Palanhar Yojana List

Palanhar Yojana List 2020 – पालनहार योजना लाभार्थी सूची

पालनहार योजना लाभार्थी सूची, Palanhar Yojana List 2020, पालनहार योजना, पालनहार लिस्ट, पालनहार लिस्ट

पालनहार योजना राजस्थान राज्य के अनाथ बच्चों के लिए चलाई गई योजना है। अनाथ बच्चों की शिक्षा, उनके पालन-पोषण के लिए पालनहार योजना को चालू किया गया। पालनहार योजना में उन बच्चों को शामिल किया जाता है जिनके माता-पिता विकलांग होते है या जिनके माता-पिता इस दुनिया में नहीं होते है। ऐसे में उन बच्चों को सरकार हर महिने कुछ रूपये देती है। पालनहार योजना को दिनांक 08-02-2005 से राजस्थान में लागू किया गया था। यह योजना शुरूआत में अनुसूचित जाति केअनाथ बच्चों के लिए चलाई गई थी। लेकिन बाद में पालनहार योजना को अलग-अलग श्रेणियों में बांट दिया जिससे सभी अनाथ और असहाय बच्चों को पालनहार योजना के अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

इस योजना में उन बच्चों को शामिल किया जाता है जिनका कोई नहीं होता। पालनहार योजना का लाभ लेने के लिए उन अनाथ और असहाय बच्चों का कोई संरक्षण बना दिया जाता है या फिर कोई भी नजदीक रिश्तेदार को उनका संरक्षण बना दिया जाता है और उसी संरक्षण के नाम से पालनहार का फार्म अप्लाई किया जाता है फिर उन्हें हर महिने रूपये खाते में डाले जाते है।

Palanhar Yojana List 2020

Palanhar Yojana List में आप अपना नाम व अपने क्षेत्र के सभी लोगों का नाम देख सकते हो। जो-जो पालनहार योजना का लाभ ले रहे है या फिर जिन लोगों ने पालनहार योजना के फार्म अप्लाई किया हुआ है। आप पालनहार योजना के फार्म का स्टेटस भी देख सकते हो। यानि आपने फार्म तो भर दिया है लेकिन आप अपने फार्म का स्टेटस नहीं जान पा रहे हो कि हमारा फार्म अप्रूवल हुआ है या कोई ओब्जेक्शन तो नहीं लगा हुआ है। अब हम आपको बता देते है कि पालनहार योजना की लाभार्थी सूची कैसे देखें। Palanhar Yojana List देखने के लिए सबसे पहले आपको जन सूचना पोर्टल पर जाना होगा। आप वैसे पालनहार की साइट पर भी जा सकते हों लेकिन हम आपको जन सूचना पोर्टल के माध्‍यम से बताने की कोशिश कर रहे हैं।

जैसे ही आप साइट पर जाओगें तो आपके सामने पालनहार योजना की साइट ओपन हो जायेगी। अब आपके सामने तीन ऑप्शन आयेगें।

  1. स्वयं के आवेदन की स्थिति देखें (Know About Your Application Status)
  2. पालनहार की पात्रता के नियम (Eligibility Rules of Palanhar)
  3. अपने क्षेत्र के पालनहार योजना के लाभार्थी की सूचना प्राप्त करें (Beneficiaries List)
Palanhar Yojana List
पालनहार योजना लाभार्थी सूची

आवेदन की स्थिति कैसे देखें

स्वयं के आवेदन की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नई विन्डों खुल जायेगी। इसमें आपके सामने दो ऑप्शन आयेगें। पहला Application Status और दूसरा Payment Status आप अगर फार्म का स्टेटस मतलब आपने फार्म भर दिया है तो उसका स्टेटस आप यहां से जान सकते हो कि आपका फार्म अप्रूवल हुआ है या पेन्डिंग है। दूसरा Payments Status इसमें आप अपने पेमेंट के बारे में जान सकते हाे कि सरकार ने आपका पैसा आपके खाते में भेजा है या नहीं। आपको अपना आवेदन क्रमांक डालकर नीचे वाले बटन खोजें पर क्लिक करना है और आपका रिकॉर्ड आ जायेगा।

Palanhar Yojana List
Palanhar Yojana Status

पालनहार योजना की साइट में दूसरा ऑप्शन है पालनहार की पात्रता और नियम इसमें आप पूरी डिटेल्स जान सकते हो कि पालनहार योजना की क्या नियम और शर्ते है पूरी जानकारी इस ऑप्शन में आ जायेगी। अब आता है तीसरा ऑप्शन स्वयं के आवेदन की स्थिति देखें (Know About Your Application Status) इस ऑप्शन में आप अपने क्षेत्र या अपने एरिया के किसी भी व्यक्ति की जानकारी चैक कर सकते हो कि कौन-कौन आपके क्षेत्र में पालनहार योजना का लाभ ले रहा है या फिर कौन-कौनसे व्यक्ति को पालनहार योजना का लाभ मिल रहा है। हमने उपर बताया हुआ है।

Palanhar Yojana List District Wise

तीसरे ऑप्शन स्वयं के आवेदन की स्थिति देखें पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने पालनहार योजना की लिस्ट आ जायेगी। इसमें आपके सामने चार ऑप्शन आयेगें।

  1. जिले का चयन करें
  2. शहरी क्षेत्र/ग्रामीण क्षेत्र
  3. नगर निकाय/पंचायत समिति-ग्राम पंचायत

पालनहार योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको अपना जिला लेना है उसके बाद आपको अपना क्षेत्र चुनना है शहरी/ग्रामीण् क्षेत्र फिर आप अगर शहर से हो तो नगर निकाय चुनना है और अगर ग्रामीण क्षेत्र से हो तो पंचायत समिति और ग्राम पंचायत चुनना है। हम आपको उदाहरण के लिए पालन हार योजना की शहरी सूची दिखा रहे है। अपना जिला चुने उसके बाद शहरी क्षेत्र को सलेक्ट करें, उसके बाद आपको नगर निकाय चुनना है। हम आपको उदाहरण के लिए अलवर शहर के नगर निकाय अलवर की सूची दिखा रहे है, और सबसे लास्ट में खोजें पर क्लिक करे।

Palanhar Yojana List
पालनहार योजना शहरी लाभार्थी सूची 2019

क्लिक करने के बाद आपके सामने अलवर श्हर की लाभार्थी सूची आ जायेगी। इसमें आपको कुल लाभार्थी की संख्या दिखाई देगी अब आपको लास्ट वाले ऑप्शन विवरण पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने अलवर शहर की पालनहार योजना की लाभार्थी सूची आ जायेगी। इसमें आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देगें जैसे आवेदन पहचान क्रमांक, पालनहार नाम, लाभार्थी का नाम, लिंग, आयु, आवेदन स्थिति, वर्तमान स्थिति और लास्ट में आवेदन की स्थिति का विवरण व भुगतान की तिथि का विवरण।

Palanhar Yojana List
पालनहार योजना शहरी सूची

राजस्‍थान पालनहार योजना लाभार्थी सूची

पालनहार का नाम है जिसके संरक्षण में बच्चा पल रहा है और लाभार्थी नाम में बच्चे का नाम है। अब आप अपने हिसाब से आवेदन की स्थिति देखना है या भुगतान की स्थिति देखना किसी पर भी क्लिक करके पूरी जानकारी ले सकते हो। हम आपको उदाहरण के लिए दोनों पर क्लिक करके बता देते है। हम उदाहरण के लिए किसी भी व्यक्ति के आवेदन की स्थिति का विवरण पर क्लिक कर देते है। अब आपके सामने पूरी जानकारी आ जायेगी कि आपका पेन्डिंग है या अप्रूवल है या आपके रूपये आपके खाते में आये हे या नहीं।

Palanhar Yojana List
Palanhar yojana Status

दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लाभार्थी का नाम, कौनसे महिने का आपको पेमेंट मिला है, कुल कितनी रकम मिली है और लास्ट स्थिति। इस तरीके आप पालनहार योजना की लाभार्थी सूची में अपना देख सकते हो और अपने क्षेत्र या अपने गांव, शहर के लोगों की सूची देख सकते हो।

Palanhar Yojana List
पालनहार योजना भुगतान स्थिति विवरण

Palanhar Yojana में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्‍न व उनके उत्‍तर

प्रश्‍न – पालनहार योजना का आवेदन करने के लिए क्‍या करें?
उत्‍तर – इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी ईमित्र केन्‍द्र पर जाना होगा या फिर सम्‍बन्धित डिपार्टमेन्‍ट में सम्‍पर्क करें।

प्रश्‍न – इस स्‍कीम का पैसा आ रहा है या नहीं इसकी जानकारी कहां से प्राप्‍त करें?
उत्‍तर – भुगतान की जानकारी के लिए सम्‍बन्धित ब्‍लॉक सामाजिक सुरक्षा कार्यालय या सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता विभाग में जायें। वैसे आप सीधे खुद भी अपने भुगतान की जानकारी ले सकते हों इसके लिए आपको Palanhar Yojana की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।

पालनहार योजना की ऑफिशियल साइट – http://sje.rajasthan.gov.in/

यह भी पढ़े

5 thoughts on “Palanhar Yojana List 2020 – पालनहार योजना लाभार्थी सूची”

  1. Hello! I just wanted to ask if you ever have any problems with hackers? My last blog (wordpress) was hacked and I ended up losing months of hard work due to no backup. Do you have any methods to stop hackers?

    Reply
  2. नमस्कार श्रीमान

    महोदय मेरा प्रश्न यह है कि जिस बच्ची के माता की मृत्यु हो गई हो और उसके पिता ने उस बच्ची को उसके ननिहाल भेज दिया हो क्या वह बच्ची इस पालनहार योजना के लिए पात्र नहीं होगी?

    Reply

Leave a comment