MP Board 10th Result 2020 – जारी हुआ एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट ऐसे करें चैक

By | 4th July 2020

MP Board 10th Result 2020 – जारी हुआ एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट ऐसे करें चैकMP Board Topper Students

MP Board Result Latest Update

प्‍यारे छात्रों मध्‍यप्रदेश बोर्ड ने 10वीं का रिजल्‍ट जारी कर दिया हैं। 10वीं का रिजल्‍ट आज दोपहर यानि 04-07-2020 को जारी कर दिया गया हैं। इसमें कुछ छात्रों ने टाॅपर भी आये हैं। आपको बता दे कि इस साल परीक्षा में लगभग 10.50 लाख छात्र-छात्राओं ने एग्‍जाम दिया था जिनका रिजल्‍ट जारी कर दिया गया हैं। आपको रिजल्‍ट देखने के लिए MP Board की मैंन साइट पर जाना होगा।

साइट पर जाने के बाद आप अपने रोल नम्‍बर की मदद से आप स्‍वयं का व अपने मिलने वाले दोस्‍तों का भी रिजल्‍ट देख पाओगें।

MP Board 10th Result 2020

MP Board 10th Result 2020

एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया हैं। इससे पहले भी सभी राज्‍यों की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख पर विचार किया लेकिन लॉकडाउन के कारण सभी तारीख स्‍थगित करनी पड़ी। ऐसे ही MP Board ने भी बची हुई परीक्षाओं में केवल जो मैन विषय होते है उनकी ही परीक्षा लेने की सम्‍भावना हैं। एमपी बोर्ड इन पेपरों की तारीख जल्‍द ही घोषित कर सकता हैं। लेकिन अभी लॉकडाउन 3 मई तक बढाया गया हैं।

मध्‍यप्रदेश बोर्ड की परीक्षा 10-12वीं क्‍लास की परीक्षायें तो शुरू की थी लेकिन वह पूरी नहीं हो पाई थी।

MP Board 10th Result 2020

जैसा कि आपको पता है कि कोरोना के कारण लॉकडाउन लगाया गया था और अभी यह जारी हैं। ऐसे में सभी बोर्ड के रिजल्‍ट व परीक्षाओं को स्‍थगित कर दिया गया था। लेकिन अब धीरे-धीरे सभी बोर्ड परीक्षायें भी करवा रही हैं और रिजल्‍ट भी जारी कर रही हैं। 10वीं का रिजल्‍ट देखने के लिए के सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आप MP Board की ऑफिशियल साइट पर आ जाओंगें। यहां आपको दो ऑप्‍शन दिखाई देगें। जिसमें आपको रोल नम्‍बर व एप्‍लीकेशन आईडी डालकर Submit के ऑप्‍शन पर क्लिक कर देना हैं।

रोल नम्‍बर व एप्‍लीकेशन आपको अपने एडमिशन कार्ड पर मिल जायेगें।

MP Board 10th Result 2020
MP Board 10th Result 2020 Update

इस साल कोरोना के कारण कुछ परीक्षाओं को आयोजित नहीं किया जा सका। ऐसे में जो परीक्षायें रद्द हो की गई थी उन परीक्षाओं को पास के आधार के आधार पर मार्क दिये गये हैं। इसमें काेई अंक नहीं दिया गया। इस साल प्राईवेट स्‍कूल से बेहतर प्रदर्शन सरकारी स्‍कलों का रहा हैं।

MP Board Official Site – http://mpresults.nic.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *