नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 Mgnrega Job Card List 2020

Mgnrega Job Card List, नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2019-2020, Mgnrega List 2020, nrega job card list kaise dekhe, nrega job card list

महात्मा गॉधी नरेगा श्रमिक जानकारी

Mgnrega Job Card List: महात्मा गॉधी नरेगा जॉब कार्ड को अगस्त 2005 में राजस्थान में लागू किया गया था। मनरेगा जॉब कार्ड से आपको गारंटी रोजगार मिलता है जो कि साल में आपको गारंटी के साथ रोजगार देता है। रोजगार आपको एक साल में 100 दिन के लिए दिया जाता हैं। इससे ज्यादा नहीं दिया जायेगा। मनरेगा जॉब कार्ड केवल ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का ही बनता है शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों का जॉब कार्ड नहीं बनता हैं। मनरेगा जॉब कार्ड प्रत्येक परिवार में 5 सदस्यों तक का बनता हैं।

तो चलिए दोस्‍तों अब जान लेते है कि जॉब कार्ड कैसे बनाया जाता है और किन लोगों का बनता हैं।

राजस्थान जन आधार योजना 2020 पूरी जानकारी

मनरेगा जॉब कार्ड कैसे बनाये

नरेगा जॉब कार्ड में लगभग-लगभग सभी राज्‍यों में एक सी ही प्रक्रिया हैं। लेकिन अभी हम आपको राजस्‍थान नरेगा जॉब कार्ड के बारे में बता रहे हैं।

  • नरेगा जॉब प्रत्येक परिवार के 5 सदस्यों तक का बनता हैं।
  • आवेदन करने के लिए आपको अपनी पंचायत समिति और अटल सेवा केन्द्रों पर जाना होता है।
  • आवेदन करने के 15 दिन के अन्दर आपको जॉब बनाकर दे दिया जाता हैं।

जॉब कार्ड बनने के बाद आप मजदूरी के लिए आवेदन कर सकते हो। जब आपकों जॉब कार्ड मिल जाता है है तो सरकार आपको पन्द्रह दिनों के बाद ही आपको राेजगार गारंटी योजना के अन्दर शामिल कर लेती है क्याेंकि यह आपका अधिकार हैं। जॉब कार्ड का काम देखने के लिए या फिर जिन लोगों ने काम पूरा कर लिया है उनकी सूची/लिस्ट लगाई जाती है। यह लिस्ट/सूची पंचायत समिति या काम क्षेत्र वाले के पास उपलब्ध होती हैं। अब हम आपको ऑनलाइन मनरेगा जॉब कार्ड सूची/लिस्ट में नाम कैसे देखते है यह बता रहे हैं।

श्रमिक कार्ड लिस्ट

मनरेगा जॉब कार्ड के लाभ

  • जिन लोगों का नरेगा जॉब कार्ड हुआ है उन्हें 100 दिनों तक गारंटी रोजगार दिया जाता है।
  • अगर 100 दिन पूरे हो गये है तो उसके बाद आप खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वा सकते हों। अगर आपको राशन नही मिलता है तो। खाद्य सुरक्षा योजना का फार्म आप अटल सेवा केन्द्र या फिर ई-मित्र पर जाकर अप्लाई कर सकते हों।
  • एक जॉब कार्ड में परिवार के 5 सदस्यों तक शामिल किया जा सकता हैं।
  • मानलो आपको इस कार्ड से 90 दिनों तक रोजगार/काम नहीं मिलता है।
  • तो आप बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र होते हों।
  • यानि फिर आपको सरकार द्वारा बेरोजगार माना जायेगा और आपको बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।
  • आपको हर 15 दिनों में मजदूरी वेतन दिया जाता है अगर नहीं मिलता है तो आपको क्षतिपूर्ति भी मिलता हैं।

जॉब कार्ड हेतु दस्तावेज

  • बैंक पासबुक (महिला व पुरूष दोनों की लगानी हैं)
  • आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21

मनरेगा जॉब कार्ड सूची/लिस्ट में अपना या किसी का भी नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपसे सामने नरेगा की साइट ओपन हो जायेगी। अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देगें। सबसे पहले आपको अपना जिला लेना है, उसके बाद आपको क्षेत्र का प्रकार में ग्रामीण जो कि पहले से ही सलेक्ट हैं, अब आपको ब्लाॅक यानि अपनी पंचायत समिति/तहसील लेनी है और लॉस्ट में खोजें पर क्लिक करना हैं।

अब आपके सामने नरेगा श्रमिक कार्ड वालो की एक लिस्ट आयेगी। इस लिस्ट में आपको ग्राम पंचायत दिख जायेगी। आपको अपनी ग्राम पंचायत लेनी है उसके बाद कार्य पूर्ण रिपोर्ट, कार्य प्रगति पर रिपोर्ट, सक्रिय जॉब कार्ड धारक रिपोर्ट, भरे गये मस्टरोल रिपोर्ट यह सब दिखेगें। आपको जो भी सूचना है देखनी है उसके नीचे नीले रंग के Get Report पर क्लिक करना हैं।

हम आपको उदाहरण के लिए अलावडा ग्राम के तीसरे वाले ऑप्शन सक्रिय जॉब कार्ड धारक रिपोर्ट पर क्लिक करके बता रहे हैं।

अब आपके  सामने सक्रिय जॉब कार्ड धारकों को सची आ जायेगी जो कि अभी जिनका काम चल रहा हैं। यहां आपको आपका गॉव/ग्राम, रजिस्ट्रेशन नम्बर, जॉब कार्ड धारक का नाम दिखाई दे जायेगा।

Job Card Yojana

इस तरीके से आप अपनी व अपने रिश्तेदारों की मनरेगा जॉब कार्ड की सूची/लिस्ट देख सकते हो।

यह प्रत्येक 100 दिनों बाद बदलती रहती हैं। हमने सिर्फ आपको जॉब कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखते है यह बताया हैं। ज्‍यादा जानकारी के सम्‍बन्धित विभाग में सम्‍पर्क करें या विभाग की साइट पर जायें। अन्तिम फैसला सम्बन्धित विभाग का ही होगा।

Mgnrega Official Websitehttps://www.nrega.nic.in/
जनधन खाता योजनाClick
पेंशन योजना राजस्‍थानClick

6 thoughts on “नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 Mgnrega Job Card List 2020”

Leave a comment