प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड – Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Jharkhand

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड – Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Jharkhand – Jharkhand Awas Yojana List – पीएम आवास योजना झारखण्‍ड लिस्‍ट – PM Awas Yojana List

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड: प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबी रेखा में अपना यापन करने वाले लोगों के लिए चलाई गई योजना हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे लोगों को सरकार पक्के मकान आवंटन करती हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाता है जिनके पास अपना खुद का मकान नहीं होता या फिर जो लोग झुग्गी-झोपड़ियों में या कच्चे मकानों में रहते हैं ऐसे लोगों के लिए पीएम आवास योजना चलाई गई हैं।

PM आवास योजना दो प्रकार की होती हैं-

  1. शहरी आवास योजना
  2. ग्रामीण आवास योजना

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में सरकार 2.67 लाख रूपये और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में 1.20 लाख रूपये सरकार द्वारा लाभार्थी को सब्सिड़ी के रूप में आवंटन किये जाते हैं ताकि ऐसे लोगों को खुद मकान बनाने में कुछ सहायता मिल सकें। PM आवास योजना का उद्देश्य है 2022 तक सभी गरीब लोगों को अपना खुद का पक्का मकान देना है इसलिए पीएम आवास योजना को चलाया गया।

PM Awas Yojana का लाभ कैसे ले

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले आपको आवास योजना का फार्म अप्लाई करना होता हैं। आवास योजना का फार्म भरने के बाद सरकार आपके गांव में आपका सर्वे करती हैं सर्वे में अगर आप पात्र पायें जाते है तो सरकार आपको सब्सिड़ी के रूप में लाभ देती हैं। पात्र पाये गये लोगों का सरकार द्वारा सूची/लिस्ट निकाली जाती है अगर आपका नाम आवास योजना की सूची/लिस्ट में आता है तो आपको सब्सिड़ी का लाभ मिल जाता हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची/लिस्ट प्रत्येक राज्य की अलग-अलग निकाली जाती हैं। अब हम आपको झारखण्ड आवास योजना की ग्रामीण सूची दिखाने जा रहे हैं। लिस्ट हर साल अपडेट की जाती है यानि जो व्यक्ति जिस वर्ष में फार्म अप्लाई करता है उस हिसाब से उसी वर्ष की सूची या लिस्ट साइट पर डाली जाती हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Jharkhand

प्रधानमंत्री आवास योजना झारखण्ड की ग्रामीण सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की साइट खुल जायेगी। अब आपको नीचे स्क्रीन पर बताये अनुसार Report पर क्लिक करना हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड
PM Gramin Awas Yojana Portal

अब आपको H. Social Audit Report के नीचे वाले ऑप्शन 1. Beneficiary details for verification पर क्लिक करना हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड
PM Awas Yojana

अब आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देगें जैसे हमने नीचे स्क्रीन पर बताया हुआ हैं। सबसे पहले आपको अपने राज्य में झारखण्ड चुनना है उसके बाद नीचे जिला, फिर आपको अपनी तहसील या पंचायत समिति लेनी है उसके बाद आपको अपना ग्राम/गॉव लेना हैं। अब आपको नीचे वाले कॉलम में वर्ष लेना है हम आपको 2020 की सूची दिखा रहे हैं इसलिए 2020 सलेक्ट करके बता रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड

वर्ष लेने के बाद नीचे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर कुछ ऑप्शन दिखाई देगें जिसमें सबसे उपर वाले Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin पर क्लिक करना हैं। उसके बाद आपको नीचे कुछ गणित के अंक दिखाई देगें। इसमें आपसे प्लस या माइनस करवाया जायेगा फिर जो उत्तर (Answer) आयें उसे नीचे खाली वाले कॉलम डालना है। इसे आप कैप्चा कोड़ बोल सकते हो। अब फाइनली आपको Submit बटन पर क्लिक करना हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड
PM Awas Yojana State Wise

Submit बटन पर क्लिक करने के बाद अब नीचे दो ओर ऑप्शन आयेगें। Download Excel, Download PDF आप अपनी सुविधा के अनुसार जो चाहो उस पर क्लिक कर सकते हो हम आपको उदाहरण के लिए PDF पर क्लिक करके बता रहे हैं।

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana Form Download PDF

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

अब फाइनली आपके सामने झारखंड आवास योजना की ग्रामीण सूची आ जायेगी। इसमें आपको सभी ऑप्शन मिल जायेगें जैसे आपका नाम, पिता/पति का नाम, नरेगा जॉब कार्ड नम्बर, हाउस स्टेटस, सैंक्शन नम्बर, सैंक्शन तारीख, कुल कितना लाभ मिला हैं, कितनी किस्त आपको मिल चुकी है और किस्त मिलने के तारीख आदि।

अगर आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची झारखण्ड में है तो आपको लाभ मिल जायेगा और अन्तिम फैसला सम्बन्धित विभाग का ही होगा। अगर आपको कुछ समझ नहीं आये तो आप हमें कमेन्ट भी कर सकते हैं। कमेन्ट में अपनी पर्सनल जानकारी जैसे मोबाइल नम्बर, खाता संख्या, आधार नम्बर नहीं लिखें।

पीएम आवास योजना की ऑफिशियल साइट – https://pmayg.nic.in/

यह भी पढ़े

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड

10 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड – Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Jharkhand”

  1. सरकार लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं एक बार भी गांव में चेक करने के लिए नहीं आते है जिसका घर पहले बना है उसका ही बन रहा है और तो और जिसका चार पहिया वाहन है उसको भी घर दे रहा है जिसका घर नहीं है जो गरीब है उसको घर नहीं मिल रहा है सरकार केवल कागजों पर उड़ रही है जैसा हाल कांग्रेस हुआ है वहीं हाल बीजेपी का होगा एक बार भी अधकारी नहीं आता है

    Reply
  2. सरकार लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं एक बार भी गांव में चेक करने के लिए नहीं आते है जिसका घर पहले बना है उसका ही बन रहा है और तो और जिसका चार पहिया वाहन है उसको भी घर दे रहा है जिसका घर नहीं है जो गरीब है उसको घर नहीं मिल रहा है सरकार केवल कागजों पर उड़ रही है जैसा हाल कांग्रेस हुआ है वहीं हाल बीजेपी का होगा एक बार भी अधकारी नहीं आता है आवास प्लस भी उसी तरह का है जो पैसा दिया उसका जियो टैग हुआ जो पैसा नहीं दिया उसका नाम नहीं है

    Reply
  3. Mere paas koi apna ghar nahi hai, main apne pariwar ke saath 27 varsho se bhada ghar par rah raha hun, ek private office main kaam kar raha hun, jaha mujhe 7000 rupia milte hai, maine PMAY main ek saal pahle ghar ka apply kiya lekin abhi tak koi sunwai nahi hui

    Reply

Leave a comment