PM Awas Yojana List, ग्रामीण आवास योजना, शहरी आवास योजना, पी एम आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूचि, आवास योजना की लिस्ट, Pradhan Mantri Awas Yojana List 2019, PM Awas Yojana Online Applcation Form

PM Awas Yojana List
UP Awas Yojana List

Awas Yojana

PM Awas Yojana List: दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण सूचि कैसे देखे। उससे पहले एक नजर प्रधानमंत्री आवास योजना पर भी डाल लेते हैं। दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना उन सभी लोगो के लिए चलाई जो आर्थिक रूप से गरीब हैं। यानि जिनके घर कच्चे हैं या झुग्गी-झोपड़ी के घर हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का एक ही उद्देश्य हैं की सभी लोगो को घर मिले और सभी लोग आराम से अपने घर में रहे।

  • पीएम आवास योजना ग्रामीण PMAY-G
  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी PMAY-U

दोनों अलग-अलग योजना हैं। मतलब प्रधानमंत्री आवास योजना Rural और प्रधानमंत्री आवास योजना Urban दोनों अलग-अलग योजना हैं। दोनों योजनाओ की साईट भी अलग-अलग हैं।

आवास योजना सूची उत्‍तर प्रदेश

आज हम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना उत्तर प्रदेश की लिस्ट दिखने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश की लिस्ट कैसे देखे। PM आवास योजना आपको खुद का घर खरीदने की में मदद करती हैं जिससे आपको सरकार की तरफ से कुछ अंशदान यानि सब्सिडी के रूप में रुपया दिया जाता हैं। या फिर आप ऐसे भी कह सकते हो की आपको जो रुपया मिलेगा आपको लोन के रूप में दिया जायेगा। जिस पर सब्सिडी व कम ब्याज लगता हैं। इस योजना पर जो लोन मिलता हैं उससे 2.67 लाख रूपये का लाभ होता हैं और ग्रामीण आवास योजना की बात करे तो सरकार ग्रामीण आवास योजना के तहत घर बनाने लिए 1.20 लाख रूपये देती हैं जो आपके सीधे बैंक अकाउंट में डाले जाते हैं।

किसानों को मिलेगा 3 बड़ी योजनाओं का लाभ

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020

आवास योजना ग्रामीण व शहरी – Pradhan Mantri Awas Yojana

आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपका नाम PMAY-G लिस्ट में होना चाहिए।

अगर आपका नाम आवास योजना की सूचि में आता हैं तो आपको सरकार की तरफ से 1.20 लाख रूपये का लाभ आपको मिल जायेगा जो की सब्सिडी के तौर पर आपको अपने बैंक खाते में मिलेगा। मान लो की आपका घर बनाने में खर्चा आया 7-8 लाख रूपये तो भी आपको 1.20 लाख तक ही फायदा मिलेगा।

UP आवास योजना ग्रामीण उत्तर प्रदेश की सूचि में नाम कैसे देखे

उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सूचि में नाम देखने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होते हैं।

आवास योजना की ग्रामीण सूचि और शहरी सूचि अलग-अलग होती हैं तो हम प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण सूचि में नाम देखना बता रहे हैं। अगर आपका नाम आवास योजना की सूचि में नहीं हैं तो आप अपना नाम सूचि में जुड़वाँ सकते हैं। इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन करना होता हैं जो की आपकी ग्राम पंचायत के द्वारा होगा। ग्राम पंचायत हर साल आवेदन लेती हैं। इसके लिए आप सरपंच या ग्राम सेवक से भी संपर्क कर सकते हैं। चलिए अब ये सभी स्टेप फॉलो करे।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि में नाम देखे – PMAY-G List

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सूचि में नाम देखने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा इससे आप सीधे साईट पर चले जाओगे  rhreporting-nic-in और कुछ इस तरह आपको साईट देखेगी।

PM Awas Yojana List

अब आपको MIS Report के नीचे अपना राज्य यानि उत्तर प्रदेश सेलेक्ट करना होगा, उत्तर प्रदेश सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना जिला यानि आप उत्तर प्रदेश के जिस जिले/District में रहते हो सेलेक्ट करना हैं। इसके बाद आपको अपनी पंचायत समिति पर क्लिक करना होगा। फिर आपको अपना गाँव सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको अपना वर्ष सेलेक्ट करना होगा फिर लास्ट में आपको क्लिक करने के बाद सबसे ऊपर की तरफ Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक्क करना हैं। अंत में सबमिट के आप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको अपनी लिस्ट दिखाई देगी।

PM Awas Yojana List
PMAY-G List

PMAY-G List UP

अब आपके सामने आपका नाम पिता का नाम योजना का वर्ष, बीपीएल है या नहीं, और आपका नरेगा का जॉब कार्ड नम्‍बर, हाउस का प्रकार, सैक्‍शन नम्‍बर, जो भी आपकी सैक्‍शन तारीख है यानि कब आपको मकान आंवटित हुआ है, सैक्‍शन अमाउण्‍ट यानि कितना रूपया आपको आवंट हुआ जो आपके खाते में आयेगा, ट्रांसफर अमाउण्‍ट और ऑफिसर का नाम ये सब जानकारी आपको दिखाई देगी, आपको अपना नाम देखना होगा और पता लगाना होगा कि आपको योजना का लाभ मिला है या नहीं।

इस तरीके से आप अपनी प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तरप्रदेश की लिस्‍ट चैक कर सकते हो। ज्‍यादा जानकारी के सम्‍बन्‍धित विभाग में ही सम्‍पर्क करें या फिर pm awas yojana की ऑफिशियल साइट पर जायें।

Awas Yojana Official Websitehttps://rhreporting.nic.in/
आवास योजना ऑनलाइन आवेदनClick
PM आवास योजना हेल्पलाइन नंबरClick
किसानों को मिलेगें 31000 रूपयेClick
India GK QuestionClick

12 thoughts on “पीएम आवास योजना लिस्‍ट उत्तरप्रदेश 2020 – UP Awas Yojana List 2020

  1. Ankit sinhj

    Hamko colony chahiye ham rent pr rhte hai 7 sal ho gye rent pr rhte -2 bahut samsya hai

    Reply
  2. Tammie Benskin

    Hey there! This is my first visit to your blog! We are a team of volunteers and starting a new initiative in a community in the same niche. Your blog provided us beneficial information to work on. You have done a extraordinary job!

    Reply
  3. Prem Kumar

    में ग्राम पंचायत गालंद में रहता हूं और मेरे पास 2 बच्चे हैं मैने पहले भी आवास योजना में फोरम भरा था लेकिन कोई भी रिजल्ट नहीं आया मेरे पास कोई भी प्रोपर्टी नहीं है और ना ही कोई रास्ता है अतः में सरकार से सहयोग मांगने की सिफारिश कर रहा हूं

    Reply
  4. Prem Kumar

    क्या मुझे अपनी सरकार से सहयोग मांगने की मदद कर सकते हैं जी यहां पर में 18/20 साल से र रहा हूं कुछ गंभीर परेशानी में पड़ गया था और मैं बीमारियों के उपचार में कोई भी प्रोपर्टी नहीं खरीद पाया अब उत्तर प्रदेश में तनखा इतनी कम है कि केवल घर का खर्चा भी ढंग से नहीं चला पाते हैं मुझे कम्पनी में काम करते 14 साल हो गए मगर 14 साल में भी 14000 तनख़ा हो पाई जबकि में इसमें फिटर का काम करता हूं फिर भी कोई बोनस वागेरा कुछ भी नहीं मिलता अतः मेरा आपसे नम्र निवेदन है कि आप मेरी मदद अवश्य करेंगे में आपका बहुत बड़ा एहसान मानूंगा
    प्रार्थी-प्रेम कुमार
    ग्राम गालंद
    पोस्ट जिंदल
    ब्लॉक धौलाना
    जिला हापुड़ उत्तर प्रदेश

    Reply
  5. Sujit Kumar Singh

    I have taken home loan at April 2018.but till date not coming subsidy amount.
    .

    Reply
  6. Tapas sarkar

    I have taken homeloan allhabad bank at March 2019.but till date not coming subsidy amount. Why…….?

    Reply
  7. Rajaypal

    Sir hum agar benificery name check karte hain to CAPTCHA code har baat Rong batata hai kaise kare 33_ 22ata hai to Kahi 24+22ata hai

    Reply
    1. Admin Post author

      ek bar captha ko load hone do pahle captha ko refresh karo or thodi der ruko phir dalo khul jayega

      Reply
  8. Raju

    Sar me 10 sal se aligarh me kiray par rahta hu mujhe aligarh me kahi Ghar Dene ki kirpa kare dhannebad

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *