pashu kisan credit card yojana

गाय भैंस पर मिलेगा 60000 रूपये – Pashu Loan Scheme

pashu kisan credit card yojana – Pashu Loan Yojana – पशुधन बीमा योजना – Kisan Yojana 2020लोन योजना जानवर लोन योजना

pashu kisan credit card yojana
Pashu Loan Yojana

पशुधन योजना

pashu kisan credit card yojana: जैसा कि आपको पता है कि सरकार किसानों के लिए आये दिन योजना निकालती रहती हैं। ऐसे में योजना निकालने में राज्‍य सरकारें भी पीछे भी नहीं हैं। हरियाणा सरकार ने गाय भैंस रखने वाले लोगों के लिए योजना शुरू की हैं। इस योजना में अगर आपके पास गाय है तो आपको मिलेगें लगभग 40 हजार रूपये और अगर आप भैंस रखते हों तो आपकाे मिलेगें 60 हजार रूपये के आस-पास।

तो चलिए जान लेते हैं कैसे क्‍या लाभ मिलेगा।

पीएम किसान केसीसी लोन योजना

Pashu kisan Credit Card Yojana

सरकार लगातार किसानों व आमजन के लिए बड़ी-बड़ी योजनायें लाती हैं जिससे लोगों की आय में सुधार हो सके। वैसे तो सरकार किसानों की आय दुगुनी करने के लिए बहुत सी योजनाओं को चला रही हैं। अभी हाल ही में देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्‍द्र मोदी जी किसानों के लिए अब तक की सबसे बड़ी को शुरू किया था जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना था। इस योजना में भी किसानों को सालाना 6000 रूपये दिये जाते हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार अब पशुपालन व्‍यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक योजना लेकर आई हैं जिसका नाम हैं पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना। इस योजना के द्वारा आप अपने पशुओं के उपर लोन ले सकते हों। यह लोन आपको बिल्‍कुल सस्‍ती दरों पर दिया जा रहा हैं।

तो चलिए जान लेते हैं कि पशुओं पर लोन लेने के लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए।

पात्रता

सरकार ने कुछ पात्रता भी रखी हैं अगर आप इन्‍हें पूरी करते हों तो आपको भी लाभ मिल सकता हैं।

  • लाभ लेने के लिए आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।
  • आप हरियाणा राज्‍य के निवासी होने चाहिए।
  • मछली पालन, मुर्गी, भेड-बकरी, गाय-भैंस आदि रखने वाले किसानों को ही इस योजना में शामिल किया गया हैं।
  • आपके पास सम्‍बन्धित दस्‍तावेज भी होने चाहिए।

तो चलिए अब जान लेते हैं कितना लोन दिया जा रहा हैं।

कितना लोन मिलेगा

अगर आप एक किसान हैं और आपके गाय पालन करते हों व आपके पास एक गाय है तो आपको सरकार लगभग 40783 रूपये का लोन देती हैं। वहीं अगर आपके पास भैंस है तो आपको लगभग 60249 रूपये का लोन मिल सकता हैं। इस लोन को चुकाने के लिए लिए आपको हर महिने किस्‍त देनी होगी। यह किस्‍त हर महिने में बराबर ली जायेगी। जैसे मान लो कि 40 हजार रूपये का लोन हैं और आप एक साल में चुकाते हैं तो आपको लगभग 3333 रू की हर महिने किस्‍त भरनी होगी।

दोस्‍तों अब ब्‍याज के बारे में भी जान लेते है कि ब्‍याज कितना लगेगा।

ब्‍याज कितना लगेगा

अब दोस्‍तों अगर आप लोन लेने के इच्‍छुक हो तो आपको इसके ब्‍याज के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप एक साल के भीतर इस लोन को पूरा चुका देते हों आपको सिर्फ 4 फीसदी ब्‍याज ही देना होगा। वैसे आपको पता होगा कि केसीसी पर 7 प्रतिशत का ब्‍याज लगता हैं।

लेकिन आपको लोन की सभी किस्‍तें समय-समय पर चुकानी होगी तभी आपको छूट मिलेगी।

पशु बीमा योजना

अगर आप भी पशु पालन करते है तो आप अपने पशुओं का बीमा भी करवा सकते हों। अलग-अलग राज्‍य की सरकारों ने पशुओं के लिए पशुधन बीमा योजना भी चलाई हुई हैं। इस योजना के माध्‍यम से आप अपने गाय-भैसों का बीमा भी करवा सकते हों। एक किसान अधिकतम अपने लगभग 5 पशुओं का बीमा करवा सकता हैं। बहुत से किसान पशुओं को पालते हैं और उनके दूध से अपने घर का खर्चा चलाते हैं। ऐसे में कई बार पशुओं के बीमार होने या फिर किसी कारण से उनकी मौत हो जाती हैं तो किसान को नुकसान उठाना पड़ता हैं। तो ऐसे में आप अपने पशुओं का बीमा भी करवा सकते हों।

ये तो हुई पशु लोन योजना के बारे में जानकारी अब यह भी जान लेते हैं कि इसका आवेदन कैसे करना हैं।

आवेदन कैसे करें

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप अपने नजदीक में पशुपालन विभाग में जाकर सम्‍पर्क कर सकते हों। आपको अपने साथ कुछ जरूरी दस्‍तावेज जैसे आधार कार्ड, पशु किसान क्रेडिट कार्ड व फोटो लेकर जानी हैं। आप विभाग में जाकर भी दस्‍तावेजों के बारे में पूरी जानकारी ले ले।

ज्‍यादा जानकारी के लिए आप सम्‍बन्धित विभाग में ही सम्‍पर्क करें। विभाग का फैसला ही अन्तिम फैसला होगा।

Awas Yojana Urban ListView here
फ्री सिलाई मशीन योजनाView here
पीएम किसान योजना में हुये 5 बड़े बदलावView here

तो इस प्रकार आप पशुओं का केसीसी बनवाकर लोन के ल‍िए अप्‍लाई कर सकते हों और योजना का लाभ ले सकते हों।

13 thoughts on “गाय भैंस पर मिलेगा 60000 रूपये – Pashu Loan Scheme”

Leave a comment