Mahila Loan Yojana – प्रधानमंत्री महिला लोन योजना – Loan Scheme for Ladies in India

Mahila Loan Yojana – प्रधानमंत्री महिला लोन योजना, Ladies Loan Schemes, PM Loan Yojana, Govt. Scheme in ladies, Loan Scheme for Women, लड़कियों के लिए लोन योजना, महिलाओं को लोन कैसे मिलेगा, महिलाओं के लिए लोन योजना

भारत देश के अन्दर सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए बहुत तरह की योजनाऐं निकाल रही हैं। ऐसे में ही सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिलाओं को रोजगार देना चाहती है ताकि सभी महिलायें खुद अपने दम अपना काम कर सकें और किसी दूसरे के उपर निर्भर ना रहे। आप चाहे कुछ भी काम करों बिना रूपयों के कुछ भी काम नहीं होता हैं। काम तो हर कोई करना चाहता है लेकिन बात पैसों पर आकर रूक जाती है चाहे आप स्त्री हो या पुरूष। पिछले कुछ समय से हमारे देश में स्टार्टअप इण्डिया का बूम आ रहा हैं और सरकार महिलाओं को नये उद्यमों के क्षेत्र में भागीदारी बनाना चाहती है। चाहे ग्रामीण हो या शहरी हर जगह महिलाओं ने अपनी पहचान बना रही हैं। इसके ल‍िए सरकार ने महिलाओं के ल‍िए विभिन्‍न प्रकार के Mahila Loan Yojana चलाई हैं

Mahila Loan Yojana

आप उद्योग क्षेत्रों में The Better India पर महिलाओं के बहुत से किस्से भी सुन सकते हों। आप इतिहास भी उठा कर देखों महिलाओं ने देश के लिए बहुत से काम किये है। इसलिए सरकार अब महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में चाहे वो ट्रेन चलाने की हो या हवाई जहाज चलाने की हो सरकार हर क्षेत्र में महिलाओं को आगे लेकर आना चाहती हैं। तो ऐसे में महिला अगर प्राइवेट काम करें तो सरकार उनके साथ जिससे महिलाओं को पैसों के बगैर काम ना रूके।

Mahila Loan Yojana
Mahila Loan Yojana

Mahila Loan की 8 बड़ी योजनायें

  1. अन्नपूर्णा स्कीम
  2. महिला उद्यमियों के लिए स्त्री शक्ति पैकेज
  3. सेंट कल्याणी स्कीम
  4. मुद्रा योजना स्कीम
  5. महिला उद्यम निधि स्कीम
  6. देना शक्ति स्कीम
  7. ओरएंट महिला विकास योजना स्कीम
  8. भारतीय महिला बैंक बिज़नेस लोन

अन्नपूर्णा स्कीम Mahila Loan Yojana

अन्नपूर्णा स्कीम: इस स्कीम के तहत फूड कैटरिंग का बिज़नेस करने वाली महिला उद्यमियों को भारत सरकार 50,000 रूपये तक का लोन देती हैं। इन रूपयों से आप नये काम के हिसाब जरूरत का सामान खरीद सकते हो जैसे बर्तन, कटलरी, गैस कनेक्शन, फ्रिज, मिक्सर कम ग्रांइडर, बर्तन रखने का स्टैण्ड, टिफिन बॉक्स, मेज, वाटर फिल्टर आदि। इन सभी समानों से आप खाना बनाने का काम शुरू कर सकते हों।

  • लोन के लिए आपको एक गारंटर की जरूरत होती हैं।
  • साथ ही बिजनेस की जो भी संपत्ति है वह आपको बैंक के साथ गारंटी के तौर पर रखनी पड़ती हैं।
  • लोन का पैसा मिलने के बाद आपको 36 किस्तों में यानि 3 साल यानि 36 महिनों के भीतर भरनी होती हैं।
  • लोन पर ब्याज की दर मार्केट रेट और आपकी बैंक पर निर्भर करती हैं।
  • स्टेट बैंक ऑफ मैसूर और भारतीय महिला बैंक में आप अप्लाई कर सकते हों।

स्त्री शक्ति पैकेज Mahila Loan Yojana

स्त्री शक्ति पैकेज: State Bank of India की एक खास योजना है जिसमें महिलाओं के खुद का बिजनेस करने के लिए कम ब्याज पर पैसे देती हैं। इस योजना के लिए आपको लघु उधोग लोन मिलता हैं, जिनमें किसी महिला का शेयर 50% से अधिक हैं।

  • दूसरा इन उद्यमियों का अपने राज्य के एजेंसी द्वारा उद्यमिता विकास कार्यक्रम के लिए भी एनरोल होना जरूरी हैं।
  • इस योजना के द्वारा आपको 2 लाख रूपये तक लोन में 0.05 प्रतिशत ब्याज की छूअ मिल सकती हैं।
  • छोटे उधोगों के लिए 5 लाख रूपये तक के लोन के लिए किसी भी गारंटी की जरूरत नहीं है।

सेंट कल्याणी स्कीम/Mahila Loan Yojana

सेंट कल्याणी स्कीम: यह स्कीम सेंट्रल बैंक ऑफ इण्डिया की हैं। इस स्कीम के लिए आप नए और पुराने दोनों तरह के बिजनेस को कर सकते हों। इस योजना में खेती, हैंडीक्राप्टस, फ़ूड प्रोसेसिंग, कपड़े बनाने का बिजनेस, ब्यूटी पार्लर खोलना, लाइब्रेरी, फोटोकॉपी मशीन, टेलरिंग आदि रोजगार करने वाली महिलाएं अप्लाई कर सकती हैं।

  • इस स्कीम के तहत महिलाओं को 1 करोड़ रूपये तक का Loan दिया जाता हैं।
  • इस लोन के लिए आपको किसी भी तरह की सिक्यूरिटी या फिर किसी भी गारंटी की जरूरत नहीं होती है बस आपके व्यापार (Business) को चैक किया जाता है।
  • लोन पर ब्याज मार्केट रेट के हिसाब से लगेगा।
  • लोन चुकाने का समय लगभग 7 साल हैं।
मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार
PM मुद्रा योजना में कितने तरह के लोन मिलते हैं PMMY
आधार कार्ड से लोन कैसे ले
प्रधानमंत्री रोजगार योजना आवेदन फाॅर्म

मुद्रा योजना

मुद्रा योजना: यह योजना एक तरह से छोटे मोटे काम धन्धों के लिए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी द्वारा मुद्रा योजना को चलाया गया हैं। मुद्रा योजना के तहत आप देश में किसी भी बैंक से लोन ले सकते हो। इस योजना के लिए आप जैसे खुद ब्यूटी पार्लर, टयूशन सेंटर या सिलाई का काम शुरू करने के लिए पैसे ले सकते हों। More Information

  • इस स्कीम के तहत आपको 50,000 रूपये से लाखों रूपये तक लोन मिल सकता हैं।
  • 10 लाख रूपये तक के लोन के आपको किसी भी गारंटर की जरूरत नहीं होती हैं।

इस स्कीम के तीन प्लान होते हैं

  1. शिशु लोन
  2. किशोर लोन
  3. तरूण लोन

महिला उद्यम निधि स्कीम

महिला उद्यम निधि स्कीम: इस योजना का लाभ लेने के लिए आप पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ इण्डिया से सम्पर्क कर सकते हो। यह योजना उन महिलाओं के लिए जो अपना खुद का छोटा-मोटा काम शुरू करना चाहती हैं। More Information

  • इस योजना के तहत आपको दस लाख रूपये तक लोन मिल सकता हैं।
  • लोन चुकाने का समय 10 साल
  • ब्याज की दरें मार्केट रेट के हिसाब से तय की जायेगी।

देना शक्ति स्कीम

देना शक्ति स्कीम: इस योजना का लाभ आपको देना बैंक के द्वारा दिया जाता है जैसा कि आपको नाम से ही पता लग रहा हैं। More Information

  • थोक की दुकान या छोटे स्तर के बिजनेस के लिए आपको लोन दिया जाता हैं।
  • इस योजना में 20 लाख रूपये तक लोन आपको मिल सकता हैं।
  • ब्याज दर 0.25 प्रतिशत की छूट भी आपको मिल सकती हैं।
  • यह योजना में आप 50000 रूपये तक के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हों।

ओरिएंट महिला विकास योजना स्कीम

ओरिएंट महिला विकास योजना स्कीम: यह स्कीम ओरिएंटल बैंक की तरफ से चलाई जा रही है। इस योजना के तहत वो महिलाऐं शामिल की जाती है जो 51 प्रतिशत शेयर की मालकिन होती है। More Information

  • आपको 10 लाख रूपये से 25 लाख रूपये तक लोन आपको मिल सकता हैं।
  • लोन चुकाने का समय 7 साल तक का हो सकता हैं।

भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोन

भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोन: यह योजना भारतीय बैंक द्वारा शुरू की गई हैं, लेकिन बाद में यानि 2017 में यह योजना SBI से मर्ज हो गई। यह योजना के तहत पब्लिक बैंकिंग कंपनी, महिला उद्यमियों को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन देती हैं। 

  • इस योजना में भी आपको ब्याज दरों पर छूट दी जाती हैं।
  • लोन चुकाने का समय 7 साल तक हो सकता हैं।
  • इस योजना अलग-अलग प्लान शामिल हैं।
  • यह स्कीम में आपको 20 करोड़ तक का लोन ले सकते हों।

इस तरीके से महिलायें अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए अपनी जरूरत के हिसाब से रूपये लोन के रूप में ले सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए सम्बन्धित विभाग में ही जाना होगा। हमने सिर्फ आपको जानकारी दी है की खुद का रोजगार करने के लिए लोन कैसे ले। अन्तिम फैसला सम्बन्धित विभाग का ही होगा।

कौन-कौनसे काम करने में सहायता मिलेगी

लोन योजना के तहत महिलायें बहुत से काम कर सकती हैं। इनमें ब्यूटी पार्लर, सैलून, सिलाई, कृषि उपकरणों की सेवा, कैंटीन और रेस्टोरेंट, नर्सरी, लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग, डे केयर सेंटर, कम्प्यूटराइज्ड डेस्क टॉप पब्लिशिंग, केबल टीवी नेटवर्क, फोटोकॉपी सेंटर, सड़क परिवहन ऑपरेटर, प्रशिक्षण संस्थान, वॉशिंग मशीन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल गैजेटस रिपेयरिंग, जैम और जेली इसके अलावा मुरब्बा बनाना आदि कई प्रकार के छोटे उद्योग शुरू किए जा सकते हैं।

सर्विस टैक्स

इस योजना का लाभ लेने के लिए छोटे व्यवसाय, अति छोटे व्यवसाय की शुरूआत करने के लिए आवेदक महिला का किसी अन्य उद्योग से जुड़ा होना भी जरूरी हैं यानि लोन लेने वाली महिला पहले से ही कोई ना कोई काम/उद्योग करनी चाहिए। इसके अलावा महिला जो भी काम कर रही हैं उसमें उस महिला का कम से कम 51% का मालिकाना हक भी होना चाहिए। जब लोन पास हो जायेगा तो उसके बाद महिला ने जिस भी बैंक से लोन लिया हैं उस बैंक के हिसाब से हर साल लगभग 1% का सर्विस टैक्स भी लिया जाता हैं।

महिला लोन योजना की खास बातें

सिडबी द्वारा छोटे एवं मध्यम साइज का नया काम/बिजनेस शुरू करने के लिए और अपने पुराने काम को बढाने के लिए बिजनेस लोन दिया जाता हैं। इसलिए सिडबी द्वारा महिला उद्यम निधि स्कीम (Mahila Udyam Nidhi Scheme) चलाई गई हैं। इस स्कीम के तहत महिला उद्यम को बढ़ावा देने और महिलाओं को खुद का कारोबार शुरू करने के लिए कम ब्याज दर पर मदद की जाती हैं। इस स्कीम के तहत मिलने वाली राशि से आप मैन्युफैक्चरिंग और उत्पादन शुरू कर सकती हैं।

इस स्कीम के तहत जो महिला कारोबार करना चाहती हैं उन महिलाओं को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता हैं। इसमें महिलायें लगभग दस लाख रूपये तक का लोन ले सकती हैं और इस लोन को चुकाने के लिए 10 साल का समय भी मिलता हैं, जिसमें पांच साल का मोरेटोरियम पीरियड भी होता हैं।

इस याेजना की खास बात यह भी हैं कि इसमें कोई गांरटर या सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती हैं। इस योजना को सिडबी ने PNB बैंक के साथ शुरू किया लेकिन अब समय के साथ इस योजना में बहुत सी बैंक और जुड़ गई हैं।

इन्हें भी पढ़े-

कन्‍या विवाह योजना मध्य प्रदेश
प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना पूरी जानकारी
जनधन खाता कैसे खुलवाएं
बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश
महिला सामर्थ्‍य योजना उत्तर प्रदेश

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *