Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan : Free Smart Phone Yojana Rajasthan – महिलाओं को मिलेगें फ्री में स्मार्टफोन

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan : Free Smart Phone Yojana Rajasthan – फ्री स्मार्टफोन योजना राजस्थान – महिलाओं को मिलेगें फ्री में स्मार्टफोन – राजस्थान फ्री मोबाइल फोन योजना

प्यारे दोस्तों आप सभी के लिए हम एक बड़ी खुशखबरी लेकर आये अब राजस्थान के निवासियों को सरकार फ्री में स्मार्टफोन देने जा रही हैं। इस स्मार्टफोन योजना के तहत राज्य की महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जायेगा और मोबाइल फोन के साथ-साथ राज्य की महिलाओं को पूरे 3 साल के लिए इंटरनेट भी फ्री में दिया जायेगा तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि कौनसी महिलायें फ्री स्मार्टफोन योजना (Free Smart Phone Yojana Rajasthan) के पात्र पाई जायेगी इसका आवेदन कैसे करना हैं और इस योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan

जैसा कि आपको पता हैं कि राजस्थान राज्य की पिछली सरकार ने भी राज्य की महिलाओं को फ्री में फोन दिया था जो कि जिओं (Jio Company) कम्पनी का था जिसमें आपको भामाशाह कार्ड के जरिऐ दिया गया था और अब गहलोत सरकार भी राज्य की महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन देगी। आने वाले कुछ समय में राजस्थान में चुनाव होने जा रहे हैं और चुनाव के कारण राज्य की महिलाओं के लिए एक जबरदस्त योजना को शुरू किया हैं जिसका नाम हैं मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना राजस्थान (Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan) इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाली महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन/स्मार्टफोन दिये जायेगें।

23 फरवरी 2022 को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने अपने बजट में महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना की घोषणा की जिसके तहत अब घर की महिलाओं को स्मार्टफोन दिये जायेगें। राजस्थान में लगभग 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा सकता हैं। यह स्मार्टफोन खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत आने वाले परिवार जिनका नाम चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ हैं उन्हें दिये जायेगें। अगर अभी तक आपने चिरंजीवी योजना के तहत चिरंजीवी कार्ड नहीं बनाया हैं तो आप जल्द से जल्द अपना कार्ड बनवा ले और फ्री स्मार्टफोन योजना यानि फ्री मोबाइल फोन योजना का लाभ ले।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana
Rajasthan Free Smart Phone Yojana

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना के बारे में

योजना का नाममुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना राजस्थान (Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan)
उद्देश्यकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने एवं पात्र परिवार को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने
लाभफ्री में स्मार्टफोन देना
लाभार्थीराजस्थान राज्य की महिला मुखिया
योजना किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी
किस राज्य में शुरू की गई हैं राज्यराजस्थान
ऑफिशियल साइटjansoochna.rajasthan.gov.in

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना का उद्देश्य

राजस्थान सरकार ने राज्य में रहने वाली महिला मुखिया के लिए एक बेहतर योजना का शुभांरभ किया हैं जिसका नाम हैं मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना राजस्थान (Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan) इस योजना के तहत महिलाओं को फ्री में मोबाइल/स्मार्टफोन दिये जायेगें। इस स्कीम का उद्देश्य राज्य में चलने वाली कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करना हैं और पात्र परिवारों को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाना हैं। इसके अलावा इस फोन से आप अपने बच्चों की ऑनलाइन क्लास भी ले सकते हों और इसके अलावा आप बहुत से काम जो भी ऑनलाइन होते हैं वो आसानी से कर पाओगें।

राज्य में बहुत सी सरकारी योजनाओं को आमजन के लिए चलाया गया हैं लेकिन किसी के पास जानकारी नहीं पहुंच पाती हैं इसलिए सरकार अब मोबाइल फोन यानि स्मार्टफोन वितरण करने जा रही हैं स्मार्टफोन के साथ-साथ अब आपको 3 साल के लिए इंटरनेट की कनेक्टीवीटी भी फ्री में दी जायेगी यानि अब आप पूरे तीन सालों के लिए अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट चला पाओगें।

राजस्थान श्रमिक कार्ड के फायदे
SSO ID Kaise Banaye – मोबाइल से एसएसओ आईडी कैसे बनायें
खाद्य सुरक्षा लिस्ट राजस्थान
राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन : ऑनलाइन आवेदन
राजस्थान श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan Eligibility (पात्रता)

जैसा कि आपको भी पता होगा कि सरकार द्वारा जिस भी योजनाओं को शुरू किया जाता हैं उसमें कोई ना कोई पात्रता और नियम शर्ते भी रखी जाती हैं ताकि सही व्यक्ति तक आसानी से लाभ पहुंच सके तो ऐसे में ही फ्री स्मार्टफोन लेने के लिए भी आपको कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा।

  • फ्री स्मार्ट फोन योजना का लाभ केवल राजस्थान की महिलाओं को ही दिया जायेगा यानि आप राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • महिला मुखिया के नाम जन आधार कार्ड बना हुआ होना चाहिए।
  • जिन परिवारों का नाम चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ हैं केवल उन्हीं परिवार की मुखिया को योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • आपके आधार कार्ड से मोबाइल नम्बर जुड़ा होना चाहिए।

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना/ फ्री स्मार्ट फोन योजना के लाभ

  • Mukhyamantri Digital Seva Yojana में आपको फ्री में स्मार्ट फोन दिये जायेगें।
  • इस मोबाइल फोन/स्मार्टफोन (Smartphone) में आपको तीन साल के लिए इंटरनेट भी फ्री में दिया जायेगा जिससे आपको रिचार्ज करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • फ्री स्मार्टफोन योजना से आप घर बैठे ऑनलाइन सरकारी योजनाओं की जानकारी ले सकते हों।
  • अब आपको बार-बार ईमित्र केन्द्रों पर जानकारी लेने नहीं जाना पड़ेगा।
  • अब आपके बच्चें इस स्मार्टफोन के द्वारा ऑनलाइन क्लास यानि पढ़ाई भी कर पायेगें।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Documents/Free Smart Phone Yojana Documents

अगर आप भी मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ लेना चाहते हो तो आपको कुछ दस्तावेजों की भी जरूरत होगी।

  • महिला मुखिया का जन आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • चिरंजीवी योजना कार्ड
  • एसएसओ आईडी (SSO ID)

नोट:- महिला का आधार कार्ड होना चाहिए और आपके आधार कार्ड से मोबाइल नम्बर जुड़ा हुआ होना चाहिए क्योंकि ओटीपी भी मांगा जा सकता हैं।

जून से मिलेगें महिलाओं को स्मार्टफोन (Latest Update)

जैसा कि आपको पता हैं कि इस साल के बजट में राजस्थान के मुख्यमंत्री जी माननीय अशोक गहलोत जी ने महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी जिसका नाम मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना (CM Digital Seva Yojana) था। तो अब इसमें बड़ी अपडेट आई हैं जी हां दोस्तों अब आप सभी का इंतजार खत्म होने वाला हैं। जून 2022 से सभी चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को जून से ही मोबाइल देने की तैयारी शुरू हो गई हैं। इसके लिए सूचना प्रोद्योगिकी व जनसंचार विभाग ने ड्राफट तैयार कर लिया हैं।

फ्री स्मार्टफोन में मिलेगी यह सभी सुविधाऐं

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना के तहत मिलने वाले फ्री स्मार्टफोन में आपको बहुत सी सुविधाऐं भी मिलेगी। आपको फ्री स्मार्टफोन के साथ 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी और फ्री कांलिग की सुविधा मिलेगी। इसमें आपको हर महिने 5 से 10 जीबी फ्री इंटरनेट दिया जायेगा और इसे आगे समय के साथ बढ़ाया या घटाया भी जा सकता हैं। इस फोन की डिस्प्ले 5.5 इंच की होगी। फ्री स्मार्टफोन में 1.3-1.6 गीगाहट्स प्रोसेसर, 2 जीबी रैम, 32 जीबी मैमोरी, 3200 एमएएच बैटरी, ड्यूअल सिम और साथ में 8 मेगा पिक्सल का कैमरा भी दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना के तहत लगभग 1.33 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को लाभ दिया जायेगा।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Online Registration

प्यारे दोस्तों मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना (Mukhyamantri Digital Seva Yojana) के तहत फ्री स्मार्ट फोन देने के लिए अभी सरकार ने सिर्फ घोषणा की हैं अभी इस स्कीम का किसी भी प्रकार का आवेदन/अप्लाई फॉर्म नहीं करवाये जा रहे हैं। लेकिन हो सकता हैं जल्द ही इस योजना के तहत फ्री स्मार्ट फोन बांटने की प्रक्रिया शुरू की जायें। आपको तो तैयार रहना हैं मोबाइल फोन लेने के लिए उसके लिए आपको अपने जन आधार कार्ड को बनवा ले अगर आपने अभी तक नहीं बनवाया हैं और अपने मोबाइल नम्बर भी जन आधार कार्ड और आधार कार्ड में अपडेट करवा ले ताकि बाद में किसी भी प्रकार की समस्या ना आयें। इसी के साथ अगर आपने अभी चिरंजीवी योजना के तहत कार्ड नहीं बनवाया हुआ हैं तो वो भी आप जल्द से जल्द बनवा ले।

Leave a Comment

Your email address will not be published.