मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन : ऑनलाइन आवेदन – CM Chiranjeevi Yojana 2022

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन : ऑनलाइन आवेदन – CM Chiranjeevi Yojana 2022 – Chiranjeevi Yojana Rajasthan Hospital List – Chiranjeevi Yojana Registration Online Kaise Kare – Chiranjeevi Yojana Rajasthan Status Check Online – Rajasthan Chiranjeevi Yojana Registration Process – चिरंजीवी योजना बीमारी लिस्ट – चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड – चिरंजीवी योजना क्या है

राजस्थान सरकार ने राज्य में रहने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही जबरदस्त योजना को चालू किया हैं जिसका नाम हैं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana)। इस योजना के तहत आपका 5 लाख रूपये का बीमा किया जाता हैं यानि आप 5 लाख रूपये तक का फ्री ईलाज करवा सकते हों और ईलाज के दौरान आपको एक भी रूपया खर्च करने की जरूरत नहीं हैं इसी के साथ आपको ईलाज के साथ-साथ नि:शुल्क दवा और निशुल्क जांच भी आप करवा सकते हों। तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि चिरंजीवी योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा इसमें कौनसे दस्तावेज लगायें जायेगें और इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojna) को राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय अशोक गहलोत जी द्वारा 1 मई 2021 को चालू किया गया। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को 5 लाख रूपये तक बीमा प्रदान किया जाता हैं जिसके तहत आप 5 लाख रूपये तक का फ्री में ईलाज करवा सकते हों। “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी यह इच्छा रही है कि हर ऑंख का आंसू पोंछ दिया जाये जब तक आंसू और दर्द हैं, हमारा काम समाप्त नहीं होगा।” इस योजना को 2021-22 के बजट घोषणा के दौरान चालू किया गया। राज्य के समस्त नागरिकों को चिकित्सा पर लगने वाले बड़े खर्चो से मुक्त करके उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस योजना को शुरू किया गया ताकि गंभीर बीमारी के ईलाज में जब आपके पास पैसे नहीं हो तो आपको टेंशन ना हों।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना

राजस्थान ने यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज की और कदम बढ़ाते हुये सरकारी अस्पताल के साथ-साथ अब प्राईवेट अस्पतालों में भी अब आप अच्छे ढंग से ईलाज करवा सकते हों जिसके लिए सरकार ने आपके खर्चे को अब कम कर दिया हैं। कई बार ऐसा होता हैं कि आप किसी प्रकार की गंभीर बीमारी के शिकार हो जाते हों और अस्पतालों में मोटे खर्चे के डर से आप ईलाज भी नहीं करवाते हों तो अब सरकार ने आपकी परेशानी को खत्म कर दिया हैं अब आप और आपके परिवार पर रूपये-पैसों का बोझ नहीं पडेगा और आप गंभीर बीमारियों का भी ईलाज निशुल्क करवा सकते हों।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरनजीवी योजना के बारे में

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (CM Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana)
उद्देश्यगरीब परिवारों के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्चे को कम करना
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
कब शुरू की गई1 मई 2021
लाभ5 लाख रूपये का सालाना फ्री में ईलाज
लाभ किसे दिया जायेगापरिवार के सभी सदस्यों को
योजना किसके द्वारा चालू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
ऑफिशियल साइटchiranjeevi.rajasthan.gov.in

चिरंजीवी योजना का उद्देश्य

इस योजना का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हैं और आप नाम से ही पता लगा सकते हों कि इसमें आपके परिवार को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जायेगा। Rajasthan Chiranjeevi Yojana का उद्देश्य पात्र परिवारों का स्वास्थ्य पर होने वाला खर्चे को कम करना हैं। इस योजना के चालू होने से अब पात्र परिवारों को सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ अब प्राईवेट यानि निजी अस्पतालों में भी आप अच्छे से ईलाज और चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकते हों। इस योजना के जरिए राज्य के पात्र परिवारों को योजना में वर्णित पैकेज से संबंधित बीमारियों का निशुल्क ईलाज उपलब्ध करवाना हैं।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
दिव्यांग योजना राजस्थान – विशेष योग्यजन लोगों के लिए 8 बड़ी सरकारी योजनाएं
मोबाइल से एसएसओ आईडी कैसे बनायें
खाद्य सुरक्षा लिस्ट राजस्‍थान 2022
पीएम आवास योजना लिस्ट राजस्थान
PM शौचालय योजना लिस्ट
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लाभार्थी सूची
राजस्थान तारबंदी योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म
राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र अप्लाई ऑनलाइन

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का विवरण

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) को 1 मई 2021 को लागू किया हैं इससे पहले राजस्थान में आयुष्मान भारत-महात्मा गॉंधी स्वास्थ्य बीमा योजना चलती थी लेकिन अब इस आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाकर चिरंजीवी में शामिल कर दिया गया हैं।

लाभार्थी परिवार

चिरंजीवी योजना के अन्तर्गत वो पात्र परिवार आयेगें जिनका जन आधार कार्ड बना हुआ हैं इसके अलावा जिन परिवारों प्रीमियम का भुगतान कर इस योजना में पंजीकृत हुये हैं। इस योजना के अन्तर्गत राज्य के वो परिवार शामिल किये जायेगें जो परिवार खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के आते हैं यानि जिन्हें राशन कार्ड पर गेहूँ मिलता हैं। इसके अलावा सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवार, प्रदेश के सभी विभागों/बोर्ड/निगम/सरकारी कम्पनी में कार्यरत संविदाकार्मिक, लघु एवं सीमान्त किसान एवं गत वर्ष कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवारों को शामिल किया गया हैं। इसके अलावा राज्य के अन्य परिवार जो सरकारी कर्मचारी/पेंशनर नहीं हैं अर्थात मेडिकल अटेन्डेंस नियमों के तहत लाभ नहीं ले रहे हैं तो ऐसे में यह परिवार प्रीमियम का भुगतान करके चिरंजीवी योजना में शामिल हो सकते हैं।

वॉलेट राशि

इस योजना में साधारण बीमारियों के लिए 50 हजार रूपये हर साल और गम्भीर बीमारियों के लिए 4 लाख 50 हजार रूपये की राशि का बीमा हर प्रत्येक परिवार को दिया जाता हैं। यह वॉलेट राशि पूरे परिवार के लिए एक पॉलिसी वर्ष में उपयोग के लिए हैं। यदि किसी पॉलिसी वर्ष के दौरान मरीज के लिए पैकेज बुक करते समय मरीज के वॉलेट की राशि कम पड़ जाती हैं अथवा खत्म हो जाती हैं तो ऐसी स्थिति में बाकी राशि का भुगतान मरीज के द्वारा स्वयं किया जायेगा। इसके लिए अस्पताल में भर्ती होने से पहले ही मरीज के परिवार को अस्पताल वालों को बताना होगा।

पैकेज

चिरंजीवी योजना केवल आईपीडी प्रोसिजर्स एवं चिन्हित प्रोसिजर्स के लिए ही मान्य होगी। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत विभिन्न बीमारियों के 1576 प्रकार के पैकेज एवं प्रोसिजर्स उपलब्ध हैं। इस योजना के अन्तर्गत शुरू से पहले की सभी बीमारियाें को शामिल किया गया हैं। इस योजना के तहत मिलने वाले बीमारियों के पैकेज यानि चिकित्सा सुविधाओं को शामिल किया गया हैं जो कि निम्न प्रकार हैं।

  • पंजीकरण शुल्क
  • बिस्तर का खर्चा
  • अस्पताल में भर्ती होने का खर्चा व नर्सिक अस्पताल का खर्चा
  • शल्य चिकित्सा, संवेदनाहरण विशेषज्ञ तथा सामान्य चिकित्सा का परामर्श शुल्क
  • संवेदनाहरण, खून, ऑक्सीजन, ओटी आदि का खर्चा
  • दवाईयों का खर्चा
  • एक्स रे तथा जॉंच का खर्चा
  • संचारी रोगो से अस्पताल के स्टाफ एवं मरीज के बचाव के लिए आवश्यक उपकरणों पर होने वाला खर्चा

मरीज जिस बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होता हैं, उसके 5 दिन पहले एवं डिस्चार्ज के 15 दिन तक उस बीमारी से संबंधित उस अस्पताल में की गई जांचों, दवाइयों एवं डॉक्टर के परामर्श शुल्क का खर्चा उस पैकेज की राशि में शामिल हैं।

योजना के अन्य प्रावधान

आपके परिवार में चाहे कितने लोग हों या किसी भी आयु के हो इसकी कोई सीमा नहीं हैं सभी को योजना में शामिल किया गया हैं। इसके अगर आपके परिवार में एक साल के बच्चा हैं और उसका नाम राशन कार्ड में नहीं हैं तो उसे भी योजना का लाभ दिया जायेगा।

चिरंजीवी योजना पॉलिसी वर्ष

जो परिवार पहले से लाभ ले रहे हैं यानि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत जो पात्र परिवार हैं और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवारों को पॉलिसी वर्ष दिनांक 30-01-2021 से 29-01-2022 के अनुसार स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जायेगा अर्थात इस अवधि हेतु निर्धारित वॉलेट राशि उपलब्ध रहेगी तथा नये पॉलिसी वर्ष में नियमानुसार वॉलेट राशि का पुर्नभरण किया जायेगा।

इसके अलावा जो परिवार अब चिरंजीवी योजना का नया आवेदन/पंजीकरण कर रहे हैं ऐसे परिवारों को पंजीकरण के तारीख से निशुल्क उपचार का लाभ एक पॉलिसी वर्ष के लिए दिया जायेगा जिसकी टेबल नीचे दी गई हैं।

योजना के अन्तर्गत पंजीकरण की अवधिलाभ मिलने की प्रभावी दिनांक से
1 अप्रैल से 30 अप्रैल 20211 मई 2021 से
1 मई से 31 मई 2021योजना के तहत पंजीकरण दिनांक से

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता

जैसा कि आपको पता हैं कि सरकार द्वारा जो भी योजना काे चालू किया जाता हैं उसके लिए किसी ना किसी प्रकार की पात्रता व नियम शर्ते भी रखी जाती हैं अगर आप इन पात्रताओं को पूरा करते हैं आप भी योजना का लाभ ले सकते हों।

  • लाभार्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्त्ता गरीब परिवार से होना चाहिए।
  • जन आधार कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का नाम होना चाहिए।
  • आपके परिवार का राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत आना चाहिए यानि आपको राशन मिलना चाहिए।
  • सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवारों को भी शामिल किया गया हैं।
  • राज्य के सरकारी विभागों/बोर्ड/निगम/सरकारी कम्पनियों में संविदा पर काम कर रहे लोग भी योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • लघु एवं सीमान्त किसानों को भी स्कीम में शामिल किया गया हैं।
  • गत वर्ष कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवारों योजना का लाभ दिया जायेगा।

उपर दी गई सभी पात्रताओं में जो परिवार आते हैं उन्हें किसी भी प्रकार का प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं हैं इसके अलावा जो परिवार इन पात्रताओं में नहीं आते हैं उनके लिए भी सरकार ने अलग से पात्रता रखी हैं।

जो परिवार निशुल्क पात्र परिवारों की श्रेणी में नहीं हैं उन्हें लाभ कैसे मिलेगा

इसके अलावा राज्य के ऐसे परिवार भी हैं जो निशुल्क पात्र परिवारों की श्रेणी में नहीं आते हैं तो उनके लिए भी सरकार ने इस योजना के लिए अलग से श्रेणी बनाई हैं।

  • जो परिवार निशुल्क श्रेणी में नहीं आते हैं तो ऐसे परिवार 850 रूपये सालाना प्रीमियम जमा करवा कर योजना का लाभ ले सकता हैं।
  • वैसे सालाना प्रीमियम 1700 रूपये हैं लेकिन आपको इसका आधा प्रीमियम ही जमा करवाना होता हैं।
  • प्रीमियम की आधी राशि का 50 प्रतिशत प्रीमियम यानि 850 रूपये सरकार द्वारा जमा किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना हेतु दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड या फिर जन आधार कार्ड नम्बर, इसके अलावा अगर जन आधार कार्ड नहीं बना हैं तो आप पंजीकरण की स्लिप भी लगा सकते हों।
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • राशन कार्ड

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य में रहने वाले पात्र परिवारों को बहुत से लाभ दिये जाते हैं

  • चिरंजीवी योजना के तहत आपके परिवार को सालाना 5 लाख रूपये तक ईलाज फ्री दिया जाता हैं।
  • साधारण बीमारियों हेतु 50,000 रूपयें प्रतिवर्ष (कैशलेस) दिया जाता हैं।
  • गम्भीर बीमारियों के ईलाज के लिए 4.50 लाख रूपये बीमा प्रत्येक परिवार को दिया जाता हैं।
  • 5 लाख रूपये का वॉलेट एक परिवार के लिए निर्धारित किया जाता हैं।
  • अगर परिवार में किसी भी सदस्य ने एक साल में 2 लाख रूपये तक का ईलाज फ्री करवा लिया हैं तो बाकी के सदस्यों काे वॉलेट 3 लाख रूपये तक ईलाज फ्री दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना

चिरंजीवी योजना के तहत लाभ लेने की प्रक्रिया

अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi Yojana Rajasthan) के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो हमने नीचे लाभ लेने की प्रक्रिया बताई हुई हैं तो आपको लाभ लेने के लिए यानि फ्री में ईलाज करवाने के लिए इन नियमों को फोलो करना होगा।

पात्र परिवार की पहचान की जायेगी

अगर आप निशुल्क ईलाज करवाने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले यह जान लेना जरूरी हैं। जब आप अस्पताल में जायेगें तो आप पात्र परिवार है या नहीं तो इसके लिए आपके परिवार का जन आधार कार्ड होना चाहिए इसके माध्यम से ही आपकी पात्रता जांची जायेगी। जब आप मरीज को अस्पताल में भर्ती करवाते हैं तो जिस काउन्टर पर आप रसीद यानि भर्ती की पर्ची बनवाते हों उसे अपना जन आधार कार्ड देना होगा अगर आप पात्र पायें जाते हैं तो आपका फ्री ईलाज किया जायेगा।

लाभार्थी की पहचान की जायेगी

जब आप अस्पताल में मरीज को भर्ती करवाते हैं तो आपके जन आधार कार्ड के आधार पर आपकी पात्रता जांची जाती हैं और जब आप पात्र पायें जाते हैं तो उसके बाद मरीज की पात्रता की भी जांच की जायेगी। इसके लिए हॉस्पिटल वाले आपके जन आधार नम्बर को अपने कम्प्यूटर में डालकर चैक करेगें और चैक करने पर आपके पूरे परिवार की जानकारी उस कम्प्यूटर में आ जायेगी। इसके बाद आपके परिवार में जो मरीज हैं उसका बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन किया जायेगा और जब आप मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती करवाते हों या फिर डिस्चार्ज करवाते हों तो हॉस्पिटल वाले मरीज की फोटो ली जायेगी, यह फोटो वैब कैमरा के सामने लाइव ली जायेगी।

नोट:- हॉस्पिटल में भर्ती होने के दौरान जब काउन्टर पर रिसेस्पनिस्ट आपका जन आधार कार्ड चैक करेगा तो मरीज का नाम यानि जिस भी व्यक्ति का ईलाज करवाने आये हैं उसका नाम आना चाहिए तभी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

योजना में उपलब्ध पैकेज के अनुसार ही मरीज का इलाज शुरू किया जायेगा।

एक वर्ष के बच्चें का इलाज कैसे होगा

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत पात्र परिवार के घर में अगर एक साल तक का बच्चा हैं और वह बीमार हैं तो उसके ईलाज के आपको जन आधार कार्ड में नाम डलवाने की जरूरत नहीं हैं सरकार ने एक साल के बच्चें तक का ईलाज बिना नाम डले हुये करने का प्रावधान रखा हैं। इसके लिए परिवार के जन आधार कार्ड में जिन व्यक्तियों का नाम पहले से डला हुआ हैं उसमे से किसी एक व्यक्ति के नाम से बच्चें की टीआईडी जनरेट करके ईलाज किया जा सकता हैं।

एक वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे का ईलाज कैसे होगा

यदि आपके परिवार में एक वर्ष से ज्यादा उम्र का बच्चा हैं और उसका नाम जन आधार कार्ड में नहीं हैं तो ऐसे में उसे योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले उस बच्चें का नाम जन आधार कार्ड में डलवाना होगा तभी आप बच्चें का ईलाज फ्री करवा सकते हों।

पांच वर्ष तक के बच्चें का ईलाज कैसे होगा

अगर आपके परिवार में पांच वर्ष तक का कोई बच्चा हैं तो उसे योजना के तहत फ्री ईलाज का लाभ के लिए बच्चें का बायोमैट्रिक वेरेफिकेशन एवं फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना जरूरी नहीं हैं। आपके परिवार के जन आधार कार्ड में जुड़े किसी भी सदस्य के नाम से बायोमैट्रिक सत्यापन करके बच्चे का टीआईडी जनरेट करके योजना का लाभ लिया जा सकता हैं।

पंजीकृत लाभार्थी परिवार की श्रेणी

  • लघु और सीमान्त किसान
  • संविदाकर्मी कर्मचारी
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत आने वाले परिवार
  • सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवार
  • निराश्रित एवं असहाय परिवार कोविड-19
  • निशुल्क श्रेणी के अलावा सभी परिवार 850 रूपये प्रति परिवार का प्रीमियम करवाकर लाभ ले सकता हैं।

चिरंजीवी योजना में अब गॉंवों में लगाये जायेगें कैम्प Update

14 नवम्बर 2021 से 31 मार्च 2022 तक राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर हैल्थ कैम्प लगाये जा रहे हैं जिसमें सभी प्रकार के संचारी व गैर संचारी रोगों की जॉंच एवं उपचार किया जायेगा।

  • इन कैम्पों भी कई प्रकार की सेवाएं भी दी जायेगी।
  • जिसमें फिजिशियन, शिशुरोग, स्त्री रोग, दंत रोग, नेत्र रोग व आयुष चिकित्सक आदि की सेवाएं विशेषज्ञों द्वारा दी जायेगी।
  • 48 तरह की खून की जांच, टीबी, लीवर संबंधी, पेट संबंधी, गुर्दा, मलेरिया, ईसीजी, 3 कॉमन कैंसर, प्रसव पूर्व जांच, ऑंखों की जॉंच, सिलिकोसिस व कुष्ठ रोग की जॉंच भी की जायेगी।
  • अन्य सेवाओं की बात करे तो जांच उपरांत आवश्यकतानुसार शल्य चिकित्सा हेतु उच्चतर चिकित्सा संस्थान रेफर कर सर्जरी करवाना।
  • जननी सुरक्षा योजना, शिशु सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना आदि योजनाओं में लाभान्वित करना।
  • कुपोषित बच्चों की पहचान व पोषाहार के लिए समन्वय।
  • टीबी जांच में निकट के चिकित्सा संस्थान पर एक्सरे कराना।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना

Mukhya Mantri Chiranjeevi Yojana Budget Feb Update

प्यारे दोस्तों 23 फरवरी 2022 को राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय अशोक गहलोत जीने अपना बजट पेश कर दिया हैं और इस बजट में चिरंजीवी योजना को लेकर भी घोषणा की गई। जैसा कि आपको पता हैं चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आपको एक साल में 5 लाख रूपये तक फ्री ईलाज किया जाता हैं लेकिन अब मुख्यमंत्री जी ने इसे बढ़ाकर 10 लाख रूपये कर दिया हैं। अब आप इस योजना के तहत सालाना 10 लाख रूपये तक अपने परिवार के लिए फ्री ईलाज करवा सकते हों।

चिरंजीवी योजना हॉस्पिटल लिस्ट राजस्थान

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत जितने भी हॉस्पिटल आते हैं उन सभी की सूची/लिस्ट भी जारी की हुई हैं अगर आप भी चिरंजीवी योजना में अपने क्षेत्र और राजस्थान के किसी भी जिले में अस्पताल की लिस्ट/सूची देखना चाहते हों तो हमने नीचे आपको दी हुई हैं।

  • आपको अपने जिले के सामने View के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • View के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अपने जिले की साइट पर पहुंच जाओगें।
  • अब आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगें केन्द्र सरकार के पैनलबद्ध अस्पताल, राज्य सरकार के पैनलबद्ध अस्पताल और निजी पैनलबद्ध अस्पताल।
  • आपको जिस भी पैनल के अस्पताल की सूची/लिस्ट देखनी हैं आप देख सकते हों।

Chiranjeevi Yojana Rajasthan Hospital List

अजमेरView
अलवरView
बांसवाड़ाView
बारांView
बाड़मेरView
भरतपुरView
भीलवाड़ाView
बीकानेरView
बूंदीView
चित्तौड़गढ़View
चूरूView
दौसाView
धौलपुरView
डूंगरपुरView
हनुमानगढ़View
जयपुरView
जैसलमेरView
जालौरView
झालावाड़View
झुंझुनूView
जोधपुरView
करौलीView
कोटाView
नागौरView
पालीView
प्रतापगढ़View
राजसमंदView
सीकरView
सिरोहीView
गंगानगरView
सवाई माधोपुरView
उदयपुरView
टोंकView
Hospital List of Chiranjeevi Yojana

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Registration आप दो प्रकार से कर सकते हों एक तो आप अपने नजदीकी ई मित्र पर जाकर चिरंजीवी योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरवा सकते हों और दूसरा आप स्वयं ही योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हों।

अगर आप स्वयं ही चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्न स्टेपों को फोलो करना होगा।

  • चिरंजीवी योजना राजस्थान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल साइट पर जाना होगा
  • साइट पर जाने के बाद अब आपके सामने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की साइट ओपन हो जायेगी।
  • यहां आपको होम पेज पर थोड़ा सा नीचे की तरफ जाना हैं।
  • अब आपको यहां Online Registration का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना हैं आपकी सुविधा के लिए हमने स्क्रीन पर भी बताया हुआ हैं।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना
  • अब आपके सामने नई विन्डो ओपन हो जायेगी।
  • यहां आपको SSO Portal पर Redirect किया जायेगा।
  • अब आपको Redirect To SSO पर क्लिक करना हैं जैसा कि हमने नीचे स्क्रीन पर दिखाया हुआ हैं।

Chiranjeevi Yojana SSO Registration

  • अब आपके सामने SSO Portal ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपके पास स्वयं की एसएसओ आईडी होनी चाहिए (SSO ID) अगर आपके पास SSO ID नहीं हैं तो आप सबसे पहले अपनी एसएसओ आईडी बना ले। SSO ID कैसे बनायें यहां देखें
  • अब आपको User Name में अपनी एसएसओ आईडी का यूजर नेम टाइप करना हैं।
  • उसके बाद नीचे आपको SSO का पासवर्ड डालना हैं।
  • अब आपको दिये गये कैप्चा कोड़ टाइप करना हैं।
  • लॉस्ट में आपको Login बटन पर क्लिक करना हैं।

Chiranjeevi Yojana Rajasthan Online Registration Kaise Kare

  • SSO Portal Login करने के बाद अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा।
  • यहां आपको Send anyway पर क्लिक करना हैं।
  • आपके सामने नई विन्डो ओपन हो जायेगी।
  • यहां आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देगें।
  • अब आपको Registration for Chiranjeevi Yojana पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां आपको सबसे पहले अपनी कैटेगरी सलेक्ट करनी हैं।
  • Free वाली Category में जिनका पूरा फ्री में ईलाज किया जायेगा और एक भी रूपया नहीं देना होगा।
  • Other/Paid वाली कैटेगरी 850 रूपये प्रीमियम देने वालों के लिए हैं।
  • तो अब आपको Free पर क्लिक करना हैं।
  • उसके बाद आपको Sub Category सलेक्ट करनी हैं।
  • अब आपको I Agree वाले ऑप्शन पर टिक करना हैं।
  • अब आपके सामने जन आधार कार्ड का ऑप्शन आ जायेगा।
  • इसमें आपको अपने परिवार का Jan Aadhar Card Number डालना हैं।
  • लॉस्ट में Search Beneficiary वाले बटन पर क्लिक करना हैं।

CM Chiranjeevi Yojana Form Online Apply

  • अब आपके सामने आपके परिवार की जानकारी आ जायेगी।
  • आपके परिवार में जितने भी मैम्बर हैं सभी की डिटेल्स आ जायेगी।
  • आपको आपके परिवार के नाम के सामने लॉस्ट में eSign Self Declaration पर क्लिक करना हैं।
  • एक-एक करके सभी का e Sign Self Declaration करना हैं।
  • अब आपका राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi Yojana Rajasthan) के तहत रजिस्ट्रेशन हो चुका हैं।

Chiranjeevi Yojana Policy Cancellation/Payment Refund

अगर आपने चिरंजीवी योजना के ऑनलाइन आवेदन कर दिया हैं और आपको किसी कारणवश इस आवेदन को यानि पॉलिसी को रदद करना हैं तो आपको वापस बैक जाना हैं जहां से आपने Registration for Chiranjeevi Yojna के लिए अप्लाई किया था। आपको उसी ऑप्शन के नीचे Policy Cancellation का ऑप्शन दिखाई दे जायेगा। आप जब चाहे इस पॉलिसी को कैन्सिल कर सकते हों।

Mukhya Mantri Chiranjeevi Yojana ka Status Kaise Check Karen

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान का आवेदन करने के बाद अगर आपको स्टेटस चैक करना हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेपस को फोलो करना होगा।

  • चिरंजीवी योजना के आवेदन का स्टेटस चैक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।
  • साइट पर जाने के बाद अब आपके सामने चिरंजीवी योजना का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको थोड़ा सा नीचे की तरफ जाना हैं।
  • अब आपको यहां रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां आपको अपने जन आधार कार्ड की संख्या डालकर Search करना हैं।
  • अब आपके आवेदन की जो भी स्थिति होगी वो आ जायेगी।

Chiranjeevi Yojana Helpline Number/Toll Free Number

प्यारे राजस्थान वासियों अगर आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के बारे में जानकारी चाहिए तो या फिर आप अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो आपको चिरंजीवी योजना के हेल्पलाइन नम्बर और टोल फ्री नम्बर पर भी कॉल कर सकते हों।

  • चिरंजीवी योजना हेल्पलाइन नम्बर (Chiranjeevi Yojana Helpline Number Rajasthan) – 1800 180 6127
  • Email – chiranjeeviyojana@rajasthan.gov.in
  • चिरंजीवी योजना सम्पर्क – Contact Us
राजस्थान श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं
पालनहार योजना लिस्ट कैसे देखें
जन आधार कार्ड लिस्ट कैसे देखें
श्रमिक कार्ड लिस्ट राजस्थान
जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें
शिक्षा दर्शन कार्यक्रम – कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर होगा इस‍का प्रसारण (राजस्‍थान)
बेटियों को मिलेंगे 50000 रूपये | मुख्यमंत्री राजश्री योजना आवेदन
गिरदावरी ऑनलाइन राजस्थान
ई मित्र कैसे खोले – Emitra Kaise Chalu Kare – ई मित्र का लाइसेंस कैसे ले
जन सूचना पोर्टल राजस्थान 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.