किसानों को मिलेगा सबसे सस्‍ता लोन – अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

By | 5th August 2020

किसानों को मिलेगा सबसे सस्‍ता लोन – अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News – Kisan Credit Card Yojana – KCC Yojana

किसानों को मिलेगा सबसे सस्‍ता लोन

Kisano को मिलेगी बड़ी राहत

किसानों को मिलेगा सबसे सस्‍ता लोन: प्‍यारे दोस्‍तों सरकार आये दिन किसानों के लिए योजनाऐं चलाती आ रही हैं। ऐसे में ही बहुत सी कल्‍याणकारी योजनाऐं सरकार ने चलाई भी हैं। अब एक योजना के तहत किसानों को सरकार सस्‍ता लोन देने की तैयारी भी कर रही हैं। जी हां दोस्‍तों सरकार किसानों को लोन दे रही हैं। सरकार 1.60 लाख रूपये का लोन किसानों को बिना किसी सिक्‍योरिटी के देती हैं। वहीं अगर आप इसे समय पर चुकाते हो तो आपकी लिमिट बढ़ाकर 3 लाख रूपये कर दिया जाता हैं। इसमें आपको सबसे बड़ा फायदा यह होता हैं कि इसमें आपका ब्‍याज बहुत ही कम लगता हैं। 2.50 करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रूपये का लोन सरकार उपलब्‍ध करवा रही हैं।

तो चलिए जान लेते हैं पूरी बात की सस्‍ता लोन कैसे मिलेगा।

छठीं किस्‍त किसान सम्‍मान योजना

लोन योजना

पीएम किसान सम्‍मान योजना के सभी लाभार्थियेां को सरकार अब केसीसी पर लोन दे रही हैं।

सरकार भी किसान की परेशानियों को समझ रही हैं।

अक्‍सर किसान अपनी जमीन पर और खेती पर इधर-उधर से लोन लेकर काम चलाते हैं या फिर साहूकारों से लोन लेते हैं। जिसमें किसानों को ब्‍याज बहुत ज्‍यादा देना होता हैं और टेंशन भी बहुत होती हैं। ऐसे में सरकार ने पीएम किसान योजना को चलाया जिससे किसानों को काफी हद तक फायदा हुआ। क्‍योंकि इसमें भी किसानों को सालाना 6000 रूपये दिये गये जिससे छोटे-मोटे काम तो चल गये। वहीं अब सरकार किसान को योजना के साथ-साथ अब केसीसी यानि किसान क्रेडिट कार्ड भी उपलब्‍ध करवा रही हैं। इस कार्ड की मदद से आप 1.50 से 3 लाख रूपये तक लोन आसानी से ले सकते हों।

तो चलिए अब जान लेते हैं लोन लेने के लिए क्‍या करना होगा।

लोन लेने के लिए क्‍या करें

आपको बता दे कि लोन लेने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।

  • सबसे बड़ी बात आपको पीएम किसान योजना का लाभ मिलना चाहिए।
  • चाहे आपको एक या दो किस्‍तें मिली हों।
  • उसके बाद आपके केसीसी यानि किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।

अगर आप इस कैटेगरी में आते हो तो आप अपनी बैंक में लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हों।

केसीसी कैसे बनवायें

KCC बनवाने के लिए सबसे पहले आपको किसान पोर्टल पर जाना होगा। वहां आपको एक पेज का आवेदन फार्म मिलेगा उसका प्रिन्‍ट आउट निकलवाकर और पूरी तरह भरकर साथ में सम्‍बन्धित दस्‍तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो लगाकर अपनी बैंक में यानि जिसमें आपका किसान योजना का पैसा आ रहा हैं उसमें जमा करवाना हैं। लगभग 15 दिनों में यह कार्ड बन जाता हैं। उसके बाद आप भी लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हों।

अब यह जानेगें कि सरकार लोन कितना देती हैं और ब्‍याज क्‍या रहेगा।

कितना लोन मिलेगा

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को केसीसी पर लगभग 1.60 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता हैं और सबसे बड़ी बात यह हैं कि इसमें किसी भी गारंटर की जरूरत नहीं होती हैं। अगर आप यह लोन समय पर चुकाते हों तो आपको सरकार अगली बार डबल लोन यानि 3 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता हैं। शर्त यह हैं कि आपको समय सीमा के अन्‍दर ही लोन चुकता करना होगा।

ब्‍याज कितना लगेगा

दोस्‍तों ब्‍याज की बात करें तो ब्‍याज तो 7 फीसदी लगता हैं। लेकिन अगर आपने लोन की सभी किस्‍तें समय पर जमा करवाई हैं और एक भी किस्‍त डयू नहीं होने दी तो आपको इसमें 3 फीसदी की छूट मिल सकती हैं और फिर आपको इसका ब्‍याज लगभग 4 फीसदी ही लगता हैं। तो हैं ना यह एकदम सस्‍ता।

तो इस प्रकार आप सस्‍ता लोन लेकर अपने खेती के काम को कर सकते हों और याद रहे इस लोन को आपको समय ही चुकाना होगा। ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग की साइट या सम्‍बन्धित विभाग में ही जायें।

गाय भैंस वालों को मिलेगा 40000 रूपये

किसान है तो मिलेगें 15 15 लाख रूपये

PM Kisan Yojana Official Site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *