मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना – किसानो को मिलेगे 10000 रूपए

किसानो को मिलेगे 10000 रूपए – मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना, मध्‍यप्रदेंश किसान योजना, KIsan Scheme 2020

किसानो को मिलेगे 10000 रूपए

किसानो को मिलेगे 10000 रूपए

जैंसा कि हम सभी जानते हैं कि सरकार सभी के लिए समय – समय पर अनेक योजनाए चलाती हैं। केन्‍द्र सरकार व सभी राज्‍यो की सरकार किसानो के लिए अनेक योजनाए चलाती हैं जिसके माध्‍यम से किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। केन्‍द्र सरकार ने किसानो के लिए पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना चलाई हुई हैं जिसके तहत किसानो को वर्ष में 6000 रूपए की राशि प्रदान की जाती हैं। यह राशि किसानो को तीन किस्‍तो में दी जाती हैं। प्रत्‍येक किस्‍त 2000 रूपए की होती हैं। एक किस्‍त 4 महीने के अन्‍तराल में दी जाती हैं। ऐसे ही मध्‍यप्रदेंश सरकार ने अपने राज्‍य के किसानो के लिए मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना चलाई हैं। जिसमें किसानो को 4000 रूपए की राशि दी जाएगी। यह राशि दो किस्‍तो में दी जाएगी। प्रत्‍येंक किस्‍त 2000 रूपए की होगी। यह राशि 6 माह के अन्‍तराल में दी जाएगी।

किसानो को 10000 रूपए कैंसे मिलेंगे व इस योजना का लाभ किसे‍ मिलेंगा ये सब जानकारी हम आपको इस पोस्‍ट के माध्‍यम से बताएगे।

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना

मध्‍यप्रदेंश सरकार ने मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की शुरूआत की हैं जिसके माध्‍यम से मध्‍यप्रदेंश के किसानो को 4000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे किसानो को राहत मिलेगी। यह राशि किसानो को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के साथ दी जाएगी। शिवराज सिंह चौंहान जी ने किसानो के लिए इस योजना की अभी घोषणा करते हुए किसान भाईयों के खातें में पहली किस्‍त भेंज दी हैं। यानि की इस योजना की शुरूआत कर दी गई हैं। इस योजना में दी जाने वाली राशि उन्‍ही किसान भाईयों को दी गई हैं जिन्‍होने पहले से ही किसान सम्‍मान निधि योजना में आवेदन कर रखा हैं। 10000 हजार रूपए की राशि किसान को दो योजनाओं के माध्‍यम से दी जाएगी। 

जिसमें दो योजनाए इस प्रकार हैं। 

1.पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना
2.मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना

इस योजना के बारे में हम सभी जानते हैं। यह योजना केन्‍द्र सरकार द्वारा चलाई गई हैं। जिसके तहत किसान भाईयों को 6000 रूपए वार्षिक दिए जाते हैं जो कि सीधें किसान के खातें में आते हैं। पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में दिए जाने वाले रूपए किसानो को तीन किस्‍तो में दिए जाते हैं। जिसकी प्रत्‍येंक किस्‍त दो हजार रूपए की होती हैं। इस योजना की अब तक छ: किस्‍त किसानो को दे दी गई हैं। अब सातवीं किस्‍त की तैंयारी चल रही हैं। इससे किसान भाईयों को बहुत फायदा हुआ हैं।

उन्‍हें अपनी खेंती के लिए साहूकारो से ऋण लेने की आवश्‍यकता नही पडी होगी। 

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना

यह योजना मध्‍यप्रदेंश सरकार द्वारा चलाई गई हैं। मुख्‍यमंत्री जी का मानना हैं कि किसानो की समृद्धि में ही राज्‍य की समृद्धि हैं। इसके माध्‍यम से राज्‍य के किसानो को 4000 हजार रूपए दिए जाएगे। जोकि सीधें किसान के बैंक खातें में भेजे जाएगे। यह राशि भी किसानो को 2000 की दो किस्‍तो के माध्‍यम से दी जाएगी। इस योजना का शुभारम्‍भ अभी किया गया हैं। योजना का शिलान्‍यास करते हुए शिवराज सिंह चौंहान ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थियों के खातें में पहली किस्‍त भेज दी हैं। इस प्रकार मध्‍यप्रदेंश के किसान भाईयों को इन दोनो योजनाओं के माध्‍यम से एक वर्ष में 10000 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इससे प्रदेंश के 77 लाख किसान लाभान्वित होगे।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना 6000 रू + मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना 4000 रू = 10000 रूपए

योजना का उद्देश्‍य

देंश में बहुत बडी संख्‍या में किसान रहते हैं। जोकि खेंती करके अपना जीवनयापन करते हैं।

  • किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान कर साहूकरो से ऋण लेने से मुक्‍त करना।
  • किसान भाईयों की आय को दूगूना करना।
  • कृषि के लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि में और राशि मिलाकर उनकी सहायता राशि को बढाना।
  • किसानो को आत्‍मनिर्भर बनाना।
  • उनकी मदद करके उन्‍हें कर्ज से बचाना।

किसानो को मिलेगे 10000 रूपए ऐसे करे आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आवेदन करना होगा। इस योजना की अभी कोई अधिकारिक साइट नही बनाई गई हैं और नही अभी इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। जैंसे ही इसके लिए आवेदन मांगे जाएगे हम आपको पोस्‍ट के माध्‍यम से जरूर बताएगे। या फिर योजना के बारे में कोई भी नई अपडेट आती हें तो आपको जरूर सूचित किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए संबंधित विभाग में संपर्क करे।

2 thoughts on “मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना – किसानो को मिलेगे 10000 रूपए”

  1. Hamre khata me proglam he ho purana raha wo band ho Gaya Jo Naya jurway he to aek kist aai he uske bad patwari bolta he apka purana a.c . Bata raha he

    Reply

Leave a comment