Majdur Shramik Card List – मजदूर श्रमिक कार्ड योजना लिस्‍ट

By | 8th August 2020

मजदूर श्रमिक कार्ड योजना लिस्‍ट- Majdur Shramik Card Yojana List – Labour Card List – मजदूर योजना सूची में नाम कैसे देखें

Majdur Shramik Card List
Shramik Card Yojana

Majdur Card Yojana

जैसा कि आपको पता है कि देश में बहुत सी कल्‍याणकारी योजनाऐं चल रही हैं। जिससे आमजन को काफी सुविधा होती हैं। ऐसे में ही अलग-अलग राज्‍यों में भी विभिन्‍न प्रकार की योजनाऐं चलती रहती हैं। ऐसे में ही एक योजना है चल रही हैं जिसका नाम Majdur Shramik Card Yojana हैं। वैसे यह योजना लगभग देश के सभी राज्‍यों में चलाई जा रही है। लेकिन हम बात कर रहे राजस्‍थान लेबर कार्ड योजना के बारे में। इस योजना के अन्‍दर 8-10 योजनाऐं शामिल हैं। यानि जिस व्‍यक्ति का एक बार कार्ड बन जाता हैं

तो उसे 8-10 योजना का लाभ उसकी कैटेगरी के हिसाब से मिलता हैं।

जैसे उदाहरण के लिए इस योजना के अन्‍दर एक योजना आती हैं शुभ‍शक्ति योजना। शुभशक्ति योजना के तहत अगर आपके घर में लड़की हैं जिसकी उम्र 18 से उपर है और उसकी शादी नहीं हुई हैं तो सरकार आपको 55000 रूपये का लाभ देती हैं। यह सभी लाभ हम आपको अलग-अलग पोस्‍ट के माध्‍यम से आने वाले समय में बतायेगें। अभी हम आपको मजदूर कार्ड लिस्‍ट के बारे में बता रहे हैं कि आपका कार्ड बना हैं या नहीं और अगर बन गया हैं तो आपको कार्ड एक्टिव हैं या नहीं इसके लिए हमें देखनी होती हैं।

तो चलिए जान लेते हैं श्रमिक कार्ड की लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना लिस्ट राजस्थान

Majdur Shramik Card List कैसे देखें

मजदूर श्रमिक कार्ड योजना की सूची में अपना नाम व अपने मिलने वालों का नाम देखना बिल्‍कुल आसान हैं। अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन कर दिया हैं और आपको पता नहीं लग पा रहा है कि कार्ड बना हैं या नहीं या आपने कार्ड का रजिस्‍ट्रेशन करवाया हैं/रिन्‍यू करवाया हैं। तो हम आपको सीधा तरीका बतायेगें जिससे आप आसानी से पता लगा पाओगें। लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने जन सूचना पोर्टल की साइट ओपन होगी। जिसमें आपको कुछ ऑप्‍शन दिखाई देगें।

जैसा कि हमने नीचे स्‍क्रीन पर भी बताया हुआ हैं। अब सबसे पहले आपको अपना जिला सलेक्‍ट करना हैं। उसके बाद अगर आप शहरी क्षेत्र से हो तो आपको शहरी क्षेत्र सलेक्‍ट करना हैं और अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हो तो ग्रामीण सलेक्‍ट करना हैं। हम आपको उदाहरण के लिए शहरी क्षेत्र की सूची दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। अब उसके बाद Module में आपको तीन ऑप्‍शन मिलेगें। Beneficiary Registration, Beneficiary Renewal और Scheme Registration तो आपने नया आवेदन किया है तो पहले वाला ऑप्‍शन आपको सलेक्‍ट करना हैं।

फिर नीचे वाले ऑप्‍शन में आपको नगर निकाय सलेक्‍ट करनी हैं और लॉस्‍ट में खोजें पर क्लिक करना हैं।

मजदूर श्रमिक कार्ड योजना लिस्‍ट

अब आपके सामने कुछ ऑप्‍शन आयेगें जिसमें आवेदन की श्रेणियां दिखाई देगी। तो आपको एक-एक करके सभी ऑप्‍शन में अपना चैक करना होगा। हम उदाहरण के लिए अप्रूवल वाले रजिस्‍ट्रेशन के काॅलम पर क्लिक करके दिखाते हैं।

मजदूर श्रमिक कार्ड योजना लिस्‍ट

श्रमिक कार्ड लिस्‍ट

क्लिक आपको नीले रंग वाली संख्‍या पर करना हैं। अब आपके सामने एक लिस्‍ट आ जायेगी। जिसमें आपको लाभार्थी का नाम, पिता का नाम, पता, जाति, आवेदन की स्थिति, सभी तारीखें, कार्ड जारी करने की Date आदि सभी जानकारियां मिल जाती हैं। तो आपको इस सूची में अपना नाम ढूंढना हैं।

मजदूर श्रमिक कार्ड योजना लिस्‍ट

अगर आपका नाम इस सूची में है तो आपको पता लग जायेगा कि आपका कार्ड बना हुआ हैं या नहीं। तो इस तरीके से आप अपना व अपने मिलने वालों का नाम इस सूची में देख सकते हों।

ज्‍यादा जानकारी के लिए योजना की ऑफिशियल साइट पर जायें।

दिव्यांग योजनायें राजस्थानView here
राजस्थान जन आधार योजनाView here
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजनाView here
मजदूर योजना पोर्टलhttps://labour.rajasthan.gov.in/

5 thoughts on “Majdur Shramik Card List – मजदूर श्रमिक कार्ड योजना लिस्‍ट

  1. Sunil

    Sir mera majduri card reject ho gaya h dubara update ke liye kya karna hoga

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *